IhsAdke.com

कवक की पहचान कैसे करें

माईकोस त्वचा के संक्रमण हैं जो कवक द्वारा उत्पन्न होते हैं, जिसे डर्माटोफाइट कहा जाता है। ये कवक सूक्ष्म जीव हैं जो त्वचा, बाल और नाखूनों के मृत ऊतकों में विकसित होते हैं। वे परिपत्र आकृतियों में बुलबुले बनाते हैं, जिससे संक्रमण फैल जाने के बाद त्वचा को ढंका हो जाता है। एक ही सूक्ष्मजीवन से संक्रमित व्यक्ति या जानवर से संपर्क करते समय अंगूठी संसाधित करना और संक्रमित व्यक्ति के साथ टोपी, टोपी, कंघी, ब्रश, तौलिये और कपड़े जैसे सामानों को साझा करना संभव है। अगर लक्षण जल्दी से पता चला तो दाद को आसानी से उपचारित किया जाता है

यह स्थिति जानने के लिए कैसे, यहां क्लिक करें.

चरणों

भाग 1
खोपड़ी में दाद के लक्षणों की पहचान करना

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 1 है
1
खोपड़ी पर स्केल त्वचा की जांच करें Pityriasis (सिर के इस हिस्से में मायकोसिस) त्वचा के छोटे हिस्सों को खरोंच होने के कारण हो सकता है, संभवतः खुजली और दर्द।
  • कभी-कभी, स्केंली त्वचा रूसी के कारण हो सकती है, दाद नहीं। जब आप इस पर ध्यान देते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ को खोपड़ी की जांच करें और स्थिति का निदान करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 2 है
    2
    ध्यान दें कि बालों के झड़ने हैं पेथ्रीएसिस की वजह से बालों के झड़ने छोटे क्षेत्रों में शुरू होते हैं, आमतौर पर एक सिक्का का आकार। बीमारी की प्रगति के साथ, बाल बिना साइट आकार में बढ़ने लगती है, एक अंगूठी के रूप में पहुंचती है (मायकोसिस का नाम दाद का काँप होता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "मुझे देखो")।
    • बाल गिर सकता है, छोटे काले धब्बों के साथ स्पॉट छोड़ कर। बालों के बिना क्षेत्र सूजन और स्केल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 3 है
    3
    खोपड़ी पर छोटे लाल घावों की तलाश करें चूंकि म्यूकोसिस कवक की प्रगति होती है, मवाद के साथ छोटे घाव खोपड़ी पर पैदा हो सकता है। उन्हें क्वेरोस कहा जाता है त्वचा भी कुचल, शुष्क दिखने, परतदार और छील करने के लिए आसान हो सकता है। ये सभी संकेत हैं कि संक्रमण खराब हो गया है और तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
    • यदि खोपड़ी के घावों में मवाद और कोमलता होती है, तो तुरंत उनका इलाज करें, क्योंकि वे स्थायी घाव और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।
    • यदि आपके पास कैंसर है, तो एक मौका है कि आप बुखार और सूजी हुई लिम्फ नोड्स से प्रभावित होंगे। शरीर शरीर के तापमान में वृद्धि करके दाद का मुकाबला करने की कोशिश करेगी, जिससे बुखार आएगा। रक्त से संक्रमण को निष्कासित करने के लिए लिम्फ नोड्स भी तेज हो जाएंगे।
  • भाग 2
    शरीर और पैरों में दाद के लक्षणों की पहचान करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अंगूठियां चरण 4 है
    1
    ध्यान दें कि चेहरे, गर्दन या हाथों पर लाल छाले हैं। शरीर को दूषित करके, कवक चेहरे, गर्दन और हाथों पर आमतौर पर लाल छाले के रूप में प्रकट हो सकता है, एक अंगूठी के समान होता है।
    • यदि आपके चेहरे और गर्दन पर दाद का डर होता है, तो त्वचा सूजन और खुजली, शुष्क और कुचल हो जाएगी। हालांकि, ये लक्षण "अंगूठी प्रारूप" में दिखाई नहीं दे सकते हैं माइकोसिस भी दाढ़ी क्षेत्र पर हमला करता है, जिसके कारण "छेद" दिखाई देता है।
    • हाथों में, इस प्रकार की कवक हथेली की त्वचा बनाता है और उंगलियां मोटा लगती हैं। यह एक या दोनों हाथों को प्रभावित कर सकता है, केवल एक तरफ मोटा होने वाला या दोनों।
    • अधिक गंभीर मामलों में, शरीर के लाल छाले फैल सकते हैं, बढ़ सकते हैं, और यहां तक ​​कि एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। वे उच्च हैं और बहुत खुजली का कारण है। पुसी जैसे घावों को अंगूठी के आकार के घावों के पास भी विकसित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आपके पास रिंगवर्म चरण 5 है



    2
    जीरो में दाद की जाँच करें माइक्रोसिस इन जीरोइन (इनगिनल टिनिया) आमतौर पर आंतरिक जांघों और नितंबों पर होता है अंगूठी आकार के बिना या बिना, इन क्षेत्रों में लाल या भूरे रंग के घावों को देखें। वे मवाद से भी भर सकते हैं।
    • आंतरिक जांघ और नितंबों को नोट करें शरीर के इन हिस्सों में लाल या खुजली वाली त्वचा के बड़े हिस्सों हो सकते हैं हालांकि, जननांग क्षेत्र पर हमला करने के लिए माइकोसिस के लिए यह दुर्लभ है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 6 है
    3
    पैर की उंगलियों के बीच लाल धब्बे की तलाश करें जब मैकोसिस पैर पर हमला करता है (एथलीट के पैर के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त), स्पॉट पैर की उंगलियों के बीच दिखाई देते हैं सबसे अधिक संभावना है, व्यक्ति को भी गहन खुजली का अनुभव होगा। जैसे कि माइकोसिस की प्रगति होती है, पीड़ित के पैर और पैर की उंगलियों में दांत और खुजली वाली उत्तेजनाएं होती हैं।
    • तलवों और पैर की तरफ की जांच करना भी महत्वपूर्ण है स्केल त्वचा के लिए जाँच करें यदि दाद इन हिस्सों पर पहुंच गया है, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
    • माइकोसिस नाखूनों पर भी हमला कर सकता है (ओनोकाइकोसिस)। वे एक काले, सफेद, पीले या हरे रंग का रंग प्राप्त करेंगे, वे भंगुर और गिर जाएगी, नाखूनों के आसपास त्वचा के दर्द के संभव स्वरूप के अलावा।
  • भाग 3
    जोखिम कारक जानना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 7 है
    1
    हमेशा जिम और लॉकर रूम में उचित स्वच्छता का अभ्यास करें अधिकांश कवक संक्रमणों की तरह, मायकोसिस आर्द्र वातावरण में फैलता है। लॉकर रूम में प्रवेश करते हुए और प्रत्येक कसरत से पहले और बाद में अपने हाथों को धोने पर चप्पल पहने हुए उसको एक्सपोजर सीमित करें जिम में सभी उपकरण को साफ करें - गद्दे सहित - पहले और बाद में दाग के प्रसार को रोकने के लिए उपयोग करें।
    • जैसे ही आप प्रशिक्षण समाप्त कर देते हैं, अपने जिम के कपड़े ले जाएं ताकि आप अपने शरीर के पसीने से पकाए गए आइटम न रखें। वे कवक के विकास की सुविधा देते हैं जिम प्रशिक्षण के दौरान तौलिये साझा करने से बचें और उन्हें इस्तेमाल करने के बाद सभी कपड़े और तौलिए धो लें
    • जब सार्वजनिक स्विमिंग पूल में तैरते हैं, तो लॉकर रूम और स्विमिंग पूल दोनों में अच्छी स्वच्छता है। पानी में प्रवेश करने से पहले और बाद में स्नान करते हुए और स्नान करते समय हमेशा चप्पल पहनते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 8 है
    2
    ब्रश और बाल कंघी, तौलिए, कपड़े या अन्य व्यक्तिगत देखभाल आइटम साझा न करें दाद का प्रसार से बचें और व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं को ऋण न दें, खासकर अगर एक से अधिक सहकर्मी या कक्षा पहले से संक्रमण संक्रमित कर चुके हैं तौलिए, ब्रश और बाल कंघी हमेशा साफ नहीं रहें, जैसे कि दाद के रूप में कवक के विकास को प्रोत्साहित न करें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास रिंगवर्म चरण 9 है
    3
    पालतू जानवरों पर दाद का एक दल ले लो यदि आपके पालतू जानवरों में कुछ हिस्सों में बाल बाल हैं, तो स्केल त्वचा और लाल छाले के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें जांचना चाहिए। दाग का निदान करने के लिए उन्हें पशुचिकित्सा में ले जाएं, क्योंकि लोग ऐसे पालतू कवक का अनुबंध कर सकते हैं
    • जानवर को छूने से बचें अगर माइकोसिस निदान की पुष्टि हो। जब आप उसके पास हों, दस्ताने पहनें और किसी भी जानवर को छूने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें, क्योंकि हमेशा एक मौका है कि वे कवक ले रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com