IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते की कान में एक खुजली से छुटकारा

सभी कुत्तों ने अपने कानों को खरोंचते हुए, यह सामान्य और उनकी प्रकृति है। हालांकि, यदि आप ध्यान दें कि पालतू लगातार खुजली है या जगह की त्वचा पहले से ही जलन दिखाती है, तो समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इसके बाद, किसी भी छिपी हुई अवस्था का इलाज करना संभव होगा जो खुजली पैदा कर रहा है। यह आम तौर पर परजीवी संक्रमण, कान (बैक्टीरिया या खमीर) संदूषण, या कान में एक विदेशी शरीर (जैसे घास का टुकड़ा) के कारण होता है।

चरणों

विधि 1
खुजली से तुरंत राहत

शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
1
जानिए जब पशुचिकित्सा से परामर्श किया जाना चाहिए। जब आप देखते हैं कि कुत्ते को बिना रोके कानों को खरोंच करना है, तो परीक्षा के लिए इसे लें। पशुचिकित्सा कान नहर का गहराई से विश्लेषण करने के लिए एक ओटोस्स्कोप का उपयोग करेगा और यह सत्यापित करेगा कि कान का रंग बरकरार है। इसके अलावा, वह संभावित संक्रमण के निदान के लिए कान सामग्री के एक नमूने को इकट्ठा करके खुजली के अन्य संभावित कारणों को देखेंगे।
  • कुत्ता बहुत दर्द महसूस करने के लिए, परीक्षा निरोधक लगता है, पशु चिकित्सक एक शामक कान साफ ​​करने और पशु के कान का परदा स्थिति का निरीक्षण, और सामयिक उपचार त्वचा द्वारा अवशोषित कर रहे हैं अनुमति देने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक पशुचिकित्सा से पहले परामर्श के बिना सामयिक उपचार करने की कोशिश मत करो। अगर कानदंड क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दवाएं मध्य या आंतरिक कान पर आक्रमण कर सकती हैं, जिससे सुनवाई संबंधी समस्याएं (और संभवतः भी बहरापन)
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    उपचार में मेलेगलुका के तेल का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। कई इस आवश्यक तेल के उपयोग त्वचा की सूजन या संक्रमित भागों पीड़ा कम करने की सलाह देते हैं हालांकि, यह terpenes, कुत्तों के लिए एक जहरीले पदार्थ होते हैं। जानवरों को बर्दाश्त चाय पेड़ के तेल 0.1 से 1% पतला, लेकिन कई शैंपू, कीटाणुनाशक और मलहम पालतू की दुकानों में बेचा मजबूत मात्रा में होते हैं, जो कुत्ते वास्तव में इस तेल के साथ एक उत्पाद का उपयोग करने के लिए हानिकारक हो सकता है, यह सुनिश्चित कर लें यह काफी पतला है
    • मेलेलाका तेल के प्रशासन के बाद टेरपेन नशा के लक्षणों की जाँच करें। कुछ लक्षण हैं: मतली, उल्टी और, आमतौर पर कुत्तों और बिल्लियों में, पक्षाघात। पक्षाघात, बरामदगी और यहां तक ​​कि मौत के कई गंभीर मामलों को मेललेका तेल से जोड़ दिया गया है।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करो यदि आपको यकीन नहीं है कि क्या कुत्ते के कानों में खुजली पैदा हो रही है, तो समस्या का निर्धारण होने तक इसे राहत देने की आवश्यकता है। प्रत्येक किलोग्राम पशु के वजन के लिए आम एंटीहिस्टामाइन (जैसे डिफेनहाइडरामाइन) के लगभग 2 मिलीग्राम एक उपयुक्त मात्रा होगी ये दवाएं आम तौर पर मौखिक रूप से शासित होती हैं और दिन में तीन बार होती हैं। एंटीहिस्टामाइन अवरुद्ध और रोकथाम से काम करते हैं।
    • ध्यान दें कि उपचार की शुरुआत के बाद भी, कुत्ता खुजली जारी रहेगा इसके अलावा, कुत्ते की खुजली के उपचार में एंटीहिस्टामाइनों की प्रभावकारीता नहीं होती है। कोशिश करना ठीक है - नज़र रखें और देखें कि क्या समस्या नीचे जाती है, लेकिन यह जान लें कि केवल 10 से 15% कुत्तों में सुधार दिख रहा है
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    कुत्ते को एक अस्थायी राहत दीजिए पशुचिकित्सक कॉर्टिकोस्टेरॉइड के माध्यम से इलाज के लिए एक संक्षिप्त कोर्स लिख सकता है ताकि दवाओं के उपचार के बाद अस्थायी रूप से खुजली दूर हो। कॉर्टिकॉस्टिरॉइड शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और खुजली की तीव्रता कम करने के लिए बहुत अच्छा है। एक अन्य विकल्प पशु चिकित्सक से पूछना है कि अगर 0.5-1% हाइड्रोकार्टेसोन के साथ ओवर-द-काउंटर क्रीम का उपयोग करना संभव हो, तो, जब कान की त्वचा और इसके बेस पर, सूजन से लड़ने के लिए आवेदन किया जाता है।
    • पता है कि स्टेरॉयड नहीं होना चाहिए कुछ दवाओं, जैसे एनएसएआईडीएस (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स), के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाता है, जो गठिया उपचार के रूप में अधिकांश मामलों में दिया जाता है। दो दवाओं को एक साथ लेने से बहुत गंभीर गैस्ट्रिक अल्सर हो सकता है, जिससे रक्तस्राव और मृत्यु भी हो सकती है।
  • विधि 2
    कान के संक्रमण की पहचान करना और उनका उपचार करना

    शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    किसी भी कान संक्रमण के लक्षणों की जांच करें। कान में संक्रमण, काफी दर्द और जलन पैदा ताकि आप उन्हें लाली के लक्षण के साथ अक्सर खरोंच कुत्ते को देख सकते हैं, सूजन,, अप्रिय गंध और लग रहा है (जैसे मवाद या मोटी मोम के रूप में) का निर्वहन उस जगह के लिए गर्म है छुआ हो इस तरह के संक्रमण खमीर, बैक्टीरिया या धूल के कीटाणुओं के रूप में कई कारण हो सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पशु चिकित्सक जल्दी पता लगाने के लिए है।
    • अगर आपको यकीन नहीं है कि पालतू जानवर वास्तव में कान के संक्रमण से पीड़ित है, तो दूसरे के साथ तुलना करें। कानों में ऐसी ही विशेषताएं होनी चाहिए - अगर किसी को बाल या बिना परेशान लगता है, तो यह संभवतः दूषित होता है
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    पशु चिकित्सक को कुत्ते की जांच करें चूंकि विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के कारण समस्या उत्पन्न हो सकती है, जानवरों को डॉक्टरों द्वारा निदान करने में सक्षम एक पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जाना चाहिए, जैसे कि कान में एंटीबायोटिक दवाएं होती हैं यदि कुत्ते को पहले से क्षेत्र में संक्रमण से पीड़ित है, तो पेशेवर संस्कृति की परीक्षा के लिए मवाद का एक नमूना एकत्र कर सकता है। इस प्रकार, संक्रमण के कारण जीवाणुओं को अधिक सटीक रूप से पहचाना जाएगा, उन्हें समाप्त करने के लिए सबसे अच्छा एंटीबायोटिक परिभाषित करना गंभीर संक्रमणों में ओटोगॉलिक ड्रॉप्स के संयोजन और मुंह से लिया गया सिस्टमिक एंटीबायोटिक्स की आवश्यकता हो सकती है।
    • विभिन्न दवाएं उपलब्ध हैं पशुचिकित्सा का चयन करेंगे कि वह कुत्ते की स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त मानता है और आवेदन और उपचार के समय के बारे में निर्देश प्रदान करेगा, जो कि कुत्ते के आकार और स्थिति से अधिकतर निर्धारित होगा।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    कानों और कानों के कानों को साफ करें एक तटस्थ, पीएच-संतुलित, मॉइस्चराइजिंग कमलाइल चुनें, जो कान क्षेत्र को साफ करने के लिए शीघ्र ही वाष्पीकरण करते हैं। आदर्श एक तरल उत्पाद का प्रयोग करना है जो कि सीधे आवेदन करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि तरल कान नहर को घुसना, मवाद और संक्रमण के अस्तित्व को दूर करेगा। कुत्ते के कान नहर पर बोतल की चोंच रखें और अत्यधिक बल लगाने के बिना निचोड़ करें, इसे कपास के एक टुकड़े के साथ बंद करें। सिर की तरफ मालिश करें, कपास को हटा दें और जो समाधान निकलता है उसे मिटा दें। दोहराएं जब तक उत्पाद पूरी तरह से साफ न हो जाए
    • यदि आप बाद में यह नोटिस करते हैं कि पालतू पक्ष के सिर को बदल रहा है, तो कानदंड में टूटने की संभावना है और यह कि मध्यस्थ या आंतरिक कान का नाजुक भाग छुआ है। इसका प्रयोग बंद करो और पशु को पशुचिकित्सक के पास ले जाएं।
    • कान से मवाद को साफ करने से बैक्टीरिया की मात्रा कम हो सकती है और हल्के से खुजली दूर होती है। हालांकि, अगर यह कुत्ते को और भी चिढ़ करता है या कान अधिक गले लगाते हैं, तुरंत बंद करो और पशु चिकित्सक के पास जाओ।



  • विधि 3
    परजीवी पहचानने और उनका इलाज करना

    शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    किसी भी बाहरी परजीवी संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो अगर दोनों कान एक परीक्षा के बाद अच्छी स्थिति में दिखाई देते हैं, तो कुत्ते को बाहरी परजीवी संक्रमण (जैसे कि पिटाई और सर्कॉटेक्ट मैंगल के कण) के कारण खुजली हो सकती है। कुत्ते के कोट की जांच करें और फ्लास ढूंढने का प्रयास करें, साथ ही विपरीत दिशा में कानों से बालों को खींचने वाले परजीवी के मल।
    • फ्लीज़ तेज़ हैं, इसलिए उन्हें ढूंढना हमेशा संभव नहीं होता। मल भूरे रंग के छोटे कणों की तरह दिखते हैं - जब उन्हें नम कपास ऊन में रखा जाता है, तो एक नारंगी सर्कल, काटने के सूखे रक्त का प्रतिनिधित्व करते हुए दिखाई देगा।
    • कण sarcoptic मांगे भी नग्न आंखों से देखा जा करने के लिए छोटे हैं, लेकिन कुत्ते, के परजीवी द्वारा "खाया" किया जा रहा एक पहलू होगा विशेष रूप से कान और पैरों पर।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित उपचार विधि का पालन करें जब संदिग्ध कि कान खुजली sarcoptic मांगे कण या पिस्सू के कारण होता है, एक पशु चिकित्सक से संपर्क करें, ताकि वह बेचैनी से राहत, कीट से संक्रमण का मुकाबला करने के लिए एक उपयुक्त उपाय निर्धारित करता है।
    • ऐसे कई प्रकार के उत्पाद हैं जो fleas और mites का विनाश करते हैं। पशुचिकित्सक से पूछें कि क्या वह कुत्ते को उचित खुराक का निर्धारण करने के लिए एक प्रकार की सिफारिश कर सकता है।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    आंतरिक परजीवी संक्रमण (कान के कण) के संकेत के लिए देखो क्योंकि कान के अंदरूनी और गहरी हिस्सों को देखना मुश्किल है, ऐसा मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका खुजली और मोटी भूरे रंग के मोम (यह भंगुर हो सकता है) का विश्लेषण कर रहा है। इस प्रकार का मोम कान के कणों के कारण होता है, कुत्तों में एक आम समस्या है। पशुचिकित्सा परजीवी और उनके अंडों के लिए जांच करने के लिए जीवित जीवों का पता लगाने या कान सामग्री एकत्रित करने के लिए ऑटोस्स्कोप या ओटोस्स्कोप जैसे बढ़ते उपकरण का उपयोग करेगा।
    • ओटोडक्टिक खुजली या कान की खुजली दिखाई देते हैं, जब कुएं कुत्ते के कान नहर में मोम पर फ़ीड करते हैं, दोनों ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज चैनलों को पीड़ित करते हैं।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    कान के कण के लिए एक उपचार योजना करने के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें। वह संभवत: सुझाव देंगे कि पीयरथ्रिन के साथ ओवर-द-काउंटर दवा का प्रयोग शुरूआत में किया जाए, जो दिन में एक या दो बार चैनल पर लागू होता है, 10-14 दिनों की अवधि में। Pyrethrin, जब topically प्रशासित, जानवर को नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यह खून से नहीं पहुंच जाएगा।
    • हालांकि कान के कणों के विरुद्ध बहुत प्रभावी होने पर, बैक्टीरिया के संक्रमण के खिलाफ पैरेथ्रिन का कोई बड़ा प्रभाव नहीं है।
    • नशा का एक सैद्धांतिक जोखिम केवल तभी होता है जब कुत्ता दवा खाती है या अगर किसी अन्य कुत्ते ने उपचार के दौरान कान काट दिया हो। नशा के मुख्य लक्षण मांसपेशियों में झटके, अत्यधिक लार, आंदोलन और चरम मामलों में, बरामदगी द्वारा प्रकट होते हैं। इन लक्षणों में से किसी एक को देखकर, बाहरी उत्तेजनाओं को कम करने और एक पशुचिकित्सा को कॉल करने के लिए एक अंधेरे और शांत वातावरण में पालतू छोड़ दें।
  • विधि 4
    एक विदेशी शरीर की पहचान करना और निकालना

    शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    जब कुत्ते ने सिर को एक तरफ छिड़क दिया और कान के भीतर एक विदेशी शरीर हो सकता है एक आम समस्या नहर में कुटिल घास का प्रवेश द्वार है, जो आम तौर पर जानवरों के साथ चलने के बाद अचानक प्रकट होता है। वह अपने सिर को एक तरफ झुकाएगा, घास को साफ करने की कोशिश कर रहा है, या यह बहुत तीव्रता से चिड़चिड़ा हुआ स्थान को खरोंच देगा।
    • किसी भी विदेशी शरीर, जैसे धोखाधड़ी का घास, कान नहर पर आक्रमण कर सकता है, जिससे गंभीर चिड़चिड़ापन हो सकती है। कुत्ते इसे अपने सिर को कान के तरफ झुकाकर इसे खींचने की कोशिश करेगा जहां विदेशी वस्तु स्थित है।
  • शूथी ए डॉग शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    निकालने के लिए पशु चिकित्सक को पशु ले लो संभवतः कुंडली कान नहर के "एल" आकार और वस्तु की गहराई के कारण नग्न आंखों के साथ विदेशी शरीर को खोजने के लिए शायद अव्यवहारक होगा। केवल ओटोस्स्कोप के माध्यम से (जो न केवल एक आवर्धक ग्लास के रूप में कार्य करता है बल्कि एक प्रकार की टॉर्च के रूप में भी काम करता है) पेशेवर विदेशी वस्तु का पता लगाने में सक्षम होगा, जो नाजुक नहर में प्रवेश करने के लिए विशेष संदंश के माध्यम से हटा दिया जाएगा।
    • कुत्ते कान नहर से विदेशी निकायों को हटाने के लिए दर्दनाक नहीं होना चाहिए और लंबे समय तक नहीं लगेगा।
  • युक्तियाँ

    • पशु चिकित्सक से पहले परामर्श के बिना कुत्तों में संक्रमण का इलाज करने के लिए किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग न करें। जब संक्रमण होता है, तो रोगाणुरोधी गतिविधि के साथ एक पदार्थ का प्रशासन करना आवश्यक होता है, जो बैक्टीरिया या कवक को समाप्त कर देगा। हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग को नियंत्रित किया जाना चाहिए, यानी कोई अति-काउंटर या पशु चिकित्सा में ऐसे घटकों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। एंटीबायोटिक दवाओं की उपस्थिति के बिना दवाओं का कोई प्रभाव नहीं होगा या इससे आगे की जलन होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com