IhsAdke.com

अपने कुत्ते की त्वचा समस्याओं का निदान और उपचार कैसे करें

बस लोगों की तरह, कुत्तों में एलर्जी का प्रबंधन होता है, ठीक नहीं होता है। जानवर का शरीर कुछ पर अतिसंवेदनशील है, और उस संवेदनशीलता की प्रतिक्रिया खुजली होती है। पिल्लों को भोजन, पिस्सू काटने, घास और पराग से एलर्जी हो सकती है या कुछ विशेष घटक जैसे कि कपड़े धोने या घास के साथ सीधे संपर्क हो सकता है। पहला कदम एक त्वचा एलर्जी के रूप में अपने कुत्ते के व्यवहार का निदान करना है, और आपके और पशु चिकित्सक के लिए चुनौती का कारण जानने के लिए और प्रभावी उपचार ढूंढना है।

चरणों

विधि 1
अपने कुत्ते की खुजली निगरानी

चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
1
ध्यान रखें कि कुत्ते के शरीर के कुछ हिस्सों में खुजली होती है। क्या कोई विशिष्ट क्षेत्र है जो दूसरों की तुलना में अधिक है? जानवर पूंछ के नीचे या पेट के साथ अपने पंजे चाटना करता है?
  • एलर्जी कुत्ते के लिए सबसे आम अड़चन साइट पीठ और पूंछ, पेट, और पैर और पैरों के पास हैं।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    2
    अपने कुत्ते की त्वचा पर घावों की तलाश करें आपके कुत्ते की खुजली इतनी गंभीर हो सकती है कि यह चोट की स्थिति में त्वचा को काट लेती है, जो रात से दिन में पैदा हो सकती है और बहुत तेज़ी से बढ़ सकती है त्वचा गुलाबी हो जाती है, नम, गर्म और पीड़ादायक होती है, और आप भी बनाया हुआ घाव से निकलने वाली चिपचिपा सामग्री को देख सकते हैं। इन घावों को संक्रमित खुले घावों और पशु चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
    • खुजली के गंभीर मामलों में त्वचा को अधिक मोटा होना पड़ सकता है और हाथी त्वचा की तरह दिखना पड़ सकता है।
    • वर्णित चोटियां अक्सर fleas, भोजन, घास, ढालना या अन्य पर्यावरणीय पदार्थों के लिए एलर्जी के लक्षण हैं। इसमें अधिक जटिल अंतर्निहित स्थितियां हो सकती हैं, जैसे कि थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरॉडीज्म) या कशिंगिंग रोग (हाइपरैडेरेनोकॉर्टिसिज़्म) के निम्न स्तर। माध्यमिक बैक्टीरिया और खमीर संक्रमण (malassezia) असामान्य नहीं हैं और विशेष और व्यक्तिगत उपचार की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    3
    समय पर विचार करें वर्ष में एक विशेष अवधि हो सकती है जब आपके कुत्ते को खुजली लगती है-शायद वह घास पर खड़े होने के बाद और कुछ खाए खाने के बाद खुद को और अधिक खरोंच कर देगा। पैटर्न को साकार करके, आप अपने पालतू जानवरों के इलाज के फोकस को कम करने में मदद करेंगे।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    4
    अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की समग्र जांच करें यदि उसे शरीर का एक बहुत ही मजबूत गंध है, तो वह बहुत प्यास लगती है या हमेशा की तरह उत्साहित नहीं होती है, उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ। रक्त परीक्षण करना और अधिक जानकारी के लिए त्वचा के नमूनों का मूल्यांकन करना और उचित उपचार को परिभाषित करने में मदद करने के लिए आवश्यक होगा।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    5
    जब आप खुजली देख लें तो नीचे लिखें। जब भी आप अपने कुत्ते को खरोंचते हुए देखते हैं, तो उस परिस्थिति को लिखें, जिसमें कुत्ता था, वह क्या खाया था, और उसके शरीर की खुजली का हिस्सा यह जानकारी पशु चिकित्सक के लिए बेहद उपयोगी होगी, जो खुजली और त्वचा के घावों के संभावित कारणों को प्रतिबंधित करने के लिए उनका उपयोग करेंगे।
  • विधि 2
    परजीवी खोजना

    चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    1
    फ्राईरा के लिए खोजें यह कवक के कारण होता है और त्वचा के एक या एक से अधिक क्षेत्रों में खुजली का कारण बनता है, लगभग 1 सेंटीमीटर व्यास के छोटे परिपत्र क्रस्ट और बालों के नुकसान (खालित्य)। यह नुकसान आमतौर पर चेहरे या पैरों पर शुरू होता है यह रोग संसर्गजन्य और मनुष्य (zoonosis) और अन्य जानवरों को प्रेषित होना आसान है। पशुचिकित्सा इसे निदान करने में सक्षम होगा और इलाज प्रोटोकॉल का संकेत देगा, जिसके लिए फंगलसिथी की आवश्यकता होगी।
    • नाबालिग संक्रमण वाले कुछ पालतू जानवरों को वैसा ही इलाज किया जा सकता है, जबकि अन्य को मौखिक रोधी औषधि की आवश्यकता होगी।
    • चिल्बलर के उपचार में घर को काटना भी शामिल होगा। समस्या नियंत्रित करने के लिए महीने लग सकते हैं
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    2
    सर्पॉपिक मैंज के लिए देखो सरकोप्टीक मांगे (साराकोपेट्स स्कैबी) परजीवी घास द्वारा एक उपद्रव है, जो आम तौर पर बाल के बिना त्वचा के क्षेत्रों में रहेंगे, जैसे कानों, कोहनी या पेट की परतें कुत्ते को इन क्षेत्रों में लाल और स्केल त्वचा मिल सकती है। यह रोग कुत्ते को महत्वपूर्ण त्वचा के घावों और संकट का कारण बना सकता है, चूंकि कीड़े बहुत खुजली देते हैं।
    • यह बहुत ही संक्रामक है और इसे लोगों (zoonosis) और अन्य कुत्तों को बहुत आसानी से प्रसारित किया जा सकता है।
    • पशुचिकित्सा अपने कुत्ते की त्वचा से स्क्रैपिंग एकत्र करके इसका निदान कर सकता है
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    3
    डेमोडक्टिक मांगे की तलाश करें demodectic मांगे, demodicosis या लाल मांगे सबसे कुत्तों में प्राकृतिक रूप से पाए छोटे कण के कारण होता है, लेकिन आमतौर पर त्वचा की समस्याओं का कारण नहीं है जब तक कि जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया है। यह पिल्ले में अधिक आम है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है, और कुत्ते की त्वचा से स्क्रैपिंग एकत्र करके पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जा सकता है।
    • यह स्कैबा बहुत संक्रामक नहीं है और मानव द्वारा अनुबंधित नहीं किया जा सकता है। यह आम तौर पर मां द्वारा लैक्टेटिंग पिल्लों के लिए प्रेषित होता है, और आंखों और मुंह के आसपास सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होता है, जब पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली में कीटाणुओं को जांच में नहीं रखा जाता है।
    • इस त्वचा की समस्या की प्रबलता को विरासत में प्राप्त किया जा सकता है, और यह असामान्य नहीं है कि पिल्ले को डिमोसिओसिस होना पड़ता है अगर माता-पिता को अपने जीवन के कुछ बिंदु पर भी इसका सामना करना पड़ता है।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    4
    समझना चाहिए कि क्या खुजली नहीं होनी चाहिए। आपके कुत्ते की एक ऐसी स्थिति हो सकती है जो एक परजीवी या किसी अन्य की याद दिलाती है जो आपको खुजली के कारण को निर्धारित करने की कोशिश करते समय त्रुटि में ले सकती है। दो संभव स्थिति खालित्य और कुशिंग रोग है।
    • खालित्य, या द्वारा ड्रॉप, हाइपोथायरायडिज्म के कारण हो सकता है, जो आमतौर पर खुजली नहीं है, लेकिन बहुत कम थायराइड हार्मोन के साथ कुत्तों सामान्य थायराइड के साथ उन लोगों की तुलना में अधिक त्वचा की समस्याओं हो जाते हैं।
    • कुशिंग की बीमारी के साथ कुत्तों को बहुत पानी पीना चाहिए और हर समय खाना चाहेंगे। आप यह भी देख सकते हैं कि जानवर के फर पतले हैं और कम उप-मलाई के साथ। कुत्ते का पेट लगभग नंगे हो सकता है, और त्वचा पतले रूप में अच्छी तरह से मिलती है
  • विधि 3
    अपने कुत्ते की खुजली का इलाज करना

    चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    1
    पशुचिकित्सा के साथ संभावित उपचार की चर्चा करें इस गंभीर त्वचा समस्या के कारणों की विविधता के कारण, जबकि दूसरों को अल्पकालिक स्टेरॉयड की जरूरत coceira.Há नए उत्पादों से निपटने के लिए होगा, कई उपचार कि veterinário.Alguns जानवरों द्वारा निर्धारित किया जा सकता एंटीथिस्टेमाइंस के उपयोग के साथ सुधार कर सकते हैं कर रहे हैं हर समय बाजार में प्रवेश करना
    • पशु चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवाओं का उपयोग करें खुजली को नियंत्रित करने और उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए दवा का उपयोग किया जाता है।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    2
    Fleas को नियंत्रित करें कुत्तों में खुजली के सबसे आम कारण fleas के कारण एलर्जी जिल्द की सूजन है। कुत्ते पर पिस्सू काटने को खत्म करना आमतौर पर खुजली से निपटने में पहला कदम है, भले ही आप किसी पिस्सू को नहीं देख पाएं। कुत्ते को पिस्सू लार से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे उन्हें गंभीर खुजली हो सकती है, भले ही केवल एक पिस्सू शामिल हो।
    • कुत्ते में पिस्सू नियंत्रण, घर के सभी अन्य पालतू जानवरों में और पर्यावरण में लागू किया जाना चाहिए और मासिक जारी रखा जाना चाहिए।



  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    3
    अपने कुत्ते के परजीवी घास का इलाज करें प्रत्येक पतलून के लिए उपचार अलग होता है, और डेमोडिकोसिस के गंभीर मामले इलाज के लिए महीनों तक ले सकते हैं, जबकि सर्पोटिक मैगे आमतौर पर कुछ हफ्तों में हल होता है। पशुचिकित्सक परजीवी के लिए दवा लिखेंगे।
    • sarcoptic मांगे आसानी से अन्य जानवरों के लिए और मनुष्यों में फैल सकता है, और कुत्ते के वातावरण में संक्रमण के साथ-साथ पशु ही है और जो दूसरों संपर्क में आ सकते उन्मूलन करने के लिए कदम उठाने चाहिए।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    4
    निर्धारित शैम्पू का प्रयोग करने का प्रयास करें इन शैंपू को खुजली और बैक्टीरिया या खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए पशुचिकित्सा में खरीदा जा सकता है, और मौखिक दवा के साथ प्रयोग किया जा सकता है।
    • गैर-नुस्खा पिस्सू शैंपू आगे खुले घावों में परेशान कर सकते हैं। अपने कुत्ते पर किसी भी ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • स्नान खुजली वाली त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन मानव शैम्पू का उपयोग न करें विशेष रूप से कुत्तों के लिए बनाई जाने वाली एक हल्की ओट-आधारित उत्पाद अस्थायी रूप से खुजली को कम कर सकती है। यदि कुत्ते की त्वचा घायल हो जाती है या संक्रमित होती है, तो चिकित्सक से बात किए बिना शैम्पू या सामयिक उपचार लागू न करें क्योंकि आप अनुचित उत्पाद का उपयोग करके समस्या को बदतर कर सकते हैं।
    • अपने कुत्ते को बहुत ज्यादा न धोएं प्रति माह एक स्नान सबसे स्वस्थ कुत्तों को वास्तव में जरूरत है, और कुछ को भी कम आवृत्ति की आवश्यकता होती है अपने कुत्ते को स्नान करने से त्वचा से तेल निकाल दिया जाता है यदि पशुचिकित्सा कुछ विशेष शैम्पू को निर्धारित करता है, तो वह आपके पालतू जानवर की स्थिति के लिए उचित स्नान आवृत्ति के बारे में चर्चा करेगा।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    5
    स्टिरॉइड पेंडनीसोन के बारे में पूछें मध्यम से गंभीर खुजली के कई मामलों के लिए पहला उपचार विकल्प है अस्थायी राहत के लिए स्टेरॉयड प्रेडनीसोन। खुजली को कम करने और कुत्ते को अधिक आरामदायक बनाने से त्वचा को ठीक होने का मौका मिलेगा।
    • स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव होते हैं और सावधानी के साथ उपयोग किए जाने की आवश्यकता होती है। लंबे समय तक प्रयोग से अधिवृक्क ग्रंथियों या यकृत में समस्याएं हो सकती हैं।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    6
    एंटीहिस्टामाइन के बारे में पूछें एक हिस्टमीन रोधी दवा भी एक प्रतिक्रिया इस प्रकार के प्रयास करने के लिए उपलब्ध की कई दवाओं alérgica.Há शांत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और पशु चिकित्सक के साथ और एक डॉक्टर के पर्चे के बिना विकल्प की सिफारिश कर सकते हैं।
    • सभी कुत्तों के लिए कोई उत्पाद काम नहीं करता है, इसलिए यह पता लगाने के लिए कि कौन सा दवा आपके पालतू जानवर को सबसे ज्यादा मददगार बनाती है, एक "एंटीथिस्टामाइन टेस्ट" शुरू करने की आवश्यकता होगी।
    • पता है कि एंटीहिस्टामाइन बहुत कुत्ते के साथ एक कुत्ते को मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन स्टेरॉयड के शुरुआती समस्या का ध्यान रखने के बाद इन्हें अक्सर इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप एलर्जी के लक्षणों का इलाज जारी रख सकें।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    7
    एक एंटीबायोटिक कोशिश करो यदि अन्य तरीकों से काम नहीं कर रहे हैं, तो पशुचिकित्सा की सिफारिश करने वाले उपचार के अगले आदेश आमतौर पर एक एंटीबायोटिक होगा यदि कुत्ते ने संक्रमण के बिंदु पर त्वचा को घायल किया है, तो समस्या से लड़ने के लिए एक एंटीबायोटिक की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    8
    एलर्जी परीक्षण के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें आप अपने कुत्ते को त्वचा या रक्त परीक्षण कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि उसमें पराग, पेड़, घास, कीड़े या साँचे में एलर्जी क्यों होती है खाद्य एलर्जी सबसे अच्छा भोजन उन्मूलन परीक्षणों के साथ निर्धारित कर रहे हैं ,
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    9
    एक पशुचिकित्सा त्वचा विशेषज्ञ के बारे में पूछें यदि आपके कुत्ते को लंबे समय तक खुजली का सामना करना पड़ रहा है, तो अपनी त्वचा को घायल करने के लिए, एक पशुचिकित्सा त्वचाविज्ञानी से सलाह के लिए पशुचिकित्सा से पूछें जो त्वचा की समस्याओं में माहिर हैं।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    10
    बिना नुस्खे के खुजली के लिए दवाओं से बचें। ये उपचार एक असाधारण प्रयास का हिस्सा हैं जो मालिकों को उम्मीद है कि कुछ काम करेगा। अपने कुत्ते पर किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा की कोशिश करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • अन्य घरेलू दवाएं जैसे टर्पेन्टाइन, वेसलीन, माउथवैश या सिरका भी से बचा जाना चाहिए।
    • अपने पालतू जानवरों की मदद करने के लिए आपके प्रयासों की समस्या आपके और उसके लिए खराब हो सकती है।
  • विधि 4
    अपने कुत्ते के भोजन को बदलना

    चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    1
    अपने वर्तमान आहार का मूल्यांकन करें सामान्य रूप से पोषण में सुधार करने से पशु के स्वास्थ्य में सहायता मिलेगी, चाहे वह कुछ भोजन से एलर्जी हो या न हो।
    • अपने कुत्ते की फ़ीड की सामग्री की सूची देखें देखें कि प्रोटीन का स्रोत पहला घटक है, कार्बोहाइड्रेट नहीं है आवश्यक फैटी एसिड त्वचा और कोट स्वस्थ रखने के लिए अच्छे हैं और सूची में शामिल किए जाने चाहिए।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    2
    फैटी एसिड की खुराक देने की कोशिश करें। एलर्जी की त्वचा की समस्याओं के मामले में मछली के तेल और फ्लैक्स की सहायता जैसे पूरक। वे कैप्सूल और तरल विकल्पों सहित कई रूपों में उपलब्ध हैं।
    • उत्पाद के निर्देशों का पालन करें या खुराक को जानने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा दी गईं।
  • चित्र का निदान करें और अपने कुत्ते का उपचार करें` class=
    3
    एक पशु उन्मूलन परीक्षण के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें अगर आपको खाना एलर्जी पर संदेह है, तो आपका पशुचिकित्सा अपने कुत्ते के लिए एक पूरी तरह से नए और अलग आहार के साथ इस तरह का परीक्षण सुझा सकता है। इस नए आहार में उन सामग्रियों से मिलकर होना चाहिए जिन्हें उन्होंने कभी नहीं खाया है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पालतू चावल और मटन और स्टेक और गेहूं के नाश्ते के साथ राशन खा रहा है, तो नए आहार में इनमें से कोई भी सामग्री नहीं होगी।
    • भोजन उन्मूलन परीक्षण आमतौर पर 2 से 3 महीने तक चलेगा।
    • आपको अपने आहार को प्रतिबंधित करना होगा, नाश्ते के लिए, इस प्रयोग से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए।
    • इस उन्मूलन आहार की कुछ श्रृंखला की आवश्यकता तब तक हो सकती है जब तक कि यह निर्धारित न हो जाए कि कुत्ते को किस खाद्य पदार्थ का एलर्जी है
    • आप किसी पालतू जानवर की दुकान से अपने कुत्ते के भोजन को प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन अक्सर आपके पशुचिकित्सा से एक विशेष आहार पशु की खाद्य एलर्जी से निपटने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • एक बार जब आप आहार पाते हैं, तो आप एक समय में कुत्ते के शरीर को थोड़ी मात्रा में एक घटक के साथ चुनौती देना शुरू कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या अतिरिक्त सामग्री को शामिल करने के बाद पशु फिर से खुजली से शुरू होता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ नस्लें, जैसे कि गोल्डन रिट्रीवाइर्स, लैब्रेडर्स और कॉकर स्पैनियल, दूसरों की तुलना में एलर्जी के मुकाबले ज्यादा अधिक प्रतीत होते हैं हालांकि, किसी भी कुत्ते, यहां तक ​​कि एक मठ, जीवन के किसी भी बिंदु पर एलर्जी विकसित कर सकते हैं।
    • सभी वर्ष दौर में fleas का ख्याल रखना। वे कुत्तों में खुजली का मुख्य कारण भी हैं।
    • अपने कुत्ते के फर को त्वचा तक न खोलें। संक्रमित क्षेत्रों से बालों को हटाने के लिए एक फोकल हटाने से उस विशेष स्थान की त्वचा को मदद मिलेगी, लेकिन पूरे कुत्ते को शेविंग से बचें जब तक कि पशुचिकित्सक की सिफारिश नहीं की जाती। कुछ मामलों में, एक स्वस्थ बाल शेविंग भी इसे एक अलग रंग में बढ़ने या वापस बढ़ने के कारण हो सकता है
    • किसी जानवर के लिए कोई एकल उपचार या उपाय उचित या प्रभावी नहीं है। समस्या को हल करने में एक से अधिक उपचार हो सकते हैं।
    • याद रखें कि आप अक्सर कारण के बजाय खुजली के लक्षणों का इलाज करेंगे और उसका इलाज करेंगे। क्या खुजली का कारण बनता है यह पहचानने में समय और अवलोकन होगा

    चेतावनी

    • उपचार में जल्दी से त्वचा एलर्जी के कई गंभीर मामलों की देखभाल करने के लिए स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक दवाइयां आवश्यक हैं किसी भी दवा के साइड इफेक्ट होते हैं, और ये शुरू होने पर आपके पशुचिकित्सा के साथ चर्चा की जानी चाहिए और यदि दवा के आहार को बढ़ाया जाना चाहिए।
    • याद रखें कि एलर्जी प्रबंधन की जाती है, ठीक नहीं है, और नए एलर्जी कुत्ते के जीवन में विकसित हो सकती है। समय-समय पर आप दोनों के लिए यह काफी निराशाजनक और असहज हो सकता है, लेकिन बीमारी की प्रकृति को समझना आपके पालतू जानवरों की स्वास्थ्य और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com