IhsAdke.com

कैसे एक बिल्ली बंद ढीला बनाने के लिए

बिल्लियां अपने कोट को अच्छी स्थिति में रखने के लिए बड़ी मात्रा में जाती हैं, लेकिन कभी-कभी वे बहुत दूर जाते हैं और अत्यधिक मात्रा में बालों को फाड़ते हैं, जिससे फटा हुआ दिखने वाला या गंजा स्पॉट भी हो सकता है। अपने बाल बाँधने के लिए एक बिल्ली को रोकने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि वह सबसे पहले क्यों कर रहे हैं। उत्तर, दुर्भाग्य से, हमेशा स्पष्ट या प्रत्यक्ष नहीं होता है।

चरणों

भाग 1
जांच कर रहा है कि पर्यावरण एलर्जी एक कारक है या नहीं

चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट ऑफ़ द हेयर को खींचें चरण 1
1
पशु एलर्जी को समझें मनुष्य एक एलर्जी है, तो उदाहरण एलर्जी rhinitis के लिए, वे चिढ़ आँखें, नाक बह और छींकने प्राप्त करते हैं। बिल्लियों, हालांकि, अलग तरह से प्रतिक्रिया। इन जानवरों में एलर्जी का सबसे आम अभिव्यक्ति त्वचा, जो अत्यधिक देखभाल और बाल तोड़ के व्यवहार में जो परिणाम पर खुजली है।
  • बस के रूप में कुछ लोगों को मूंगफली या समुद्री भोजन, या एलर्जी rhinitis एक एलर्जी है, एक बिल्ली एक पदार्थ से एलर्जी हो और एक अन्य के साथ कोई समस्या हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट को खींचने से अपनी बालों को बाहर निकालना चरण 2
    2
    संभावित पर्यावरण एलर्जी का एक्सप्लोर करें संभावित रूप से, वातावरण में कुछ भी एलर्जी हो सकता है अगर बिल्ली इसके प्रति संवेदनशील हो। सबसे आम में से कुछ में कण, पराग और पिस्सू काटने शामिल हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली पराग से एलर्जी है, तो आप यह देख सकते हैं कि यह मौसम में अधिक बाल खींचता है जहां पराग के आसपास है, जैसे कि पेड़ों के लिए वसंत या घास के लिए सर्दी कई परागों की प्रतिक्रिया में भी एक बड़ा ओवरलैप होता है, इसलिए बिल्ली को सर्दियों में कुछ राहत मिल सकती है, जब प्रतिक्रिया में आने के लिए हवा में उस पदार्थ से कम होता है।
    • अन्य पदार्थ अड़चन के रूप में कार्य करते हैं, जो कि एलर्जी से थोड़ा अलग है, लेकिन एक ही प्रभाव पैदा करते हैं। यह बिल्ली के पास इस्तेमाल किए जाने वाले एरोसोल डिओडोरेंट्स, इत्र या हेयर स्प्रे जैसी चीजें हो सकती हैं और जो अपने बालों में जमा हो जाती हैं, जिससे जलन होती है।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट टू पॉलीइंग इयर बायर आउट चरण 3
    3
    संभावित पर्यावरणीय कारणों को समाप्त करें दुर्भाग्य से, सटीक एलर्जीन का पता लगाने में काफी मुश्किल है, जिसमें बिल्ली प्रतिक्रिया कर रही है। कुत्ते पर किए जाने वाले रक्त या त्वचा संपर्क परीक्षण, बिल्लियों में लगभग अविश्वसनीय और अविश्वसनीय परिणाम उत्पन्न करते हैं, जिसका मतलब है कि पशु चिकित्सक एक निदान पर पहुंच जाएगा जिससे परजीवी, खाद्य एलर्जी जैसी त्वचा की जलन के अन्य संभावित कारणों को नष्ट हो जाएगा और व्यवहार के कारण होते हैं और फिर देखते हैं कि व्यवहार इलाज के साथ बंद हो जाता है।
  • भाग 2
    पर्यावरणीय एलर्जी का इलाज करना

    चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट को खींचने से अपनी बालों को खींचें चरण 4
    1
    संदिग्ध एलर्जी के जोखिम को कम करें एलर्जी और जलन कर सकते हैं के रूप में कई कारणों निकालें: बिल्ली के पास एरोसोल स्प्रे नहीं है, सुगंधित मोमबत्तियां और आंतरिक जायके का उपयोग बंद, क्योंकि उनमें से गंध पशु से संबंधित है, और पारित वैक्यूम क्लीनर हर दिन घर में कण की संख्या को कम करने के लिए ।
    • इस दृष्टिकोण की प्रभावशीलता सीमित हो सकती है अगर बिल्ली पराग को प्रतिक्रिया देती है उस स्थिति में, दवाओं के साथ आपके इलाज के लिए आवश्यक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक: एक बिल्ली को बिल्ली से खींचने से रोको चरण 5
    2
    जलन को कम करने के लिए एंटी इन्फ्लमाटरीज का उपयोग करें। पशुचिकित्सा पहले न्याय करेगा कि क्या उपचार के लिए आवश्यक है या नहीं। खुजली को कम करने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, और प्रदाता को यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या लाभ जोखिम से अधिक है या नहीं।
    • यदि बिल्ली बाल फाड़ कर रही है और त्वचा को सूखा, लाल, संक्रमित या अल्सरित छोड़ने पर, चिकित्सा उपचार संकेत मिलता है। यदि यह केवल कुछ और गंजा क्षेत्रों का मामला है, तो शायद यह आवश्यक नहीं होगा। पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बाद इलाज करने का निर्णय आप या आपके द्वारा नहीं लिया जाएगा
    • आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले उपचार विरोधी भड़काऊ होते हैं। कॉर्टिकॉस्टोरिड जैसे प्रिंसिसिसोलोन सस्ते और प्रभावी हैं एक मध्यम आकार की बिल्ली को आम तौर पर खुराक की गंभीरता के आधार पर 5 से 10 दिनों के भोजन के साथ या उसके बाद एक दिन में 5 मिलीग्राम टैबलेट प्राप्त होता है, और खुराक हर दूसरे दिन तक एक टैबलेट तक पहुंच जाता है परागण।
    • जहां संभव हो, सर्दियों के दौरान दवा रोक दी जाती है यद्यपि बिल्लियाँ लोगों या कुत्तों की तुलना में स्टेरॉयड के दुष्प्रभावों के प्रति अपेक्षाकृत प्रतिरोधी हैं, जोखिम में वृद्धि हुई प्यास और भूख शामिल है, जिससे वजन में वृद्धि होती है, और मधुमेह के विकास की अधिक संभावना होती है। आपको पशुचिकित्सा के साथ अपने बिल्ली के व्यक्तिगत जोखिम पर चर्चा करनी चाहिए



  • चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट टू पॉलीइंग इयर बायर आउट चरण 6
    3
    त्वचा को संक्रमित होने पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अपनी बिल्ली का इलाज करें। इन दवाओं की ज़रूरत हो सकती है अगर जानवर ने बाल काट दिया है और त्वचा को चोट या संक्रमित छोड़ दिया है। इस मामले में, यह चमक या गीला दिख सकता है, एक चिपचिपा निर्वहन जारी कर सकता है, या खराब गंध सकता है
    • आप घर में दो बार दैनिक खारा समाधान और सुखाने के साथ संक्रमित क्षेत्र को धीरे से स्नान कर सकते हैं। समाधान बनाने के लिए, पानी उबाल लें और उबला हुआ पानी के 470 एमएल में आम खाना पकाने नमक के एक चम्मच को भंग। इस समाधान को एक साफ कंटेनर में रखें और जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो इसमें एक साफ कपास की गेंद भिगोएँ।
  • भाग 3
    अन्य संभावित एलर्जी के अन्वेषण और उपचार करना

    चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट को खींचकर अपनी बालों से बाहर कदम 7
    1
    कुछ बिल्ली के लिए एलर्जी होने पर आपकी बिल्ली की संभावना का अन्वेषण करें त्वचा की जलन का एक और आम कारण है जो उपद्रव में उत्पन्न होता है वह भोजन एलर्जी होता है। जब बिल्ली एक भोजन खाती है जिसके लिए यह एलर्जी हो जाती है, तो यह एक तंत्र को ट्रिगर करता है जो बहुत खुजली वाली त्वचा को छोड़ देता है। ये एलर्जी आम तौर पर आहार में किसी विशेष प्रोटीन की प्रतिक्रिया होती है, जैसे कि कुछ लोगों के लिए अल्ट्रा एलर्जी के मामले में।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट को खींचने से इसकी बालों को खींचें चरण 8
    2
    अपने बिल्ली के भोजन को बदलें यदि वह सोचता है कि उसे खाना एलर्जी है अच्छी खबर यह है कि भोजन से बचने से एलर्जी का कारण बनता है, बिल्ली "ठीक" हो जाएगी और खुजली लगने लग जाएगी। लेकिन फिर से, खाद्य एलर्जी के लिए कोई विश्वसनीय परीक्षण नहीं है - एक हाइपोलेगरेनिक आहार पर पशु को रखकर निदान किया जाता है
    • एक hypoallergenic आहार पर अपनी बिल्ली डालने के लिए सबसे आसान तरीका है एक निर्धारित आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर रहा है। हिल्स डीडी, हिल्स ज़ेडडी, हिल्स ज़ेडडी अल्ट्रा या प्युरीना हा जैसे आहार बनते हैं ताकि एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए उनके पास बहुत छोटे प्रोटीन अणु हो।
    • वैकल्पिक रूप से आपके बिल्ली के खाने के सभी भोजन का विश्लेषण करना है और फिर उस राशन का पता लगाएं, जिसमें उपरोक्त कोई भी सामग्री शामिल नहीं है।
    • एलर्जीन को जानवरों की प्रणाली से बाहर आने के लिए 8 सप्ताह लग सकते हैं और लक्षणों को रोकते हैं, इसलिए तेज परिणाम की अपेक्षा न करें। यह परीक्षण करते समय, आपको बिल्ली को केवल हाइपोलेर्लैजेनिक आहार देना होगा ताकि दुर्घटना से एलर्जी को ट्रिगर नहीं किया जा सके।
    • यदि बिल्ली के भोजन में एलर्जी है, तो उसके विकल्प या तो hypoallergenic आहार जारी रखने के लिए या हर दो सप्ताह में एक नया भोजन जोड़ते हैं और यह देखने के लिए इंतजार करते हैं कि क्या आपके बिल्ली के लिए यह भोजन सुरक्षित है यह घोषित करने से पहले खुजली शुरू होती है।
  • चित्र शीर्षक से स्टॉप ए कैट ऑफ़ पोलिंग इयर बायर आउट चरण 9
    3
    देखो अगर आपकी बिल्ली fleas से एलर्जी है। त्वचा की जलन का एक आम कारण परजीवी है, खासकर fleas। जब पिस्सू काटता है, तो यह जानवर की त्वचा में लार को इंजेक्ट करता है, और यह एक संभावित एलर्जीन है। यदि आपकी बिल्ली अपने स्वयं के फर को फूस देती है, तो उसे एक महीने में एक बार fleas के खिलाफ इलाज की जरूरत है, और एक पर्यावरण स्प्रे का उपयोग घर में अंडे और पिस्सू लार्वा को खत्म करने के लिए किया जाना चाहिए।
    • प्रभावी उत्पादों के उदाहरण हैं फिप्रिल, जो फ्रंटलाइन के रूप में बेचा जाता है, और सेलेमेक्टिन, क्रांति के रूप में बेचा जाता है, दोनों एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं। इन उपचारों का उपयोग कोई फर्क नहीं पड़ता यदि आप fleas के प्रमाण देखते हैं या नहीं, क्योंकि केवल एक काटने से प्रतिक्रिया ट्रिगर हो सकती है, और जैसे कि पिस्सू पशु पर नहीं रहता, यह पहले से ही मर चुका है और बिल्ली अभी भी खुजली हो रही है।
  • चित्र शीर्षक से एक बिल्ली बंद करो, उसके बाल खींचने से कदम 10
    4
    संभावित व्यवहार समस्याओं को पहचानें जब बिल्ली अपने आप को चाटती है, तो शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो प्राकृतिक रूप से अफ़ीम होता है जो जानवर को अच्छा महसूस करता है। कई बिल्लियों विशेष रूप से अतिरंजित होती हैं क्योंकि वे एंडोर्फिन के आदी हैं, जो विशेष रूप से सच है अगर बिल्ली किसी कारण के लिए जोर देती है, क्योंकि चूंकि तनाव तनाव को दूर करने का एक तरीका प्रदान करता है।
    • बिल्ली पर बल दिया जाने के कारणों की पहचान करने की कोशिश करें: शायद एक घुसपैठिए बिल्ली ने घर में प्रवेश किया है या आपने हाल ही में एक नया पालतू पशु प्राप्त किया है
    • इसके अलावा, आप फेलिवे का उपयोग कर सकते हैं, बिल्लीगत फेरोमोन (रासायनिक दूत) का एक सिंथेटिक संस्करण जो कि जानवर को सुरक्षित महसूस करता है फेलिवे एक स्प्रे और पर्यावरण के लिए एक विसारक के रूप में आता है, दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह लगातार पृष्ठभूमि में काम करता है
  • युक्तियाँ

    • अपनी बिल्ली के बाल खींच रहा है, तो हमेशा दर्द और बेचैनी बिल्ली पर जोर हो सकता है कि जाँच करने के लिए पशु चिकित्सक के लिए उसे पहले लेने के लिए अच्छा है। पेशेवर भी आपके साथ आहार परिवर्तन और आपके पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त परजीवी नियंत्रण के बारे में चर्चा कर सकते हैं, जो कि फायदेमंद होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com