IhsAdke.com

कैट एलर्जी को कैसे रोकें

बिल्लियों के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रिया हल्के (खांसी और छींकने) या गंभीर (अस्थमा के हमलों) हो सकती हैं। एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली - हिस्टामाइन का उत्पादन - जानवरों के बाल निकालने के लिए, जो शरीर "विदेशी वस्तु" मानती है, की मजबूत प्रतिक्रिया के कारण होती है। यद्यपि दवाओं से उन्हें कम करना संभव है, यह हर किसी के लिए काम नहीं करता है - इसके बजाय, बिल्लियों से एलर्जी को कम करने के विभिन्न तरीकों का प्रयास करना एक अच्छा विचार है

चरणों

विधि 1
उपभोग की दवाएं

स्टेप कैट एलर्जी चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
एक चिकित्सक से परामर्श करें एलर्जी से बिल्लियों तक पीड़ित होने पर, लक्षणों की गंभीरता के बारे में डॉक्टर से बात करें - यदि वे मजबूत हों, तो डॉक्टर आपको जानवरों के निपटान के लिए सुझा सकते हैं जब प्रभाव हल्के होते हैं, यह आपकी जीवन शैली में कुछ बदलावों को निर्धारित करेगा या दवाओं के बारे में बताएगा
  • मामले के अनुसार चिकित्सक और दवा का प्रकार चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है। हमेशा पेशेवर निर्देशों का पालन करें और प्रत्येक दवा के लिए पैकेज सम्मिलित करें में
  • कैट एलर्जी के रोकथाम के चरण 2 नामक चित्र
    2
    एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं से शरीर को अधिक में हिस्टामाइन पैदा करने का कारण बनता है। इस तरह की दवाएं रिसेप्टरों को अवरुद्ध करती है जो अतिरिक्त हिस्टामाइन्स सामान्य रूप से संलग्न होती हैं, रक्त में अतिरिक्त हिस्टामाइन के सेलुलर प्रभाव को नकार देते हैं। इसका अर्थ है कि खुजली वाली आँखें, छींकने और नाक की नाक जैसी लक्षणों का मुकाबला किया जाएगा। आम तौर पर, प्रथम पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन, जैसे कि बेनैड्रील, अधिक उनींदापन का कारण बनता है यदि संभव हो तो उनसे बचें ऐसे उपचारों के अन्य दुष्प्रभाव हैं: जठरांत्र संबंधी प्रणाली में शुष्क मुँह, सिरदर्द, चक्कर आना और जलन। कुछ मामलों में, यह तब तक प्रयोग करने के लिए आवश्यक होगा जब तक कि उपाय अधिक प्रभावी और कम प्रतिकूल न हो।
    • एंटीहिस्टामिन्स के कुछ आम ब्रांड हैं: एलेग्रा, एज़ेलस्टिन, बेनाद्रिल और क्लैरिटन।
    • लंबे समय तक एंटीहिस्टामाइन का उपयोग, ज्यादातर मामलों में, सुरक्षित है हालांकि, यह यकृत में समस्याएं पैदा कर सकता है और अन्य दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है, खासकर संवेदनशील रोगियों में।
  • कैट एलर्जी के रोकें चरण 3
    3
    नाक decongestants का उपयोग करें डेंगेंस्टेस्टर्स लक्षणों के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं जो नाक और गले में एलर्जी में नाक रुकावट पैदा करते हैं। इसके अलावा, वे अन्य सामान्य लक्षणों से निपटने में सहायता करते हैं, जिससे लोगों में अधिक एलर्जी की स्थिति से पीड़ित लोगों को भीड़ के बगल में बिल्लियों में बेहतर विकल्प मिल जाता है।
    • नारदीरिन, अवामीस और अफ्रिन कुछ प्रमुख ज्ञात ब्रांडेड डेंगैनेस्टेंट हैं। उनमें से कुछ एंटीथिस्टामाइंस के साथ मिलकर जुड़े हुए हैं, जैसे कि एललेग्रा डी और दीमेटाप डिसोंगस्टेंट।
  • स्टेप 4 नामक चित्र को रोकें
    4
    स्टेरॉयड के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने, सूजन को कम करने और काम करते हैं, जब वे नियमित रूप से भस्म हो जाते हैं, न केवल जब वे जरूरी होते हैं उन्हें केवल नुस्खे पर बेचा जाता है और प्रभावी होने में थोड़ी देर लगती है- यह निर्धारित करने से पहले दो सप्ताह तक इंतजार करें कि इस प्रकार की दवा आपके मामले में प्रभावी है या नहीं।
    • एलर्जी के उपचार के लिए, स्टेरॉयड युक्त नाक स्प्रे, जैसे कि बुसूनिड और नासोनेक्स, निर्धारित हैं।
    • यद्यपि मौखिक स्टेरॉयड लंबी अवधि में अनुशंसित नहीं होते हैं, वही अवधि में इंट्रानॉल्स के समान दुष्परिणाम नहीं होते हैं। इस वजह से, अंतराल स्टेरॉयड का दीर्घावधि उपयोग स्वीकार किया जाता है जब तक कि खुराक कम हो जाती है और केवल एलर्जी के हमलों के दौरान इसका उपयोग होता है
  • कैट एलर्जी के रोकें चरण 5
    5
    एलर्जी कम करने वाली इंजेक्शन के बारे में अधिक जानें जब विरोधी लक्षणों को नियंत्रित करने में मुश्किल होती है - एक अनियंत्रित इंजेक्शन की एक श्रृंखला से गुजरती है - एक प्रक्रिया जिसे इम्यूनोथेरपी भी कहा जाता है - बिल्लियों को एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने में भी मदद कर सकती है। टीके शरीर में एलर्जी के एक छोटे से हिस्से को पेश करते हैं - हर हफ्ते या दो, एक अन्य वैक्सीन लेने के लिए आवश्यक होगा जो अधिक से अधिक बिल्ली एलर्जी है, जो तीन से छह महीने के लिए नियमित हो जाएगा। यह आवश्यक है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को "एलर्जी" के लिए "अभ्यस्त" करें, जिससे यह अंततः इसे बर्दाश्त कर सके।
    • टीका कुछ वर्षों के बाद ही प्रभाव में पहुंच सकती है। "रखरखाव" इंजेक्शन के लिए हर चार सप्ताह पांच साल तक आवश्यक होगा।
    • यह विकल्प किसी के लिए वांछनीय हो सकता है जो वास्तव में घर पर अपनी बिल्लियों को रखना चाहता है, लेकिन एलर्जी से किसी अन्य तरीके से नहीं लड़ सकता है।
    • हालांकि, यह पद्धति हमेशा काम नहीं करती। बुजुर्ग, पांच साल से कम उम्र के बच्चों और इम्युनोकेमप्रोमिज्ड रोगियों से यह बचना चाहिए।
    • पता है कि विरोधी एलर्जी टीके महंगा हो सकता है, हमेशा स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर नहीं किया जा रहा है
  • विधि 2
    बिल्लियों के साथ कम से कम संपर्क

    पटकथा कैट एलर्जी चरण 6
    1
    बिल्लियों के साथ घर आने से बचें जब एलर्जी गंभीर होती है, तो लोगों से पूछें कि क्या उनके घरों में बिल्लियों हैं - अगर जवाब हाँ है, तो कहें कि आप उनसे मिलने वाली मजबूत एलर्जी की वजह से नहीं जा पाएंगे। अगर ऐसे लोगों से मिलना जरूरी है, तो उन्हें पूछें कि उन्हें कहीं और कैसे मिलेगा या वे आपके घर में नहीं आ सकते हैं।
    • यदि यह एक करीबी दोस्त या यात्रा के लिए होता है, अपरिहार्य है, तो पूछें कि क्या ऐसा स्थान है जहां बिल्ली नहीं है। यदि कोई नहीं है, तो पता है कि व्यक्ति उस क्षेत्र को "माउंट" कर सकता है जहां पशु प्रवेश नहीं कर सकता है, इसे किसी अन्य कमरे में छोड़कर, बाल की मात्रा को कम करने के लिए शीट और फर्नीचर संरक्षक को रिक्त करने और बदलने में।
  • पटकथा कैट एलर्जी चरण 7
    2
    बिल्लियों के आसपास रहने वाले लोगों के बारे में सावधान रहें जब एक पालतू बिल्ली के साथ एक घर पर जाकर, आपके कपड़ों से चिपकने वाले बाल लगातार एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। घर लौटने पर, बालों को हटाने के लिए कपड़ों को गर्म पानी में धो लें।
    • यह उन सभी लोगों के लिए सच है जो बिल्लियों को पालतू जानवर के रूप में रखते हैं सबसे अधिक संभावना है, बाल उन में "अटक" होंगे, चाहे वे दिखाई दे या न हों ज्यादा "दृश्य" के बिना, जानवर के स्वामी को बताएं कि आपके पास बिल्लियों के लिए एक मजबूत एलर्जी है और आपको दूर रहना होगा।
    • कार्यस्थल में, उन सहयोगियों से दूर बैठना आवश्यक हो सकता है जो बिल्लियों के मालिक होते हैं लेकिन कठोर मत बनो, आखिरकार, व्यक्ति दोष नहीं है। चीजों को शांत और नम्रता समझाओ और वह समझ जाएगा।
  • कैट एलर्जी चरण 8
    3
    अपनी गोद में बिल्लियों को मत पकड़ो यह सामान्य ज्ञान की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप इन जानवरों से प्यार करते हैं, तो आपको एलर्जी को ट्रिगर होने की संभावना को कम करने के लिए उनमें से किसी के साथ सीधे संपर्क से बचने की आवश्यकता है, खासकर जब बिल्ली के लार प्रोटीन (फेल डी 1) आपके हाथों में हो जाता है वह एलर्जी प्रतिक्रियाओं में सबसे बड़ा अपराधी है।
    • बिल्ली को लादू नहीं करना बहुत ही मौका कम करता है कि एलर्जी आपको "छड़ी" करेगी अगर आपको अपने हाथों को उस पर हाथ लगाना पड़ता है, तो गरम साबुन पानी का उपयोग करने के तुरंत बाद अपने हाथों को धो लें।
    • कभी भी अपने चेहरे के पास एक बिल्ली नहीं लाएं या उसे चूमो।
  • विधि 3
    अपनी खुद की बिल्ली से निपटने




    स्टेप कैट एलर्जी चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    पशु को घर से बाहर रखें यदि आप इसे किसी और को दान नहीं कर सकते हैं, इसे घर से बाहर रख सकते हैं, इसे अपने जोखिम को सीमित कर सकते हैं। बिल्लियों और यहां तक ​​कि एक कैटरी के लिए बगीचे के घर हैं, जो कि अन्य बिल्लियों के बगल में बहुत सहज बनाते हैं, और दिन के दौरान बाहरी वातावरण के माध्यम से चलने की आजादी के साथ।
  • स्टेप कैट एलर्जी के चरण 10 नामक चित्र
    2
    स्थानों को निर्धारित करें जहां बिल्ली दर्ज नहीं कर सकती घर के कमरे में जहां आप अधिकतर समय बिताते हैं, उनमें बाल बाल की मात्रा कम करना एलर्जी के हमलों को कम करने के लिए महान होगा उसे किसी भी समय कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें - चूंकि आप सोते हैं, आप अकस्मात गलती से साँस लेंगे। जिन कमरे में बिल्ली के समान प्रवेश नहीं किया जा सकता है, वे हमेशा दरवाजों के साथ रहना चाहिए।
    • यह हर बार इस आदत के लिए आवश्यक है वे एलर्जी को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं - और घर में जितने अधिक लोग दरवाजा बंद कर देते हैं उतना ही यह प्राकृतिक हो जाता है
  • पटकथा कैट एलर्जी चरण 11
    3
    "पृथक्करण अवधि" अपनाने की कोशिश करें यह जांच करने के लिए कि क्या बिल्ली वास्तव में एलर्जी का कारण बनती है, इसे एक या दो महीने में दूसरे व्यक्ति के साथ छोड़ दें पूरी तरह से घर को साफ़ करें जब पशु पत्तियां, सभी फर को हटा दें और फिर से एक बार एक हफ्ते में सफाई करें, अगर बाल हैं। इस समय के दौरान एलर्जी के लक्षणों पर नजर रखें और देखें कि क्या कोई परिवर्तन है या नहीं।
    • यदि यह वास्तव में समस्या है, तो आपको आगे की एलर्जी से बचने के लिए कुछ कार्रवाई करने की आवश्यकता है।
  • कैट एलर्जी के बचाव के चरण 12
    4
    बिल्ली हर हफ्ते स्नान करने के लिए ले लो। सबसे अधिक संभावना है, पालतू इस कदम को पसंद नहीं करेगा, लेकिन यह लक्षणों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। आदर्श रूप में, आपके रिश्तेदारों में से एक - जो जानवर से एलर्जी नहीं है - आपको पालतू जानवरों की दुकान पर ले जाता है - अगर आप अकेले रहते हैं, तो एक बिल्ली के रखरखाव को संवारने और स्नान करने के लिए किराया करें बिल्ली के बच्चे को सप्ताह में अधिक से अधिक दो बार स्नान कर लेना चाहिए, क्योंकि जितना तेज़ बाल छोड़ सकते हैं और आपकी त्वचा को सूखा सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प शैंपू का उपयोग करना है जो एलर्जी को कम करता है। वे जानवरों द्वारा हर रोज ढीले बाल की मात्रा कम करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • चित्र कैट एलर्जी का रोकथाम चरण 13
    5
    हर दिन बिल्ली का ख्याल रखना बाल की मात्रा कम करने के लिए पालतू खो देता है, हर 10 से 15 मिनट के लिए कंघी, बाल छोड़े जाने घर के चारों ओर एलर्जीन फैलाने से बचने के लिए, बाहरी वातावरण में ऐसा करें या यदि संभव हो तो, गैर-एलर्जी वाले माता-पिता अपने लिए क्या करते हैं
    • कोट का मुकाबला इसकी बनावट में सुधार, बिल्ली की लार, बाहरी पराग, गंदगी से सब कुछ एलर्जी हटाने में मदद करता है और जानवरों के साथ संपर्क में आ गया है।
    • एलर्जी को कम करने के बावजूद, यह उपाय उन्हें कम बार फैल सकता है, बिल्ली द्वारा खोए हुए बाल की मात्रा कम कर सकता है।
  • विधि 4
    हवा को साफ रखना

    पटकथा कैट एलर्जी चरण 14
    1
    अक्सर घर साफ करें जब एक पालतू बिल्ली होती है, तो यह अक्सर जगह साफ, धूल हटाने, शीट और फर्नीचर संरक्षक को हटाने, और सप्ताह में कम से कम एक बार सोफे सतह को ब्रश करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छा विचार चिपकने वाला रोलर्स का उपयोग करना है, जिससे बाल वस्तुओं को चिपकाते हैं, जिससे उन जगहों पर एकत्र करना आसान होता है जहां बिल्ली रहता है। उन्हें तुरंत छोड़ दें अन्य चरण हैं:
    • हवा में एलर्जी की मात्रा को कम करने, धूल को हटाने के लिए नम कपड़े का उपयोग करें।
    • मंजिलों को साफ करें जहां बिल्लियों रोजाना आधार पर रहती हैं। मंजिल से एलर्जी, हवा में "उदय" होती है, जब कोई व्यक्ति उन दोनों के ऊपर या उसके ऊपर बैठता है
    • यदि संभव हो, दृढ़ लकड़ी फर्श या टाइल फर्श के साथ गलीचे से ढंकना बदलें। जब कालीन को रिक्त करना है, तो हेपा फ़िल्टर लगाएं (उच्च क्षमता पार्टिकुलेट अरास्टेंस - उच्च दक्षता कणों के पृथक्करण)।
    • सभी बिल्लियां खिलौने और बिस्तर को गर्म पानी में धो लें। इससे घर में एलर्जी की मात्रा भी कम हो जाती है
  • पटकथा कैट एलर्जी चरण 15
    2
    सफाई के दौरान हवा को फिल्टर करने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें घर पर एक बिल्ली के साथ, मुखौटा आपकी सफाई के दौरान एलर्जी से बचाएगा - विशेष रूप से जहां बिल्ली रहता है - श्वसन तंत्र में उनकी प्रविष्टि को अवरुद्ध करके, एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करते हुए।
    • जब एक रूममेट या प्रेमी के साथ रहने पर, उन इलाकों को साफ कर दें जहां बिल्ली रहता है अन्यथा, सबसे अच्छा विकल्प किसी व्यक्ति को स्वच्छता प्रदर्शन करने के लिए किराए पर लेना है।
  • स्टेर 16 कैट एलर्जी के शीर्षक वाले चित्र चरण 16
    3
    HEPA फ़िल्टर का उपयोग करें घर में कुछ हवाई एलर्जी निकालने के लिए, फिल्टर एयर कंडीशनर या हीटिंग उपकरण में स्थापित किया जाना चाहिए, साथ ही वैक्यूम क्लीनर भी। यह फिल्टर प्रभावी होता है, जब एलर्जी है जो वायु में होते हैं, एलर्जी की कमी को कम करते हैं। एक अन्य विकल्प है HEPA वायु शोधक लगाने के लिए जहां बिल्ली ज्यादातर समय बिताती है
    • इसके लिए काम करने के लिए, हर दिन वैक्यूम या कम से कम सप्ताह में एक बार सिफारिश की जाती है वैक्यूम क्लीनर के लिए खोजें जो पालतू बाल एकत्र करने में विशेष हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऐसे चल रहे अनुसंधान का लक्ष्य है जो कि बिल्लियों को बनाने के लिए आनुवंशिक रूप से बदल सकते हैं ताकि वे एलर्जी के रूप में न हों, जो कि उन लोगों के प्रति संवेदनशील होते हैं जो भविष्य में एक पालतू बिल्ली बनाने में समर्थ होते हैं, प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से परहेज करते हैं
    • दुर्भाग्य से, बच्चों में एलर्जी से बचने का कोई रास्ता नहीं है। अनुसंधान ने दिखाया है कि एलर्जी माता-पिता वाले बच्चे बिल्ली के बाल के प्रति संवेदनशील होने की अधिक संभावना रखते हैं, जबकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि उनके जीवन के पहले वर्षों में बच्चों के प्रदर्शन से उन्हें भविष्य में कम हमलों का सामना करना पड़ सकता है - हालांकि, हमेशा नहीं यह मामला है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com