IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपके पास एलर्जी या कोल्ड है

कभी-कभी आपकी नाक नाली शुरू हो जाती है और आपको अपने आप से पूछने की जरूरत है कि आप बीमार हो रहे हैं या यदि आपकी एलर्जी पर हमला हुआ है आप लक्षणों पर ध्यान देकर या विशेषज्ञ से सलाह मांग कर और कुछ परीक्षण करने से इस रहस्य को हल कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

विधि 1
समान लक्षणों को पहचानना

शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
1
ध्यान दें कि छींकने तब होती है जब आपके पास एलर्जी होती है और जब आपके पास सर्दी होती है छींकना विदेशी आक्रमणकारियों से छुटकारा पाने के लिए शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा में से एक है। एक ही भौतिक प्रतिक्रिया एलर्जी और ठंड वायरस दोनों के लिए होती है, इसलिए छींकना आमतौर पर निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है कि क्या आपको एलर्जी या सर्दी है हालांकि, आप छींक रहे हैं और आपके इस आलेख के किसी भी फ्लू या एलर्जी वर्गों में सूचीबद्ध कुछ अन्य लक्षण हैं, आप अपनी समस्या की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • जब विदेशी आक्रमणकारियों (जैसे कि पराग या वायरस) छोटे नथों में फंस जाते हैं जिसे आंखों के झटके के नाम से जाना जाता है, तो आक्रमणकारियों को गुदगुदी लग सकता है। यह भावना आपके मस्तिष्क को आक्रमणकारियों से छुटकारा पाने के लिए छींक को ट्रिगर कर सकती है। जब छींकते हैं, एलर्जी या वायरस को नाक से निकाल दिया जाता है।
  • छींकने का कारण होने वाले कुछ सबसे आम एलर्जीज़ें में शामिल हैं: धूल, पराग, पशु त्वचा के बाल और ढालना
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    2
    अपनी नाक उड़ाने के बाद अपने बलगम को देखो हालांकि यह घृणित लग सकता है, यह वास्तव में यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आप ठंड या एलर्जी से निपटते हैं जब आप किसी वायरस से संक्रमित होते हैं या एलर्जी पर हमला किया जाता है, तो आपकी नाक भरा हो जाता है और नाली शुरू होती है ऐसा होने पर, रंग पर एक नज़र डालें:
    • यदि यह स्पष्ट है, तो आप एलर्जी से निपटने की संभावना है।
    • पीले, हरे या भूरे रंग के श्लेष्म आम तौर पर एक ठंड के साथ।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    3
    आपको लगता है कि किसी भी साइनस दर्द की निगरानी करें साइनस में दर्द दर्द या दबाव को दर्शाता है जो आपको नाक, आंखों और माथे में महसूस होता है। नाक साइनस आपके माथे पर खोखले हवा के स्थान हैं, आपके गालियां और अपनी आँखों के बीच। साइनस बलगम को रिलीज करता है जो बाहर से एलर्जी और अन्य विदेशी निकायों को रखने की कोशिश करता है।
    • अगर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हिस्टामाइन को रिलीज करती है, तो साइनस सूजन हो सकता है, जिससे इस तरह के साइनस दर्द का कारण हो सकता है।
    • सर्दी के कारण छाले को भी गले में आ सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दी का कारण बनने वाला वायरस साइनस को संक्रमित कर सकता है।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    4
    गौर करें कि गले में गले में खराश या खुजली है या नहीं। आपके टॉन्सिल अनिवार्य रूप से ऊतक के दो जन होते हैं जो कि फिल्टर और जाल और अन्य सूक्ष्मजीवों (जैसे एलर्जी) के रूप में वे वायुमार्ग में प्रवेश करते हैं। ऊतक के ये लोग गले के पीछे पाए जाते हैं और संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन भी कर सकते हैं। यदि सूक्ष्मजीवों की एक बड़ी मात्रा, जैसे कि एक वायरस जो ठंड का कारण बनता है, तो टॉन्सिल में फंस जाते हैं, गले संक्रमित हो सकता है।
    • यदि आप एक ठंड गले में खराश के साथ काम कर रहे हैं, तो आपका गला शायद निविदा लग जाएगा। आपको निगलने में परेशानी हो सकती है
    • यदि आपके पास एलर्जी की वजह से एक खुजली वाली गले है, तो आपका गला शायद दिखता है जैसे इसे खरोंच होना चाहिए।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    5
    ध्यान दें, यदि आप बहुत अधिक खाँसी कर रहे हैं वायरस या एलर्जी के साथ काम करते समय, शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं में से एक खांसी को विकसित करना है यह विशेष रूप से सच है अगर संक्रमण या एलर्जीन श्वसन प्रणाली तक पहुंचता है।
    • सर्दी की वजह से खांसी उत्पादक बन सकती है, जिसका मतलब है कि आप ठंड को खांसी शुरू कर देते हैं।
    • एलर्जी की वजह से खांसी आम तौर पर सूखी होती है, जिसका मतलब है कि आप ठंड से खांसी नहीं करते हैं।
  • विधि 2
    एलर्जी के अनूठे लक्षणों को पहचानना

    शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    1
    दाने के लक्षणों के लिए अपने शरीर की जाँच करें एलर्जी के कारण होने वाली लालसा आम तौर पर लाल बाधाओं या हलकों की तरह दिखती है। जब आपका शरीर एलर्जी के जवाब में हिस्टामाइन को रिलीज करता है, तो आपकी त्वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं का विस्तार हो सकता है और आसपास की त्वचा सूज कर सकते हैं और लाल रंग बदल सकते हैं
    • ये शाखाएं बताती हैं कि क्या आपके पास एक एलर्जी है
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    2
    आपको लगता है कि किसी भी खुजली की निगरानी करें त्वचा की ऊपरी परत (जिसे चिकित्सा दुनिया में एपिडर्मिस कहा जाता है) में सी-फाइबर नामक विशेष तंत्रिका फाइबर होते हैं, जो खुजली महसूस करते हैं। जब आपका शरीर एक एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया करता है, तो त्वचा की कोशिकाओं में सूजन हो सकती है, इस फाइबर को प्रभावित या हानि पहुंचा सकती है। जब यह नुकसान आता है, तो आप खुजली महसूस करते हैं।
    • जब आपको एलर्जी होती है, तो खुजली महसूस करने के लिए सबसे आम जगहों में आँखें, नाक, कान, गले, होंठ या मुंह के आसपास शामिल हैं।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    3
    एक नोट करें अगर आपको सांस की कमी महसूस हो। जब सूजन श्वास के ट्यूबों तक पहुंचती है, जहां हवा गुजरती है, वे संकीर्ण हो जाते हैं। वायुमार्ग के इस संकुचन से यह महसूस हो सकता है कि आप अपनी सांस नहीं पकड़ सकते या पूरी तरह से श्वास नहीं ले सकते। इसे सांस की तकलीफ कहा जाता है और यह बहुत खतरनाक हो सकता है अगर सूजन अतिरंजित हो जाती है।
    • यदि आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो एंटीहिस्टामाइन (एलर्जी की दवा) लें, किसी को बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और यदि आवश्यक हो, तो अस्पताल जाना
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    4
    श्वास के लक्षणों के लिए सुनो, क्योंकि आप सांस लेते हैं। रासायनिक हिस्टामाइन को पास की कोशिकाओं में छोड़ दिया जाता है यदि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एक हानिकारक विदेशी शरीर (इस मामले में, एलर्जी) का पता लगाती है। हिस्टामाइन शरीर में छोटे रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने के लिए और सूजन बनने का कारण बनता है। जब यह सूजन गले और वायुमार्ग पर पहुंचती है, तो श्वास नल कम हो जाती है, जिससे आपके लिए सांस लेना कठिन होता है। नतीजा यह है कि हर बार जब आप सांस लेते हैं तो सीटी बजाते हैं।
  • विधि 3
    ठंड के अनूठे लक्षणों को पहचानना

    शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=



    1
    पता है कि ठंड का लक्षण आम तौर पर केवल 2 से 14 दिनों में सबसे अधिक रहता है। आपके वायरस के संपर्क में होने के एक या दो दिन बाद ठंड के लक्षण ध्यान देने योग्य हो जाते हैं। अगर लक्षण 14 दिनों से अधिक लंबे समय तक रहता है, तो ये एलर्जी के कारण हो सकते हैं या आपके पास बैक्टीरिया संक्रमण हो सकता है
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कम बुखार है यदि आपका तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस से 37.8 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, तो आपको कम बुखार होता है। जब आपका शरीर संक्रमण के खिलाफ लड़ना शुरू कर देता है, जैसे कि एक ठंडा वायरस, यह पाइरोगेंस रिलीज़ करता है जो शरीर का तापमान बढ़ा देता है
    • कुछ सूक्ष्मजीवों, जिनमें कुछ ठंड वायरस भी शामिल हैं, इस तापमान वृद्धि के साथ नहीं रह सकते हैं
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    3
    थकावट और नाड़ी मांसपेशियों में दर्द की अनुभूति मॉनिटर करें संक्रमण आपको थका हुआ और दर्द में महसूस कर सकता है इसका कारण यह है कि जब आपका शरीर संक्रमण से जूझ रहा है, तो मांसपेशियों में सूजन हो सकती है। इस सूजन को आपके मस्तिष्क में दर्द के रूप में व्याख्या किया जा सकता है जिससे आपको थका हुआ और असहज महसूस होता है।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    4
    नोट करें कि आपके पास कोई भूख नहीं है जब आपका शरीर संक्रमण से निपट रहा है, तो आपके सामान्य भोजन की आदतें बदल सकती हैं यह विशेष रूप से सच है जब आपके पास बुखार होता है। यदि शरीर का तापमान अधिक है, तो आपके स्वाद के कलियों में एंजाइम काम बंद हो जाता है, जिससे आप कम भूख महसूस करते हैं।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    5
    सुनिश्चित करें कि आपकी आँखें फाड़ रहे हैं जब आपके पास सर्दी होती है, तो आपके आंसू नलिकाएं अवरुद्ध हो सकती हैं और संक्रमण के कारण प्रज्वलित हो सकती हैं। इसका मतलब यह है कि आपके आँसू आपकी आँखों में जमा हो सकते हैं, जिससे अत्यधिक तेज़ हो सकते हैं
  • विधि 4
    नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग करना

    शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    1
    एलर्जी के लिए परीक्षण करने के लिए एक त्वचा परीक्षण लें एक एलर्जी के एक तरल का एक छोटा सा हिस्सा आपकी त्वचा पर रखा गया है तब चिकित्सक आपकी त्वचा को प्रहार करेगा और यह देखने के लिए इंतजार करेंगे कि क्या आपके पास कोई दाने है जो इस क्षेत्र के चारों ओर फैलता है। इस तरह से सबसे आम एलर्जी का परीक्षण किया गया है:
    • धूल, पराग, बाल और खाद्य उत्पादों
    • खाद्य परीक्षण इस प्रकार के समान है, लेकिन इसका उपयोग केवल भोजन एलर्जी के लिए किया जाता है। यह परीक्षण केवल डॉक्टर के कार्यालय में किया जाता है और खतरनाक हो सकता है। आपको एक छोटी मात्रा में भोजन प्राप्त होगा जिसमें आपको एलर्जी हो सकती है और प्रतिक्रिया के किसी भी संकेत के लिए मनाया जाता है।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    2
    यह देखने के लिए कि क्या आप किसी विशेष भोजन से एलर्जी है, अपने आहार से चीजों को समाप्त करने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास खाना एलर्जी हो सकती है, तो आप अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को निकालने के बारे में एक डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि यह जानने के लिए कि आपके साथ क्या गलत है। जिस तरह से प्रक्रिया काम करती है आप हर हफ्ते खाद्य पदार्थों के एक समूह को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ताकि यह जान सकें कि आपकी एलर्जी क्यों चली गई है। जब तक आप यह पता नहीं ले लें कि लक्षण क्या हैं
    • खाद्य पदार्थ जो आमतौर पर एलर्जी के कारण होते हैं उनमें अंडे, नट, गेहूं, दूध और सोया शामिल होता है।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    3
    चिकित्सक से गले के निचले हिस्से का उपयोग करने के लिए पूछें कि क्या आपके पास सर्दी है इस स्वाब का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि कौन सी वायरस ठंड का कारण बना रहा है एक डॉक्टर एक बाँझ झाड़ लेता है और धीरे से अपने गले के अंदर से गुजरता है। यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि आपको किस प्रकार के उपचार की ज़रूरत है अगर आपके पास वास्तव में ठंड है और एलर्जी नहीं है
    • डॉक्टर के बाद swab पर एक बड़ा पर्याप्त नमूना ले लिया है, यह परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेज देंगे।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    4
    सर्दी के लिए परीक्षण करने के लिए नाक स्वाद का उपयोग करने की कोशिश करें बस एक गले के झुंड की तरह, एक नाक झाड़ू का उपयोग आपकी नाक से बलगम इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। फिर, यह केवल एक चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है जब चिकित्सक एक बड़ा पर्याप्त नमूना एकत्र करता है, तो कोटोन को परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।
    • आमतौर पर आपको चिकित्सक के कार्यालय के दौरे के 48 घंटों के बाद परिणाम प्राप्त होंगे।
  • शीर्षक बताएं कि आप क्या हैं` class=
    5
    रक्त परीक्षण करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास गंभीर एलर्जी है जब आप डॉक्टर के कार्यालय में जाते हैं, तो एक नर्स आपके खून का एक नमूना लेगा। यह नमूना विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। विभिन्न प्रकार के एलर्जी आपके खून में उजागर किए जाएंगे ताकि चिकित्सक आपको पता चले कि आप एलर्जी क्या हैं
    • यह परीक्षण आमतौर पर कुछ हफ़्ते लेता है और आमतौर पर वास्तव में गंभीर एलर्जी के लिए आरक्षित होता है
  • युक्तियाँ

    • यदि लक्षण 14 दिनों से अधिक लंबे समय तक रहे, तो आपके पास सर्दी नहीं है हालांकि, आपके पास एलर्जी या जीवाणु संक्रमण हो सकता है मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com