IhsAdke.com

सर्दियों में एलर्जी कैसे नियंत्रित करें

बहुत से लोग मानते हैं कि वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान एलर्जी खराब हो जाती हैं - हालांकि, सर्दियों के दौरान वे भी हमला कर सकते हैं चूंकि इस समय घर के अंदर रहने के लिए अधिक आम है, चूंकि धूल, मोल्ड और पालतू एलर्जी से पीड़ित व्यक्ति लक्षणों को प्रबंधित और कम करने में अधिक कठिन हो सकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है, जब भी आवश्यक हो, किसी भी अधिक निरंतर अभिव्यक्ति का इलाज करने के लिए अपने आप को कम से कम एलर्जी का खुलासा करें और दवाओं का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
एलर्जी का नियंत्रण घर के अंदर

चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 1
1
धूल और काटने के लिए जोखिम कम करें। ये सामान्य एलर्जी कारक हैं - सर्दियों की शुरुआत के बाद, लक्षण खराब हो सकते हैं। एलर्जी से मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका पहली जगह में एलर्जी के संपर्क में (या कम से कम) से बचने के लिए है। आपके घर में धूल और कीड़े कम करने के लिए कुछ विकल्प हैं:
  • एक HEPA एयर फिल्टर खरीदें यह हवा से धूल हटाने, एलर्जी कम करने के लिए उपयोगी है
  • सप्ताह में कम से कम एक बार और गर्म पानी में बिस्तर धो लें। यह गंदगी और छोटे कीड़े को मौके पर एकत्रित करने के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है।
  • धूल और धूल के कणों को संचित करने से रोकने के लिए गद्दे और तकिया के मामलों को कवर करने के लिए विरोधी अलर्जी शीट का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।
  • सप्ताह में कम से कम दो बार कालीनों पर वैक्यूम क्लीनर जो कि किसी भी सतहों को मिटाने के लिए सामान्य रूप से गंदगी इकट्ठा करते हैं। एक गीला कागज तौलिया या स्पंज का उपयोग करने के लिए पोंछे, क्योंकि एक एमओपी केवल धूल को बढ़ने और फिर से व्यवस्थित करने के लिए कारण होगा।
  • चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 2
    2
    अपने घर से फफूंदी निकालें एक अन्य आम allergen और (घर के भीतर अपनी उपस्थिति की वजह से) सर्दियों के दौरान खराब हो सकते हैं ढालना है कि नमी के साथ इस तरह के छत या पाइप में पास लीक के रूप में नम स्थानों, में बढ़ता है, शॉवर में, बाथरूम में और कहीं भी है । ढालना करने के लिए अपने आप को इतना उजागर नहीं करने के लिए, निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें:
    • वर्षा, कालीनों और सभी स्वयं के मोल्ड के पर्दे दूर फेंकें ये कवक है जो इन घरों में रहना है, उस से इनकार करने के लिए महत्वपूर्ण है, इससे अधिक संभावना है कि मोल्ड स्पोर्स को हवा में ले जाया जाएगा, जिससे एलर्जी के लक्षण भी बदतर हो जाएंगे।
    • एक dehumidifier चालू करें ताकि घर 50% से कम आर्द्र हो। मोल्ड बहुत नमी वाले स्थानों में विकसित होता है, इसलिए डिवाइस कवक से कमरों में फैलने से रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 3
    3
    पालतू जानवरों के संबंध में स्वस्थ आदतों को अपनाना दोनों लोग और पालतू जानवर सर्दियों के दौरान अधिक घर के अंदर रहने में सक्षम होंगे - इसलिए लोग जो कुत्तों और बिल्लियों से एलर्जी है, उन्हें ठंडा महीनों में एलर्जी बिगड़ती है। संवेदनशीलता की तीव्रता को कम करने के लिए एक विकल्प एक गैर-प्यारे जानवर को गोद ले सकता है, जैसे छिपकली या मछली। यदि प्रतिक्रियाएं हल्के हैं और आप जितना संभव हो उन्हें सीमित करने की कोशिश करना चाहते हैं, निम्न विधियों का प्रयास करें:
    • एक सप्ताह में कम से कम एक बार पालतू पशु को शावर दें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, क्या माना जाता है के बावजूद, बालों में एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के लिए बाल जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन मृत त्वचा कोशिकाएं जो बाल के माध्यम से स्वाभाविक रूप से निष्कासित हो जाती हैं इस कारण से, जानवरों में स्नान करने से इन कोशिकाओं की मात्रा कम हो जाती है और एलर्जी के लक्षण कम हो जाते हैं।
    • पालतू को अपने कमरे में प्रवेश न दें। चूंकि आप रात में सोते हैं और बेडरूम में बहुत समय बिताते हैं, तो आप कमरे में बालों के संचय को रोक सकते हैं (विशेषकर अगर कोई कालीन हो) तो जानवर को प्रवेश करने की अनुमति नहीं देकर। यह एलर्जी के लक्षणों को कम करने का एक विकल्प है
  • चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी कदम 4
    4
    सर्दियों के लिए आगे की योजना जैसे ही ठंड का मौसम आता है, आप अपने नियंत्रण से एलर्जी को न जाने देने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं:
    • पालतू जानवरों (जो आपके एलर्जी को ट्रिगर करता है) के साथ दोस्तों या रिश्तेदारों का दौरा करते समय, उन कमरों में रहने से पहले तैयार हो जाएं जहां पालतू नहीं आते हैं और आवश्यकतानुसार संवेदनशीलता का विरोध करने के लिए दवाएं लेते हैं।
    • "रीबाउंड इफेक्ट" के बारे में जागरूक रहें जो यात्रा करते समय और अपने पालतू जानवरों से दूर रहने के दौरान हो सकता है। बहुत से लोग वर्ष के मध्य में (अपने बच्चों की सर्दियों की छुट्टियों के कारण) यात्रा करते हैं और घर के पालतू जानवरों से कुछ दिन दूर रहते हैं - वापस लौटने पर, एलर्जी भी मुश्किल होती है यह "पलटाव प्रभाव" तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी सहिष्णुता की वजह से होती है, जब एलर्जी घर से दूर थी
    • समझें कि तनाव अस्थमा या पित्ती जैसे लक्षणों के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य कर सकता है छुट्टियों के दौरान यात्रा करते समय जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें, उस अवधि में काम का बोझ कम करने के उपायों को ले जाएं (जैसे महान परिवार के भोजन के व्यंजन तैयार करना)।
  • चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी कदम 5
    5
    घर छोड़ने पर सीरीज़ की उपस्थिति एलर्जी नहीं है। जब ठंडे मौसम में घर छोड़ने पर नाक नालियों से निकलती है, तो कई लोग सोचते हैं कि वे कुछ एलर्जी पीड़ित हैं, जब वास्तव में इसका कोई संबंध नहीं है। फ्लोरिंग कॉरिजा एक वासोमोटर (शारीरिक) प्रतिक्रिया है और तापमान में परिवर्तन (विशेषकर ठंड में), हवा, नमी और धुंआ या मजबूत गंध के साथ सहसंबद्ध हो सकता है
  • विधि 2
    जीवन शैली और प्राकृतिक उपचार बदलने के लिए रणनीतियों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 6
    1
    आहार समायोजन करें एक स्वस्थ आहार के बाद एक तरह से वसा को काटने और (जैसे साबुत अनाज के रूप में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक,) जटिल कार्बोहाइड्रेट ताकि एलर्जी के रूप में तीव्र नहीं हैं को शामिल करके एलर्जी के लक्षणों को कम करने के रूप में प्राकृतिक चिकित्सकों द्वारा सिफारिश की है। उनसे निपटने के लिए कुछ सुझाव हैं:
    • सब्जियों (विशेष रूप से अंधेरे पत्तेदार, गाजर, बीट, रतालू और गोभी) के बहुत उपभोग करते हैं, खाद्य पदार्थ है कि कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ कार्बोहाइड्रेट (साबुत अनाज और क्विनोआ) चुनें और मसालों (अदरक, लहसुन, लाल मिर्च और सहिजन निगलना, उदाहरण के लिए )।
    • कैफीन, डेयरी, अल्कोहल, चीनी, लाल मांस और गेहूं जब भी संभव हो, से बचें।
    • हाइड्रेटेड रहें एक स्वस्थ आहार के अलावा, प्रति दिन 240 मिलीलीटर का कम से कम आठ गिलास पीने से महत्वपूर्ण है यदि आप व्यायाम करते हैं तो अपने सेवन को बढ़ाएं, पसीने में तरल पदार्थ के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करें



  • चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 7
    2
    बहुत सारे आराम करो यह साबित होता है कि बाकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्राकृतिक प्रभावशीलता में सुधार करती है, तनाव प्रतिक्रियाओं को कम करने में प्रबंध करती है जो एलर्जी से जुड़ी हुई हैं। आप जितना आराम करेंगे, आपकी एलर्जी को नियंत्रित करना आसान होगा - हालांकि यह सर्दियों में आने वाली संवेदनशीलता के लिए "इलाज" नहीं है, यह सही दिशा में एक कदम है और जल्द ही एक निसर्गोपदेशक जल्द ही संकेत देगा।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र शीतकालीन एलर्जी चरण 8
    3
    एक अन्य चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप पारंपरिक चिकित्सा उपचार के बजाय प्राकृतिक उपचार पसंद करते हैं, तो इस तरह की विशेषता में एक नैसर्गिक, एक्यूपंक्चरवादी या पेशेवर के साथ नियुक्ति करने का यह सही समय है। यह सर्दियों में एलर्जी के लक्षणों की तीव्रता से बचने के लिए अधिक जानकारी और विशिष्ट विकल्प प्रदान कर सकता है।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार का उपयोग करना

    शीर्षक से चित्र शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 9
    1
    एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें सर्दी में अधिक एलर्जी एलर्जी के परिणामस्वरूप एंटीहिस्टामाइन छींकने को कम करने में सहायक हो सकता है, "सूँघने" की आदत और खुजली। इस तरह के उपचार फार्मेसियों में डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता के बिना प्राप्त किया जा सकता है, और उनमें से कुछ हैं: Zyrtec (Cetirizine), Claritin (लोरैटैडाइन), Allegra (fexofenadine) और Benadryl (diphenhydramine)। पैकेज सम्मिलित में खुराक के निर्देशों का पालन करें।
    • ध्यान रखें कि कई एंटीहिस्टामाइन, जैसे कि बेनाड्रिल, में शाकाहारपूर्ण प्रभाव हो सकता है, जिससे आप सामान्य कार्यों को विकसित करना मुश्किल बनाते हैं। ऐसी दवाओं को प्राथमिकता दें जो उनींदे का कारण नहीं बनती हैं, जैसे क्लैरिटीन, ज़िरटेक या एलेग्रा।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र शीतकालीन एलर्जी चरण 10
    2
    डेंगेंस्टेंट का उपयोग करें ऐसे मामलों में, जहां एलर्जी की अभिव्यक्तियां नियंत्रण से बाहर हैं (उदाहरण के लिए coryza और स्थायी भीड़,), airway साफ करने के लिए एक दवा का उपयोग किया जा सकता है। फेनोलेफ्रिन या सीडोएफेडेडिन के साथ एक दवा की तलाश करें, जो डेंगेंस्टेस्ट हैं, और पैकेज डालने में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • सबसे अच्छा विकल्प एक टैबलेट डेंगेंस्टेन्ट का उपयोग करना है, जब रुकावट सर्दियों एलर्जी के कारण होती है।
  • 3
    नाक स्प्रे खरीदें आम तौर पर, यह टेबलेट दवाओं की तुलना में एलर्जी के उपचार में बेहतर काम करता है। ऐसे डॉक्टरों द्वारा निर्धारित ओवर-द-काउंटर स्प्रे हैं जो खुजली आंखों और गले, भीड़ और सीरीज़ से लड़ते हैं। एक खारा स्प्रे का प्रयोग करें जो वयस्कों और बच्चों में हर दिन इस्तेमाल किया जा सकता है डेंगेंस्टेस्टेंट सॉल्यूशंस, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स और एंटीथिस्टामाइन स्प्रे विकल्प हैं
    • एज़ेलस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड (राइनो-लेटिन) या ऑलोपेटाडीन (विसोनोल) जैसे एंटीहिस्टामाइंस को फैलता है केवल नुस्खे द्वारा प्राप्त किया जा सकता है हालांकि अत्यधिक प्रभावी, वे उनींदापन का कारण बन सकते हैं
    • पहले से ही corticosteroid समाधान के साथ या एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है, Plurair (fluticasone propionate) और Nasonex (mometasone) जैसे ब्रांडों, जो सूजन को कम करने और लंबी अवधि के उपयोग के लिए अच्छे हैं साथ। मौसम में शुरुआती उपाय शुरू करना सबसे अच्छा है क्योंकि प्रभाव कुछ दिनों या सप्ताह के बाद ही देखा जा सकता है।
    • दूसरा विकल्प एक डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे को लागू करना है, जैसे कि अफ्रिन (ऑक्सीमेटाज़ोलिन हाइड्रोक्लोराइड) हालांकि, यह केवल अल्पकालिक उपयोग और तीन दिनों से कम समय के लिए अनुशंसित है, क्योंकि लंबे समय तक उपयोग से "पलटाव प्रभाव", बिगड़ती लक्षण और भीड़ हो सकती है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र शीतकालीन एलर्जी चरण 11
    4
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप एलर्जी शॉट्स ले सकते हैं ऐसे मामलों में जहां एलर्जी बनी रहती है, इंजेक्शन हो सकता है viáveis- आउटपुट के बावजूद एलर्जी के लिए तत्काल राहत प्रदान नहीं, वे कारण शरीर खत्म allergen को एक प्रतिरोध विकसित कर रहा है, या एक लंबी अवधि के उपचार कर रहे हैं। चिकित्सक यह निर्धारित करेगा कि प्रत्येक एलर्जी के परीक्षण के द्वारा प्रत्येक एलर्जी को उत्तेजित करता है, फिर एलर्जी की बढ़ती खुराक के साथ इंजेक्शन का प्रबंध करता है, जिसके कारण शरीर को इसके अनुकूल लगता है और अलग ढंग से प्रतिक्रिया करता है।
    • एलर्जी इंजेक्शन के लिए वित्तीय पक्ष के लिए धैर्य और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। कुछ एलर्जी के लिए सहिष्णुता को विकसित करने के लिए छह से 12 महीने लग सकते हैं, और एक और तीन से पांच साल बनाए रख सकते हैं।
    • खाद्य संवेदीकरण इस पद्धति द्वारा इलाज नहीं किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कम से कम आक्रामक उपचार (जैसे कि आहार और पर्यावरण में परिवर्तन करना) के साथ शुरू करें और अगर यह काम नहीं करता है, तो अधिक आक्रामक (एलर्जी इंजेक्शन, उदाहरण के लिए) छोड़ दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com