IhsAdke.com

एलर्जी स्टेशन के लिए तैयार कैसे करें

यह साल का नया समय है, बाहर जाने के लिए और सूर्य की गर्मी और फूलों की सुंदरता का आनंद लें। लेकिन उन लोगों के लिए जो मौसमी एलर्जी (वसंत, गर्मी या गिरावट) रखती हैं, यह सभी का सबसे खराब मौसम हो सकता है हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि तथाकथित "आउटडोर एलर्जी" वाले लोग को घर पर फंस जाना चाहिए। एलर्जी के मौसम की तैयारी करने और हर किसी के साथ सबसे सुंदर दिनों का आनंद लेने के कुछ तरीके हैं यदि आप अच्छे मौसम का आनंद लेने के लिए तैयार हैं, तो नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
अपने पर्यावरण की तैयारी

1
अपने घर को साफ करें जब एलर्जी का मौसम आ रहा है, तो आपको अपने घर को साफ करना चाहिए - विशेष रूप से आपके बेडरूम आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • धूल संचय को रोकने के लिए तकिया और बिस्तरों को बदलें।
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेट 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
  • कालीन और कालीनों को साफ और वैक्यूम करें
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेट 2 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
  • फर्नीचर और उन क्षेत्रों पर वैक्यूम क्लीनर चलाएं जो उपेक्षित होने की कोशिश करते हैं
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेट 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
  • छत के प्रशंसकों और कड़ी मेहनत से पहुंचने वाले क्षेत्रों पर एक झाड़न स्प्रे करें
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेट 4 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    • इन्हलिंग धूल से बचने के लिए सफाई करते समय एक मुखौटा का प्रयोग करें।
  • एलर्जी सीजन चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    हमेशा अपनी खिड़कियां बंद करें यह आपके घर में प्रवेश करने से धूल और अन्य एलर्जी को रोकता है। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपनी कार की खिड़कियों को हर समय बंद रखें- न कि जब आप अंदर हों यह एलर्जी को तब भी व्यवस्थित करने से रोकता है जब आप उनकी उपस्थिति नहीं चाहते हैं।
    • यह दरवाजे पर भी लागू होता है आपके घर मूल रूप से एलर्जी के खिलाफ एक किले होना चाहिए। सभी क्षेत्रों को सील करें जैसे कि आपने रोगियों के घर के अंदर से अलग रखा हो।
  • एलर्जी सीजन चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    अपना घर मोल्ड से दूर रखें बवासीर बहुत खराब एलर्जी पैदा कर सकता है वे गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में पनपते हैं, इसलिए अपने घर को एक शांत वातावरण में रखना महत्वपूर्ण है। आप नीचे जगह शांत करने में मदद करने के लिए एयर कंडीशनिंग चालू कर सकते हैं।
    • पराग की तरह, मोल्ड भी एलर्जी के लक्षणों का कारण बनता है इस तरह, तहखाने, शौचालय, डूब और यहां तक ​​कि मंजिल को साफ करके अपने घर से मोल्ड को हटा दें पर्यावरण के लिए मजबूत रासायनिक अभिकर्मक हानिकारक हो सकते हैं। जितना संभव हो उतना अधिक प्राकृतिक मोल्ड रिमूवर का उपयोग करें।
  • 4
    यदि आपके पास ढालना है, तो अपने घर में गहरी सफाई करें यहां कुछ प्राकृतिक अवयव हैं जो फफूंदी के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करते हैं:
    • एक स्प्रे बोतल में 2 कप पानी के साथ चाय के पेड़ के तेल के 2 tablespoons और अंगूर के बीज निकालें। प्रभावित क्षेत्रों पर उदारतापूर्वक स्प्रे करें
      एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 1 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • 1: 1 अनुपात का उपयोग कर पानी के साथ एसिटिक एसिड (सिरका) को पतला। सिरका ढालना विकास को रोक सकता है यह एक सस्ते रिमूवर भी है यदि आपके पास उपयोग के लिए सिरका उपलब्ध नहीं है, तो 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें।
      एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 2 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    • मोम को हटाने के लिए नींबू और नमक निकालने के साथ एक नींबू का पेस्ट बनाएं।
      एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 3 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • धोने की मशीन के अंदर कोमल चक्र में उन्हें धोकर पर्दे के स्नान में फंसे फफूंदी हटा दें। मशीन में कपड़े धोने का डिटर्जेंट के साथ 1/2 कप रासायनिक खमीर और 1/2 कप सिरका जोड़ें।
      एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 4 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
  • 5
    अगर उपरोक्त सभी तैयारी काम नहीं करते हैं, तो घर पर मिट्टी की सफाई का मिश्रण करें। सुनिश्चित करें कि आप कोहनी-लंबाई के दस्ताने, चश्मे और एक मुखौटा को आपकी त्वचा के रसायनों के संपर्क में रखने के लिए और उन्हें इनहेलिंग से बचने के लिए भी रखें। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • 3 लीटर पानी के साथ एक गिलास ब्लीच मिलाएं। दस्ताने या स्टिक का उपयोग करके आप अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं लेबल को याद रखना याद रखें अमोनिया को ब्लीच के साथ मिश्रण न करें और मिश्रण को बच्चों से दूर रखें। इसके अलावा, ब्लीच का प्रयोग न करें यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को अस्थमा है।
      चित्र एलर्जी सीजन के लिए तैयार करें चरण 5 बुलेट 1
    • तैयारी के साथ गीले कालीन, अस्तर और सोफे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और शुद्ध पानी से कुल्ला।
      एलर्जी सीजन चरण 5 बुलेट 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • स्टोव, टाइल, फर्श और अन्य चीजों को भी साफ करें यदि आप पहले से ही फफूंदी को निकालने के लिए हर चीज की कोशिश कर रहे हैं और कुछ भी काम करने के लिए नहीं लग रहा है, तो आपको शायद उन्हें फेंक देना होगा।
      एलर्जी सीजन चरण 5 बुलेट 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
  • भाग 2
    व्यक्तिगत तैयारी बनाना

    एलर्जी सीजन चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    घर के अंदर रहो घर के अंदर रहने से आपको पेड़ और फूल पराग (सबसे आम एलर्जी) से बचने में मदद मिलेगी। आपको सुबह सुबह बाहर निकलने से बचना चाहिए क्योंकि वह समय है जब पेड़ परागण कर रहे हैं। सुबह 5:00 और 10:00 के बीच हवा में पराग सबसे अधिक है
    • इसके अलावा, जब यह बहुत हवा है, तो बाहर न जाएं-यह बहुत संभावना है कि पराग आपके कपड़ों से चिपक जाएगा। आपको अपने जूते बाहर या दरवाजे पर भी छोड़ देना चाहिए।
  • एलर्जी सीजन चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    अपनी बाहरी गतिविधियों को सीमित करें आपको बाहर जाने या बाहर तक रहने के लिए जितनी जल्दी हो सके रहना चाहिए। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है और आपको कुछ चीज़ें बाहर की हैं, तो आप एलर्जी के इनहेलिंग से बचने के लिए धूल मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं को कम किया जाएगा
    • अगर आपको बाहर जाना है, तो अपने साथ एंटीहिस्टामाइन लें। हम इस बारे में बाद में बात करेंगे।
  • एलर्जी सीजन चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    जब आप घर में प्रवेश करते हैं, तो तुरंत अपने स्नान में बदलाव करें या अपने कपड़े बदल दें। यह पराग और धूल को अपने घर में फैलने से रोकेगा क्योंकि आप लंबे समय से बाहर रहे हैं। एलर्जी आपके बालों, शरीर और अपने कपड़े को छड़ी या कवर कर सकते हैं उनके घर में चीजों के लिए कम जोखिम है, बेहतर है यही कारण है कि सभी को धोने के लिए शॉवर लेना उचित है
    • जैसे ही आप घर में प्रवेश करते हैं, आपके सामने आने वाले कपड़े के लिए एक टोकरी है। एक ही स्थान पर एलर्जी के संपर्क में आने वाले सभी कपड़ों के सामान रखें।
  • चित्र एलर्जी सीजन चरण 9 के लिए तैयार करें शीर्षक
    4
    अद्यतन करने के लिए स्थानीय अख़बार देखें समय के साथ क्या हो रहा है और अलग-अलग समय और स्थानों पर पराग की संख्या के ऊपर रहने के लिए यह अच्छा है, खासकर जब उन्हें लंबा माना जाता है कोई भी नियमित समाचार कार्यक्रम दिन के पराग संख्या को दिखाएगा, यह बताएगा कि घर छोड़ना बुरा होगा या नहीं।
    • हवा पर नज़र रखने के लिए याद रखें, न केवल पराग संख्या हवा सबकुछ के साथ मिलती है, सब कुछ बदतर बना रही है



  • एलर्जी सीजन चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    फ्लेवोनॉइड खाद्य पदार्थ खाएं जो एलर्जी से लड़ते हैं। फ्लेवोनोइड में यौगिक होते हैं जो हिस्टामाइन की रिहाई को रोकते हैं, जिससे एलर्जी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। ब्लैक सेम, बैंगनी सलाद, बैंगनी प्याज और ब्लूबेरी फ्लेवोनोइड का अच्छा स्रोत हैं। ये अंधेरे बैंगनी खाद्य पदार्थ नाक की भीड़ को कम करते हैं।
    • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यदि आप एक हमले कर रहे हैं, तो गर्म और पारदर्शी सूप नाक के मार्ग में बलगम पतला कर सकते हैं। दूध और दही में पाए जाने वाले विटामिन सी और प्रोबायोटिक्स भी मदद कर सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    एंटीहिस्टामाइन लें कई अन्य एंटीहिस्टामाइन हैं जिनके लिए नुस्खे की ज़रूरत नहीं है कि आपके शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया होने पर आप राहत प्राप्त करने के लिए खरीद सकते हैं। एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए छोड़ने से पहले आप एंटीहिस्टामीस 30 मिनट ले सकते हैं। आइए हम शामक एंटीहिस्टामाइन के प्रकार से शुरू करें (यह आपको नींद लेता है - जो अच्छा है अगर आपको किसी हमले के बीच में सोना पड़ता है):
    • बेनद्रिइल (डिफेनहाइडरामाइन): एलर्जी वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा ज्ञात उपाय है हालांकि, यह उनींदापन पैदा कर सकता है और एक शामक प्रभाव पड़ता है। यह 25 मिलीग्राम और 50 मिलीग्राम में उपलब्ध है आप प्रत्येक 6-8 घंटे में 50 मिलीग्राम ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्रति दिन 300 मिलीग्राम से अधिक न हो। इस दवा को लेने के दौरान शराब पीने और ड्राइविंग से बचें।
    • क्लोर-त्रिमेटन (क्लोरपेनिरामाइन): यह उपाय भी शामक है यह 8 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम में उपलब्ध है सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन 24 मिलीग्राम से अधिक न हो शराब पीना और इस दवा के प्रभाव के तहत ड्राइविंग से बचें।
  • एलर्जी सीजन चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    7
    अपने गैर-शास्त्रीय विकल्प भी जानिए यदि आप दिन के दौरान जीवंत और सचेत रहना चाहते हैं और फिर भी एलर्जी के मौसम से लड़ना चाहते हैं, तो वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ होगा। वे तुरंत अवशोषित नहीं होते हैं, इसलिए आपका रक्त अब भी उनको उपयुक्त गति से अवशोषित कर सकता है। यहां विवरण दिए गए हैं:
    • ज़िरटेक (सीटीरिज़िन): यह एक गैर-शास्त्रीय दवा है यह उनींदापन का कारण नहीं है यह 5 एमजी से 10 एमजी में उपलब्ध है आप भोजन के साथ या भोजन के बिना रोज 10 मिलीग्राम ले सकते हैं।
    • क्लेरिटिन (लॉराटाडीन): यह भी एक गैर शामक दवा है यह 5 से 10 मिलीग्राम में उपलब्ध है रोज़ रोज़ खाने के बिना या बिना 10 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • चित्र एलर्जी सीजन चरण 13 के लिए तैयार करें
    8
    एलर्जी शॉट्स लेने के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आप अपने चिकित्सक से एलर्जी के मौसम में स्थायी राहत के बारे में बात कर सकते हैं ये उपचार कई वर्षों तक कर सकते हैं। यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो आप एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं
    • कान, नाक और गले विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि मरीज़ों से परामर्श करें से पहले कि पराग गिनती बढ़ जाती है इससे सफल उपचार और उपचार की संभावना बढ़ जाती है।
  • भाग 3
    आपकी एलर्जी का क्या कारण बनता है

    एलर्जी सीजन चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    पता है कि वृक्ष पराग के लिए एलर्जी का कारण होने के लिए यह बहुत आम है। पराग का मौसम एक वर्ष में लगभग 8 महीने रहता है। हालांकि, मौसम का पैटर्न भी बदल सकता है जो आपके भौगोलिक स्थान और अन्य कारकों के आधार पर हो सकता है।
    • परागण अनाज, पौधों से निषेचन में पैदा होने वाले बहुत छोटे अनाज हैं। अक्सर, पराग एलर्जी के पेड़ और घास क्योंकि इन पौधों बहुत हल्का है, सूखी पराग है कि आसानी से हवा-पराग फूल द्वारा किया जाता है तितलियों और मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है का उत्पादन कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पौधे जो अधिक पराग पैदा करते हैं शायद एलर्जी का कारण बनता है। विभिन्न व्यक्तियों में पराग की संवेदनशीलता भिन्न होती है हालांकि, एलर्जी के इतिहास के साथ लोगों को और अधिक पराग से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है।
  • एलर्जी सीजन चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि मोल्ड भी एक अपराधी है। पराग अनाज के विपरीत, ढालना तापमान अलग-अलग में विकसित कर सकते हैं - यहां तक ​​कि ठंड तापमान में भी! मोल्ड गर्मी और शुरुआती गिरने से पहले अधिक मात्रा में दिखाई दे सकता है। ढालना गायब हो जाता है क्योंकि सर्द ठंढ से शुरू होता है।
    • अलेंटरिया, क्लैडोस्पोरियम और एस्परगिलस कुछ उदाहरण हैं जो एलर्जी का कारण बनते हैं।
  • एलर्जी सीजन चरण 16 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    पहचानें कि आपको एलर्जी क्या होता है एलर्जी प्रतिक्रिया विदेशी शरीर के विरुद्ध आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है हालांकि पराग और मोल्ड सबसे आम एलर्जी के बीच में हैं, हालांकि धूल, कीड़े, आदि जैसे अन्य उत्तेजक कारक भी हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस पदार्थों के लिए आपके पास तैयार करने और बचने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है। जीवन बहुत आसान है जब आप जानते हैं कि आपको अपने आप को कैसे बचाव करना चाहिए!
    • आप अपने चिकित्सक से जा सकते हैं और त्वचा परीक्षण के लिए पूछ सकते हैं। यह महंगा नहीं है, लेकिन पता है कि यह दर्दनाक हो सकता है आपका डॉक्टर आपके त्वचा में कुछ मात्रा में एलर्जी का इंजेक्शन लगा सकता है और यदि स्पॉट पर कोई लाली और पित्ती है, तो आप उस एलर्जी के लिए सकारात्मक हैं। त्वचा का परीक्षण करना अच्छा है अगर आपको पता नहीं है कि आप किसके एलर्जी हो।
  • एलर्जी सीजन चरण 17 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    पता है कि आप के जोखिम पर हो सकता है पकड़ने के लिए मोल्ड करने के लिए एक एलर्जी हम में से अधिकांश सोचते हैं कि एलर्जी अपरिहार्य है - अगर आप उन्हें प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आप उन्हें मिल जाएंगे। लेकिन वास्तव में, इस पर थोड़ी अधिक नियंत्रण है, कम से कम फफूंदी के साथ। वास्तव में, कई कारक या स्थितियां हैं जो एक व्यक्ति को एलर्जी के जोखिम में डाल सकते हैं:
    • काम पर ढालना करने वाले लोग, जैसे किसान, डेयरी लोग, सुतार, और शराब बनाने वाले
    • जो लोग बहुत अधिक आर्द्रता या खराब वेंटिलेशन वाले घरों में रहते हैं, जहां ढालना अटैक्स, दीवारों या नम सतहों पर बढ़ सकता है।
  • 5
    पता करें कि एलर्जी का हमला कैसा है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको एलर्जी से लड़ना चाहिए और कुछ और नहीं के रूप में लक्षण और लक्षण ठंडा या फ्लू का हिस्सा भी हैं एलर्जी के हमले के लक्षण यहां दिए गए हैं:
    • छींकने
      एलर्जी सीजन चरण 18 बुलेट 1 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • खुजली
      एलर्जी सीजन चरण 18 बुलेट 2 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • पानी या सूखी आँखें
      एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    • सिरदर्द
      एलर्जी सीजन चरण 18 बुलेट 4 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    • पोस्ट अनुनासिक ड्रिप
      एलर्जी सीजन चरण 18 बुलेट 5 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    • थकान
      एलर्जी सीजन चरण 18 बुलेट 6 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
      • एनाफिलेक्टिक आघात शरीर की श्वसन प्रणाली से जुड़े एक जटिल जटिलता है। अपने एलर्जी को बदतर नहीं होने दें। इससे पहले कि यह बहुत देर हो चुकी है,
  • एलर्जी सीजन चरण 19 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    एलर्जी और सर्दी के बीच अंतर को समझें उनके लक्षण अक्सर ओवरलैप होते हैं अंतर कैसे बताने के लिए यहां बताया गया है:
    • जैसा कि आम सर्दी प्रकृति में वायरल हैं, वे करीब 1 से 2 सप्ताह तक रह सकते हैं क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ती है। एलर्जी के संपर्क में होने की गंभीरता के आधार पर एलर्जी कुछ महीनों तक रह सकती है।
    • सर्दी किसी भी समय होती है, लेकिन सर्दियों में अधिक होती है लक्षणों में खाँसी, गले में गले और पीले श्लेष्म शामिल हैं - कभी-कभी सिरदर्द, थकान, बीमारी और बुखार के साथ। एलर्जी से पीड़ित रोगियों में आम तौर पर बलगम होते हैं पारदर्शक, और कभी-कभी कमजोर महसूस होता है लेकिन कभी बुखार या मांसपेशियों में दर्द नहीं होता है
    • खरोंच या पानी की आंखें एलर्जी के सबसे आम संकेत हैं - वे आम सर्दी के मामलों में शायद ही कभी होते हैं
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने कपड़ों को एक ड्रायर में सूखना चाहिए और उन्हें बाहर लटकाए रखना चाहिए। वे समय के साथ पराग और एलर्जी के साथ कवर हो सकते हैं।
    • तकिये के मामलों को स्थानांतरित करने से आपको अपने बालों में एलर्जी को रोकने के लिए सोने से पहले अपने बालों को हमेशा धोना चाहिए।
    • आप अपने नाक को खारा (नमक पानी) से एलर्जी के कारण होने वाली भीड़ को दूर करने के लिए धो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com