IhsAdke.com

एलर्जी के कारण आपकी नाक को धीमा करने के लिए कैसे करें

पराग, धूल और यहां तक ​​कि पशु बाल के लिए एलर्जी होने के लिए बहुत अप्रिय है एलर्जिक राइनाइटिस अबाध है और यह कॉरिझा अधिक से अधिक भारी बनना प्रतीत होता है, जिससे दर्द भी हो सकता है। सावधानी से, आप इस समस्या से श्लेष्म झिल्ली को सूखने (हिस्टामाइन के कारण सूजन के कारण) से लड़ सकते हैं और नाक को कम परेशान कर सकते हैं। कॉरिझा के उपचार के बाद, आप अपने भविष्य की एलर्जी से बचने के लिए कुछ निश्चित कदम उठा सकेंगे।

चरणों

विधि 1
नाक को भीड़ने से रोकना

एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 1
1
एंटीहिस्टामाइन लें जैसा कि नाम से पता चलता है, एंटीहिस्टामाइन शरीर को हिस्टामाइन बनाने से रोकते हैं, जो एक मिश्रित होता है जिसके कारण कुरिजा पैदा होती है। एंटीहिस्टामाइन नाक के श्लेष्म झिल्ली को सूखा करते हैं। ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन, जिसमें लोरेटाडीन या डिफेनहाइडरामाइन जैसे एजेंट होते हैं, अच्छे विकल्प हैं - क्लैरिटीन, एलेग्रा, ज़िरटेक, बेनाड्रील या फ़ेंरगन दवाओं की तलाश करें।
  • बानाड्रिल आमतौर पर उनींदे का कारण बनता है, जबकि क्लैरिटीन कम शामक प्रभाव वाला एक है एक दवा लेने पर आवश्यक सावधानी बरतें जो उनींदे का कारण बन सकती है
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    डॉक्टर के पास जाओ वह एलर्जी का मुकाबला करने के लिए एक उपाय सुझा सकता है, जैसे कि एंटीहिस्टामाइन, कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​(नाक स्प्रे), डेंगॉन्स्टेस्टेंट्स, ल्यूकोट्रियन इनहिबिटर्स और इंजेक्शन भी। इंजेक्शन उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है जो पराग या अन्य एलर्जी के साथ संपर्क नहीं बचा सकते, ताकि शरीर को उनकी मौजूदगी में "ज़िम्मेदार" कर सकें।
    • याद रखें कि निर्धारित एंटीहिस्टामाइन मजबूत होते हैं, लेकिन वे भी अनिद्रा, चिंता, दस्त और ऊंचा रक्तचाप जैसे अधिक तीव्र प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि कोर्टेकोस्टिरॉइड नाक स्प्रे का दैनिक उपयोग नाक पर हमला करने वाले एलर्जी के लक्षणों को कम करने में बहुत सहायक होता है। इस प्रकार के कुछ उत्पाद, जैसे कि नासाकॉर्ट, बिना पर्ची के खरीदे जा सकते हैं।
    • नाक decongestants का उपयोग अधिक से अधिक मत करो लंबे समय तक उपयोग "विकिट" हो सकता है जिससे नाक के म्यूकोसा उपचार के विच्छेदन के बाद भीड़ग्रस्त हो जाते हैं।
    • यदि एलर्जी के लक्षण बहुत मजबूत होते हैं, गंभीर खांसी होती है या छींकते हैं, या यदि उपचार कार्य नहीं करता है, तो एलर्जी या ओटोरोहिनालिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    नाक साफ करो एक खारा नाक स्प्रे के माध्यम से, श्लेष्म झिल्ली को साफ किया जा सकता है और मॉइस्चराइज किया जा सकता है। ये दवाएं ओवर-द-काउंटर और श्लेष्म झिल्ली को मॉइवरेट करने के अलावा, गंदगी को हटाने और नाक छिद्रों को परेशान करती है।
    • कुछ लोग अपने स्वयं का खारा समाधान तैयार करना पसंद करते हैं। सीधे शब्दों में पानी की 1 कप, 1/2 चम्मच नमक और बेकिंग सोडा के एक चुटकी के साथ एक सॉस पैन में एक छोटे से नमक छिड़क। तब समाधान गर्मी - जब यह फोड़ा करने के लिए शुरू होता है, यह एक कटोरे पर डालना अपने सिर पर एक तौलिया रखें और कटोरा से अधिक का सामना करना नहीं, बल्कि बहुत करीब है, क्योंकि भाप अपना चेहरा जला सकता है। भाप साँस और कैविटी में जलन शांत करने के लिए एक छोटे से तेल या नीलगिरी बाम जोड़ें।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 4
    4
    नेटी पॉट का प्रयोग करें इसे 240 मिलीलीटर फ़िल्टर्ड, डिस्टिल्ड या पहले उबला हुआ गर्म पानी से भरें। नल का पानी इस्तेमाल करने से बचें, जब तक इसे उबला नहीं किया जाए और ठंडा होने की इजाजत नहीं दी जाए। नमक समाधानों के वांछित मिश्रण या ओवर-द-काउंटर उत्पादों को जोड़कर आसुत जल का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
    • अपने सिर को एक तरफ झुकाएं जैसा कि आप सिंक द्वारा खड़े हैं। नाक में से एक में बर्तन की नोजल की स्थिति और आधा समाधान डालना, जिससे उसे दूसरे से बाहर निकलने की इजाजत मिल सके। इस प्रक्रिया को दोहराएं, इस बार दूसरे नथुने के साथ। प्रत्येक उपयोग के बाद नेटी के बर्तन को शुद्ध और निर्जलित करना।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    5
    बहुत पानी पीना सबसे अधिक संभावना है कि, नाक समाधान के आवेदन के बाद सही नाली बंद नहीं करेगा, लेकिन एलर्जी से पीड़ित होने पर शरीर को हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। नाक को बार-बार उड़ाना और प्रतिकूल प्रभाव के साथ दवाएं लेना जिससे निर्जलीकरण श्लेष्म झिल्ली को सूखा छोड़ देगा। लगभग 470 मिलीलीटर प्रति दिन पीने से शरीर के संतुलन को बहाल करने में मदद मिल सकती है।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    हर्बल उपचार की कोशिश करें कई घरेलू उपचार, जड़ी बूटियों से बना, एंटीहिस्टामीन के रूप में कार्य करते हैं।
    • सरसों के तेल में एंटीहिस्टामिनिक गुण होते हैं। थोड़ा सरसों का तेल लें और इसे थोड़ा सा पानी से पैन में गरम करें। जब एक आंखों के छिलके द्वारा चूसा जा सकता है तो पर्याप्त पतली होती है, तो नासों में से एक में थोड़ी सी जगह रखें। समाधान श्वास। चूंकि सरसों को जोरदार गंध आती है, इसलिए "प्रभाव" से ठीक होने में कुछ सेकंड लग सकते हैं।
    • हल्दी। यह जड़ी-बूटियों को भारतीय संस्कृतियों द्वारा सदियों से अत्यधिक मूल्यवान माना जाता है क्योंकि यह औषधीय और पाक गुणों के पास है। हल्दी पाउडर को शुद्ध अलसी के तेल में डुबोएं, जो कि ज्यादातर प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में खरीदा जा सकता है। हल्दी को तेल में भिगोकर गर्मी के स्रोत पर रख दें, जब तक कि इसका धुआं शुरू न हो जाए ध्यान से धुएं से कुछ साँस लें



  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    हवा को साफ़ करें उपलब्ध विभिन्न प्रकारों में से एक या दो आर्मीफायर्स खरीदें। यद्यपि यह प्रतिरोधक लगता है, हालांकि, एलर्जी शरीर की प्रक्रियाओं को रोकती है जो नाक में हाइड्रेट करती हैं। जब आप कारक है कि एलर्जी से चलाता है के साथ पहली से संपर्क करें, शरीर में सूजन और सूखी श्लेष्मा झिल्ली छोड़ रहा है, histamines पैदा करता है। तब, जब अन्य हवाई कण इस शुष्क वातावरण में प्रवेश - अक्सर एक ही कणों कि एलर्जी हमले की शुरुआत की वजह से - शरीर उन्हें निष्कासित और शरीर के संतुलन को बहाल करने के लिए नाक बह और बहने छोड़ने के लिए शुरू होता है। Humidifiers हवा पर नमी वितरित, हवा और अधिक "गीला" की वजह से नाक की वृद्धि की हाइड्रेशन हो जाती है।
    • घर में आदर्श नमी 30 से 50% के बीच होनी चाहिए। नीचे किसी भी स्तर नाक के लिए बहुत सूखा होगा, जबकि उच्च आर्द्रता कमरे में फेंक दिया जाएगा, मोल्ड और बैक्टीरिया के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने के अलावा।
    • अधिकतर आर्मीफाइर पूरे घर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। उन्हें जगह दें जहां वे सबसे अच्छा प्रभाव के लिए दिन के दौरान सबसे ज्यादा रहें। हालांकि, आर्द्रीकृत वातावरण से निकलने पर, श्लेष्म झिल्ली फिर से सूखना शुरू हो जाएगा।
  • विधि 2
    वापस आने से नाक की भीड़ को रोकना

    एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    पता करें कि एलर्जी क्या है एलर्जी एक परीक्षण कर सकता है जो रोगी को प्रभावित कर रहा है, यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि एलर्जी किस रोगी को प्रभावित कर रही है। कभी-कभी परीक्षण अनिर्णायक होता है या विभिन्न एलर्जी की उपस्थिति का संकेत देगा। अधिक जानकारी आप एलर्जी के बारे में इकट्ठा कर सकते हैं, बेहतर है क्या समस्या पैदा कर रहा है की एक सामान्य विचार करके, समय एलर्जी के लिए जोखिम से बचने के लिए होगा।
  • एलर्जी के साथ चलना बंद करो
    2
    "ट्रिगर" से बचें पर्यावरण इरिटेंट्स जैसे पराग, पशु बाल, सिगरेट के धुएं और धूल सभी घटक हैं जो नाक की भीड़ चक्र में योगदान कर सकते हैं। हवा से ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए एक घर वायु शोधक का प्रयोग करें, लेकिन पता है कि जब तक आप सील कंटेनर में बंद नहीं करना चाहते, तब तक सभी "ट्रिगर" से बचने के लिए लगभग असंभव है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर्बल पराग 17 से अधिक विविधताओं के साथ सबसे आम एयरबोर्न एलर्जी है। हालांकि जड़ी बूटियों के संपर्क में पूरी तरह से बचने के लिए लगभग असंभव है, यह जानने के लिए कि वे जहां सबसे ज्यादा केंद्रित हैं, मदद कर सकते हैं, जिससे आप इस तरह के वातावरण से बच सकते हैं।
    • चोटी के समय के दौरान मत छोड़ो, जैसे सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान और जब पराग उत्सर्जन अधिक हो तो बार-बार खिड़कियां बंद करें।
    • कालीन, चादरें और भरवां जानवरों को निकालकर घर पर कीड़े कम करें। तकिए और गद्दे कवर करें
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    अपना चेहरा कवर करें संभवतः एलर्जी के खिलाफ की रक्षा करने का सबसे कठोर तरीका है जो कि राइनाइटिस के कारण होता है। यदि कण शरीर में प्रवेश नहीं कर सकते, तो वे नाक को परेशान नहीं करेंगे। "मौसम" के दौरान बाहर जाने पर, जहां एलर्जी सबसे अधिक होती है, अपनी नाक और मुंह या सुरक्षात्मक मुखौटा पर एक स्कार्फ पहनती है, जो एक बेहतर विकल्प भी है।
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    अक्सर अपने हाथ धोएं यह एलर्जी को फैलाने से रोकता है। पानी और साबुन का उपयोग करें - या तो काम करेगा, चूंकि लक्ष्य एलर्जी को दूर करना है और बैक्टीरिया को नष्ट नहीं करना है कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें एक साफ तौलिया के साथ कुल्ला और सूखा
  • एलर्जी के साथ चलने को रोकने के लिए आपका नाक प्राप्त शीर्षक वाला चित्र 12
    5
    एलर्जी के संपर्क में आने के बाद अपना चेहरा धो लें। उदाहरण के लिए, पालतू-संवेदनाशील लोगों को कुत्ते को हड़पने के बाद अपने चेहरे को कुल्ला करना चाहिए, जबकि पराग एलर्जी व्यक्तियों को अपने चेहरे को धोना चाहिए जब बाहर बहुत समय बिताने के बाद इनडोर वातावरण में प्रवेश करना चाहिए। यह एलर्जी के जोखिम को कम करता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com