IhsAdke.com

कैसे खाद्य एलर्जी के साथ सौदा करने के लिए

खाद्य एलर्जी एक उपद्रव हो सकती है, विशेषकर जब वे आपको खाने के खाने से रोकते हैं, लेकिन परेशानियों को कम करने के लिए उनसे निपटने के तरीके हैं। चरण 1 पर जाएं और जानें कि एलर्जी का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों से कैसे बचें और एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार कैसे करें

चरणों

विधि 1
खाद्य कारण है कि एलर्जी

  1. 1
    हमेशा उत्पाद लेबल पढ़ें उनमें से कुछ में वह तत्व शामिल हो सकता है जिसमें आप एलर्जी हो संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसे कानून हैं जो कंपनियों को उन घटकों की सूची में सूचीबद्ध कर सकते हैं जो पैकेजिंग में एलर्जी पैदा कर सकते हैं। ब्राजील में, यह कानून केवल लस के लिए मौजूद है और लेबल पर संकेत GLUTEN संकेत की उपस्थिति की आवश्यकता है। अन्य सभी एलर्जी (# पोएनोरोटुलो) और एएनविसा ने इस कानूनी अपडेट के लिए सार्वजनिक परामर्श की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है। आप उन शब्दों को भी देख सकते हैं जो इंगित करते हैं कि जिस उत्पाद को एलर्जी है वह उत्पाद में उपयोग किया गया था। कुछ उदाहरण:
    • अंडे: ओवलब्यूमिन, ऐल्बैन
    • दूध: कैसिइन, मट्ठा, लैक्टाल्बुमिन
    • सोया: टोफू, टेम्पेह, तामरी
  2. 2
    व्यंजनों की सामग्री के बारे में वेटर से पूछें। खाने के लिए बाहर जाने पर, उन व्यंजनों के बारे में हमेशा पूछें, जिसमें उन खाद्य पदार्थ होते हैं जिनसे आप बचाना चाहते हैं। यदि आप वास्तव में एक विशिष्ट पकवान खाने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे समस्याग्रस्त घटक के बिना तैयार करने के लिए कह सकते हैं, अगर वह स्वाद बहुत बदल नहीं सकता है यह जान लें कि रेस्तरां में इस तरह के मूंगफली के तेल के रूप में विभिन्न खाना पकाने के तेल का उपयोग करें, तो बस मना खाने के बारे में मत पूछो, यह भी अन्य सामग्री है कि यह हो सकती है के बारे में पूछते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मूंगफली से एलर्जी हो, लेकिन एक विशिष्ट सलाद खाने के लिए उत्सुक हैं, तो महाराज को इसके बिना नुस्खा तैयार करने के लिए कहें।
  3. 3
    खाद्य पदार्थों से सावधान रहें जो प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं कुछ योजक एलर्जी की समस्याएं पैदा कर सकते हैं, भले ही वे उन खाद्य पदार्थों से संबंधित नहीं हों, जिनसे आप संवेदनशील हो, खासकर यदि आपका पेट नाज़ुक है यह देखने के लिए कि क्या एडिटिव्स भी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है, एलर्जी परीक्षण करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। इन योजक में शामिल हैं:
    • सल्फाइट्स: वे संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है और सॉफ्ट ड्रिंक्स, इस तरह के बर्गर और सॉसेज, और डिब्बाबंद फल और सब्जियों के रूप में कुछ मांस उत्पादों में पाया जा सकता है। वे शराब और बीयर में भी पाए जा सकते हैं
    • बैंजोएट्स: कवक और मोल्ड के विकास को रोकने के लिए विशेष रूप से शीतल पेय में भोजन का प्रयोग भी किया जाता है। वे प्रकृति में कुछ प्रकार के शहद और फलों में पाए जाते हैं।
  4. 4
    अंडे बदलने की कोशिश करो वे कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, लेकिन अगर वे आपको परेशान त्वचा के साथ छोड़ देते हैं, तो आप इन विकल्पों को आज़मा सकते हैं:
    • 1 चम्मच बेकिंग पाउडर के साथ मिश्रित 1 कप और 1/2 गर्म पानी का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • जिलेटिन के 1 पैकेट के साथ मिश्रित गर्म पानी के 2 चम्मच का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • एक अन्य विकल्प फल धड़क रहा है (जैसे केले और खूबानी) या flaxseed आटे की 1 बड़ा चम्मच के साथ मिश्रित पानी की 3 बड़े चम्मच के 1 बड़ा चम्मच का प्रयोग है।
  5. 5
    दूध भी प्रतिस्थापित किया जा सकता है यदि आप दूध नहीं ले सकते हैं और आपको पसंद किए गए व्यंजनों को तैयार करना चाहते हैं, तो अलग-अलग दूध विकल्प चुनने का प्रयास करें इसमें शामिल हैं:
    • सोया दूध
    • बादाम का दूध
    • जई का दूध
    • चावल का दूध
    • गांजा बीज दूध
    • काजू का दूध
    • नारियल का दूध
  6. 6
    उन जगहों से बचें, जो भोजन बेचते हैं, जिनसे आप एलर्जी हो। कुछ लोग इतने एलर्जी होते हैं कि उनके लिए भोजन को सुगंध से ही प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे वे संवेदनशील होते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो समस्याग्रस्त भोजन की उच्च एकाग्रता वाले स्थानों से बचने के लिए आम तौर पर सबसे अच्छा है।
    • यदि आप समुद्री भोजन के लिए बहुत एलर्जी हो, उदाहरण के लिए, मछली पकड़ने वालों के पास चक्कर से बचें
  7. 7
    अपने पेंट्री पैक करें यदि आप या किसी अन्य परिवार के सदस्य हल्के ढंग से एक विशिष्ट मद से एलर्जी हो, लेकिन अन्य लोग नहीं करते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि खाद्य पदार्थों को अनुमति और प्रतिबंधित खाद्य पदार्थ अलग करने के लिए लेबल किया जाए।
    • खाने के लेबल के अतिरिक्त, आप भी पेंट्री या रेफ्रिजरेटर के अलग-अलग क्षेत्रों को भी बना सकते हैं। रेफ्रिजरेटर में अंडे का निःशुल्क अनुभाग बनायें, उदाहरण के लिए, या पेंट्री में ग्लूटेन-फ्री सेक्शन करें।
  8. 8
    समझे कि क्रॉस-संदूषण क्या है यह तब होता है जब खाद्य कि एलर्जी पैदा कर सकता है इस तरह के छोटे कार्यों के माध्यम से अन्य खाद्य पदार्थ है कि आमतौर पर ध्यान दिया नहीं कर रहे हैं, समुद्री भोजन खाना बनाना और सूप पकाने के लिए एक ही चम्मच उपयोग करने के साथ संपर्क में आता है। यह रेस्तरां और स्कूल के कैंटीन में अधिक होता है
    • अपने वेटर या परिचर से जांच लें अगर भोजन व्यंजन से अलग तैयार किया गया है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  9. 9
    अपना हाथ धोएं और काउंटर साफ रखें दुर्लभ मामलों में हाथ और रसोई के उपकरण अप्रत्यक्ष संदूषण का दोषी हो सकता है। अगर आप किसी विशिष्ट खाद्य पदार्थ के लिए एलर्जी है, तो आप समस्या वाले भोजन को संभालने के बाद हमेशा अपने हाथ धो लें अगर आप जानते हैं कि आप उस व्यक्ति के करीब होंगे। इसके अलावा काउंटर और खाना पकाने वाले बर्तन धो लें जिन्हें आपने तैयारी में इस्तेमाल किया था।
    • एलर्जी के लिए भोजन तैयार करने के लिए आपके पास अलग खाना पकाने वाले बर्तन हो सकते हैं, इसलिए यह जानना आसान है कि किस चीज से बचने के लिए
  10. 10
    वे खाद्य पदार्थ रखें जो आप जानते हैं कि आप अपने साथ खा सकते हैं। यह योजना करना एक अच्छा विचार है कि जब आप छोड़ दें तो आप अग्रिम में क्या खायेंगे यदि आप शहर से बाहर जा रहे हैं और पता है कि होटल या रहने का रसोईघर है, तो अपना भोजन खुद को सुरक्षित भोजन बनाने के लिए करें।
    • कैफे में चीजें खरीदने के बजाय आप सुरक्षित स्नैक्स ले सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप दूध से एलर्जी हो, लेकिन आप जानते हैं कि आपका परिवार आइसक्रीम पार्लर जाना चाहता है, तो वहां खाने के लिए अपना पसंदीदा नाश्ता ले आओ।
  11. 11
    अपने बच्चे को पाउडर दूध देने से पहले एक बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि बच्चा नवजात है तो हमेशा परिवार के डॉक्टर के साथ दूध की तैयारी के बारे में चर्चा करें, क्योंकि कभी-कभी ये दूध से एलर्जी हो जाती है।
    • पाउडर के कुछ ब्रांडों में प्रोटीन हो सकते हैं जो एलर्जी के कारण होते हैं।

विधि 2
एलर्जी रिएक्शन के लक्षणों को स्वीकार करना

  1. 1
    एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को जानें हालांकि खाद्य एलर्जी प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग तरीकों से प्रकट होती है, कुछ सामान्य लक्षण होते हैं पेट और श्वास में त्वचा पर यह प्रतिक्रिया हो सकती है।
  2. 2
    खाद्य एलर्जी की वजह से पित्ती को पहचानें ये खाद्य एलर्जी का एक आम लक्षण है जो त्वचा में खुद को प्रकट करते हैं। वे लाल डॉट्स हैं जो जला या जला सकते हैं। जब आपका शरीर सोचता है कि एक प्रकार का भोजन एक रोगजनक हमला करने वाला तत्व है, तो यह बहुत हिस्टामाइन और अन्य रसायनों को रिहा करके संघर्ष करता है। अक्सर यह सतह परत में कोशिकाओं से द्रव को रिसाव कर सकता है, जो सतह के करीब हो जाता है, जो लाल धब्बे के रूप में होता है।
    • एक्जिमा, शुष्क त्वचा और desquamation की उपस्थिति भी हो सकती है। स्केलिंग लाल या रंगहीन हो सकती है और खुजली के साथ।
  3. 3



    होंठ पर और उसके चारों ओर सूजन की उपस्थिति पर ध्यान दें। जब आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो आपके होंठ, जीभ, मुंह, गले, आँखें और यहां तक ​​कि आपके पूरे चेहरे सूजन हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि आपके चेहरे में कोशिकाएं एलर्जी से लड़ने के लिए हिस्टामाइन का उत्पादन करती हैं। सूजन त्वचा में खुजली, जलन या सुन्न हो सकती है।
    • यदि सूजन इतनी गंभीर है कि आप नहीं देख सकते हैं या श्वास लेने में परेशानी नहीं कर सकते हैं, तो एक अस्पताल की तलाश करें क्योंकि यह गंभीर एलर्जी संकट का संकेत है।
  4. 4
    पाचन समस्याएं हो सकती हैं। आपको पेट की ऐंठन या मतली का अनुभव हो सकता है, जो दस्त से पैदा हो सकता है। प्रतिक्रिया भी बहुत मजबूत है अगर उल्टी का एक मौका है।
  5. 5
    सांस की तकलीफ के लिए मॉनिटर जब एलर्जी की प्रतिक्रिया श्वसन प्रणाली तक पहुंच जाती है, तो यह आपको एक बहने, घरघराहट, छींकने या बेदम महसूस कर सकती है। श्वसन प्रणाली में हिस्टामाइन की रिहाई इन प्रतिक्रियाओं का मुख्य कारण है।
  6. 6
    अस्पताल खोजें अगर आपको लगता है कि कुछ आपके गले को अवरुद्ध कर रहा है। अगर एलर्जी की प्रतिक्रिया गंभीर होती है, तो आपके शरीर में एंजियोएडामा का अनुभव हो सकता है, जो कि अंगूठियों के समान है, लेकिन गले की त्वचा के नीचे सूजन आती है। यह स्थिति आपको महसूस कर सकती है जैसे आप निगल नहीं सकते हैं या ठीक से श्वास नहीं ले सकते।
    • अगर आपको ऐसा लगता है, तो तुरंत अस्पताल ले आओ
  7. 7
    यदि आप साँस नहीं ले सकते हैं तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना। यदि आप या प्रियजन एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया कर रहे हैं, फेफड़ों के लिए वायुमार्ग अनुबंध और श्वास बंद कर सकता है। अगर श्वास अवरुद्ध है, तो त्वचा नीली हो सकती है और उस व्यक्ति को सीने में दर्द हो सकता है।
    • अगर यह आपके साथ हो रहा है, तो तुरंत अस्पताल ले लीजिए
  8. 8
    अगर आप किसी एनाफिलेक्टिक सदमे का अनुभव करते हैं तो एम्बुलेंस को कॉल करें एलर्जी का सबसे चरम लक्षण एनाफिलेक्टिक सदमे है। इसका मतलब यह है कि आपका रक्तचाप खतरनाक स्तर तक जाता है, जिससे नाड़ी बहुत कमजोर हो जाती है और आप चेतना खो देते हैं। अगर आपको लगता है कि ऐसा हो रहा है, तो किसी को एम्बुलेंस कॉल करने के लिए कहें। तुरंत.
  9. 9
    एलर्जी और असहिष्णुता के बीच अंतर को समझें अक्सर आपको भोजन की प्रतिक्रिया होती है और लगता है कि यह एलर्जी है, लेकिन यह वास्तव में असहिष्णुता है
    • खाद्य एलर्जी: यह कुछ खाद्य पदार्थों की अतिसंवेदनशीलता है जो आपके शरीर (विशेष रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा) के कारण हो सकता है, यह सोचकर कि भोजन पर हमला किया जाना चाहिए और समाप्त किया जाना चाहिए।
    • खाद्य असहिष्णुता: ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में कुछ प्रकार के भोजन को पचाने में मदद करने के लिए पर्याप्त एंजाइम नहीं होते उदाहरण के लिए, यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं (जिसका अर्थ है कि आपका शरीर दूध और दूध उत्पादों को पचाने नहीं कर सकता है) तो आपके पास पर्याप्त मात्रा में एंजाइम लैक्टेज नहीं है
  10. 10
    अपने चिकित्सक पर जाएं और खाना एलर्जी की जांच करें यदि आपको यकीन नहीं है कि यह एलर्जी है या असहिष्णुता है, तो चिकित्सा सलाह लें और एलर्जी के लिए परीक्षण करने के लिए पूछें यह परीक्षण जलन के कारणों की पुष्टि करेगा। इसमें कई परीक्षण हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • त्वचा (दागना या पंचर) का परीक्षण करें: इस परीक्षण में चिकित्सक आपकी त्वचा पर कुछ काटने बनाता है (चिंता न करें, यह चोट नहीं करता है) और अगर वहाँ प्रतिक्रिया है देखने के लिए घावों पर एलर्जी का एक छोटा डालता है।
    • रक्त परीक्षण: जब डॉक्टर रक्त का नमूना लेता है और आईजीई एंटीबॉडी के स्तर की जांच करता है।
    • खाद्य एक्सपोजर टेस्ट: यह परीक्षण डॉक्टर के कार्यालय में किया जाना चाहिए। एक नर्स आपको जांचने के लिए भोजन की एक छोटी राशि देगा और यह देखने के लिए देखें कि क्या आपको इसके एलर्जी है या नहीं।
    • आहार में खाद्य उन्मूलन टेस्ट: चिकित्सक भोजन से भोजन को दो-चार सप्ताह तक निकालने के लिए कहता है कि क्या होता है।

विधि 3
एलर्जी रिएक्शन के लिए तैयारी

  1. 1
    पता लगाएँ कि कौन से खाद्य पदार्थ सबसे एलर्जी का कारण बनता है छह खाद्य पदार्थों का एक समूह है जो सबसे अधिक एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण जाना जाता है। यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि आप किस खाद्य पदार्थ के प्रति संवेदनशील हैं, भले ही आप किसी एक खाद्य प्रकार से एलर्जी हो? एलर्जी के मुख्य कारण हैं:
    • दूध: इसमें गाय का दूध, बकरी का दूध और भेड़ के दूध शामिल हैं दूध से एलर्जी होने के नाते हमेशा व्युत्पन्न उत्पादों को एलर्जी का खतरा पैदा होता है, हालांकि कुछ लोग इसके प्रति संवेदनशील होते हैं। अन्य उत्पादों में दही, पनीर, आइसक्रीम और खट्टा क्रीम शामिल हैं।
    • अंडे: यह एलर्जी छोटी बच्चों में आम है, लेकिन वयस्कों में भी समस्या हो सकती है। प्रोटीन जो प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है ज्यादातर स्पष्ट में है, लेकिन मणि की एक छोटी मात्रा भी है।
    • मूंगफली: मूंगफली की प्रतिक्रिया सबसे तीव्र में से एक है और हाइपोटेंशन (रक्तचाप में गंभीर कमी) का कारण बन सकता है। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत अस्पताल की तलाश करें
    • पेड़ों के तिलहन: वे अखरोट पेकान, नारियल और नट्स शामिल करते हैं। आप केवल एक या सभी के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, यह व्यक्ति से भिन्न होता है
    • समुद्री भोजन: केकड़ा, लॉबस्टर और चिंराट शामिल है, लेकिन कुछ लोग सभी मछलियों से एलर्जी है, न केवल क्रस्टेशियंस। यह वयस्कों में एक अधिक सामान्य एलर्जी है
    • गेहूं और सोयाबीन: ये एलर्जी शायद ही कभी बच्चों में देखी जाती हैं।
  2. 2
    हमेशा आप के साथ एंटीहिस्टामाइन लें यह हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके परिवार का एलर्जी का इतिहास है हल्के एलर्जी के हमलों को राहत देने के लिए हमेशा एंटीहिस्टामाइन जारी होते हैं वे आपके शरीर में एच 1 रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करते हैं, जो एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान हिस्टामाइन को बाँधते हैं, और यह लक्षणों को नियंत्रित करता है।
    • एंटीहिस्टामाइंस ले लो, अगर आपको हल्के एलर्जी की प्रतिक्रिया हो रही है कुछ विकल्प हैं ज़िरटेक, एलेग्रा और क्लैरिटीन
  3. 3
    आप के साथ एक छोटे से बम रखो अस्थमा की दवाएं एलर्जी की प्रतिक्रिया के दौरान बेहतर साँस लेने में आपकी सहायता कर सकती हैं। उन्हें गोलियों में या पंप से लिया जा सकता है और डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
    • एरोलीन और सिम्बिकोर्ट आजकल अस्थमा के लिए निर्धारित शीर्ष दवाइयां हैं।
  4. 4
    आप के साथ अपने आत्म-इंजेक्टर को चार्ज करें एनाइफिलैक्सिस के लिए एपिनेफ्रिन मुख्य विरोधी है, एलर्जी मामलों में सबसे खराब स्थिति है, जो मृत्यु के जोखिम को करती है। यदि आप एक मजबूत एलर्जी प्रतिक्रिया (उदाहरण के लिए, आपको नहीं पता था कि आप मूंगफली ले जा रहे थे, तो) हमेशा आपकी खुराक को अपने साथ ले जाने का एक अच्छा विचार है। यदि आपको एपिनेफ्रीन का उपयोग करना है, तो आवेदन के बाद चिकित्सा सहायता लें। इसके कुछ रूपों में शामिल हैं:
    • डेंटलिन, एपिफ्रिन और एफ़रलिनिन आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं

युक्तियाँ

  • वेटर, मेजबान या मित्र से पूछे जाने से पहले दो बार सोचना नहीं है कि वे भोजन की सामग्री के बारे में क्या करते हैं। एलर्जी की प्रतिक्रिया की तुलना में पूछना बेहतर है

चेतावनी

  • अगर आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो रही है, तो किसी से मदद मांगिए
  • यदि आपको गहन एलर्जी की प्रतिक्रिया हो रही है, तो अपने एपिनेफ्रीन को लागू करें और सीधे अस्पताल में जाएं

सूत्रों और कोटेशन

और देखें ... (7)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com