IhsAdke.com

डेयरी बिना लाइव कैसे करें

क्या आप लैक्टोज असहिष्णु, दूध से एलर्जी है, क्या आप नए आहार में डेयरी खपत से बचना चाहते हैं या क्या आप एक शाकाहारी हैं जो जानवरों के उत्पादों और उनके डेरिवेटिव खाने की पसंद नहीं करते हैं? डेयरी उत्पादों को काटने के कारण के बावजूद, यह जानने के लिए जरूरी है कि ऐसे उत्पादों के साथ क्या खाद्य पदार्थ बनते हैं (और लोगों की तुलना में अधिक है)। इस तरह, यह पता होना संभव होगा कि क्या बचने के लिए और कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों को किस प्रकार के वैकल्पिक पदार्थ प्रदान कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
डेयरी उत्पादों से बचाव

लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
खरीदे गए सभी खाद्य पदार्थों के लेबल को पढ़ें। दुग्ध उत्पादों को दूर करने से दूध पीने से रोकना उतना आसान नहीं है, क्योंकि खाद्य पदार्थों के स्वाद में सुधार के लिए उन्हें कई खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, सभी उत्पादों के लेबल्स को पढ़ने के लिए जरूरी है - जब भी वे डेयरी उत्पादों का उपयोग करते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों में "दूध" एक additive के रूप में होगा। एफडीए के अनुसार (खाद्य और औषधि प्रशासन - अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन, जो स्वास्थ्य निगरानी के समान भूमिका निभाता है), दूध को एलर्जी के संभावित कारण के रूप में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। यदि यह सामग्री की सूची में मौजूद नहीं है, तो एलर्जी का कोई खतरा नहीं है।
  • कैसिइन और मट्ठा के लिए देखो ये दो योजक, जो गाय के दूध से बने उत्पादों से बने होते हैं, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं। मट्ठा (जिसे मट्ठा भी कहा जाता है) मांसपेशियों को मजबूत बनाने की खुराक और चिकन शोरबा में प्रयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए।
  • लाइव प्रोडक्शन डेयरी प्रोडक्ट्स के चरण 2
    2
    क्रीम और दूध पर आधारित खाद्य पदार्थों से बचें आम तौर पर, इस श्रेणी की डेयरी "अलग" करने के लिए सबसे मुश्किल है क्योंकि हम ज्यादातर भोजन और विभिन्न प्रकारों में मौजूद दूध का उपभोग करने के लिए वातानुकूलित हैं, हमारे दिन का हिस्सा बनते हैं। दूध और क्रीम पर आधारित कुछ खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं:
    • दूध (पूरे, अर्द्ध स्किम्ड, स्किम्ड या गाढ़ा)
    • दूध क्रीम
    • हलवाई की क्रीम
    • कॉफी क्रीमर (मलाईदार दूध)
    • मलाईदार सूप और सॉस
    • आइस क्रीम, जिलेटिन और फलों का आइसक्रीम (शर्बत में डेयरी उत्पादों शामिल नहीं हैं)
    • दही
    • कुछ प्रकार के मेयोनेज़, सरसों और अन्य मसालों
    • डेयरी के बिना कॉफी क्रीमरर कैसिइन पशु पदार्थों से प्राप्त होता है, इसलिए यह vegans के लिए नहीं होगा।
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मक्खन को निकालें और कैसिन, लैक्टोज, या मट्ठा युक्त अधिकांश मार्जरीन। इसी तरह, अगर मार्जरीन या बटर का उपयोग अन्य प्रकार के भोजन के उत्पादन में किया जाता है, तो उन्हें लेबल पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। मक्खन संसाधित और curdled दूध के होते हैं।
    • कुछ पोषण विशेषज्ञ मक्खन को किसी भी व्यक्ति के लिए कम से कम हानिकारक "डेयरी" के रूप में कहते हैं, जो लैक्टोज या डेयरी उत्पादों के लिए एलर्जी है। ज्यादातर लोग ऐसे समस्याओं को दूध प्रोटीन के असहिष्णु हैं। मूल रूप से, मनुष्य केवल स्तनपान के साथ जीवित रहना चाहिए, न कि अन्य स्तनधारियों के दूध के साथ - कुछ विशेषज्ञों के अनुसार कम से कम। चूंकि मक्खन 80-82% वसा और बहुत कम प्रोटीन है, इसलिए यह डेयरी असहिष्णुता वाले लोगों को प्रभावित नहीं करता है।
    • वेजिन्स के लिए, पशु डेरिवेटिव से मुक्त कई प्रकार के मार्जरीन होते हैं।
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पनीर पर खुद को मत खाएं पनीर, किसी भी विभिन्न रूपों में, डेयरी है। तो सैंडविच में स्लाइस न डालें, पिज्जा, बर्रिटोस, टैको और कैसरोल जैसी व्यंजनों से बचें और पैलेट और पनीर सॉस पर फ़ीड न करें। रेस्तरां में, पूछें कि क्या डिश में पनीर है जो आप चुनते हैं वृद्ध पनीर में आम तौर पर कम मात्रा में लैक्टोज होता है, नरम चीज, प्रसंस्कृत और दही पनीर के विपरीत।
  • लाइव प्रोडक्शन डेयरी प्रोडक्ट्स चरण 5
    5
    बेक किए गए माल से सावधान रहें ज्यादातर मिठाई दूध से बनाई जाती हैं, जैसे मफिन, केक और डोनट्स, जब तक कि मिठाई में सोया, चावल या भांग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
    • कुछ ब्रेड मोनोग्लिसराइड्स, डिग्लेसेराइड्स या लेसीथिन के साथ, दोनों शाकाहारी और बिना दूध के additives के होते हैं आम तौर पर, उत्पादों को शाकाहारी के रूप में लेबल किया जाएगा।
  • विधि 2
    डेयरी उत्पादों के विकल्प ढूंढना

    लाइव पीपुल डेयरी प्रोडक्ट पायदान 6



    1
    डेयरी उत्पादों के लिए विकल्प खोजें। दूध, पनीर और आइसक्रीम जो सोयाबीन, चावल, बादाम, सन बीज और जई से बने होते हैं, गढ़वाले या नहीं, डेयरी उत्पादों के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। कई दुकानों - खासकर प्राकृतिक उत्पादों के लिए - उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य है, जिससे उनकी कीमतें बहुत सस्ता हो जाती हैं, ताकि वे आसानी से उपभोक्ताओं के लिए सुलभ हों।
    • सबसे दूध व्यंजनों के लिए सोया दूध का उपयोग करें इस प्रकार के दूध का प्रोटीन स्तर गोजाइंड प्रकार की मात्रा के समान है। वैकल्पिक रूप से, yogurts के विकल्प के लिए अखरोट दूध (जैसे बादाम और नट्स) का उपयोग करें। इसके अलावा, डेयरी खाद्य पदार्थों में भांग दूध का प्रयास करें। भांग की बनावट कई चीजों के समान है
    • सूरजमुखी दूध एक तेजी से इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प है, लेकिन यह अभी तक पारंपरिक दूध के अन्य विकल्प के रूप में बाजार में उपलब्ध नहीं है।
  • लाइफ बेने डेयरी प्रोडक्ट्स चरण 7
    2
    डेयरी सामग्री के बिना उपयोग करें। परंपरागत मक्खन के उपयोग के चारों ओर "कई तरह के" हैं। बाजार में, डेयरी सामग्री के बिना कई प्रकार के मार्जरीन उपलब्ध हैं, जिनमें कई ब्रांड उपलब्ध हैं। ओवन के तेल का इस्तेमाल तलने और पैन के पालन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। ऐप्पल प्यूरी और नारियल का तेल मक्खन की तुलना में खाद्य पदार्थों को छोड़ने और चीनी के अलावा कैंडीज और कुकीज़ जो अपने दम पर तैयार किए जाते हैं को कम करते हैं।
    • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, लेकिन अभी भी आहार में मक्खन जोड़ना चाहते हैं, तो तैयार करने का प्रयास करें घी, जो परिष्कृत मक्खन का एक प्रकार है और बिना किसी कैसिइन या लैक्टोज के निशान
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 8
    3
    लैक्टोज के बिना आइसक्रीम खोजें आज, कई प्रकार के लैक्टोज-फ्री आइस क्रीम हैं, जो सोया, चावल और भांग से बना है और पॉपस्किलिक या पॉट आकार में हैं। विशाल बहुमत सोयाबीन, चावल और नारियल के दूध के साथ किया जाता है, जिनके पास एडिटिव्स नहीं होते हैं जिन्हें कुछ प्रकार के लैक्टोज की आवश्यकता होती है - अर्थात, इन प्रकार के आइसक्रीम में कोई दूध चॉकलेट नहीं है इस घटक के स्थान पर, फलों और नटों का उपयोग किया जाता है।
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 9
    4
    लैक्टोज के बिना दही लें। आम तौर पर, दही उन लोगों के लिए सबसे आवश्यक घटक होता है जो एक शाकाहारी आहार अपनाने के लिए जाते हैं। लैक्टेस से निकलने वाले उत्पादों के माध्यम से क्रीम और हल्के स्वाद को दोहन करना मुश्किल है। लेकिन आइस क्रीम की तरह, सोयाबीन और चावल से दही बनना संभव है, फाइबर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन बी और ई में समृद्ध होने के अतिरिक्त, स्वादिष्ट हैं!
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    पनीर के समान उत्पाद खरीदें चूंकि चीज अधिकांश भोजनों (कटा हुआ, पिघला हुआ, दानेदार) में विभिन्न रूपों में मौजूद हैं, आपको अपने स्वाद के अनुरूप कुछ विकल्प खोजने होंगे। सलाद और पास्ता में पमेसन पनीर को बदलने के लिए, पोषक तत्वों का प्रयोग करें, जो कि विटामिन बी और अमीर हैं। टोफू कटा हुआ और स्मोक्ड में प्रोवोलेन और मोज़ेरेला पनीर के समान बनावट है, सैंडविच, कुरकुरे कुकीज़ और किसी भी प्रकार की संगत बिना खाने के लिए बहुत अच्छा है।
    • पनीर: सोया, चावल और भांग पर आधारित पनीर चारेदार, छेददार जैक (जैक डेनिएलस व्हिस्की के साथ चारेदार पनीर), मोज़ेरेला और प्रोवोलेन जैसी फ्लेवर में उपलब्ध हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार की पनीर से बहुत सावधान रहें, क्योंकि शाकाहारी ब्रांडों में आमतौर पर कैसिइन के रूप में दूध के डेरिवेटिव होते हैं। बकरी और भेड़-मांदिल आम तौर पर हल्के लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
    • कुछ लोग, जब टोफू की पहली बार कोशिश करते हैं, तो घोषित करते हैं कि भोजन "रबड़" का स्वाद लेता है या बिल्कुल भी स्वाद नहीं होता है। अधिकांश खाद्य पदार्थों की तरह, यह आपके द्वारा तैयार किए जाने के तरीके पर निर्भर करता है। एक अलग स्थान से या किसी अन्य मसाला के साथ टोफू खाने की कोशिश करें थोड़ी देर बाद, आप इसे अपने आहार में शामिल कर लेंगे- बस इसे कोशिश दो!
  • डेयरी प्रोडक्ट्स के बिना लाइव लाइफ चित्र 11
    6
    सुनिश्चित करें कि आपके कैल्शियम का सेवन पर्याप्त है डेयरी उत्पाद कैल्शियम का मुख्य स्रोत हैं - अधिकांश लोगों के लिए हड्डियों, मांसपेशियों, दांतों और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व - सौभाग्य से, पागल और अनाज दूध पारंपरिक दूध के समान पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं। एक और विकल्प कैल्शियम के साथ संतरे का रस खरीदने के लिए है, गहरे हरे रंग के पत्ते (जैसे ब्रोकोली, गोभी और बाक चोय), सार्डिन और बादाम का सेवन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डेयरी एलर्जी लैक्टोज असहिष्णुता की तुलना में एक अलग स्थिति है। एलर्जी शरीर में हिस्टामाइन प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है जिससे मृत्यु भी हो सकती है, जबकि लैक्टोज असहिष्णुता एक व्यक्ति को लैक्टोज को पचाने में असमर्थता है, यह बहुत असुविधाजनक है, लेकिन घातक नहीं है। ऐसे व्यक्ति जो असहिष्णु हैं लेकिन डेयरी उत्पादों से एलर्जी नहीं हो सकते हैं, चीज (विशेष रूप से वृद्ध) और दही, या यहां तक ​​कि कम मात्रा में गाढ़ा दूध उत्पादों का भी उपभोग कर सकते हैं। एंजाइम (ओवर-द-काउंटर) दवाइयां हैं जो लैक्टोज असहिष्णुता से लड़ने में मदद करते हैं, लेकिन केवल एक बिंदु तक प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिक्रिया अलग-अलग है, इसलिए सावधानीपूर्वक प्रयास करें या लेख के निर्देशों को पढ़ने के लिए डेयरी उत्पादों के बिना जीवित रहने में सक्षम हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com