IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान खैर खाने के लिए

शिशु के विकास और विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ और पर्याप्त भोजन बहुत महत्वपूर्ण है जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो उसे जो खाती है उसके लिए अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है, इसलिए मां और बच्चे खुश और स्वस्थ होंगे।

चरणों

गर्भवती चरण 1 के साथ दाएं शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
1
नियंत्रण करें कि आप कितना खाते हैं गर्भावस्था के दौरान, बच्चे को मां के भोजन से पोषण मिलता है याद रखें कि आपको दो के लिए खाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका गतिविधि स्तर पहले की तरह उतना ही उच्च नहीं है।
  • गर्भवती चरण 2 के साथ चित्रित करें
    2
    अपने विटामिन ए सेवन के बारे में सावधान रहें बहुत अधिक विटामिन ए भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप अतिरिक्त विटामिन की गोलियाँ लेते हैं, तो पैकेज लेबल पढ़ें। गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुशंसित दैनिक खपत रेटिनॉल (आरई) / दिन का 1000 विकल्प है, जो रेटिनॉल के 3,300 आईयू या सामान्य अमेरिकी आहार से प्राप्त 5,000 अतुल्य विटामिन एयू के बराबर है रेटिनॉल और कैरोटीनॉइड के संयोजन के रूप में, उदाहरण के लिए बीटा-कैरोटीन एक औसत संतुलित आहार में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त विटामिन ए के लगभग 7,000-8,000 आईयू होता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा निर्धारित यूएसआरडीए (अनुशंसित दैनिक भत्ता) 8000 आईयू / दिन है 8,000 आईयू के विटामिन ए (जैसे रेटिनोल / रेटिनिल एस्टर) की प्रति दिन को अनुपूरक गर्भावस्था से पहले या दौरान अधिकतम अनुशंसित अधिकतम माना जाना चाहिए
  • गर्भवती चरण 3 के साथ चित्रित करें
    3
    बहुत सारे विटामिन डी खाएं विटामिन डी आपके बच्चे को मजबूत हड्डियों और दांतों को विकसित करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान अपने दैनिक आहार में आपको 1000-1300 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त करने में मदद करने के लिए कम से कम चार डेयरी उत्पादों और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ रोजाना खाएं। आप अपने विटामिन डी सेवन सुनिश्चित करने के लिए कैल्शियम की गोलियां भी ले सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान चित्रित करें
    4
    प्रत्येक दिन फोलिक एसिड का कम से कम एक अच्छा स्रोत खाएं चूंकि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को गर्भावस्था के पहले हफ्तों के दौरान विकसित करना शुरू होता है, गर्भधारण के 8 सप्ताह तक अतिरिक्त फोलिक एसिड लेना और जारी रखने के लिए सलाह दी जाती है। इससे बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोषों के विकास की संभावना कम हो जाती है, जैसे कि स्पाइना बिफिडा
  • गर्भवती चरण 5 में चित्रित करें



    5
    गर्भावस्था के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचें
    • गर्भावस्था के दौरान शराब से बचें अल्कोहल प्रीरेम जन्म, मानसिक मंदता, जन्म दोष और कम जन्म के वजन के शिशुओं के साथ जुड़ा हुआ है।
    • बैक्टीरिया लिस्टिरिया बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है और गर्भपात भी कर सकती है। यह दूध और मांस या कच्ची मछली में पाया जा सकता है इसका मतलब यह है कि मांस, कार्पसिस और सुशी को आहार से हटा दिया जाता है।
    • आपके कैफीन का सेवन प्रतिदिन 300 मिलीग्राम तक नहीं सीमित करें। विभिन्न पेय पदार्थों में कैफीन की सामग्री का इस्तेमाल किया जाने वाले बीज या पत्तियों पर निर्भर करता है और वे कैसे तैयार थे। 240 मिलीलीटर कप कॉफी में लगभग 150 मिलीग्राम कैफीन औसत है, जबकि काली चाय में आम तौर पर लगभग 80 मिलीग्राम है। कैफीन युक्त सोडा में 350 मिलीलीटर ग्लास पदार्थ में 30 से 60 मिलीग्राम पदार्थ होते हैं। याद रखें, चॉकलेट में कैफीन होता है - चॉकलेट बार में कैफीन की मात्रा 1/4 कप कॉफी के बराबर होती है
    • आपके कुल दैनिक कैलोरी के 30% या उससे कम की खपत वाली वसा की कुल मात्रा कम करें। एक व्यक्ति के लिए जो प्रति दिन 2,000 कैलोरी निगलना, यह 65 ग्राम वसा या कम प्रति दिन होता।
    • जीनस साल्मोनेला की आंत्र बैक्टीरिया स्वाइन और पक्षियों में बहुत आम है स्वच्छ शर्तों के तहत मांस उत्पादों को संभाल लें और क्रॉस-संदूषण से बचें। पूरी तरह से खाना पकाने के द्वारा, आप जीवाणुओं को मार रहे होंगे।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान चित्रित करें
    6
    पता है कि गर्भावस्था के दौरान भोजन के लिए स्वाभाविक सामान्य हैं क्या आपके पास खीरे, चॉकलेट या कुछ और के लिए एक बड़ी तरस है? आप केवल एक ही नहीं हैं! यद्यपि खाद्य पदार्थों के लिए कोई व्यापक रूप से स्वीकृत व्याख्या नहीं है, हालांकि सभी गर्भवती महिलाओं के लगभग दो-तिहाई हैं। उनके साथ चतुर रहें: थोड़ी देर में एक बार दे दो, लेकिन पागल मत बनो, क्योंकि आप अपनी भूख को बर्बाद कर सकते हैं
  • गर्भवती चरण 7 के साथ चित्रित करें
    7
    यदि आप शर्करा का विकल्प पसंद करते हैं, तो aspartame का उपयोग करें और सैकचेरन से बचें।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान चित्रित करें
    8
    अक्सर समुद्री भोजन खाओ अध्ययनों से पता चला है कि प्रति सप्ताह समुद्री भोजन के दो सेवन करने से बच्चे के विकास में मदद मिल सकती है और इसके परिणामस्वरूप उच्च आईक्यू भी हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत पानी पीना, खासकर अगर आप लगातार उल्टी कर रहे हैं
    • खाली पेट पर आहार की खुराक न लें।
    • पूरे दिन छोटे भोजन खाएं - आपके पास भूख नहीं हो सकती है, लेकिन कुछ चीज़ों को जारी रखने और खाने के लिए समझदार होता है एक खाली पेट मतली भी बदतर बनाता है
    • जब आप जागते हैं तो क्या आप घबराते हैं? आपका रक्त शर्करा कम हो सकता है आप खड़े होने से पहले चीनी या जाम के साथ एक बिस्किट या पटाखे खाने से इसे हल कर सकते हैं। हाइपोग्लाइसीमिया का विरोध करने के लिए हाथ में कुछ मीठा रखने का यह हमेशा एक अच्छा विचार है
    • कुछ विटामिन या खनिज महिलाओं को बीमार बना सकते हैं यदि विटामिन के कारण आपके अवांछित दुष्प्रभाव हो रहे हैं, तो उन्हें बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

    चेतावनी

    • गर्भवती होने पर परहेज न करें. गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने की कोशिश न करें या अपना वजन कम करने की कोशिश करें - आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ होने के लिए उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि बच्चे के पैदा होने के पहले सप्ताह में आपको थोड़ा वजन कम करना होगा। गर्भवती होने पर आपको सभी खाद्य समूहों के संतुलित आहार का खाना खाया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com