IhsAdke.com

कैसे एक कैक्टस जो मर रहा है बचाने के लिए

विकृतता, सूखापन, और पंखों वाला पत्तियों या खंड लक्षण हैं जो एक कैक्टस के स्वास्थ्य से समझौता किया जाता है। सबसे पहले, समस्या की पहचान करें और संयंत्र को आवश्यक देखभाल प्रदान करें। फिर सावधानी बरतने के लिए उसे मिट्टी के प्रकार, प्रकाश व्यवस्था और रहने की स्थितियों को उपयुक्त बनाकर लंबे समय तक जीवित रहने में सक्षम बनाने के लिए सक्षम करें।

चरणों

विधि 1
तत्काल ध्यान देना

एक शीर्षक से बचें कैक्टस चरण 1
1
सूखा कैक्टि को अधिक पानी दें यदि सिकुड़ा हुआ, झुर्रीदार या विल्ट किया हुआ भागों (फांसी, फ्लेक्सिड) हैं, तो संयंत्र को शायद अधिक पानी चाहिए। यदि मिट्टी पूरी तरह से सूखा है, अच्छी तरह से सिंचाई करें, अतिरिक्त पानी को बर्तन के नीचे से निकास की अनुमति दें।
  • यदि मिट्टी सूखी नहीं है, तो समस्या वीलिंग हो सकती है, जिससे कैक्टस के डंठल और मोटे हिस्से को संकरा हो जाता है। यह एक संकेत है कि संयंत्र को अधिक सूर्य की आवश्यकता है। इसे दक्षिण की ओर खिड़की पर ले जाएं, यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं या उत्तर में, तो आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं। घर के पश्चिम के चेहरे पर एक खिड़की में संयंत्र छोड़ना भी संभव है, जो दोनों गोलार्द्धों में कार्य करता है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव अ मरिंग कैक्टस चरण 2
    2
    मई भागों सड़ांध काले या भूरे रंग के क्षेत्रों को काट देना चाहिए। घूमने के कारण एक कवक के कारण हो सकता है, जब पानी अत्यधिक हो जाता है। यदि मिट्टी की पूरी सतह पूरी तरह से नम है, तो पौधे को उपयुक्त सब्सट्रेट के साथ एक बर्तन में स्थानांतरित करें। अगर ऐसा नहीं है, तो अगले सिंचाई के लिए मिट्टी पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें।
    • रेगिस्तान के मौसम से केक्टी के vases के लिए एक अच्छा मिश्रण बागवानी के लिए दो टुकड़े भूमि है, मोटे रेत के दो हिस्सों और पीट का एक हिस्सा है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव ए कैथस कैक्टस चरण 3
    3
    कमजोर होने वाले कैक्टस को अधिक प्रकाश दें। गोल पौधों में चुने हुए apices या दौर के संकुचन उपजी के निशान हैं, जिसके कारण सूर्य के प्रकाश की कमी है पौधे को उस स्थान पर रखो जहां प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में लंबे समय तक (उत्तरी गोलार्ध में, दक्षिण की ओर खिड़कियों में, और दक्षिणी गोलार्ध में, उत्तर की ओर खिड़कियों में) या अधिक तीव्र (एक खिड़की का सामना करना पड़ पश्चिम)।
  • पिक्चर शीर्षक सेव ए कैथस कैक्टस चरण 4
    4
    पीले हिस्से के लिए जांचें सीधे सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों के पीले या भूरे रंग के लक्षण ये संकेत देते हैं कि पौधे को अत्यधिक रोशनी प्राप्त होती है। इसे एक और छायांकित स्थान पर ले जाएं, जैसे घर की पूर्व की ओर एक खिड़की की छोरें, जहां प्राकृतिक प्रकाश नरम होता है।
    • देखें कि कैक्टस एक अधिक छायांकित स्थान पर ट्रांसफर को कैसे जवाब देता है। यदि पीले रंग के कुछ हफ्तों में सुधार नहीं करते हैं, तो आप केवल हरे और स्वस्थ भागों को रखते हुए कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव ए कैथीस कैक्टस चरण 5
    5
    कीड़े से छुटकारा पाएं कोच्चिनाल और कण कीट किट को पीड़ित करते हैं। स्कैलप्प्स छोटे, फाउनीसियस सफेद हैं, और झुंड में दिखाई देते हैं। लाल और भी बहुत छोटा, कण कैक्टस शाखाओं के बीच एक वेब-जैसा पैटर्न बनाते हैं। उन्हें हटाने के लिए, पीड़ित इलाकों में सीधे शराब की सफाई करना। कण भी एड़ारिकाइड्स के साथ मुकाबला किया जा सकता है
  • विधि 2
    दीर्घकालिक पौधे स्वास्थ्य सुनिश्चित करना

    पिक्चर शीर्षक सेव ए कैथस कैक्टस चरण 6
    1
    उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें रेगिस्तान के मौसम से अधिकांश कैक्टि के लिए सबसे अच्छा सब्सट्रेट बागवानी मिट्टी के दो हिस्सों, मोटे रेत के दो भागों और पीट का एक हिस्सा है। इस मिश्रण में उत्कृष्ट प्रवाह होता है और सूखी होने पर कठोर नहीं होता है
    • और एक मिट्टी के बर्तन का उपयोग करें, जिसका वजन पौधे को गिरने से रोकता है और जिनकी छिद्रण मिट्टी से बचा जाता है, जड़ों की सड़ांध से बचना
  • पिक्चर शीर्षक से बचें एक मरने वाले कैक्टस चरण 7
    2
    पानी केवल जब मिट्टी सूखी है शीर्ष 2.5 सेमी मिट्टी को उंगली से ढकने से नमी का मूल्यांकन करें: यदि आपको लगता है कि यह सूखा है, तो एक अच्छा सिंचाई करें और नीचे के प्रवाह के छेद से अधिक पानी रिसाव दें।



  • पिक्चर शीर्षक सेव ए कैथस कैक्टस चरण 8
    3
    मौसम के अनुसार सिंचाई को समायोजित करें कैक्टस की मांग के पानी की मात्रा इस पर निर्भर करती है कि यह बढ़ रहा है या निष्क्रिय है। वनस्पति (या बढ़ती) मौसम के दौरान, जो उत्तरी गोलार्ध में मार्च से सितंबर तक चलता है और सितंबर से लेकर दक्षिणी गोलार्ध में मार्च में, महीने में एक बार औसत पर पानी डालता है। अक्टूबर से फरवरी तक (उत्तरी गोलार्ध के निवासियों के लिए) या अप्रैल से अगस्त तक (दक्षिणी गोलार्ध के निवासियों के लिए), केवल एक महीने में एक बार पानी डालना, सबसे ज्यादा।
    • निष्क्रिय चरण के दौरान अत्यधिक सिंचाई, कैक्ट्री में जटिलताओं का मुख्य कारण है।
  • एक शीर्षक से बचें कैक्टस बचाओ चित्र 9
    4
    पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करें अधिकांश कैक्टस प्रजातियों को सूर्य की बहुत जरूरत है गर्मियों में, इसे घर के बाहर छोड़ दें, सावधान रहना कि यह ज्यादा बारिश नहीं लेता है मौसम की शुरुआत में इसे छायांकित क्षेत्र में रखो, इसे तेजी से धूप के स्थान पर ले जाने के रूप में इसे आगे बढ़ना है, जो सनबर्न को रोकेगा। सर्दियों में, सूर्य के अच्छे प्रदर्शन के साथ एक खिड़की में फूलदान छोड़ दें (एक जो उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण या पश्चिम की ओर झुकता है, या दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर या पश्चिम)।
  • एक शीर्षक से बचें कैक्टस बचाओ चित्र 10
    5
    परिवेश तापमान की निगरानी करें सर्दी के दौरान कैक्टि कम तापमान का आनंद लेते हैं जब वे निष्क्रिय होते हैं। इसके बावजूद, यह ड्राफ्ट के संपर्क में नहीं आ सकता है और इसलिए दरवाजों और खिड़कियों से दूर रखा जाना चाहिए। रात में, 7 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान इस प्रजाति के सब्जियों के लिए सबसे अच्छा है, और यह वांछनीय है कि उन क्षेत्रों में रखा जाना चाहिए जो कम ताप प्राप्त करते हैं, जैसे कि बेसमेंट और बिना आंतरिक हीटिंग के कमरे।
    • जब तक यह एक ठंड प्रतिरोधी प्रजाति नहीं है, सावधान रहें, यह ठंड के तापमान को उजागर न करें क्योंकि कई कैक्टि ठंढ से बच नहीं सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव अ मरिंग कैक्टस चरण 11
    6
    कैक्टस को बढ़ने के रूप में बढ़ता है। यदि यह वर्तमान पोत के लिए बहुत भारी हो जाता है या अगर जहाज के किनारों और पौधे के किनारों के बीच 2.5 सेंटीमीटर से कम अंतर है तो इसे बड़े बर्तन में बदलने के लिए आवश्यक है। बर्तन की एक सब्सट्रेट के रूप में बागवानी मिट्टी के दो हिस्सों का मिश्रण, मोटे रेत के दो हिस्सों और पीट के एक हिस्से के रूप में उपयोग करें।
    • कैक्टस को दोहराएं ताकि यह एक ही स्तर पर हो, क्योंकि यह पूर्वकाल के पोत में था।
  • एक शीर्षक से बचें कैक्टस बचाओ चित्र 12
    7
    मृत जड़ों मई अत्यधिक पानी के सबसे आम परिणामों में से एक जड़ों की सड़ांध है, जो उन लोगों के लिए होता है जो खराब मिट्टी के साथ नम मिट्टी में लंबे समय तक रहने के लिए होते हैं। प्रतिलिपि करने से पहले, मूल ढीला के चारों ओर समेकित सूखी मिट्टी को हटा दें और फिर धीरे-धीरे व्यक्तिगत जड़ों से जुड़ी मिट्टी को ब्रश करें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो उन पर बारीकी से देखें और वहां काले और नीले रंग के रूप में के रूप में अच्छी तरह से शुष्क हैं केवल प्रभावित हिस्सों को काटें, जिससे स्वस्थ भागों को बरकरार रखें।
    • प्लांट को ड्रेनेज छिद्रों के साथ रखकर रूट रोट से बचा जा सकता है और तूर पर आराम नहीं करना चाहिए जहां जल निकासी के छेद में अतिरिक्त पानी के साथ संपर्क होगा।
  • एक शीर्षक से बचें कैक्टस 13
    8
    तुरंत क्षतिग्रस्त रूट कैक्टि का पुनः उपयोग न करें यदि जड़ों को हटा दिया जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए, तो जमीन से 10 दिनों के लिए छोड़ दें, जो क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में कॉलस बनाने के लिए पर्याप्त समय है। इसे कागज की एक शीट पर छोड़ दें, जो सूरज से दूर है, लेकिन कम तापमान से आश्रय।
    • जब यह वनस्पति मौसम (मार्च से सितंबर तक दुनिया के उत्तर में और सितंबर से मार्च तक दक्षिण में) के दौरान बर्तनों के बीच स्थानांतरित करने के लिए कैक्टि सबसे अच्छा प्रतिक्रिया करता है
    • अधिकांश कैक्टस प्रजातियों को हर एक से दो वर्षों में एक बार फिर से बदला जाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक सेव अ मरिंग कैक्टस चरण 14
    9
    कम नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग करें उर्वरकों में एक सूचकांक होता है जो नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (तीन संख्याओं के अनुक्रम द्वारा व्यक्त किया जाता है: एन-पी-के) से संबंधित होता है। कम नाइट्रोजन सामग्री और कैक्टि के लिए उपयुक्त 10-30-20 (जिसमें संख्या 10 नाइट्रोजन के बराबर होती है) है।
    • अधिक से अधिक नाइट्रोजन संयंत्र को एक अस्थायी बनावट देता है और उसे बढ़ने से रोकता है।
    • निष्क्रियता के दौरान कैक्टस को निषेचित न करें (अक्टूबर से फरवरी तक अगर आप ग्रह के उत्तर में रहते हैं, या मई से अगस्त तक, यदि आप दक्षिण में रहते हैं)
  • पिक्चर शीर्षक सेव अ मरिंग कैक्टस चरण 15
    10
    गंदगी और धूल धो लें कैक्ट्री की सतह पर अशुद्धियों के संचय को प्रकाश संश्लेषण करने की उनकी क्षमता कम हो सकती है। गंदगी को कपड़े या स्पंज से पानी के समाधान के साथ और डिटर्जेंट की एक बूंद में भिगो दें। ऐसा करने के बाद, इसे नल के नीचे रखकर संयंत्र को कुल्ला या उसके ऊपर एक गीली स्पंज को दबाकर।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com