IhsAdke.com

रसीलों की देखभाल कैसे करें

"रसीलक" शब्द का अर्थ किसी भी प्रकार के मांसल पौधे से होता है जो निम्न नमी के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ता है। सामान्य तौर पर, वे कुछ कीटों की देखभाल और आकर्षित करने में आसान होते हैं। लेकिन अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको उनकी देखभाल करने और किसी कीट से लड़ने के लिए सीखना होगा जो उन पर हमला कर सकते हैं। यह जानना भी अच्छा है कि किस प्रकार के पौधों को आप जिस जगह में रहते हैं, उपयुक्त हैं।

चरणों

विधि 1
सामान्य में रसीला के लिए देखभाल

चित्र के लिए शीर्षक देखभाल के लिए शीर्षक 1 चरण
1
एक बड़े और मजबूत फूलदान खरीदें इस तरह के पौधों सभी प्रकार के सुकुलुओं के लिए आवश्यक हैं इन पौधों की मोटी जड़ें हैं जो मिट्टी में फैलती हैं और बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता होती है। अगर आपके प्रकार के रसीला बढ़ने के बाद बहुत बड़े और भारी हो जाते हैं, तो एक फूलदान खरीद लें जो आसानी से खटखटाया नहीं जा सकता। टेराकोट्टा बर्तन हमेशा एक अच्छा विकल्प है।
  • सुनिश्चित करें कि फूलदान के तल में जल निकासी के लिए छोटे छेद हैं। यदि आप किसी अन्य कंटेनर का पुन: उपयोग कर रहे हैं, तो ग्लास और अन्य सामग्रियों का उपयोग करने से बचें, जो आप को छेद नहीं जोड़ सकते हैं
  • जड़ों के साथ पौधे जो सतह के नजदीक होते हैं, उन्हें ऊष्माय बर्तन में रखा जा सकता है। गहरी जड़ों के साथ बड़े कंटेनरों की आवश्यकता होती है अधिक जानकारी के लिए आपके प्लांट के साथ आने वाले निर्देश पढ़ें (आमतौर पर वे जमीन से जुड़ी प्लास्टिक की पट्टिका में आते हैं)।
  • पर्सेंट स्केपुलेंट्स के लिए केयर का शीर्षक चरण 2
    2
    कैक्ट्री के लिए मिट्टी के साथ बर्तन भरें। एक बगीचे की दुकान पर जाएं और कैक्टस भूमि के लिए पूछें। पैकेज की जानकारी पढ़ें और देखें कि क्या इसमें कार्बनिक खाद के बराबर भागों, बागवानी के लिए रेत और बलुआ पत्थर शामिल हैं। यह जांचने के लिए याद रखें कि सभी सामग्रियां पौधों के बढ़ने के लिए उपयुक्त हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए नामित सुकुलेंट चरण 3
    3
    रसीला संयंत्र उस पॉट को चालू करें जिसमें अंकुर अंकुर आये और इसे नीचे छोड़ने के लिए हल्के ढंग से टैप करें। सावधानी से जड़ों से मिट्टी अलग। एक हशी या टूथपिक का उपयोग करें फिर संयंत्र को नए बर्तन में जगह दें। उस मिट्टी का उपयोग करें जिसे आपने संयंत्र के नीचे को उसी हद तक कवर करने के लिए खरीदा था जो इसे मूल बर्तन में कवर किया गया था।
    • यदि आपका रसदार फल बर्तन के लिए बहुत बड़ा है, तो इसे बदलें पौधे के विकास की अनुमति देने के लिए नए बर्तन पुराने से थोड़ा बड़ा होना चाहिए।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक सुपक्कुल्टर चरण 4
    4
    एक धूप स्थान में संयंत्र रखें यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं, तो उस स्थान पर रसीला रखें जो दिन में छह से आठ घंटे तक सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है। ठंडी जलवायु में, अधिकतम छह घंटे के लिए सूर्य में पौधे को छोड़ दें। यदि आप संयंत्र को घर के अंदर रखना चाहते हैं, तो एक खिड़की चुनें जिसमें उसे बहुत सूरज मिलेगा।
    • यदि आप गर्म मौसम के स्थान पर रहते हैं तो दक्षिणी ओर एक खिड़की में पौधे को न रखें। यदि आप एक ठंडा शहर में रहते हैं, तो देखें कि दक्षिण की ओर खिड़कियां दोपहर में बहुत गर्म नहीं हो रही हैं। अगर पौधे बहुत गर्म हो जाता है तो उसे जला दिया जा सकता है।
    • यदि आपके पास एक सुकुलेंटा है जिसका नाम "वीरिया" में समाप्त होता है, तो इसे दोपहर धूप से दूर रखें ताकि इसे जल न मिले।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए नामित सुकुलेंट्स चरण 5
    5
    विकास चरण के दौरान एक सप्ताह में कम से कम एक सप्ताह में संयंत्र को गीला करें। पौधों को पानी भरने की मात्रा रसीला के प्रकार पर निर्भर करती है। याद रखें कि वसंत और गर्मी के दौरान मिट्टी लगातार नम होनी चाहिए। अपने प्रकार के रसीला के बारे में विशिष्ट विवरण के लिए निर्देश पढ़ें।
    • संयंत्र को बहुत अधिक पानी से बचाओ ताकि जड़ सड़ने न पड़े।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए नामित स्कूटर 6
    6
    कम करें कि आप निद्रा चरण के दौरान संयंत्र को कितनी बार पानी में डालें। पर्णपाती प्रजातियों की तरह, शर्करा पतला शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों के दौरान एक सुन्नत की अवधि दर्ज करें इस समय मिट्टी को पानी भरने से पहले पूरी तरह से सूखने दो। पौधे के प्रकार के आधार पर, आपको केवल एक महीने में एक बार गीला करना पड़ सकता है।
    • कुछ फूलों के फूलों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है जो फूलों का उत्पादन नहीं करते हैं। अधिक विवरण के लिए निर्देश पढ़ें।
  • 7
    संयंत्र को घर के अंदर ले जाएं, अगर यह बर्फ या फ्रीज हो। सर्दी के दौरान आप अपने रसदार फल को घर के अंदर स्टोर कर सकते हैं, बशर्ते आप इसे गर्म, धूप खिड़की में डाल दें। आखिरी ठंढ के अंत के लिए प्रतीक्षा करें, इसे वापस लेने के लिए।
  • विधि 2
    कीट से लड़ने




    चित्र के लिए देखभाल के लिए नामित स्कैनर 7
    1
    सबसे आम कीटों की पहचान करने के लिए जानें मेलीबग्स, एफ़िड्स और वेइवल्स कुछ ऐसे हैं जो सुकुलुओं तक पहुंचते हैं। उस बिंदु पर मेलीबग्स की तलाश करें जहां पत्तियां स्टेम से मिलती हैं। एफिड्स आम तौर पर पत्तियों, उपजी और फूलों की कलियों पर रहते हैं। असंतुलन और कमजोर वृद्धि जड़ में weevils या mealybugs के लक्षण हैं
    • स्कैलॉप स्कैलप्प्स आम तौर पर 2 से 2 मिमी लंबे होते हैं और जूँ की तरह लगते हैं। जब वे हमला करते हैं, तो वे सभी पौधों में सफेद और भुलक्कड़ पोल्का डॉट्स छोड़ते हैं, और जब वे कुचल जाते हैं तो वे एक लाल स्थान छोड़ देते हैं।
    • एफिड्स लंबाई के बारे में 0.25 सेमी हैं। उनके पास नाशपाती के आकार का शरीर है और ये काला, हरा, पीला, गुलाबी, भूरा या भूरा हो सकता है।
    • स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल पैमाने स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल स्केल
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए सुकुलेंट्स चरण 8
    2
    मेलीबग्स, स्केल स्केल कीड़े और एफिड्स से निपटने के लिए, कीटनाशक साबुन का इस्तेमाल करें। गर्म पानी में साबुन के कुछ बूंदें डाल दीजिए यदि उपद्रव गंभीर है, तो मिश्रण को तेल में पकाने के कुछ बूंदों को जोड़ें। एक कपास झाड़ू या स्प्रे के साथ संक्रमित क्षेत्रों के तरल को लागू करें बागवानी दुकानों पर कीटनाशक साबुन खरीदा जा सकता है।
    • जड़ में मेलीबग्स के एक उपद्रव के मामले में, मिट्टी को हटा दें और फेंक दें। फिर एक ताजा, साफ मिट्टी में रसीला फिर से भरना
  • चित्र के लिए सावधानी के लिए शीर्षक शीर्षक 10
    3
    संगरोध में नए पौधे छोड़ दें कीट उन पौधों तक ले जा सकते हैं जो आपने खरीदा था। यदि आपके पास पहले से ही घर पर जूस है, तो दो सप्ताह या दोबारा नई खरीदारी करें। उनको प्रतिदिन देखो, यह देखने के लिए कि उनके पास कीट या बीमारियों का कोई संकेत नहीं है।
    • एक स्थायी स्थान पर नए सुकलों को लगाए जाने के बाद, सप्ताह में कम से कम एक बार उन्हें जांचें।
  • विधि 3
    अपने घर के लिए सही रसीला चुनना

    चित्र के लिए सावधानी के लिए शीर्षक शीर्षक 11
    1
    अपने क्षेत्र की जलवायु के लिए उपयुक्त पौधे खरीदें शीत क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित होकर और गर्म स्थानों के लिए अधिक उपयुक्त रहने वाले सुकुलुओं के वेरिएंट होते हैं। यदि आप बहुत ही ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो सदाबहार या कुछ समान पौधे के लिए चुनिए। एक गर्म क्षेत्र के मामले में, आदर्श, गर्मी और शुष्क हवा के लिए एक अधिक सहिष्णु विकल्प चुनना है। खरीद बंद करने से पहले, पौधे की जानकारी पढ़िए या बगीचे की दुकान पर किसी कर्मचारी से बात करें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए देखभाल के लिए सुकुलेंट्स चरण 12
    2
    मिट्टी की निकासी की जांच करें सुकलों को अच्छी जल निकासी के साथ एक मिट्टी की जरूरत है कम जगहों पर उन्हें रोपण से बचें जहां पानी जमा हो सकता है। यदि आपका बगीचा लंबे समय तक नमी एकत्र कर रहा है, तो इसके बारे में पढ़ें मृदा जल निकासी में सुधार.
  • चित्र के लिए शीर्षक देखभाल के लिए शीर्षक 13
    3
    अगर संभव हो तो अपने क्षेत्र से देशी पौधों को खरीदें यदि आप शुष्क जलवायु के स्थान पर रहते हैं तो यह आसान होगा। देशी सुकुलुओं की स्थानीय कीटों के खिलाफ सहज सुरक्षा है, साथ ही साथ सौम्य कीड़ों के लिए प्रलोभन होने पर जो आपके बगीचे में अन्य पौधों के विकास और प्रजनन में सहायता कर सकते हैं। एक खोज करें या विशेषज्ञों से बात करें कि आपके इलाके में शर्करा के वेरिएंट कौन से मूल हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • बड़े पौधे के बर्तन
    • कैक्ट्री के लिए पृथ्वी
    • कीटनाशक साबुन
    • स्वैब।

    चेतावनी

    • उर्वरकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कुछ प्रजातियों के सुकलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com