IhsAdke.com

ड्रैगन का फल कैसे लाएं (पिटिया)

पाविया कैक्टस की कई प्रजातियों का फल है। आमतौर पर "ड्रैगन फ्रूट" के रूप में जाना जाता है, पिटास मूल रूप से मेक्सिको के मूल निवासी हैं बाद में उन्हें मध्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रत्यारोपित किया गया। यह देखभाल करने के लिए एक बहुत ही आसान पौधा है, लेकिन इसे इसके फलस्वरूप फल लेने के लिए साल लग सकते हैं। यदि आप इंतजार करने के लिए तैयार हैं, तो आपको बहुत अधिक रंगीन और मीठे फल के बहुतायत से पुरस्कृत किया जा सकता है

चरणों

भाग 1
सही सेटिंग चुनना

चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 1
1
ड्रैगन फलों के बीज या विकास के पहले से ही संयंत्र में कटौती के बीज से चुनें। आपकी पसंद मौसम पर निर्भर करेगा यदि आप बीज से अजगर का फल बढ़ रहे हैं, तो कुछ फल देने के लिए संयंत्र से पहले दो साल या इससे अधिक समय लग सकता है। यदि आप एक स्टेम को काटने से बढ़ रहे हैं, तो यह बहुत कम समय ले सकता है (कितना बड़ा कटौती के आधार पर)
  • बीज से बढ़ना अब मुश्किल नहीं है, यह केवल अधिक समय लेता है।
  • आप अजगर फल पौधों को खरीद सकते हैं जो पेशेवर उत्पादकों द्वारा अपने बगीचे में प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हैं। बस सावधान रहें क्योंकि आप उन्हें दफ़्ती से निकालने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाएं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप बाहर या घर के अंदर, खुले तौर पर या कंटेनर में पौधे बढ़ेंगे या नहीं मानो या न मानो, ड्रैगन फल कंटेनरों में बहुत अच्छी तरह बढ़ सकता है यदि आप कंटेनर का उपयोग करना चुनते हैं, तो एक का उपयोग करें जो कि 40-60 सेंटीमीटर व्यास और कम से कम 25 सेमी या अधिक गहरा, एक चढ़ाई पोल से लैस है। हालांकि, पौधे शायद एक बिंदु पर बढ़ेगा जहां आपको एक बड़े बर्तन की आवश्यकता होगी, इसलिए जब यह होता है तब प्रत्यारोपण के लिए तैयार रहें।
    • यदि आपका संयंत्र बाहर है (कंटेनर में या नहीं), तो उस जगह का चयन करें जो कम से कम आंशिक रूप से धूप है। जड़ें छाया में हो सकती हैं, लेकिन पौधों की युक्तियों को सूरज खिलने की जरूरत है।
    • यदि आप गर्म क्षेत्र में रहते हैं और लंबे समय से बढ़ते मौसम के साथ, यह पौधे बाहर खड़े हो सकते हैं। वे आमतौर पर बहुत हल्के ठंढ से सामना कर सकते हैं, लेकिन कुछ और नहीं। यदि आपके क्षेत्र में एक सभ्य शीतकालीन है, तो उसे अंदर ले जाएं
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 3
    3
    एक रेतीले और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी (कैक्टस मिट्टी) का उपयोग करें। सब के बाद, तकनीकी रूप से इस संयंत्र एक कैक्टस है। आखिरी चीज जिसे आप पहनना चाहिए गीली और गंदे मिट्टी है वे प्रकाश पर फ़ीड और कई पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं है उन्हें अपने बगीचे के एक क्षेत्र में संयंत्र दें, जहां पानी को व्यवस्थित नहीं किया जाता है। अगर आपके क्षेत्र में बरसात का मौसम होता है, तो एक पहाड़ी या पहाड़ी पर पौधे बढ़ाना ताकि पानी निकल सके।
    • यदि आप एक कंटेनर में रोपण कर रहे हैं, तो एक बड़े चुनें और तल पर ड्रेनेज छेदें हैं। यदि आपके पास कैक्टस की मिट्टी उपलब्ध नहीं है, तो आप रेत के मिश्रण का उपयोग करके अपना खुद का उपयोग कर सकते हैं, मिट्टी और खाद को तंबाकू कर सकते हैं। प्राप्तकर्ता को पैन के किनारे से 7 सेमी भरें।
  • भाग 2
    रोपण और ड्रैगन फल की देखभाल

    ग्रो यूका स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    रोपण से पहले रोपाई सूखें। एक शांत, छायादार स्थान में एक सप्ताह के लिए अपने सूखा सूखने के लिए सबसे अच्छा है इस प्रकार, मोल्ट ठीक हो जाएंगे, जैसे ही पौधे लगाए गए संक्रमणों से बचें।
  • 2
    एक सनी जगह में संयंत्र पौधों की पत्तियों को अच्छे परिणामों के लिए सूर्य से अवगत होना चाहिए हमेशा जांच लें कि क्या पौधे पर्याप्त सूर्यप्रकाश मिल रहा है
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 4
    3
    मिट्टी लाइन के साथ संयंत्र यदि आप किसी बॉक्स में कट या खरीदे गए संयंत्र का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे कंटेनर से सावधानीपूर्वक हटा दें और इसे नई मिट्टी लाइन में दोबारा छान लें। यदि बीज का उपयोग करते हुए, प्रत्येक कंटेनर में थोड़ा छिड़क दो और थोड़ा मिट्टी के साथ कवर।
    • बीज के लिए, आपको इंतजार करना और देखना होगा। कुछ हफ्तों में, आपके पास अंकुरित होगा और उन्हें शायद अलग होने की आवश्यकता होगी अन्यथा, वे पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच सकते हैं
    • रोपण से पहले कम मिट्टी के स्तर में धीमी गति से जारी उर्वरकों की एक छोटी मात्रा को मिश्रण करने पर विचार करें - यह आपकी पौधे तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है।
  • प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 5 नामक चित्र



    4
    केवल कभी-कभी उर्वरक बनें मजबूत जड़ प्रणाली को प्राप्त करने के लिए एक कटौती भी चार महीने तक लग जायेगा। हालांकि, जब यह उर्वरक की बात आती है, सावधान रहें: अतिरिक्त, उर्वरक आसानी से आपके संयंत्र को मार सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे दो धीमे-धीमी रिलीज नाइट्रोजन-उर्वरक उर्वरक के साथ हर दो महीनों में केवल एक बार खिलाएं। आप और अधिक तत्काल वृद्धि देखने के लिए और अधिक उपयोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यह मदद नहीं करेगा
    • जैसा कि पौधे बढ़ता है, सुनिश्चित करें कि यह अभी भी पर्याप्त धूप प्राप्त कर रहा है। पौधों की युक्तियाँ सूरज में 80% समय के बारे में रहनी चाहिए। अन्यथा, वह सुन्न हो सकती है।
  • पेंट ड्रैगन फ्रूट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस के रूप में एक ही तरीके से संयंत्र को पानी दें। दूसरे शब्दों में, बस कुछ ही पानी देते हैं जब यह व्यावहारिक तौर पर सूखा होता है यदि पौधे पहले से बड़ा है तो चढ़ाई करने वाला ध्रुव है, तो पोल नम रखें। इस स्थिति में एक dripper सहायक होगा।
    • पौधों के मरने के लिए पानी से अधिक संभवतः सबसे आम कारण है। परीक्षा न करें - उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। कंटेनर का उपयोग करते समय, जल में जल निकासी रखें। यदि कोई जल निकासी छेद नहीं है, तो संयंत्र को अभी भी कम पानी की आवश्यकता होगी - अन्यथा पानी केवल नीचे में ही रहेगा और सड़ांध और क्षय को जन्म देगा।
  • भाग 3
    फल काटा

    चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 7
    1
    फल बढ़ने देखें। यद्यपि संयंत्र को पूरी तरह से विकसित होने में कुछ साल लग सकते हैं, कुछ सप्ताह में कुछ 30 सेमी बढ़ते हैं। जब इसे विकसित करना शुरू होता है, तो आप संरचना प्रदान करने के लिए एक चढ़ाई पोल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बिना पूरी तरह टूटने या झुकाए बिना अपनी पूरी संभावना तक पहुंचने में सहायता कर सकता है।
    • यदि आप बीज से ड्रैगन फलों के पौधे की खेती करते हैं और अब वे बड़े पैमाने पर बढ़ रहे हैं, तो उन्हें बर्तन में अलग करें उन्हें बढ़ने और पनपने के लिए अपने क्षेत्र की जरूरत है
    • आप कई हफ्तों तक फूलों की शुरुआत देखेंगे। हालांकि, यह केवल होगा वास्तव में एक रात के लिए खिल (हाँ, यह एक रात का पौधा है) दुर्भाग्य से, आप संभवत: उसे अपनी महिमा तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे कई स्वयं-परागण (अन्यथा आप फूलों के अंदर प्राकृतिक पिस्टिल परागण को परागण करने की कोशिश कर सकते हैं) यदि एक फल विकसित होता है, तो आप फूलों को सूखेंगे और फूलों का फूल बढ़ने लगेंगे।
  • 2
    संयंत्र कर सकते हैं ड्रैगन फलों को बहुत बड़ा हो सकता है - कुछ किस्मों 6.1 एम से अधिक तक पहुंच सकते हैं जब यह बहुत बड़ा हो जाता है, तो कुछ शाखाओं को काटने से इसे छंटाई शुरू करें कम वजन से इसे मजबूत, पोषक तत्वों को केंद्रित कर सकते हैं और इसे प्रोत्साहित करें खिलने के लिए
    • आपको जरूरी नहीं कि शाखाओं को दूर फेंक देना होगा! उन्हें फिर से बदलना और एक अन्य पौधे बढ़ाना संभव है (जो वास्तव में आसानी से जड़ लेंगे) या उन्हें उपहार के रूप में दे दो।
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 9
    3
    वर्ष की दूसरी छमाही में फल काटा। अधिकांश मौसमों में, फल जुलाई से दिसंबर तक परिपक्व होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वर्ष कितना गर्म था। आपको पता चल जाएगा कि जब वे पके होते हैं तो बाहर गुलाबी (या पीले, सेलेनेइसरेस मैगलेन्थस प्रकार के साथ)।
    • अपनी उंगली से फल निचोड़ें यदि यह एक पका हुआ avocado की तरह नरम है, तो यह तैयार है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 10
    4
    खा लो। आप इस पल के लिए साल इंतजार कर रहे हैं, इसलिए मैं बहुत खुश हूं। आप फल को क्वार्टरों में काट सकते हैं और छील हटा सकते हैं या फिर चम्मच के साथ खोद सकते हैं। यह मिठाई है और इसमें एक बनावट है जो किवीफ्रेट जैसा दिखता है, लेकिन यह थोड़ा कुरकुरे है।
    • जब उत्पादन पूरा हो जाता है, तो आप प्रति वर्ष 4 से 6 उपयोगी चक्र देख सकते हैं आखिरकार यह राशि बढ़ जाती है- इसमें केवल थोड़े समय का समय लगता है। तो ऐसा मत सोचो कि आपका पहला फल आखिरी होगा आप धैर्य से प्रतीक्षा करते थे और अब बहुतायत आपका इनाम है
  • युक्तियाँ

    • पौटा संयंत्र (ड्रैगन फलों) का एक त्वरित तरीका बस एक मौजूदा संयंत्र का एक टुकड़ा तोड़कर या काटने से होता है अलग-अलग शाखाएं सूख नहीं जाती हैं, लेकिन नई मिट्टी की तलाश में वे अपनी जड़ों को उगते हैं।

    चेतावनी

    • पौधे 40 डिग्री सेल्सियस और ठंढ के ठंडे समय तक तापमान का सामना कर सकते हैं, लेकिन ठंड के तापमान पर लंबे समय तक जोखिम नहीं बचा।
    • अत्यधिक वर्षा या पानी से फूल गिरने और उनका फल सड़ांध हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com