IhsAdke.com

कैसे कहने के लिए अगर एक पिटिया परिपक्व हो

पायथा कैक्टस की एक प्रजाति का फल है जो तीन रूपों में मौजूद है: हीलोसेरस undatus

(सफेद या सफेद लुगदी का पीता), सबसे आम, गुलाबी छील और सफेद लुगदी के साथ, हीलोसेरस कॉपररीसेंसिस (लाल पीताहया, लाल पीताहया या हीलोसेरियस पॉलिरिजस) जिसमें लाल छाल और मांस दोनों हैं और हीलोसेरियस मेगालाथुस (पीला पीताहाया या "सेलेनियसियरस मेगालिथुस), फल जिसमें पीले छील और सफेद मांस होते हैं आप पा सकते हैं कि अगर खाने से पहले फल देखकर या फल को छूने के द्वारा ही पीटा पका हुआ हो।

चरणों

विधि 1
यह देखने के लिए कि क्या यह परिपक्व है, पित्त देख रहा है

चित्र बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रुट का पिक चरण है I
1
ध्यान दें कि क्या पीटा लाल या पीला है जब फल परिपक्व नहीं होता है, तो इसमें हरा रंग होता है। जैसा कि पीताहाय पकाना शुरू होता है, फलों की विविधता के आधार पर छाल लाल या पीले रंग में बदलना शुरू कर देता है।
  • जब यह परिपक्व होता है, तो छील चमकदार और समान रंग की होनी चाहिए। यदि फल में छाल पर कई काले पैच होते हैं, तो पीटा हुआ सेब के समान, यह बिंदु के पीछे हो सकता है। हालांकि, कुछ दोषों के लिए यह सामान्य है
  • एक शीर्षक वाला चित्र बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रुट का पिक चरण है
    2
    पता लगाएँ कि क्या फल का "पंख" सूखना शुरू हुआ पायथा के पंख पत्तियां हैं जो इससे विस्तार करते हैं। वे बाहर शुष्क करने के लिए शुरू, ढंग से और जैसे ही अजगर फल पका हुआ और खाया जा करने के लिए तैयार है के रूप में wilted मिलता है। दूसरी ओर, अगर उन पंखों अभी भी रंग के होते हैं (लाल या पीला, उदाहरण के लिए), फल अच्छा नहीं है और अभी भी परिपक्व करने के लिए अधिक समय की जरूरत है।
  • शीर्षक से चित्र बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रुट का पिक चरण है 3
    3
    फल खोलें अजगर फलों के भीतरी हिस्सों आम तौर पर सफेद अंधेरे गुलाबी या प्रजातियों की विविधता पर बैंगनी निर्भर करता है और वहाँ छोटे काले बीज होते हैं। ये काले बीज खाद्य होते हैं और किवीफ्रेट में पाए जाने वाले समान दिखते हैं। एक तरबूज और एक नाशपाती के बीच एक समझौता के रूप में: जब अजगर फल परिपक्व है, लुगदी भी एक फर्म बनावट, लेकिन रसदार होना आवश्यक है।
    • जब यह बिंदु से गुजरता है, तो लुगदी भूरा हो जाती है, एक पीटा केले के लुगदी जैसी होती है। आपको उस फल को नहीं खाना चाहिए जो कि भूरा या निर्जलित है
  • विधि 2
    यह परिपक्व होने के लिए फलों को छूने के लिए

    एक शीर्षक वाला चित्र बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पिक चरण 4 है
    1
    धीरे से अपने अंगूठे के साथ पीता को दबाएं। अपने हाथ की हथेली में फल पकड़ो और इसे अपने अंगूठे या उंगली से निचोड़ने का प्रयास करें। यह नरम होना चाहिए, लेकिन बहुत नरम नहीं होना चाहिए। यदि यह बहुत नरम है, फल शायद अतीत है और आप इसे नहीं खरीदना चाहिए। यदि यह बहुत स्थिर है, तो परिपक्व होने के लिए कुछ दिनों तक इंतजार करना आवश्यक है।
    • ग्रीन पित्ता को खरीदने और फलों के कटोरे में कमरे के तापमान पर कुछ दिनों तक छोड़ना संभव है। शायद यह दो दिनों में परिपक्व होगा देखें कि क्या वह पील रोजाना छीलने से पके हुए है



  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पके चरण है 5
    2
    किसी भी अशुद्धता या फलों के छिलके को नुकसान की जांच करें। पिटा बहुत ही आक्रामक हैंडलिंग और परिवहन समस्याओं के कारण क्षतिग्रस्त खोल के साथ छोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि फल को परिवहन के लिए ठीक से पैक नहीं किया गया है, तो यह अन्य काटने के विरुद्ध रोल और हिट कर सकता है। गिरा दिया जब वे दाग भी हो सकते हैं एक क्षतिग्रस्त पांडा में कई स्पष्ट स्पॉट होते हैं और नमी के नुकसान के कारण बहुत कम और अधिक विल्ट किया जाता है।
    • फलों के सभी किनारों को देखो और फटकारा, खुली या क्षतिग्रस्त एक नमूना खरीदने से बचें।
  • एक शीर्षक वाला चित्र बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पिक चरण 6 है
    3
    सूखे स्टेम वाले फल से बचें एक संकेत है कि पीताहाय बिंदु के पीछे हो सकता है सूखे स्टेम यह जानने के लिए फल को स्पर्श करें कि स्टेम भंगुर, सूखे और निर्जलित है।
  • विधि 3
    सही समय पर पिटेशियों का कटाई

    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पिक चरण है 7
    1
    जब यह लगभग परिपक्व होता है तो पीटा काटा। पनीआ, अन्य फलों के विपरीत, कटाई के बाद ज्यादा पिक नहीं करता है और इसलिए इसे लगभग पका हुआ होने पर काटा जाना चाहिए। जैसे ही हरे से पीले या लाल रंग में फल का रंग बदलता है, यह कटाई के लिए तैयार है। यह जानना भी संभव है कि पौधे के फूल के बाद के दिनों की गिनती के बाद क्या यह पका हुआ है। आम तौर पर पौधे के फूल होने के बाद कम से कम 27 से 33 दिन के फल परिपक्व होते हैं।
    • फलों के रंग बदलने के बाद चौथे दिन फसल काटना करने का सही समय है हालांकि, अगर इसका उद्देश्य निर्यात करना है, तो रंग परिवर्तन के एक दिन बाद, कुछ समय पहले फलों को फसल करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पिक चरण 8 है
    2
    फसल कटाई से पहले कटाई निकालें। एक प्रकार की पारी, एक ब्रश या दस्ताने की एक जोड़ी के साथ कांटे को निकालना संभव है। जब फल पका हुआ हो, कांटों किसी भी तरह से गिरावट शुरू कर देना चाहिए और इसलिए, दूर करने के लिए इतना मुश्किल नहीं होना चाहिए। हालांकि, हमेशा दस्ताने पहनना और सावधान रहना क्योंकि इस फलों के कांटों बहुत तेज हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या ड्रैगन फ्रूट का पिक चरण 9 है
    3
    पैर की पीटा को घुमाकर इसे पकड़ो। अगर यह परिपक्व और तैयार हो जाने के लिए तैयार है, तो फलों को कुछ मोड़ के साथ आसानी से आना चाहिए। यदि आपको बहुत अधिक बल का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यह संभव है कि फसल कटाई के लिए तैयार नहीं है।
    • जब तक फल पैर से गिरता है, तब तक प्रतीक्षा न करें, क्योंकि इसका मतलब है कि यह बिंदु पार कर गया है
  • कोटेशन के स्रोत

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com