IhsAdke.com

नींबू परिपक्व कैसे करें

नींबू और अन्य खट्टे फल पेड़ों पर पकने। यदि आप सुपरमार्केट में नींबू खरीदते हैं, तो उन्हें सड़ने से पहले कम से कम कुछ हफ्ते पहले परिपक्व होने चाहिए। मेयर से आम नींबू और नींबू अलग-अलग स्वाद और बनावट के होते हैं जब वे पके होते हैं, तो उनकी विविधता के लिए सर्वोत्तम विधि का पालन करें। अन्य फलों के विपरीत, आप वृक्ष से ली गई होने के बाद नींबू को पपड़ी नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1
परिपक्व नींबू

  1. 1
    केवल तीन साल बाद पके नींबू की अपेक्षा करने के लिए तैयार रहें। अधिकांश नींबू वृक्षों को फल उत्पन्न करने से पहले अपनी जड़ प्रणालियों को विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। कभी-कभी पेड़ नींबू का उत्पादन शुरू कर सकता है, लेकिन अगर वे पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, तो वे सूखेंगे और गिरेंगे।
  2. 2
    नवंबर के अंत और जनवरी के मध्य के बीच परिपक्व होने के लिए नींबू की अपेक्षा करें। यदि आप जनवरी के मध्य के बाद पेड़ों में नींबू छोड़ देते हैं, तो अगले साल यह फसल कटाई करना मुश्किल हो सकता है।
  3. 3
    चार महीनों के बाद नींबू का फसल लगाने की योजना है। वे धीमे पकने के फल हैं और पेड़ में परिपक्व होने चाहिए।
  4. 4
    नींबू के पीले रंग के लिए पहले संकेत के रूप में देखें कि वे परिपक्व होने के करीब हैं। हालांकि, इसे अपनी अनूठी विधि के रूप में उपयोग न करें, क्योंकि कई नींबू अभी भी आंशिक रूप से हरे रंग की काटा जा सकता है
  5. 5
    पके हुए पके हुए नींबू का उत्पादन जो एक चिकनी और चमकदार बनावट है उन्हें एक सामान्य नींबू के पेड़ में दृढ़ होना चाहिए और 5 से 7.5 इंच तक होना चाहिए।
  6. 6
    झुर्रियों के लिए देखो ये संकेत हैं कि नींबू समय से बाहर निकल गया है
  7. 7
    अपने सर्वोत्तम संकेत के रूप में स्वाद का उपयोग करें अगर नींबू खाने के लिए पर्याप्त मीठा नहीं है, तो दो सप्ताह तक इंतजार करें जब तक आप अगले नींबू नहीं लेते हैं और कोशिश करते हैं।



  8. 8
    यदि आप स्वाद या परीक्षण से परीक्षण नहीं करना चाहते हैं तो एक रेफ्रेक्टमीटर खरीदें। रेफ्रेक्टोमीटर के चश्मे पर थोड़ी नींबू का रस निचोड़ें और जानने के लिए पैमाने पर देखें कि इसमें कितनी चीनी शामिल है। 6 और 12 के बीच ब्रिक्स स्केल पर सुक्रोज या ग्रेड वाले नींबू लें। 8 से 12% के बीच के स्तर वाले लोग सबसे अच्छे हैं।

विधि 2
मेयर द्वारा लीमों को परिपक्व करना

  1. 1
    मेयेर नींबू फसल होने से पहले फसल न करें। वे आम तौर पर हरे होते हैं और नीबू जैसी बहुत कुछ दिखते हैं। हालांकि, ज्यादातर खट्टे फल और नींबू की तरह, वे अब एक बार कटाई नहीं करेंगे।
  2. 2
    मेयेर के नींबू के लिए पीले रंग की बारी के लिए रुको। एक बार परिपक्व होने पर, यह भी एक नारंगी रंगाई शुरू करना चाहिए। मेयर के नींबू को नींबू और मंडरिन के संयोजन माना जाता है।
  3. 3
    मेयर्स के नींबू नरम होना चाहिए जब परिपक्व हो। हालांकि आम नींबू अभी भी पके हुए हैं, मेयर-प्रकार के नींबू के पास एक पतली छील है, इसलिए उन्हें चुनने पर नरम होना चाहिए। यदि आप इसे निचोड़ते समय 0.6 सेंटीमीटर से ज्यादा दबाते हैं, तो यह पिछले समय हो सकता है
  4. 4
    मेयर से नींबू लगाने की कोशिश करें ताकि यह परिपक्व हो। यदि यह पीला और नरम है, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या यह तैयार है यह देखने के लिए कि क्या यह मिठाई का स्वाद है ये नींबू कम खट्टा होते हैं और आम नींबू के मुकाबले नरम स्वाद होता है।

आवश्यक सामग्री

  • refractometer

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (4)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com