IhsAdke.com

कैसे शीत से पौधों की रक्षा के लिए

यदि मौसम बहुत ठंडा है, या यदि पौधों अभी भी नाजुक हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आपके बगीचे की सर्दी से बचने में मदद के लिए कर सकती हैं। यह सब निर्भर करेगा कि पौधे कितनी कमजोर हैं, मौसम कितना ठंडा है, कितना समय तक तापमान कम रहेगा और देखभाल के दौरान कितना ऊर्जा और प्रयास करना चाहिए। मौसम और पौधों के कुछ संयोजनों में, अतिरिक्त देखभाल का कोई भी हिस्सा विकास को बनाए रखेगा, लेकिन कई मामलों में, कुछ अतिरिक्त ध्यान मौजूदा आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है

चरणों

चित्र को कोल्ड चरण 4 से संरक्षित रखें
1
बोतलबंद पौधों को अंदर ले आओ। सर्दी के लिए पहला और सबसे आसान समाधान कम तापमान के साथ साइट से पौधों को निकालने के लिए है। अगर आपके पास घर के बाहर फांसी वाले किसी पौधे या बास्केट हैं, तो उन्हें अंदर ले आओ। यहां तक ​​कि उन्हें गेराज या स्काइलाइट में स्थानांतरित करना फायदेमंद होगा, क्योंकि यह तापमान को कम से कम 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा देता है यदि संभव हो तो, सबसे अच्छा समाधान सजावट के रूप में घर के इंटीरियर के आसपास के पौधों को जगह करने के लिए किया जाएगा। वे आपको अतिरिक्त स्थान में बिना कूल्हे की आवश्यकता के लिए गर्मी लाएंगे।
  • खिड़कियों के पास अपनी सौर आवश्यकताओं की वजह से खिड़कियों के पास खड़े पौधों को रखो - पूर्वी या पश्चिम की ओर खिड़कियों की खिड़की सबसे अधिक प्रकाश प्राप्त होगी, जबकि उत्तर और दक्षिण विकल्प थोड़ा कम प्राप्त करेंगे।
  • वेंटिलेशन नलिकाओं के बगल में डाके हुए पौधे डाल से बचें, क्योंकि यह उन्हें सूखा सकता है और उनकी मौत का कारण बन सकता है।
  • खिड़की के बहुत करीब वाले पौधों को रखकर हानिकारक हो सकता है अगर यह घर के बाहर बहुत ठंडा है - ठंड का तापमान खिड़की से अपने संयंत्र तक स्थानांतरित किया जा सकता है अगर वे स्पर्श करते हैं।
  • 2
    एक शीट कवर डालें पत्ती कवर एक इन्सुलेटर के रूप में कार्य करता है, जिससे मिट्टी में गर्मी और नमी मौजूद है। यह आपके पौधों की रूट सिस्टम को ठंडे तापमान से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है। कभी-कभी ठंड का तापमान पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि बर्फ के बीच का चक्र भी होता है जो मिट्टी को प्रभावित करता है और पौधे की एक निश्चित "ऊंचाई" का कारण बनता है। इसी तरह, ठंडे मिट्टी में पानी को आसानी से संयंत्र से हटाया जा सकता है। कारणों के बावजूद, पत्तियों की 5 से 7 सेंटीमीटर परत लागू करने से इन समस्याओं को रोक दिया जाएगा।
    • गेहूं या पाइन टहनियाँ के साथ एक आवरण अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि जब आप मिट्टी को फिर से चिकना करने के लिए तैयार होते हैं, और गर्मी अच्छी तरह से रखती है तो इसे हटाने में आसान हो जाता है
    • कुछ पौधे, जैसे गुलाब और स्ट्रॉबेरी, मौसम को साफ पत्तियों के साथ कवर किया जा सकता है।
    • इन्सुलेशन दोनों तरीकों से काम करता है। यह मिट्टी को बहुत जल्दी से ठंडा करने से रोक सकता है, लेकिन यह समय आने पर तत्काल गर्म होने से भी इसे रोक सकता है। आप पौधे से इसे वापस टॉस कर सकते हैं क्योंकि वसंत पौधों को गर्म करने के लिए शुरू होता है।
  • कोल्ड स्टेप 3 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पौधों को कवर करें नाजुक पौधों पर एक पुरानी शीट, कपड़ा या कैनवास फेंको। यदि आपको अपने पौधों को बहुत ठंडी रातों की संख्या से बचाने की आवश्यकता है, तो एक साधारण शरण, जैसे कि एक पुरानी चादर, पर्याप्त हो सकती है अपना कवर चुनें और फिर इसे ध्यान से फैलाएं ताकि आप अपने पौधे की किसी भी पत्ति या शाखा को छू नहीं सकें। इसे बनाए रखने के लिए आपको कुछ दांव चाहिए, या संयंत्र क्षतिग्रस्त हो सकता है यह विधि ठंड के तापमान से न केवल इसे ठंड से बचाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि कवर तापमान ज्यादा नहीं बढ़ाएगा।
    • दिन के दौरान इसे बाहर निकालें ताकि पौधों को प्रकाश और हवा मिल सके।
    • आपको कपड़े को तौलना या पकड़ने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे हवा उसे नहीं लेती।
  • शीत चरण 5 से पौधों को सुरक्षित रखें



    4
    एक ठंडे फ्रेम या स्टोव बनाएं बदले में पतले धातु के पाइपों को तह करके और एक बगीचे के स्तंभ के साथ जमीन पर छोर लगाकर एक अस्थायी ठंड फ्रेम बनाएं। फिर मोड़ पर प्लास्टिक के साथ इसे कवर करें ताकि संयंत्र को लगाया जा सके। यह गर्मी की गिरफ्तारी और ठंड को अवरुद्ध करके काम करेगा, सर्दियों में अपने पौधों को सुरक्षित और गर्म रखने के द्वारा सबसे अच्छा उपाय है। दूसरी ओर, ऐसा करने के लिए कुछ निर्माण की आवश्यकता होती है, और यह सबसे आकर्षक समाधान नहीं है
    • कच्ची लकड़ी से बने एक खुले तले बॉक्स के एक तरफ एक खिड़की को हिंग करके थोड़ी अधिक स्थायी ठंड संरचना बनाएं।
    • सुनिश्चित करें कि ग्रीनहाउस या ठंडे संरचना में पौधों को पर्याप्त वेंटिलेशन प्राप्त होता है। सोचें कि आपकी कार के अंदर कितनी गर्म धूप पर बैठता है। यदि दिन के तापमान गर्म हैं, तो हवा के संचलन की अनुमति के लिए खुला है। यदि नहीं, तो आप पौधों को गरम कर सकते हैं या अंदर की अत्यधिक नमी पैदा कर सकते हैं।
  • शीत चरण 7 से पौधों को सुरक्षित रखें
    5
    अपने पौधों को शावर दें अपने पौधों के आसपास भारी मिट्टी फेंक दें, इससे पहले कि बहुत ही ठंडी रात या बर्फ़ीला तूफ़ान मिट्टी नम गर्मी जब यह शुष्क होती है, और बाष्पीकरण धीमी हो जाएगी, पौधों के चारों ओर हवा को गर्म कर देगा। इस प्रक्रिया को निष्पादित न करें यदि आपको बड़ी बर्फ़ीला तूफ़ान की उम्मीद है, क्योंकि यह गलत हो सकता है, लेकिन पौधों को ठंड से बचाने के लिए, उदार पानी का उपयोग करना कुछ दिन की गर्मी को बरकरार रखना और रात में इसे लेना संभव है।
    • जमी हुई मिट्टी को पानी न दें, क्योंकि यह पौधे की ज़िंदगी की स्थिति को और अधिक कठिन बनाने में मदद नहीं करेगा
    • रसीला पौधों के आसपास की मिट्टी को भारी मात्रा में मत देना, क्योंकि वे नमी के स्तर को बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • 6
    गर्मी का एक स्रोत प्रदान करें यदि आप अत्यधिक ठंडा होने के बारे में हैं, तो पौधे जीवित नहीं रह पाएंगे, आप उन्हें गर्मी का एक स्रोत देकर उनकी मदद कर सकते हैं। उन्हें एक प्लास्टिक तिरपाल या शीट के साथ कवर करें, या एक आधुनिक ग्रीनहाउस का निर्माण करें (जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है), और फिर उसमें गर्मी का स्रोत डालें। संभावित थर्मल स्रोतों में क्रिसमस रोशनी या 100 वोल्ट बल्ब शामिल हैं - वे पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन उनके तापमान को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। गर्मी स्रोत को पौधों के साथ सीधे संपर्क में न रखें - इसे थोड़ी दूर दूर रखें, जिससे तापमान जलाने के बिना तापमान बढ़ाया जा सके।
    • खतरनाक स्थितियों से बचने के लिए एक्सटेंशन कॉर्ड और सुरक्षा सामग्री का उपयोग करें
    • पौधों की खोज करें और अच्छे वेंटिलेशन की अनुमति के लिए दिन के दौरान गर्मी स्रोत को चालू करें। इससे आग लगने से रोशनी की रोशनी से रोका जा सकता है।
  • शीत चरण 1 से पौधों को सुरक्षित रखें
    7
    अपने जलवायु के अनुकूल पौधे चुनें यह बनाने के लिए सबसे आसान और आसान विकल्प है उन चरमों को जीवित रहने वाले पौधों को चुनकर आप जो विकास क्षेत्र में हैं (यदि आपके देश की रेटिंग प्रणाली है) या कम से कम अधिकतम और न्यूनतम तापमान साल के दौरान जानें। कुछ पौधे मर सकते हैं, सर्दियों के दौरान अपनी पत्तियों को खो देते हैं या यहां तक ​​कि सीतनिद्रा में रह सकते हैं, तो जानने के लिए कुछ समय लें कि हर परिस्थिति के अनुसार आपके जलवायु के अनुसार कार्य करने वाले पौधों को कैसे कार्य करता है। इस दृष्टिकोण के नकारात्मक पक्ष, निश्चित रूप से, यह आपके पौधों के चयन को सीमित करता है।
    • सालाना पौधे हर साल मरते हैं और यदि वे खुद को दोबारा नहीं बनाए जाते हैं तो उनका पुन: स्रोत होना चाहिए। ठंडे मौसम में, कुछ बारहमासी पौधों को वार्षिक रूप में उगाया जा सकता है अगर वे अन्य परिस्थितियों में सर्दियों में जीवित नहीं रहे। कुछ सालाना के बढ़ते मौसम को आश्रयों के साथ या आंतरिक रूप से या ग्रीनहाउस में शुरू किया जा सकता है।
    • बारहवीं पौधों जो साल-दर-साल बढ़ती रहती हैं इन के लिए, आपको सीखने की ज़रूरत होगी, यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त देखभाल के लिए उन्हें सर्दियों में जीवित रहने की इजाजत देनी होगी।
    • अपने इलाके के सर्दियों के दौरान किसी निश्चित पौधे से क्या अपेक्षा करें, अपनी पसंद के पौधों के घर में लोगों से बात करें। इसके अलावा, पूछें कि आप इसे खरीदते हैं और इसे खरीदने से पहले इसकी देखभाल कैसे करें।
    • अपने जलवायु के लिए उपयुक्त पौधों की किस्मों और फसलों की तलाश करें। कुछ किस्मों कि आनुवंशिक रूप से दूसरों की तुलना में उच्च शक्ति के साथ व्युत्पन्न हैं, उन्हें ठंडे वातावरण के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने विशेष पौधों की खोज करें और पता करें कि कैसे वे ठंडे को बर्दाश्त कर सकते हैं, कैसे वे ठंड में व्यवहार करते हैं, और सर्दी के दौरान उन्हें कैसे कवर किया जाता है या उन्हें ठंढ और बर्फ से बचा सकता है कुछ पौधों दूसरों की तुलना में कवरेज, प्रत्यारोपण या खुदाई का समर्थन करते हैं।
    • अगर किसी संयंत्र को रखा गया है, या यदि कोई बीज शुरू हो गया है, तो लंबे समय तक घर के अंदर, इसे धीरे-धीरे घर से बाहर कर दें, एक दिन में एक घंटे से शुरू करें और उस संख्या को बिट द्वारा बढ़ाएं। इसे "सख्त" कहा जाता है, और पौधे को बाहरी वातावरण के अनुकूल होने और खुद को मजबूत करने में मदद करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com