IhsAdke.com

मिर्च मिर्च कैसे बढ़ें

मिर्च कैप्सिकम परिवार के पौधे हैं उनमें से एक लड़की की उंगली, अनो, कैयेन, जलापिनो, हाब्नेरो और केला का काली मिर्च है। मिर्च कहीं भी उगाए जा सकते हैं, लेकिन वे धूप स्थानों और गर्म मौसम पसंद करते हैं। इन पौधों की खेती करने और काली मिर्च के अद्भुत स्वाद का आनंद लेने के बाद, आपको आश्चर्य होगा कि आपने ऐसा क्यों नहीं किया।

चरणों

भाग 1
रोपण के लिए तैयारी

ग्रो चिलीस स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
विभिन्न प्रकार के काली मिर्च चुनें। काली मिर्च बढ़ने के लिए एक बढ़िया संयंत्र है क्योंकि यह रंगों, आकारों, स्वादों और धधकते स्तरों के विशाल विविधता में मौजूद है। मिर्च सालाना हो सकती हैं (हर साल प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए) या बारहमासी (हमेशा उत्पादन जारी रखना) तीन मुख्य प्रकार का काली मिर्च: मिठाई, जला और सजावटी। सभी तीन प्रकार के कुछ डिग्री जलते हैं, लेकिन मीठे मिर्च सबसे कमजोर हैं। सजावटी सुंदर रंग और आकार हैं (लेकिन वे बहुत अच्छी तरह से जला जा सकता है)। जले हुए मिर्च मुख्य रूप से अपने प्रज्वलन और गहन flavors के लिए उपयोग किया जाता है।
  • मिर्च के रंग हरे, पीले, नारंगी और लाल से बैंगनी और लगभग काले रंग के होते हैं। लेकिन रंग का स्वाद या प्रत्येक काली मिर्च के प्रज्वलन के साथ कोई सीधा संबंध नहीं है
  • यह पता लगाने के लिए एक स्थानीय उत्पादक पर जाएं कि कौन से क्षेत्र आपके क्षेत्र की शर्तों को सबसे अच्छी तरह से सूट करेगा।
  • कुछ मिर्च का उपयोग दुनिया के कुछ हिस्सों से अनन्य व्यंजनों में किया जाता है। उदाहरण के लिए, मैरोनिक व्यंजन में सरनो का काली मिर्च का इस्तेमाल होता है, जबकि कलकत्ता का उपयोग एशियाई करी में किया जाता है।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    संयंत्र के लिए सबसे अच्छी जगह खोजें मिर्च पौधे हैं जो गर्मी से प्यार करते हैं और सुंदर धूप क्षेत्रों में सबसे बढ़ते हैं। अपने बगीचे का एक हिस्सा चुनें जो धूप या हमेशा कम से कम दिन के अधिकांश दिन हो। यदि आप एक सुनसान क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको कुछ छाया के साथ एक स्थान की आवश्यकता हो सकती है ताकि मिर्च सूर्य में जला ना हो यदि आप एक क्षेत्र में रहते हैं जो बहुत बारिश करता है, तो उस स्थान को ढूंढने का प्रयास करें जो सूरज को एक अच्छे अपवाह के साथ पकड़ लेगा। अत्यधिक पानी आपके पैरों को डूब सकता है और अंत में कम मिर्च का उत्पादन करता है।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    तय करें कि आप ग्रीनहाउस मिर्च का उत्पादन शुरू कर देंगे यदि आप किसी अच्छी क्षेत्र में भूमध्य रेखा के पास काली मिर्च के उत्पादन के लिए नहीं रहते हैं, तो सर्दियों के दौरान बर्तन में, ग्रीनहाउस में काली मिर्च का उत्पादन करना, और तब वसंत में उन्हें प्रत्यारोपण करना संभव है, जब मौसम गर्मी शुरू होता है। यद्यपि आप बीज को सीधे मिट्टी में लगा सकते हैं, यदि वे ग्रीनहाउस में शुरू हो जाते हैं और फिर प्रत्यारोपित होते हैं तो वे अधिक अंकुश हो सकते हैं।
    • आप बीज या पौधों का उपयोग कर मिर्च लगा सकते हैं, लेकिन आप बीज की तरह अधिक किस्मों का उपयोग कर सकते हैं।
    • पौधों का उत्पादन शुरू करना सरल है मिर्च के रोपाई के समय की तारीख से 6 सप्ताह पहले ही योजना बनाएं।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपनी मिट्टी को ठीक करना बड़ी, अधिक रसीला मिर्च बनाने के लिए आपकी उद्यान की मिट्टी को बदलना पड़ सकता है। मिर्च अच्छा जल निकासी और पोषक तत्वों से भरा मिट्टी पसंद करते हैं। मिट्टी में कुछ रेत को मिलाकर बेहतर बनाने में मदद करें और रोपण के कुछ हफ्ते पहले उर्वरक डाल दें। यदि आप पोटेशियम की मात्रा और थोड़ी नाइट्रोजन जोड़ते हैं तो आप तेजी से वृद्धि देख पाएंगे। एक उर्वरक की तलाश करें जिसमें बहुत सारे पोटेशियम और थोड़ा नाइट्रोजन (एक 0-20-0 मिश्रण) है।
    • अपनी मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें और निर्धारित करें कि आपको अधिक समायोजन करने की आवश्यकता है या नहीं। 6.5 से 7 पीएच के साथ तटस्थ या थोड़ा अम्लीय मिट्टी की तरह मिर्च
    • जितनी जल्दी आप अपनी मिट्टी तैयार करते हैं, बेहतर आपके मिर्च की वृद्धि
  • भाग 2
    ग्रीनहाउस में अपने बीज की तैयारी

    ग्रिल चिलीस चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बीज तैयार करें बीज अंकुरण में मदद करने के लिए, आप उन्हें नरम करने के लिए उन्हें सोख सकते हैं। गर्म पानी के साथ एक कंटेनर भरें और अंदर बीज रखें। उन्हें 24 घंटों के लिए डुबकी और फिर सूखा और बीज को फैलाने दें। उन्हें पूरी तरह से सूखने पर ही रोएं, आमतौर पर 10 या 12 घंटों के बाद।
    • यदि आप अंकुरण प्रक्रिया को थोड़ा और बढ़ाते रहना चाहते हैं, तो कमरे के तापमान पर कैमोमाइल चाय में पानी के बजाय पानी को भिगो दें।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    छोटे कंटेनरों में बीज संयंत्र करें आप पौधों के ट्रे खरीद सकते हैं या बस व्यक्तिगत बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। अपनी मिट्टी के साथ प्रत्येक ट्रे भरें (पहले से उर्वरक और उर्वरक के साथ तैयार किया गया) फिर प्रत्येक जगह में बीज रखें, लगभग 1 सेंटीमीटर गहरी।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    पानी के बीज बीज को रोजाना जलाने की आवश्यकता होगी ताकि मिट्टी हमेशा नम हो सके। जैसे ही आप इसे लगाते हैं, तब बहुत सारे पानी डालें और फिर हर दिन एक चम्मच के साथ सोखना जारी रखें।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    उन्हें सूर्य के प्रकाश के साथ एक गर्म स्थान में रखें यदि आप पहले लगाए हैं, तो आपके पास पहले से गरम हो सकता है लैंप आपकी बीजों को तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए एकदम सही हैं। यदि नहीं, तो अपने बीजों को उस स्थान पर रखें जहां बहुत अधिक धूप आती ​​है और बहुत अधिक गर्मी होती है, जैसे खिड़की बस ध्यान रखें कि वे एक जगह पर नहीं रहते हैं, न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है, क्योंकि दोनों चीजों को विकास में चोट लगी है।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5



    बीज अंकुरित देखें उनमें अंकुश लगाने के लिए कुछ दिनों या कुछ सप्ताह लगेंगे पहले पत्तियों की एक जोड़ी दिखाई जाएगी, जिसे "बीज पत्ते" कहा जाता है फिर पत्तियों की एक दूसरी जोड़ी अंकुरित होगी। इन्हें सही पत्तियों के रूप में जाना जाता है और संकेत मिलता है कि पौध प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हैं। आप अपेक्षा कर सकते हैं कि उन्हें बड़ा हो जाना चाहिए और वहां तापमान बढ़ेगा, या आप उन्हें वास्तविक पत्तियों के रूप में जल्द ही लगा सकते हैं।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    अपने पौधों को संयोजित करें। घर के भीतर अंकुरित बीज छोटे बदलाव के साथ निरंतर तापमान के आदी रहे हैं। जब वे बाहर जाते हैं, तो उन्हें तापमान भिन्नता, आर्द्रता के स्तर और सूरज की रोशनी में परिवर्तन के साथ एक सदमे का अनुभव हो सकता है। प्रत्येक दिन कुछ घंटों के लिए बर्तन या ट्रे डालकर उन्हें एक्सलाइम करें। एक सप्ताह के लिए केवल 2 घंटे एक दिन से शुरू करें और प्रत्येक दिन एक घंटा बढ़ें, जब तक कि वे 24 घंटों तक बाहर न जाएं। उस समय, वे थर्मल सदमे के जोखिम के बिना बाहर लगाए जा सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने बीज रोपण

    ग्रो चिलीस स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    समय पर संयंत्र अपने इलाके के मौसम के आधार पर, आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर के आसपास, वसंत के अंतिम ठंडे मोर्चों के बाद उन्हें रोपित करने के लिए रुको। एक धूप दिन पर संयंत्र, सुबह देर से या दोपहर के बाद, जब यह बहुत गर्म नहीं है, तो ट्रांसप्लांटिंग के सदमे से बचने के लिए।
  • ग्रिल चिलीस स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    छेद खोदो मिर्च को अलग-अलग लगाया जाना चाहिए ताकि उन्हें जमीन से सीधे चलने के लिए रखा जाए, जब आप सीधे जमीन पर बीज लगाते हैं। थोड़ा फूल का उपयोग करना, छोटे छेदों को जड़ के आकार की तुलना में थोड़ा अधिक खस्ता करना। छेद 30 सेंटीमीटर अलग होना चाहिए, लेकिन आप जिस प्रकार के काली मिर्च लगा रहे हैं, उसके आधार पर अंतरिक्ष को बड़ा होना चाहिए। उस मिर्च का शोध करें जिसे आप इसके लिए आदर्श स्थान का पता लगाने के लिए रोपण कर रहे हैं।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने मिर्च संयंत्र प्रत्येक छिद्र में काली मिर्च के प्रत्येक पैर रखो मिट्टी को शीर्ष पर बदलें ताकि केवल 1 सेमी मिट्टी जड़ या बीज को कवर कर सके। जब आप खत्म हो जाए तो मिट्टी को दस्तक न दें या निचोड़ न करें, क्योंकि अच्छा जल निकासी के साथ काली मिर्च की धरती मृदु धरती पर बढ़ती है।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिर्च की कड़ाही मिर्च इसे पसंद करते हैं जब मिट्टी नम होती है, लेकिन गीली नहीं है रोपण के तुरंत बाद, प्रत्यारोपण के सदमे से बचने के लिए बहुत सारे पानी पाएं। फिर मिट्टी के नम को बनाए रखने के लिए दैनिक पानी। यदि आप मिठाई काली मिर्च बढ़ रहे हैं, तो आप सामान्य से ज्यादा पानी डालकर उन्हें मीठा बना सकते हैं।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    पौधों की देखभाल इसे काली मिर्च के पैरों के लिए एक महीने या उससे भी अधिक समय लगेगा जिससे फल और फल उभर आएंगे। तब आपको इस समय के दौरान उनकी अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता होगी। आप पाते हैं किसी भी झाड़ी को शुरू करो, क्योंकि वे मिर्च से जगह और पोषक तत्व चोरी करेंगे। पोषक स्तर को बनाए रखने के लिए मिट्टी पर उर्वरक और उर्वरक डाल दें। आप इसे नम रखने के लिए जमीन पर भूरा की परत भी डाल सकते हैं और घास को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • ग्रो चिलीस स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    अपने मिर्च काटा फसल का समय मिर्च की प्रजातियों के बीच अलग-अलग होगा, लेकिन आप महसूस कर सकते हैं कि जब वे आकार के आधार पर होते हैं मिर्च का रंग बदलता है, इसलिए जब तक आपके काफ़ी रंग का कोई अच्छा विचार न हो, तो यह तय करने के लिए रंग पर भरोसा न करें कि क्या यह बिंदु पर है। यदि आप संदेह में हैं, अगर काली मिर्च उठा बिंदु पर है, तो कोशिश करें। तो आपको पता चल जाएगा कि आपको अभी भी थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है या आपकी रसोई में प्रवेश करने के लिए तैयार है।
    • यदि आप मिर्च पाउडर या काली मिर्च के टुकड़ों को बनाने की योजना बना रहे हैं, तो फसल कटाई से पहले उन्हें पैर पर सूखने दें।
  • युक्तियाँ

    • बढ़ते काली मिर्च के लिए आदर्श मिट्टी का तापमान 27 सी है

    चेतावनी

    • अपने पौधों को बहुत सारे कमरे में उतार दें, क्योंकि काली मिर्च के पैरों की ऊंचाई लगभग एक मीटर तक पहुंच सकती है।
    • दस्ताने पहनें जब काली मिर्च के हाथों को जला नहीं लें।
    • मिर्च के साथ सरगर्मी करते समय अपनी आंखों को अपना हाथ मत रखो

    आवश्यक सामग्री

    • काली मिर्च के बीज
    • छोटे vases
    • संयंत्र के लिए पृथ्वी
    • पानी
    • दस्ताने

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com