IhsAdke.com

मटर कैसे विकसित करें

मटर के लचीले, सुगंधित फूल किसी बगीचे को एक रहस्यमय स्पर्श जोड़ देंगे। मटर ने कर्कश प्रवृत्तियों को विकसित किया है जो बाड़ और बक्से में घुमा सकते हैं, एक जादुई अनुभव पैदा कर सकते हैं। वे विभिन्न मौसमों में बढ़ने में आसान होते हैं, साथ ही बढ़ते मौसम के लिए पर्याप्त तैयारी करते हैं। इन सुंदर फूलों को कैसे विकसित किया जाए, यह जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
मटर के बीज अंकुरित करना

ग्रो स्वीट मटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मटर के बीज खरीदें मटर आम तौर पर बीज से उगाते हैं आप उन्हें बीज ट्रे में घर में लगा सकते हैं और फिर उन्हें बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं या आप उन्हें घर से बाहर रोका सकते हैं। बीज किसी भी बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर पाया जा सकता है। यदि आप दुर्लभ किस्में चाहते हैं, तो ऑनलाइन व्यापारी देखें
  • "वृद्ध" मटर बहुत सुगन्धित फूल उत्पन्न करते हैं।
  • स्पेन्सर मटर की फूलों की किस्मों में चमकदार रंग हैं लेकिन कम खुशबू है। आप उन्हें गुलाबी, बैंगनी, नीले और सफेद रंग में पा सकते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि बीज अंकुरित हो जाएंगे। मटर किसी भी विकास क्षेत्र में उगाया जा सकता है, लेकिन यह सही है कि जब शूटिंग तैयार हो, तो सही समय जानना महत्वपूर्ण है। उन्हें जल्द से जल्द लगाया जाना चाहिए ताकि एक मजबूत जड़ प्रणाली बन सके और इस तरह गर्मियों में जीवित रहें। इसलिए, वर्ष की शुरुआत में बीज अंकुरित करना आपकी सर्वश्रेष्ठ शर्त होना चाहिए
    • यदि आप एक समशीतोष्ण क्षेत्र में रहते हैं जहां भूमि सर्दियों में स्थिर नहीं होती है, तो आप सीधे सर्दियों में जमीन पर बीज सीधे लगा सकते हैं, लेकिन आप इंतजार भी कर सकते हैं जब तक कि महीनों में थोड़ा गरम न हो। सर्दियों के दौरान उन्हें पानी भरने के लिए मत भूलना और वे वसंत में अंकुरित हो जाएंगे।
    • यदि आप एक जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों ठंडे होते हैं, तो आपका सबसे अच्छा शर्त है कि आप अपने घर के अंदर बीज लगा दें। इस तरह, शूटिंग के रूप में जल्द ही पहली ठंड लहर गुजरती है के रूप में लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगा। यदि आप अपने बीजों को लगाने के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो उन्हें गर्मी के मौसम से पहले जमीन पर बसने का समय नहीं होगा।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    बीज से छील निकालें मटर बीज के अंकुरित होने की अधिक संभावना है यदि आप बीज की छाल को रोपण से पहले ढकने में मदद करते हैं। आप उन्हें पानी की एक कटोरी में रात भर, या एक छोटे चाकू या कैंची के साथ खोल की सतह को निकालने के लिए देकर ऐसा कर सकते हैं।
    • यदि आप बीज भिगोते छोड़ते हैं, तो केवल उन लोगों को रोका जाये जो रात भर बढ़ते हैं। उन लोगों को त्याग दें जो आकार में नहीं बदले हैं
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    बीज सब्सट्रेट में बीज संयंत्र। अंतिम ठंड से लगभग पांच हफ्ते पहले (आमतौर पर मध्य अगस्त के आसपास), बीज ट्रे या छोटे कंटेनरों को बीज अंकुरित करने के लिए पीट के मिश्रण से तैयार करें। बीज 2.5 सेमी गहरा और 7.5 सेमी अलग या अलग डिब्बों में लगाएं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    बीज नम और गर्म रखें बीज की ट्रे को बूंदा बांदी और तापमान को संतुलित करने के लिए पहले सप्ताह के दौरान प्लास्टिक की चादर के साथ हल्के से कवर करें। उन्हें ग्रीनहाउस में या एक धूप खिड़की में रखें जहां तापमान 21 डिग्री से कम नहीं है। जब रोपाई अंकुरित होती है, तो कवर को हटा दें और उन्हें नम और गर्म रखने तक रखें जब तक कि यह पौधे लगाने का समय नहीं है, आखिरी शीत जादू के बाद।
    • यदि आप बीज ट्रे का उपयोग कर रहे हैं, तो पत्तियों को दिखाई देने पर 12 सेंटीमीटर की दूरी के लिए जगह बनाने के लिए शूट काट लें।
    • प्रत्यारोपण से पहले फूलों और कलियों को निकालें ताकि शूट की ऊर्जा को नई जड़ें के विकास में लगाया जा सके।
  • भाग 2
    मटर डालते हैं

    ग्रो स्वीट मटर स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने यार्ड या बगीचे में धूप का स्थान चुनें सभी प्रकार के मटर धूप क्षेत्रों में खिलते हैं, जिससे बाड़ और दीवारों के सामने आने वाले हिस्से को बहुत अच्छा विकल्प मिलते हैं। गर्मियों की गर्मी में, मटर आंशिक छाया में अच्छे दिखते हैं, लेकिन आपके लिए आराम से आराम करने के लिए धूप का स्थान ढूंढना सबसे अच्छा है। जैसा कि मटर चढ़ना चाहते हैं, एक जगह ढूंढें जहां वे आकाश की ओर बढ़ सकते हैं वे छोटे `स्पर्शक` का उत्पादन करते हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि वे किसी भी हिस्से में रहना चाहते हैं।
    • मटर बाड़ के लिए एक अच्छी सजावट हैं यदि आपके पास तार की बाड़ या लकड़ी में एक मेष है, तो मटर उस क्षेत्र के लिए एक अच्छा आभूषण हो सकता है।
    • मटर अक्सर पर्दे या मेहराब में बढ़ते हैं यह एक और सुंदर विकल्प है और आपके बगीचे को एक देहाती स्पर्श देगा।
    • यदि आपके पास मटर के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है, तो अपने बगीचे में कुछ बांस की छड़ें का उपयोग करें और वहां अपने मटर का उपयोग करें। यह आपको अपने बगीचे के लिए कुछ ऊंचाई और ब्याज की स्थिति देगा। आप एक फूलदान में या एक छोटे-छोटे खम्भे में दांव का एक टावर भी बना सकते हैं।
    • आप अन्य पौधों के साथ मटर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि झाड़ियों या सब्जियां
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी को समृद्ध करें मटर समृद्ध मिट्टी पर सबसे बढ़िया होता है जिसमें अच्छी तरह से जल निकासी होती है। 15 सेंटीमीटर की गहराई से जुताई करके कुछ उर्वरक या खाद जोड़ने से मिट्टी तैयार करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपकी मिट्टी भारी मिट्टी है - आपको अतिरिक्त उर्वरक जोड़ने की ज़रूरत है यह सुनिश्चित करने के लिए कि मटर अच्छी तरह से मटर की जड़ों तक नालियां निकाले।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि मिट्टी पर्याप्त सूखा है, भारी बारिश के बाद इसे देखिए। अगर पानी पिडर में जमा हो जाता है और कुछ समय निकालने के लिए, उस क्षेत्र की भूमि में अच्छा जल निकासी नहीं होती है। अगर पानी तुरंत निकलता है, तो यह रोपण के लिए उपयुक्त है।
    • एक उठाया उद्यान का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है यदि आपको लगता है कि आपकी धरती शूटिंग के लिए बहुत भारी है यह अन्य पौधों के लिए भी उपयोगी होगा जो आप विकसित करना चाहते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    शुरुआती वसंत में गोली मारो। यदि आप अपने घर में बीज अंकुरित कर चुके हैं और पहले से ही कलियां हैं या आप सीधे अपने बगीचे के क्षेत्र में अपनी बीजों को रोपित करना चाहते हैं, तो शुरुआती वसंत ऐसा करने का सही समय है। यदि आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं जहां जमीन कभी भी जमा नहीं होती है, तो आप जुलाई या अगस्त में रोपण कर सकते हैं। यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां मिट्टी ठंड हो जाती है या बहुत ठंडा हो जाती है, तो आप पहले जहां तक ​​ठंडा, शुरुआती या मध्य सितंबर प्राप्त होते हैं, तब तक प्रतीक्षा करते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 9 में शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मटर के लिए छेद खोदना यदि आप शूटिंग के लिए प्रत्यारोपण की योजना बनाते हैं, तो छेदों को खोदकर 12 सेंटीमीटर अलग और जमीन पर गोलीबारी की जड़ें डालनी है। कटाई के उपजी के चारों ओर मिट्टी थोड़ी सी हिलाओ। बीज के लिए आप सीधे मिट्टी में पौधे लगाते हैं, 2.5 सेमी गहरा और 7.60 इंच दूर के छेद खोदें। जब वे विकसित होते हैं, तो आपको 12 सेमी की आवश्यकता होगी, ताकि प्रत्येक पौधे में बढ़ने की पर्याप्त जगह हो।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    मटर गीला पौधों को पानी की एक अच्छी खुराक देकर समाप्त करें जब मौसम गर्मी करना शुरू होता है, तो मटर जल्दी से खिलने लगते हैं।
  • भाग 3
    मटर को ध्यान में रखते हुए

    ग्रो स्वीट मटर स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    गर्म महीनों के दौरान उन्हें अक्सर पानी भरें गर्मियों के दौरान मटर अनुकूलित और नम होना चाहिए। जब तक कि बारिश न हो, हर दिन उन्हें हल्के से गीला कर दें। मटर के चारों ओर की मिट्टी की जाँच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सूखी नहीं हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 12 में शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक महीने में एक बार खत डालें। मटर बहुत फायदेमंद होते हैं और औसत मासिक निषेचन उन्हें कई हफ्तों तक फूलते रहेंगे। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि आप अपने फूल को अधिकतम करना चाहते हैं तो यह उपयोगी है पोटेशियम में समृद्ध उर्वरक, खाद या वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग करें।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फूलों को नियमित रूप से चुनें फूलों का कटौती फिर से विकास को बढ़ावा देता है, इसलिए आपको कुछ ताजे फूलों का उपयोग करने में संकोच न करें या किसी दोस्त को गुलदस्ता मुहैया कराएं। फूलों तक पहुंचने से पहले फूलों की खुशबू और रंग में अपनी चोटी तक पहुंचें। आपको सूखे फूलों को भी हटा दिया जाना चाहिए जो पौधे से बाहर ऊर्जा लेते हैं और बढ़ते फूलों से अधिक से अधिक फूलों को रोकते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अगले साल फसल के लिए अपने पौधों से फली रखें। ये सालाना अगले वर्ष में स्वयं पर वापस नहीं आते हैं, लेकिन अगर आप सर्दी या वसंत में फली और फिर से पौधे और जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप उन्हें फिर से आनंद ले सकते हैं।
  • 5
    जैसे ही मटर 15 सेंटीमीटर या उससे अधिक तक पहुंच जाते हैं, उतनी ही शूट निकाल दें। यह फूलों और पार्श्व की शूटिंग के रूप में वृद्धि को प्रोत्साहित करेगा। स्प्राउट्स को हटाने के लिए आप अपने नाखूनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • फूलों की खुशबू गर्मियों के बीच में बहुत अच्छी होती है, जब वे फूलों की चोटी पर होती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com