IhsAdke.com

कैसे Begonias बढ़ने के लिए

बेगोनिया माली की एक क्लासिक पसंदीदा, खेती की सहजता और सुंदर रंगाई के लिए हैं। अगर आप एक नए संयंत्र के अंदर संग्रह करना चाहते हैं, फांसी के बर्तनों में डाल देने के लिए या यदि आप अपने बाहरी बगीचे को बढ़ाना चाहते हैं, तो बागानों पर लगाए जाने पर विचार करें। यद्यपि वे सालाना पौधे हैं जिन्हें वर्ष में एक बार replanting की आवश्यकता होती है, वे प्रयास के लायक हैं।

चरणों

भाग 1
रोपण की तैयारी

ग्रो बेगोनीयास चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
पौधों की एक किस्म की बेगोनिया चुनें दो सामान्य प्रकार के बोगोनिया हैं: बीज से उगने वाले और आलू / बल्ब से उगने वाले लोग बीज से विकसित बगोनिया थोड़े छोटे होते हैं और उनका विकास जटिल होता है, जबकि बल्ब अधिक प्रतिरोधी और बड़े पौधों को जन्म देते हैं। दोनों प्रकार की गुलाबी, सफेद, बैंगनी, पीले और लाल रंग के रंगों सहित कई रंग विकल्पों में आते हैं। बीज और बल्ब begonias वार्षिक हैं, हालांकि बल्ब को बचाया जा सकता है और बाद के वर्षों में प्रतिस्थापित कर सकते हैं। यदि आप बल्ब और बीज के मुद्दों के मूड में नहीं हैं, तो स्थानीय नर्सरी पर जाएं और प्रत्यारोपण के लिए एक छोटे से बोतले बादामिया का चयन करें।
  • शायद ही कभी एक प्रकार का बारहमासी बोगोनिया मिलना संभव है, लेकिन ये सामान्य नहीं हैं।
  • आप प्रत्यारोपण से बढ़ते बोगोनिया शुरू करने के लिए भी चुन सकते हैं।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोई स्थान चुनें। Begonias सबसे आम फूलों में से एक हैं जो घर के अंदर और बाहर दोनों के साथ सफलतापूर्वक विकसित हो सकते हैं। वे बहुत सी छाया की तरह हैं, जो इनडोर उद्यान के लिए उन्हें एकदम सही जोड़ देता है। यदि आप उन्हें फूलदान में लगाते हैं, तो अपने घर में एक स्थान चुनें जहां एक खिड़की है जिसमें पूर्वी, पश्चिम या दक्षिण का सामना करना पड़ता है आप उन्हें एक छायांकित बालकनी पर भी रख सकते हैं, जो दिन के उजाले के बहुत सारे प्राप्त करता है अगर आप बगीचे में बोगोनिया लगा रहे हैं, तो उन्हें बड़े पौधे या आपके बगीचे के उत्तर की ओर स्थित छायांकित स्थान पर रखें।
    • Begonias आंशिक सूरज की रोशनी का समर्थन है, लेकिन उन्हें सूर्य के प्रकाश सीधे प्राप्त करने से बचें
    • यदि आपके पास फूलदान बोनोनीस के लिए कोई आंतरिक विंडो स्थान नहीं है, तो आपको उन्हें थोड़ा प्रकाश देने के लिए एक लाइट बल्ब का उपयोग करना होगा।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पृथ्वी को तैयार करें या बल्कि, किसी भी जमीन को तैयार न करें, क्योंकि बोगोनिया ठेठ `गंदगी` की तुलना में भूमिहीन बगीचे में बेहतर विकसित कर सकते हैं। पीट और ग्राउंड बर्तन मिश्रण (विशेष उद्यान और नर्सरी स्टोर से उपलब्ध है) का मिश्रण तैयार करें। बेगोनिया जैसे अम्लीय और अच्छी तरह से सूखा वातावरण, जो पीट के साथ मिश्रण आसानी से प्रदान करता है। यदि आपको बाहर से पृथ्वी का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो अपने बोगोनिया के लिए सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करने के लिए जमीन पर बहुत अधिक पीट और कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
    • यदि आप पीट मिश्रण का उपयोग करते हैं, तो उबला हुआ पानी के साथ पीट को सोखें और बेगोनिया लगाए जाने से पहले इसे ठंडा करें।
    • आप मिट्टी या सब्सट्रेट पर 20-20-20 तरल उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, इस प्रकार बोगोनिया को अधिक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।
  • ग्रो बेगोनीआस चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पता है कि संयंत्र कब होगा बेगोनिया वार्षिक पौधे हैं, इसलिए वे हर साल फिर से नहीं बढ़ेंगे। इसलिए, प्रत्येक वर्ष उन्हें वसंत के मध्य में फिर से भर दिया जाता है। बेगोनिया बहुत कम तापमान और ठंढ का सामना नहीं करते हैं, इसलिए पिछले सर्दियों के ठंढ के बाद कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करें। किसी भी तरह से, उन्हें घर के अंदर एक बर्तन में डाल दिया और तब बाग में उन्हें प्रत्यारोपण किया जाता है जब तापमान बढ़ जाता है।
  • भाग 2
    अपने बागानों को रोपण

    ग्रो बेगोनीएस चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने बगीचे को तैयार करें यदि आप अपने बेगुनीस को बाहर लगाते हैं, बीज और बल्ब के लिए कुछ इंच गहराई से छूएं, या बोतलबंद पौधे की जड़ को कवर करने के लिए पर्याप्त है। बेगोनिया जो उठाए गए जमीन या बर्तनों पर लगाए जाएंगे, उनके जड़ या एक बड़े कंटेनर में अन्य पौधों से थोड़ी अधिक बड़ी जगह की आवश्यकता होगी। Begonias एक बहुत बड़ी जगह की जरूरत नहीं है, वास्तव में, तो उन्हें अपने बगीचे में अन्य पौधों के पास, या बर्तन के किनारे के पास संयंत्र के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है
  • ग्रो बेगोनीयास चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बोनोगोनिया संयंत्र बल्ब और बीज या प्रत्यारोपण निकालें और उन्हें छिद्र में डाल दें प्रत्येक बेगोनिया को अपने छेद में रखा जाना चाहिए, हालांकि उन्हें एक साथ व्यवस्थित किया जा सकता है। जड़, ऊपरी मिट्टी / सब्सट्रेट के साथ बल्ब या बीजों के शीर्ष को कवर करें। यदि आप छोटी छोटी बादामिया लगाने जा रहे हैं, तो छेद में पौधे लगाने से पहले जड़ को तोड़ दो।
  • ग्रो बेगोनीएस चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3



    पानी संयंत्र सबसे अधिक पौधों को पहली बार लगाए जाने के बाद अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है ताकि बचने के लिए `प्रत्यारोपण झटका` के रूप में जाना जाता हो। अपने संयंत्र को बहुत पानी दें ताकि मिट्टी नम हो जाए लेकिन जल जलवाली न हो। फूलों को हर साल रोपण से मैन्युअल रूप से या एक सिंचाई प्रणाली के माध्यम से पानी की आवश्यकता होगी। Begonias तीव्र पानी बर्दाश्त नहीं करते हैं, तो मिट्टी लगातार गीली रखने के बारे में चिंता मत करो। वास्तव में, यदि आपके क्षेत्र में भारी बारिश हो, तो आपको अपने बोगोनिया को एक बालकनी या घर के अंदर ले जाने के लिए संयंत्र को डूबने से रोकना पड़ सकता है।
  • ग्रो बेगोनीआस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बगीचे को संरक्षित करें यदि आप अपने बोगोनिया को पोट्श या घर के अंदर एक बर्तन में लगाया करते हैं, तो आपको मातम के साथ ज्यादा सौदा नहीं करना पड़ता है। हालांकि, यदि आपके पौधे बाहर हैं, तो समय-समय पर मातम की जांच करें, और उन्हें हटा दें। एक महीने में एक बार के बारे में 20-20-20 तरल उर्वरक जोड़ें, या अधिक पोषक तत्वों के लिए थोड़ा खाद और पीट मिलाएं। यदि आप चाहें तो सूखे पत्तों के साथ मिट्टी को कवर कर सकते हैं, क्योंकि यह नमी रखता है (जिसका मतलब कम पानी होता है) और अंकुरित होने से नए मातम को रोकता है।
  • ग्रो बेगोनीआस चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    5
    बोगोनिया समय के साथ, आप देखेंगे कि बेगोनिया फूल फूलना शुरू हो जाएंगे और मरेंगे। उस समय, आपको छंटाई की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए, जिसमें पौधे के अन्य भागों में नए कली के विकास को बढ़ावा देने और पोषक तत्वों को हटाने के लिए मृत फूलों को काटने और हटाने शामिल हैं। फूल के मौसम के अंत में, सभी मृत कली हटा दें और पौधे की हरी छोड़ दें। इस तरह, पौधों को पौधों को पहले बढ़ने वाले मौसम के लिए बल्ब में संग्रहित किया जाएगा, बजाय पहले से ही मृत कली बनाए रखने की बजाय।
  • ग्रो बेगोनीआस पाय-चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    कीटों के विरुद्ध अपने पौधों को सुरक्षित रखें हालांकि बाहरी पौधों को हमेशा प्रकृति के दुरुपयोग का खतरा होता है, इनडोर पौधों को कीटों द्वारा भी हमला किया जा सकता है। अपने बगोनिया को अंडे के गोले पीसकर पौधे के आधार के आसपास फैलकर स्लग और घोंघे से सुरक्षित रखें। इंडोर पौधों को अक्सर मेलीबग्स, कीड़े से पीड़ित किया जाता है जो आम आइसोप्रोपिल अल्कोहल स्प्रे से समाप्त किया जा सकता है। बागवानी के लिए इस्तेमाल हल्के कीटनाशक के साथ अन्य कीटों से छुटकारा पाना संभव है। अपने बोगोनिया की रक्षा करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए स्थानीय नर्सरी में एक कर्मचारी से बात करें
  • ग्रो बेगोनीस चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने बोगोनिया उठाओ आम तौर पर फूलों की व्यवस्था में इसका उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि वे लंबे समय तक नहीं होते हैं, लेकिन आप फूलों की व्यवस्था जैसे सजावटी उपयोगों के लिए उन्हें फसल कर सकते हैं। पत्ते के ऊपर से फूल शुरू करें, बहुत सारे पत्ते और स्टेम लेने से परहेज करें। आप बढ़ते मौसम के दौरान जितने चाहें उतने फूलों की फसल कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें कई दिनों के बाद वापस जाना चाहिए।
  • ग्रो बेगोनीयास स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    8
    पौधों को ठंड से सुरक्षित रखें यदि आपके संयंत्र मृदु नहीं होते हैं, जब यह शांत हो जाता है, तो आप इन्हें उन्हें ले कर बचा सकते हैं। हालांकि, यह केवल बाहरी कमरों वाले पौधों के साथ ही काम करता है। एक खिड़की में vases रखें जो पर्याप्त सूरज प्राप्त करता है पहले 2 हफ्तों के भीतर, बोगोनिया कई पत्ते छोड़ देंगे, लेकिन प्रत्यारोपण के कारण यह सामान्य है। उन्हें अच्छा दिखना चाहिए जैसे कि वे नए पर्यावरण के समायोजन के बाद नए थे।
  • ग्रो बेगोनीस चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    9
    बल्ब को बचाओ जब आपके पौधों को सर्दियों के लिए तैयार किया जाता है, तो आप निम्न वसन्त को बदलने के लिए अपने बगोनिया से बल्बों को बचा सकते हैं। पौधे पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें, और फिर बल्ब से बड़े स्टेम / पत्तियों को हटा दें। उन्हें ठंडे, शुष्क क्षेत्र में एक भट्ठी या कैनवास पर 5-7 दिनों तक सूखने के लिए रखें। जब वे पूरी तरह से सूख रहे हैं, तो उन्हें संग्रहीत किया जा सकता है। तब बल्बों को एक कार्डबोर्ड बॉक्स में रखा जाना चाहिए, जो सूखी पीट से भरा हुआ है, जब तक कि वे वसंत में दोहराए जाने के लिए तैयार न हों।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप भुजा के कुछ हिस्सों का फसल करते हैं, तो आप रूट बनाने के लिए उन्हें पानी में डाल सकते हैं। एक बार जब जड़ें अच्छी तरह से विकसित हो जाती हैं, तो व्यवस्था करें कि आपने एक नई बेगुआनी को जन्म देने के लिए एक बर्तन में कटौती की है।
    • बेगोनिया बीज से उगाए जा सकते हैं, लेकिन जब तक वे बाहर जाने के लिए तैयार नहीं होते हैं, तब तक इसे लगभग 4 महीने लगते हैं। बीज बहुत नाज़ुक हैं, इसलिए आपके पौधों को इस तरह से बढ़ाना मुश्किल है।

    आवश्यक सामग्री

    • पीट
    • रेत
    • उर्वरक
    • पानी
    • कुदाल
    • सूखा छेद के साथ अंतरिक्ष
    • निलंबित vases

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com