IhsAdke.com

कैसे कलेमाटिस संयंत्र के लिए

क्लेमाटिस कई माली की एक पसंदीदा फूल की बेल है, जो जीवन के लंबे समय के लिए सुंदर आकार और रंगों का संयोजन करता है। दुर्भाग्य से, क्लेमाटिस को बहुत सारा पैसा खर्च किया जा सकता है और यह थोड़ा ज्ञान के बिना फैलता है। सही तैयारी के साथ, आप अपने बीज को विकसित करने के लिए या किसी समय में छंटाई के पौधों के कौरेट को पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार रहेंगे।

चरणों

विधि 1
बीज अंकुरण

स्टेप 1 के प्रेजेंट ग्रेट क्लेमाटिस स्टेप 1
1
अंकुरण प्रक्रिया को समझें यह सच है कि बीज अंकुरण आम तौर पर सरल होता है, लेकिन क्लेमाटिस को एक विभेदित उपचार की आवश्यकता होती है जिसे बीज से अंकुरित करने के लिए बहुत ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। अविश्वसनीय रूप से, यह क्लेमाटिस जर्मिनम के बीज के लिए 12 से 36 महीनों के बीच होता है। हाइब्रिड बीज किसानों की तुलना में बहुत अधिक समय लेते हैं, जिसका मतलब है कि अंकुरित बीज के लिए तीन साल का इंतजार है। कल्पित रोपण की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखें - आपको अपने क्लेमाटिस को लगाए जाने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना होगा।
  • आपको लगभग रोज़ों का ध्यान रखना होगा ताकि वे एक दिन बढ़ सकें।
  • आप एक ही समय में कई बीज लगाकर अपने क्लेमाटिस को उगाने की संभावना में वृद्धि करेंगे।
  • स्प्रैगेट क्लेमाटिस चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    आवश्यक सामग्री है लंबे समय के अंकुरण के अलावा, क्लेमाटिस के बीज को भी सख्त विकास की स्थिति की आवश्यकता होती है। यह आवश्यक है कि सभी सामग्री निष्फल हो गई और अपने कलेमाज लगाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए तैयार हो गए। आपको बीज के लिए ट्रे, बागवानी के लिए निस्संक्रामक की आवश्यकता होगी, मृदा को गीला करने के लिए निष्प्रभावित बीजगणितों, स्वच्छ कप और पानी के मिश्रण के लिए रोपण करना होगा। बीज ट्रे और गिलास को साफ करने के लिए निस्संक्रामक का प्रयोग करें, अन्यथा आप अपने नाजुक बीज को संक्रमित करने का जोखिम लेते हैं।
  • स्टेप 3 के प्रेजेंट ग्रेट क्लेमाटिस स्टेप 3
    3
    बीज व्यवस्थित करें यदि आप किसी दुकान में बीजों को खरीद नहीं रहे हैं, तो आपको एक कगारेट के व्यवहार्य बीज को पहचानने और चुनना होगा। ऐसा करने के लिए, जब तक बीज के सिर (फूल के नरम / बालों वाले भाग) भूरे रंग के होते हैं और बीज उजागर हो जाता है, तब तक इंतजार करें क्योंकि इसका मतलब है कि बीज पूरी तरह परिपक्व और सूखी हैं। बीज सिर से धीरे से बीज निकालें और उन्हें शांत, सूखी जगह में रखें।
    • बीज को प्लास्टिक की थैली में न डालें, क्योंकि यह नमी जमा कर सकता है और बीज को सड़ांध कर सकता है। इसके बजाय, उन्हें एक पेपर बैग या बिन में रखें
    • ध्यान रखें कि एक हाइब्रिड क्लेमेटिस के बीज अपने माता-पिता के समान फूल का उत्पादन नहीं करेंगे।
  • स्टेप 4 नामक चित्र का प्रचार करें
    4
    ट्रे तैयार करें ट्रे के निष्पक्ष होने के बाद, उन्हें बाष्पीकृत पौधे लगाने के लिए मिश्रण के साथ भरें। इस मिश्रण में आमतौर पर बहुत कम मिट्टी होती है जिसमें अधिक पीट का काई, प्रलाइट और वर्मीकुलिट होते हैं, जो बीज के अंकुरण की सुविधा प्रदान करते हैं। मिश्रण के बीज के साथ बीज ट्रे भरें और पानी से भिगोएँ।
  • चित्र का शीर्षक स्तम्तिस चरण 5 का प्रचार करें
    5
    बीज संयंत्र मिश्रण पर, प्रत्येक ट्रे में अलग-अलग प्रत्येक ट्रे में रखें। जब आपके सभी बीजों को रखा गया है, तो उन्हें मिश्रण या रेत के लगभग इंच के इंच के साथ कवर करें। बीज अच्छी तरह से पानी मिट्टी नम है, लेकिन भिगो नहीं, और फिर बीज पर कांच, पानी। कांच उच्च आर्द्रता और तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा, जो क्लेमैटिस बीज के अंकुरण के लिए बेहतर है।
  • स्टेप 6 प्रोपगेट क्लेमाटिस का शीर्षक चित्र
    6
    अपने बीज के लिए सबसे अच्छा स्थान चुनें। 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान के साथ छायादार स्थान पर रखा जाने पर बीज सर्वोत्तम विकसित होते हैं। जब सर्दी आती है, तो आपको बीज को ठंड या प्राकृतिक बर्फ से निपटने की अनुमति देनी चाहिए - इससे उन्हें मजबूत होगा। सर्दी के दौरान इन चक्रों के लिए बाहर छायांकित क्षेत्र में उन्हें रखें
  • चित्र का शीर्षक कपटेटीस चरण 7 का प्रचार
    7
    बीजों की देखभाल करें जैसे ही महीनों जाते हैं, आपको बीजों के साथ सावधान रहने की आवश्यकता होती है, ताकि वे अंकुरण कर सकें या सूखा या सड़ सकें। सुनिश्चित करें कि जिस मिश्रण में आप उन्हें लगाए गए वह हमेशा नम होता है और हर दिन कुछ घंटों के लिए गिलास वापस लेने से बचने के लिए यह बहुत नमी और बीज सड़ जाता है।
  • स्टेप 8 का प्रेजिगेट शीर्षक वाला चित्र
    8
    बीज के अंकुरण की प्रतीक्षा करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विशिष्ट अंकुरण का समय बहुत भिन्न होता है जिस पर आप क्लेमाटिस के प्रकार लगाए गए हैं। चादरें के दो सेट हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए कि आप अपने मोल्टा में: पहला सेट और सही सेट। पहला सेट, जिसे "बीज पत्ते" भी कहा जाता है, पहले पत्ते हैं जो बीज से पैदा होते हैं। पत्तियों का दूसरा सेट "सच्चा पत्तियां" कहलाता है और यह संकेत है कि उनके बीज बाहर लगाए जाने के लिए तैयार हैं।



  • चित्र का शीर्षक कलेमाटिस चरण 9 का प्रचार
    9
    अपने रोपाई स्थानांतरण जब सच्चे पत्ते दिखाई देते हैं, तो आपको रोपाई को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। आप उन्हें एक बड़े बर्तन या सड़क पर लगा सकते हैं। या तो मामले में, सावधान रहें कि उन्हें नए स्थान पर ले जाकर अपने नाजुक जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाएं। यदि आप उन्हें बाहर रोपण करना चुनते हैं, तो आपको हर दिन कुछ घंटों के लिए बर्तन डालकर उन्हें मजबूत करने की आवश्यकता होगी। यह 1 से 2 सप्ताह तक करने से बाहरी पर्यावरण स्थितियों के लिए क्लेमाटिस तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    रोपण कलेमाटिस रोपाई

    स्टेपेट ग्रेट क्लेमाटिस स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    अपने उपकरण तैयार करें इसी तरह अंकुरण क्लेमाटिस, प्रूनिंग अंकुर द्वारा क्लेमाटिस प्रजनन कुछ तैयारी और उपयुक्त सामग्री की आवश्यकता है। आप एक बहुत तेज चाकू या बगीचे कैंची, 15 सेमी बागान मालिकों की आवश्यकता होगी, बागवानी प्रक्षालक, विसंक्रमित, कवकनाशी मिश्रण में मिश्रण रोपण, हार्मोन पाउडर पक्ष, प्लास्टिक की थैलियों और तिनके / दांव मिनी "ग्रीनहाउस" बनाने के लिए। कीटाणुनाशक का उपयोग कर चाकू / कैंची, रोपण बर्तन और कलमों / तिनके है कि आप का उपयोग करेगा साफ करने के लिए शुरू करो।
  • स्टेप 11 प्रोपेगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाला चित्र
    2
    छंटाई करो क्लेमाटिस पर एकदम सही कटौती करने के लिए बगीचे के चाकू या कैंची का उपयोग करें। लंबाई में कम से कम 90 सेंटीमीटर की एक शाखा काटें, पत्तियों के एक सेट के ऊपर और स्टेम के ऊपर पहले नोड के नीचे काटने के लिए। यदि आप कर सकते हैं, तो इसके आधार या टिप के बजाय बेल के बीच में कटौती करने की कोशिश करें, क्योंकि इस भाग में सबसे बड़ी कली होती है। रोपाई के लिए छोटे टुकड़ों में कटौती करना जारी रखें, पत्ती नोड से ऊपर काटने के लिए
  • स्टेप 12 प्रोपगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाला चित्र
    3
    रोपण के लिए पौधों को ध्यान से तैयार करें। यदि आप बीज अंकुरित करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि फफूनासाइड और हार्मोन को दूर करने के मिश्रण के इस्तेमाल के लिए संकेतों का पालन करना चाहिए। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार हर बीजाणु को फंगल संबंधी मिश्रण में डुबाना। फिर हर बीजाणु के सुझावों को डुबकी लगाकर हार्मोन में सही मात्रा में देख लें। बहुत बढ़ती हार्मोन के अलावा पौधे की वृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं, जिसे आप नहीं करना चाहते। प्रत्येक शीट को आधे में काटने से समाप्त करें- इससे नमी के नुकसान को कम हो जाएगा।
  • स्टेप 13 प्रोपगेट करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपने रोड़ पौधे लगाओ कीटाणुरहित मिट्टी के मिश्रण के साथ प्रत्येक बर्तन का ¾ भरें। प्रत्येक अंकुर के छोर को दबाने के लिए पत्ती जोड़ों को मिट्टी से भरा होता है। मिट्टी को गीला करने के लिए थोड़ा सा पानी डालें और यदि आवश्यक हो तो पॉट को लेबल करें।
  • चित्र प्रस्तुतीकरण क्लेमाटिस चरण 14
    5
    आर्द्रता बढ़ाएं क्लेमाटिस रोपे एक अपेक्षाकृत आर्द्र वातावरण में कामयाब होंगे जिससे आप आसानी से कुछ घरेलू सामग्री के साथ बना सकें। प्रत्येक कंटेनर में 3 या 4 स्ट्रॉड्स या बांस स्टैक थ्रेड करें और इसके ऊपर एक प्लास्टिक बैग लगाएं। सुनिश्चित करें कि बैग संयंत्र को छूने और मिट्टी को अच्छी गीली न दे। दिन में एक बार, अधिक नमी निकालने के लिए बैग को अंदर से घुमाएं और सड़ांध से रोका जा सके।
  • स्टेप 15 नामक चित्र का प्रचार करें
    6
    रोपाई के लिए सबसे अच्छा स्थान चुनें आपके पौधों को बढ़ने शुरू करने के लिए 6 से 8 सप्ताह लगेंगे, इस बीच उन्हें सर्वोत्तम संभव विकास की स्थिति के तहत रखा जाना चाहिए। बर्तन को बहुत अधिक धूप में जगह ले लीजिए, लेकिन 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ छाया हो।
  • 7
    अपने रोड़ की देखभाल करें यद्यपि उनकी रोपाई में 6-8 सप्ताह लग सकते हैं, फिर भी वे एक वर्ष के लिए बाहर लगाए जाने के लिए तैयार नहीं होंगे। इस समय के दौरान, नमक को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पानी और नमी बनाए रखने के लिए प्लास्टीक बैग के साथ बनाई गई ग्रीनहाउस को हटाने और जगह लेना जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • क्योंकि क्लेमाटिस का प्रचार करना मुश्किल है, अपने पौधों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पौधे नर्सरी से मार्गदर्शन प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com