IhsAdke.com

ग्यारह घंटे की देखभाल कैसे करें

ग्यारह घंटे, जिसे पोर्टलका के नाम से भी जाना जाता है, एक रसीला है, जो कि एक फूल है जो सूखी जलवायु के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि यह पानी अच्छी तरह से भंडार करता है। उसके रोपण के बाद उसकी देखभाल करना बहुत आसान है इसके अलावा, इसमें सुंदर रंग हैं और इसके आकर्षक खिलता के लिए जाना जाता है। हालांकि सभी पौधों की तरह, इन फूलों को कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। उन्हें अंतरिक्ष और प्रकाश देने की आवश्यकता है, उन्हें छंटाई और उन्हें मातम से बचाने के लिए, आप इस मजबूत पौधे की सुंदरता का आनंद सभी गर्मियों में कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ग्यारह बजे का चयन

लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स चरण 1 नामक चित्र
1
पता लगाएं कि ये पौधे आपके लिए सही हैं या नहीं। वे सुंदरता और सहनशीलता के संयोजन और सबसे मौसम में सूट करने के लिए जाने जाते हैं, खूबसूरत खिलता वाले पुरस्कृत गार्डेन हैं। लेकिन उनके पास कुछ विशेषताओं भी हैं, इसलिए देखें कि क्या आपके बगीचे उनके लिए उपयुक्त हैं।
  • ग्यारह घंटे रसदार हैं, बड़े और मांसल पत्तों में पानी जमा करते हैं। यही है, अगर आप उन्हें पानी भरना भूल जाते हैं तो ठीक है। वे कमजोर मिट्टी या पत्थर उद्यानों में भी बढ़ सकते हैं। बरसात के मौसम में, हालांकि, वे डूब सकते हैं।
  • ये पौधे कम हैं, ऊंचाई में 15 सेंटीमीटर से भी अधिक वे vases और मुद्राओं के लिए अच्छे हैं, लेकिन अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं है।
  • ग्यारह घंटे वाहनों द्वारा जारी कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने में विशेष रूप से कुशल हैं, और इसलिए कभी-कभी कारों या पार्किंग के लिए प्रवेश द्वार को बायपास करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • हालांकि कुछ किस्म के बीज मनुष्य के लिए खाद्य होते हैं, ये पौधे पालतू जानवरों के लिए विषाक्त हैं। कुत्तों या बिल्लियों की पहुंच के भीतर स्थानों में उन्हें न रखें।
  • लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    रोपण की योजना बनाएं अब जब आप जानते हैं कि आप ग्यारह घंटे के लिए तैयार हैं, तो यह पता लगाने का समय है कि उन्हें कहाँ रखा जाए। जैसे ही वे सूरज से प्यार करते हैं, ऐसे स्थान का चयन करें जहां उन्हें दिन के कम से कम भाग के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है। अगर आप उन्हें शोकेस या व्यवस्था में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें सामने रखें क्योंकि ये पौधे कम हैं।
    • एक मुद्रा के लिए कितने ग्यारह घंटों की आवश्यकता है, यह जानने के लिए, स्थान की लंबाई मापें और तीन से विभाजित करें यह साइट भरने के लिए आवश्यक पौधों की संख्या है, उनके बीच पर्याप्त जगह छोड़कर। चिंता न करें: पोर्टुलाका तेजी से बढ़ता है, और अंतराल लंबी नहीं होगी।
    • उन्हें बाहर रोपण करने के लिए आवश्यक नहीं है बर्तन में भी वे सुंदर दिखते हैं, बशर्ते वे बहुत सारी धूप पाएं
  • लेस केयर ऑफ़ मॉस गुलाज़ स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    निर्णय लें कि क्या आप बीज या रोपाई चाहते हैं यदि आप अधिक आत्मविश्वास वाले माली हैं, तो आप बीज के साथ काम कर सकते हैं। यदि आप पहले बगीचे शुरू करना चाहते हैं, तो बेहतर है कि रोपाई खरीदने। उनमें से प्रत्येक के पास पेशेवर और विपक्ष हैं, इसलिए सोचें और तय करें कि आपके लिए क्या सही है।
    • बीज सस्ता हैं, और जब आप तैयार हो जाते हैं तो आप घर के भीतर या बाहर बढ़ने शुरू कर सकते हैं। हालांकि, जब तक वे स्थानांतरित होने के लिए पर्याप्त लचीला न हो जाए, तब तक उन्हें एक और महीने तक अंकुरण के लिए दो सप्ताह इंतजार करना मुश्किल हो सकता है
    • रोपाई सुविधाजनक होती है और पहले से ही स्वस्थ हैं, लेकिन चूंकि एक ग्रीनहाउस ने पहले ही आप के लिए अंकुरित काम किया है, वे भी अधिक महंगा हो जाते हैं।
  • लेस केयर ऑफ़ मोस रोज़्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    फूल ले आओ उन्हें कई स्थानीय नर्सरी में खरीदा जा सकता है, क्योंकि वे लोकप्रिय गर्मियों के पौधे हैं, हालांकि सुपरमार्केट में उन्हें ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है बीज अभी भी ग्रीनहाउस, बागवानी स्टोर या अच्छी तरह से मूल्यांकन किए गए ऑनलाइन स्टोर में पाए जा सकते हैं।
  • भाग 2
    ग्यारह घंटे रोपण

    लेस केयर ऑफ मोस रोज़्स चरण 5 नामक चित्र
    1
    बीज घर के अंदर बढ़ें यदि आप बीजों का उपयोग कर रहे हैं और सर्दी लंबे समय तक है, रोपण को गर्म और संरक्षित रखने के लिए घर के भीतर खेती शुरू करें जब तक कि उन्हें बाहर लगाया जा सके। आपकी विशिष्ट बीज की विविधता निर्देशों के साथ आ सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर, अकरा घंटे ऐसे ही तरीके से बढ़ते हैं।
    • सूखे और उथले मिट्टी पर खुला बीज रखें और उन्हें कमरे के तापमान पर रखें।
    • आप हर कुछ दिनों में थोड़ा पानी से पानी निकाल सकते हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा ज़रूरत नहीं है।
    • बीज दो हफ्तों के भीतर अंकुरित हो जाएंगे, लेकिन उन्हें बढ़ने से पहले एक और महीने इंतजार करना अच्छा होगा।
  • लेस केयर ऑफ़ मॉस गुलास चरण 6 नामक चित्र
    2
    बाहर रोपण करने से पहले आखिरी ठंढ का इंतजार करें। ये पौधे हल्के गर्मियों के मौसम में आदी हैं। यहां तक ​​कि अगर वे थोड़ा पानी के साथ लंबे समय तक पर्याप्त, ठंड आसानी से उन्हें मार सकता है। उन्हें घर के अंदर रखो जब तक आप सुनिश्चित हैं कि यह गर्म है इस अवधि में, उन लोगों के साथ व्यवहार करें जैसे कि वे बाहर होते हैं, समय-समय पर बहुत अधिक सूरज और थोड़े पानी के साथ।
  • लेस केयर ऑफ़ मॉस गुलास चरण 7 नामक चित्र
    3
    बाहर संयंत्र ठंढ का खतरा पार हो जाने के बाद, यह समय है कि बीज या रोपाई को बाहर लगाया जाए। उन्हें लगभग 30 सेमी में अलग करें और उन्हें थोड़ा मिट्टी के साथ कवर करें। उन्हें शीघ्र ही विकसित करना चाहिए
    • यदि आप गर्म स्थान पर रहते हैं तो आप सीधे बीज लगा सकते हैं। बस उन्हें जमीन पर फैलाएं और उन्हें थोड़ा सा धरती के साथ कवर करें।
    • गर्म मिट्टी पर घर पर खरीदा या खेती की जाने वाली रोपाई के पौधों को रोपाने के लिए, पॉट का आकार खोदकर, पौधे को उसके आधार से ऊपर उठाएं और इसे अंतरिक्ष में रखें।



  • लेस केयर ऑफ मॉस गुलाजेस चरण 8 नामक चित्र
    4
    देखें कि जड़ें स्थापित की गई हैं या नहीं। बाहरी जीवन के पहले दिनों के दौरान ग्यारह घंटों से अधिक का ध्यान रखना एक हफ्ते तक हर दिन पानी डालें, क्योंकि जड़ें अभी तक पूरे क्षेत्र को भरने के लिए विस्तारित नहीं हुई हैं और पूरे संयंत्र में पानी ले जाने के लिए। पहले सप्ताह के बाद, आप कम पानी पा सकते हैं
  • भाग 3
    ग्यारह घंटे की देखभाल

    लेस केयर ऑफ मॉस गुलाब चरण 9
    1
    उन्हें शावर। फिर से पानी भरने से पहले पौधे को पानी भरकर और सूखने से रेगिस्तान की बारंबारता की आवृत्ति की नकल करें। सप्ताह में एक बार पानी पीने से आम तौर पर पर्याप्त होता है इसे अन्य पौधों से बहुत ज्यादा पानी न चलाएं।
  • लेस केयर ऑफ मॉस गुलाजेस चरण 10 नामक चित्र
    2
    उन्हें जानवरों से दूर छोड़ दें न केवल फूलों को याद करने के लिए दुखी होगा, लेकिन वे जानवरों को भी जहर कर सकते हैं। आप शायद पहले ही अपने पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर बीज लगाए हैं, लेकिन अन्य जानवरों को अपने बगीचे पर हमला करने से भी रोका जा सकता है।
  • लेस केयर ऑफ मोस पोल्सेस चरण 11
    3
    पौधों कर सकते हैं यह कुछ कार्यों में से एक है जिसे आप अपने विलंब के बाद करना पड़ेगा। पंखों वाले फूलों को हटाने से मैन्युअल रूप से उनके प्रतिस्थापन सुनिश्चित किया जाता है। छँटाई करने के लिए, फूल को मजबूती से पकड़कर खींचें। यह बाहर आ जाएगा, इसके नीचे एक नया फूल की कली का खुलासा किया।
    • अगर आप अगले वर्ष बीज पुन: उपयोग करना चाहते हैं तो कुछ फूलों को बचाएं।
  • लेस केयर ऑफ़ मॉस पोल्स स्टेप 12
    4
    पौधे से घास निकालें ग्यारह घंटे लगभग जड़ी-बूटियों के रूप में बहुमुखी हैं, लेकिन अगर आप इनवेसिव प्रजातियों को नहीं हटाते हैं, तो उन्हें अभी भी लाद दिया जा सकता है। हफ्ते में कम से कम एक बार जड़ी बूटी ले लीजिए, क्योंकि उद्यान द्वारा प्राप्त पानी की मात्रा और इसकी प्रजनन कारक हैं जो मातम की मात्रा को प्रभावित करते हैं।
  • लेस केयर ऑफ़ मोस पोलस चरण 13
    5
    प्रक्रिया को अगले वर्ष दोहराएं ग्यारह घंटे की किस्में वार्षिक हैं, अर्थात ये शरद ऋतु के बाद तक नहीं रहती हैं। आप अगले साल प्रति वर्ष छंटनी के दौरान एकत्र किए गए बीज का उपयोग कर प्रतिस्थापन कर सकते हैं। बस पुराने फूलों को बीज प्रकट करने के लिए क्रश करें, उन्हें एक लिफाफे में डाल दें और अगले साल तक उन्हें शांत, सूखी जगह में रखें।
  • युक्तियाँ

    • आप दैनिक पानी के लिए टाइमर प्रणाली के अंदर पोर्टलकास डाल सकते हैं। बस उन्हें बहुत अधिक पानी और बहुत ज्यादा पानी से बचने से बचें

    चेतावनी

    • कुल छाया में ग्यारह घंटे मत डालें। वे अधिक विकसित करने और उत्पादक बनने के लिए पूर्ण सूर्य पसंद करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com