IhsAdke.com

कैसे Azaleas की देखभाल के लिए

Azaleas "गार्डन रॉयल्टी" के रूप में जाना जाता है और आपको यह भी समझा नहीं है कि क्यों ये पौधे फूल पैदा करते हैं जो कवियों और कलाकारों को उत्तेजित और प्रेरणा देते हैं। उत्साही गुलाबी शॉक से आकर्षक आड़ू और मख़मली बकाइन के लिए लुभावना फूल। नीचे दिए गए चरणों के साथ अपने बगीचे में रॉयल्टी लेने का तरीका जानें

चरणों

भाग 1
Azaleas रोपण

तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas कदम 1
1
पता करें कि आपके क्षेत्र की जलवायु अज़ेलाज़ रोपण के लिए उपयुक्त है या नहीं उन्हें गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है, जहां तापमान नीचे से ठंडा नहीं है। यदि आप एक बहुत ठंडे क्षेत्र में रहते हैं जहां frosts लगातार कर रहे हैं, यह अन्य प्रकार के पौधे का चयन करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है हालांकि, कुछ प्रकार के अज़ेला हैं जो ठंडे मौसम में भी जीवित रहते हैं। :
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 2
    2
    देर वसंत या शुरुआती गिरने में अज़ेलास लगाओ। यह रोपण के लिए सबसे अच्छा मौसम है, क्योंकि अधिकांश अज़ेलेस निम्नलिखित वसंत को खिलेंगे। कुछ पौधे की किस्मों, हालांकि, गर्मी के दौरान और गिरावट में अन्य के दौरान अधिक फूल पैदा करेगा।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 3
    3
    उपयुक्त मिट्टी के प्रकार में अपने झुंड संयंत्र। Azaleas समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा और एसिड मिट्टी पर अच्छी तरह से विकसित, पीएच के बीच 5.5 और 6.0 के बीच। यह जरूरी है कि मिट्टी अच्छी तरह से सूखा है क्योंकि इस पौधे को मिट्टी की लथपथ पसंद नहीं है। बचने के लिए एक और चीज बहुत मिट्टी मिट्टी है जो जड़ें खड़ी करती है।
    • यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उस जमीन में अधिक क्षारीय होता है, तो आप मोटी स्फाग्नम मॉस और ठीक ब्राउन पाउडर के मिश्रण से फूल के बर्तन बना सकते हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 4
    4
    आधा छाया के साथ एक स्थान खोजें , इस तरह के एक लंबा पेड़ के नीचे के रूप में उदाहरण के लिए - आम तौर पर azaleas, कुछ है कि एक छोटे से अतिरिक्त बनाता में कामयाब अतिरिक्त सूरज की रोशनी को छान लेकिन पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश से रक्षा नहीं। अजाली की कुछ प्रजातियों, हालांकि, सीधे सूर्य के प्रकाश को पसंद करते हैं। जब आपका संयंत्र खरीदते हैं, तो पूछें कि किस प्रकार आप खरीद रहे विभिन्न प्रकार की देखभाल करें, या इंटरनेट खोज करें।
    • घर के एक पक्ष का चयन करें जो दिन के दौरान कम घंटों तक सूरज पकड़ता है - ब्राजील के दक्षिणी क्षेत्रों में, शायद पश्चिम या दक्षिण की तरफ, और अधिक उत्तरोत्तर क्षेत्रों में, यह अंतर कम ध्यान देने योग्य है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas कदम 5
    5
    जब बगीचे में अज़ेला काटा जाता है, तो जमीन से जड़ों का एक छोटा सा हिस्सा छोड़ दें। पृथ्वी में गहराई से एक छेद न बनाएं, पृथ्वी के साथ बर्तन से पूरे पौधे को ले जाएं और बर्तन के आकार में स्थित जड़ें और छेद के अंदर के पौधे को जगह दें। मिट्टी के साथ कवर, बाहर इन जड़ों का एक छोटा सा हिस्सा छोड़ दिया। जल्द ही पानी बाद अज़ेला
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 6
    6
    पौधे के आसपास की मिट्टी को कवर करें। अजेलिया की जड़ें अपेक्षाकृत उथले हैं और अगर पृथ्वी की खोज की जाती है तो सूख जाती है। मिट्टी को नम और अम्लीय रखने के लिए, कुछ पत्तियों, पुआल या भूरा डाल दें। यह प्रक्रिया पौधों की ज़रूरतों को पूरा करने, कम करने या उर्वरकों के उपयोग की आवश्यकता से बचने के लिए पोषक तत्वों को प्रदान करने में भी मदद करेगी।
    • इस आवरण को लगभग 2 से 3 सेंटीमीटर गहरे पानी के आसपास रखें। यदि आप एक से अधिक अज़ेला लगाए हैं, तो आदर्श लगभग 5 या 6 इंच के एक पौधे और दूसरे के बीच है।
  • भाग 2
    अज़ेलेस के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 7
    1
    जब तक वे स्थिर न हो जाएं तब तक अज़ेलास पानी पानी भरें। इस प्रकार के पौधे पत्तियों के माध्यम से पानी को अवशोषित करता है, इसलिए यह पत्थरों को भी गीला करना महत्वपूर्ण है, न केवल ट्रंक के आधार के आसपास। आदर्श सुबह में उन्हें सोख करना है, इसलिए वे पूरे दिन पानी को अवशोषित करते हैं और साथ ही साथ सूखने का समय भी होता है। अगर पत्ती रात में गीली रहती हैं, तो पिकरिंग का खतरा अधिक होता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 8
    2
    सबसे शुष्क अवधि के दौरान अज़ेलास पानी। एक बार जब अज़ेला स्थिर हो जाता है, तो उसे ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, बिना वर्षा के वर्षा के दौरान उन्हें गीला करना महत्वपूर्ण है। अपने संयंत्र का निरीक्षण करें, और जब आप देखते हैं कि पत्ते सूख रहे हैं, तो पानी देने का समय है
    • पौधों को ऊपर से नीचे तक पानी देने के लिए, अच्छी तरह पत्तियों को गीला करने के लिए पानी का उपयोग करें। स्वत: सिंचाई के जरिए, सुबह में कॉल करने के लिए उन्हें शेड्यूल करना सुनिश्चित करें।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 9
    3



    मिट्टी को कवर करें और फूलों को सूखना शुरू होने के बाद उर्वरक को लागू करें। वसंत के अंत में, जब फूल सूख जाता है, पौधे के पौष्टिक पोषण करता है। जमीन पर पौधे के चारों ओर अधिक पुआल या भूसा रखें। नियंत्रित नियंत्रित उर्वरक का उपयोग करें जो पौधों को अतिरिक्त प्रोत्साहन देने के लिए मिट्टी को अम्लीकरण और गर्मियों के दौरान मजबूत रहने में मदद करता है। Azalas के लिए विशिष्ट उर्वरकों के लिए देखो
    • फूलों से पहले उर्वरकों का उपयोग नहीं करना याद रखें, क्योंकि वे पत्तियों के अधिक विकास को प्रोत्साहित करते हैं और फूलों से ज्यादा नहीं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 10
    4
    संयंत्र कर सकते हैं अगर आपका अज़ेला पर्णपाती है - यानी, वर्ष के हिस्से के लिए पत्तियों को खोना - आप इसे खो सकते हैं जब आप निष्क्रिय होते हैं और पत्तियों के बिना बारहमासी अज़ेलास सभी दिशाओं में बढ़ेगा और छंटाई संयंत्र को समरूपता देने में मदद करेगी। अगले वसंत फूल को सुनिश्चित करने के लिए जनवरी से पहले छिद्र।
  • भाग 3
    इनडोर अज़ेलेस के लिए देखभाल

    तस्वीर के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 11
    1
    अज़ेला पोत के लिए उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें। आउटडोर अज़ेलास के साथ, उन घरों में अम्लीय, अच्छी तरह से सूखा मृदा का आनंद होता है। अज़ेला बर्तन में इस्तेमाल होने वाली सबसे अच्छी तरह की मिट्टी एक पीट-आधारित मिश्रण है जिसमें चूने शामिल नहीं हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas कदम 12
    2
    बढ़ते समय अपने संयंत्र को हर दो सप्ताह में फ़ीड करें। अपने पौधे को विशेष रूप से एसिड मिट्टी की वरीयता वाले पौधों के लिए पोटेशियम में समृद्ध उर्वरक दें। यदि संभव हो तो, लोहे युक्त उर्वरक खरीद लें
    • यह पता करने का एक तरीका है कि आपके पौधे में पोषक तत्व की कमी है, इसके पत्तों का विश्लेषण करके। यदि वे हरे रंग की नसों से पीले हो गए हैं, तो इसका मतलब है कि पौधे को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 13
    3
    मिट्टी को नम रखें लेकिन लथपथ नहीं। इसके लिए, जल निकासी छेद के साथ एक फूलदान का उपयोग करें Azaleas `गीला पैर` के साथ अच्छी तरह से बढ़ नहीं है - अधिक पानी की वजह से - लेकिन उन्हें नम मिट्टी की आवश्यकता है यदि संभव हो तो पौधों को जलाने के लिए आसुत जल या वर्षा का पानी का उपयोग करें। कठिन पानी, जैसे नल का पानी, क्लोरीन होता है, जो पौधों के लिए खराब है।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 14
    4
    अपने अज़ेला को प्रकाश की सही मात्रा दें बाह्य अजालीस के साथ, इनडोर लोगों को सीधे और निरंतर सूर्य के प्रकाश में नहीं छोड़ा जाना चाहिए ताकि वे फूलों और पत्तियों को अंधेरे और मरने से रोक सकें। इसके बजाय, फूलदान को एक अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में रखें, लेकिन एक कोने में जहां यह बहुत सीधी रोशनी को नहीं मारता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अजाली की विविधता को सीधे धूप की आवश्यकता नहीं है कुछ प्रजातियां इस तरह से बेहतर विकसित होती हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 15
    5
    अपने अज़ेला को सही तापमान पर रखें। ये पौधे मृदु मौसम में बेहतर रहते हैं, आदर्श 16 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच है यदि संभव हो तो, अजाली छोड़ने के लिए कमरे में एक हामिडीफायर रखें, क्योंकि वे एक उदारवादी उच्च आर्द्रता प्रतिशत की तरह हैं।
    • यदि आप एक ह्युमिडीफायर बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप गीले कंकड़ के साथ एक ट्रे या प्लेट पर कटोरा रख सकते हैं। इससे अजाली को नमी की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 16
    6
    अपने संयंत्र को फिर से खिलने में मदद करें Azaleas, जब घर के अंदर और अधिक या कम स्थिर तापमान के साथ, फिर से खिलने में कठिनाई है क्योंकि उन्हें कुछ महीनों के ठंडे की ज़रूरत होती है ताकि वे नए कणों को पैदा कर सकें। शरद ऋतु या सर्दियों के दौरान, संयंत्र को घर के कूलर भाग में रखें (यदि संभव हो तो 4 और 13 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान) इस तरह, यह निष्क्रिय हो जाएगा और वसंत के लिए कलियों और कलियों का उत्पादन होगा, जैसे ही घर से बाहर हो जाएगा
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 17
    7
    घर में आपका अज़ेला हो सकता है प्रति पौधों में सबसे अधिक फूल पाने के लिए, आपको वार्षिक छंटाई करना होगा। फूल के बाद पौधे समाप्त हो सकता है तने (पत्ती नोड) के साथ पत्ते या शाखा के जंक्शन बिंदु से 1 सेमी से थोड़ा कम स्टेम कट करें। शाखाओं को `तेजस्वी` से बचने के लिए और 45 डिग्री कोण पर कुछ शाखाएं कटौती करने के लिए बहुत तेज छंटाई का उपयोग करें। यह पौधे अगले फूलों पर कई कली पैदा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बहुत ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो बर्तन में अज़ेला को रखने के लिए सबसे अच्छा है। इस तरह, यह संयंत्र ठंड और गहन ठंड के समय भी घर के भीतर जीवित रहेगा और आप लंबे समय तक अपनी सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com