IhsAdke.com

बीज को कैसे लगायें

सभी बीजों को विकसित करने के लिए कुछ बुनियादी तत्वों की आवश्यकता होती है: सूर्य के प्रकाश, बढ़ते एजेंट और पानी यह सुनिश्चित करने का रहस्य है कि बीज पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार इन सभी तत्वों को प्रदान करने के लिए एक स्वस्थ पौधों को बढ़ाना और बदलना है। बीज को रोपण करने के लिए यह आलेख पढ़ो ताकि यह अंकुरण की सबसे अच्छी संभावना हो।

चरणों

विधि 1
पौधे की तैयारी

चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 1
1
अपने बढ़ते क्षेत्र में बढ़ने वाले पौधे का एक प्रकार चुनें सभी किसी भी क्षेत्र में विकसित नहीं हो सकते। एक क्षेत्र के तापमान और जलवायु के विकास के एक संयंत्र की संभावना में एक महान निहितार्थ है। यदि आप एक पूर्वोत्तर क्षेत्र में रहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको वर्षा वन के मूल पौधे के विकास के साथ समस्याएं होंगी। जब बीज चुनते हैं, तो थोड़ा शोध करें कि पौधे की प्रजाति आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से करती है।
  • यदि आपके पास ग्रीनहाउस है या आप के अंदर संयंत्र बढ़ना चाहते हैं तो संभव है कि बीज का बीज लगाया जा सके, जिनकी प्रजातियां आप जिस क्षेत्र में रहती हैं, उसके मूल नहीं हैं।
  • अपने इलाके में कौन से पौधे उगने होंगे यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि एक स्थानीय नर्सरी पर जाकर किसी कर्मचारी से बात करें। यह आपको सख्त बीजों का चयन करने में सक्षम हो पाएगा, जिनके पास पौष्टिक पौधे पैदा करने और स्वस्थ पौधों को बदलने का अच्छा मौका है।
  • कई बीज कई बढ़ते क्षेत्रों में और कई अलग-अलग स्थितियों के तहत पौधे के लिए आसान हैं। "आसान बीज" जो नौसिखिया माली के लिए सशक्त और सस्ती हैं, देखो।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 2
    2
    पता है कि वर्ष के किस समय में आप बीज लगाएंगे? वर्ष के पौधे के संयंत्र को संयंत्र की आवश्यकता और अपने बढ़ते क्षेत्र द्वारा दोनों को निर्धारित किया जाता है। यदि आप ठंडे, लंबे सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आपको अपने बीज को रोके जाने के लिए वसंत के बीच तक इंतजार करना पड़ सकता है। यदि आप साल के शुरू में एक हॉट स्पॉट में रहते हैं, तो आप शायद जल्दी शुरू कर सकते हैं। आदर्श रोपण अवधि के बारे में जानकारी के लिए अपने बीज पैकेट की जांच करें।
    • बीज जल्द ही रोपण करने की शुरुआत या बहुत देर होने से अंकुरण को पैदा होने से रोका जा सकता है, इसलिए सफलता सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र लगाने का सही समय खोजना महत्वपूर्ण है।
    • ध्यान रखें कि सबसे सब्जी के बीज को अंतिम ठंढ से कम से कम 2 सप्ताह पहले उगाए जाने की जरूरत है, और आखिरी ठंढ से कुछ 2 या 3 महीने दूर हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक ठंडे इलाके में रहते हैं, तो आपको आगे बढ़ने की योजना बनानी होगी ताकि बढ़ती सीजन के लिए समय पर आपके पौधों को शुरू किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 3
    3
    रोपण शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री खरीदें अधिकांश बीज को उसी वृद्धि की स्थिति की आवश्यकता होती है जब वे पहली बार लगाए जा रहे हैं। जब वे अंकुरित और बढ़ते हैं, तो मिट्टी, सूरज और तापमान की स्थिति के संदर्भ में बीज की अधिक विशिष्ट जरूरतें हैं। संयंत्र तैयार करने के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी:
    • बीज के लिए कंटेनर प्रत्येक बीजों को अंकुरित करने और रूट करने के लिए अंतरिक्ष के तीन से पांच सेंटीमीटर की आवश्यकता होती है। आप उन्हें एक खुले कंटेनर में एक साथ बढ़ सकते हैं या अलग-अलग बीज के कंटेनर चुन सकते हैं। पुनर्नवीनीकरण दही कप या अंडा डिब्बों से अपनी खुद की पैकेजिंग बनाने की कोशिश करें।
    • कृषि एजेंट बीज में अंकुरण के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं, इसलिए पोषक तत्व-समृद्ध मिट्टी का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। काली पृथ्वी का उपयोग न करें क्योंकि यह नई जड़ों को घुसना है। पीट, नारियल फाइबर या खाद के साथ वर्मीकुलिट या पेरलाइट का मिश्रण का प्रयोग करें। आप नर्सरी में बीजों को लगाए जाने की शुरुआत से मिश्रण बैग मिल सकते हैं यदि आप अपना खुद का नहीं बनाना चाहते हैं
  • विधि 2
    बीज लगाने के शुरू में घर के अंदर

    चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 4
    1
    संस्कृति के कंटेनर तैयार करें रोपण के पहले चरण के लिए चुने हुए एजेंट को गीला करना शुरू करना, जिससे कि यह बीज के लिए एक बढ़िया माहौल प्रदान करे। कंटेनर को एजेंट के साथ भरें, सामग्री की सतह और कंटेनरों के किनारे के बीच अंतरिक्ष के बीच एक सेंटीमीटर अंतरिक्ष को छोड़ दें। तैयारी के बाद, एक अच्छी तरह हवादार, धूप क्षेत्र में कंटेनरों को स्थिर गर्म तापमान के साथ रखें।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 5
    2
    बीज फैलाएं जिस तरह से आप बोते हैं, वह उस प्रकार के पौधों पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग कर रहे हैं, इसलिए यह ध्यानपूर्वक बीज पैकेट को पहले पढ़ना आवश्यक है। आप बढ़ती एजेंट की सतह पर समान रूप से कई बीज फैल सकते हैं। एक ही बढ़ते कंटेनर में बहुत से बीज न डालने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह अनुशंसित नहीं है कि वे भीड़ में आते हैं।
    • कुछ बीज बढ़ते एजेंट की सतह के नीचे एक या आधा सेंटीमीटर के बारे में लगाए जाने चाहिए। अपने बीज पैकेट की जांच करें कि आप सही ढंग से बीज फैलाएंगे।
    • कुछ बीज बोने से पहले ठंडा या गीला होने पर बेहतर परिणाम देते हैं।
    • अपने बीज की विशिष्ट प्रजातियों के लिए सही धूप की स्थिति प्रदान करने के लिए सावधान रहें। उनमें से ज्यादातर प्रकाश के बिना अंकुरित कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही वे अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें सूरज की आवश्यकता होगी।
    • ज्यादातर बीज तापमान 26 पर तापमान पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन कुछ को ठंडा या गर्म करने की आवश्यकता होती है जिससे अंकुरण हो।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 6
    3
    बीज नम रखें बीज किसान आसानी से सूख जाते हैं, क्योंकि पानी को बनाए रखने के लिए कोई मिट्टी नहीं है। बार बार पानी पीने की कोशिश करें, उन्हें सूखी न होने दें।
    • आप नमी को पकड़ने में मदद करने के लिए बीज ट्रे पर प्लास्टिक की चादर का एक टुकड़ा लपेट कर सकते हैं।
    • पानी के कंटेनरों पर न रखें या बीज बाढ़ आ जाए। उन्हें नम होना चाहिए, लेकिन गीला नहीं होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 7



    4
    पौधों को स्वस्थ रखें जब बीज अंकुरित हो जाते हैं और पौधे बनते हैं, तो आप देखेंगे कि विकास एजेंट से हरे और अच्छे दाग निकलते हैं। यदि कंटेनरों को अब धूप क्षेत्र में नहीं रखा जाता है, तो उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश के साथ एक स्थान पर ले जाना सुनिश्चित करें हमेशा उन्हें नम रखें और ध्यान रखें कि तापमान का स्तर अनुशंसित स्तर से कम नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 8
    5
    कमजोर रोपे को हटा दें एक या दो हफ्तों के बाद, कमजोर पौधों को हटा दें, ताकि मजबूत लोगों में बढ़ने की अधिक जगह हो। प्रत्येक कंटेनर में लगभग दो से तीन पौधों को छोड़ दें।
  • विधि 3
    रोपाई को स्थानांतरित करना

    चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 9
    1
    अंतिम ठंढ के बाद स्थानांतरण की योजना यदि आपने सही ढंग से रोपण के समय की गणना की है, तो रोपाई के परिपक्व पत्ते का एक सेट होना चाहिए और समय के साथ बढ़ते मौसम में स्थानांतरण के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कि वर्ष के आखिरी ठंढ के बाद शुरू होता है। यह आपको एक अलग महीने में गिरता है, इसके आधार पर आप कहां रहते हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि आखिरी ठंढ कब हो सकती है, तो एक स्थानीय नर्सरी में मदद मांगो।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 10
    2
    रोपाई कंटेनर को एक कवर आउटडोर क्षेत्र में ले जाएं। रोपे लगाने के लिए तैयार होने के कुछ दिन पहले, उन्हें शेड या आउटडोर गेराज ले जाना चाहिए। इससे उन्हें जमीन पर सीधे डालने से पहले उन्हें बाहरी जलवायु के आदी बनने में मदद मिलती है। अनुकूलन के लिए इस अतिरिक्त समय के बिना, स्थानांतरण झटका उन्हें पीड़ित कर सकता है।
    • यदि आपके पास इनडोर कवर क्षेत्र नहीं है, तो एक विकल्प है कि बाहर रोपाई लगाए और अचानक आश्रय का निर्माण करें। दिन के दौरान उन्हें सूर्य में छोड़ दें और रात में हवा के खिलाफ उन्हें बचाने के लिए एक कार्डबोर्ड बॉक्स के साथ कवर करें।
    • एक अन्य विचार जो काम कर सकता है वह उस जगह में आंतरिक तापमान को कम करने के लिए है जहां आप रोपण को बाहर से मैच कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 11
    3
    पौधे की जरूरतों के अनुसार फूलों की बिस्तर तैयार करें। यह उस क्षेत्र में स्थित होना चाहिए जो उचित मात्रा में सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर लेता है और अपने संयंत्र की जरूरतों को छिपाने के लिए। मिट्टी का सही पीएच संतुलन और पोषक तत्व होना चाहिए। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि पानी संचित नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज चरण 12
    4
    मिट्टी में पौध रोपण करें जमीन का उपयोग करके आप जिन पौधों का उपयोग कर रहे हैं, उनके बीज पैकेजिंग में निर्दिष्ट गहराई में जमीन खोदें। सुनिश्चित करें कि छेद को अच्छी तरह से स्थान दिया गया ताकि पौधों के पास बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे हों। पौधों को अपने कंटेनरों से सावधानीपूर्वक हटा दें, धीरे से झाड़ को अलग करें और उन्हें छेद में डाल दें। पौधों को पौधों के लिए पौधों के लिए पौधों के लिए पौधों के लिए पौधों का उपयोग करना।
  • चित्र शीर्षक से एक बीज परिचय
    5
    बिल्कुल सही!
  • युक्तियाँ

    • कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करने के लिए बीज पानी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com