IhsAdke.com

कैसे एक पेच वृक्ष संयंत्र के लिए

पीच के पेड़ तेजी से बढ़ते फल पेड़ हैं जो 3-4 साल के बीच अंकुरित होते हैं। हालांकि, ज्यादातर मादाएं नर्सरी या खेतों से छोटे पेड़ों को खरीदना पसंद करते हैं, जब तक कि यह एक व्यवहार्य पेड़ न हो जाए तब तक छोटे और नाजुक अंकुर बढ़ने की बजाय। नर्सरी या खेतों से पीच के पेड़ आमतौर पर 1 से 2 साल के बीच फल का उत्पादन करते हैं। जब आड़ू के पेड़ को रोपण करना सीखते हैं तो माली को समझना चाहिए कि इस नाजुक वृक्ष को विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होगी और यह कीटनाशक रोगों और उपद्रवों की संभावना होगी। जब इन कारकों को ध्यान में रखा जाता है और आड़ू के पेड़ को ठीक से लगाया जाता है ताकि इसे इसके खिलाफ सुरक्षित किया जा सके, यह प्रत्येक बढ़ते मौसम में स्वादिष्ट फल का उत्पादन करेगा।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

पेंट ए पीच वृक्ष चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
नर्सरी या खेत में एक युवा आड़ू खरीदें आप इसे निश्चित रूप से बीज या अंकुर से विकसित कर सकते हैं, लेकिन यह अधिक समय लगता है और थोड़ा अधिक कठिन है। एक आड़ू बीज 3 से 6 वर्षों के औसत के साथ खिले हुए एक आड़ू पेड़ में बदल जाते हैं यदि आप नर्सरी में एक आड़ू पेड़ खरीद लेंगे, इस बार पुराने एक साल के बारे में में हो जाएगा और इनाम भी बहुत कुछ तत्काल किया जाएगा।
  • अगर आप एक जवान पेड़ खरीदते हैं, तो उस के लिए देखो जो हरी पत्तियों, रसीला और स्वस्थ के साथ शाखाओं से भरा होता है।
  • आड़ू बीज का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करें कि यह एक रसदार फल से आया है, ताकि भविष्य के आड़ूओं को "आपकी मां" के लक्षण मिलें। जब आप एक स्वादिष्ट आड़ू पाते हैं, तो गड्ढे बनाएं और कुछ दिनों तक फलों के कोर को सूखा दें। जब यह भंगुर हो जाता है, तो इसे तोड़ दो और इसे अंदर के बीज प्रकट करने के लिए खुला - वे बादाम की तरह दिखेंगे।
  • प्लांट ए पीच ट्री चरण 2 नामक चित्र
    2
    यदि आप एक ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो अपने आड़ू वर्गीकरण को सावधानीपूर्वक चुनें एक नर्सरी विक्रेता से बात करें कि किस प्रकार आड़ू आपके क्षेत्र में सबसे आसान हो जाएगा। अमेरिका में, आड़ू 5- 9 क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, लेकिन 6 और 7 क्षेत्रों में सबसे अच्छे हैं। "फ्रॉस्ट" और "एवलॉन प्राइड" किस्मों में कुछ ठंड के मौसम का सामना कर सकते हैं।
    • यदि आप एक छोटे किस्म की तलाश कर रहे हैं जिसे आप एक बर्तन में डेक या यार्ड में लगा सकते हैं, तो "पिक्स-ज़ी" और "मेल बेबे" अच्छे विकल्प हैं। वे केवल ऊंचाई 1.8 मीटर तक पहुंचते हैं।
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पेड़ को वसंत या गर्मियों में शुरुवात करने के लिए निशाना लगाओ कुछ स्रोतों का कहना है कि वसंत ऋतु में आलू का पेड़ लगाने और जिस दिन इसे खरीदा गया था उस दिन सबसे अच्छा है, इसलिए वृक्ष का विकास करने का सही समय है। अन्य स्रोतों का कहना है कि गर्मी अच्छी है, खासकर किस्मों से मौसम के अंत तक। अपने क्षेत्र में नर्सरी के विक्रेताओं से पूछें कि आपके विशेष फल किस्म के लिए सबसे अच्छा मौसम क्या है वहाँ बहुत संभावना है कि वे जानते होंगे
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    आड़ू वृक्ष लगाने के लिए एक क्षेत्र चुनें। पीचिस सूरज से प्यार करते हैं, यह अच्छा है कि वे प्रति दिन सीधे सूर्य के प्रकाश के कम से कम छह घंटे का सामना कर रहे हैं। यह फल गर्मी पसंद करता है, इसलिए उसके लिए, यह आपके बगीचे में सबसे बढ़िया स्थान है (एक दक्षिण की ओर दीवार के करीब जहां यह बहुत परिलक्षित गर्मी प्राप्त कर सकता है)
    • एक साइट अच्छा जल निकासी है के लिए देखो, मध्यम उपजाऊ और उच्च भूमि के साथ रेतीले, जैसा कि ऊपर उल्लेख पेड़ ठंड के खतरे को समाप्त करने के लिए एक पर्याप्त हवा का प्रवाह देने के लिए और, यह भी प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के सबसे प्रदान करना है साल।
  • भाग 2
    अपने पेड़ की तैयारी और रोपण

    प्लांट ए पीच ट्री नामक चित्र शीर्षक
    1
    मिट्टी का एक हिस्सा तैयार करें जो लगभग 1.5 मीटर या व्यास में अधिक है। एक मोटर खेत या बगीचे के फावड़े का उपयोग करके पूरी तरह से पृथ्वी को कुचलने। अंतरिक्ष की यह मात्रा फैल जाने की जड़ों की सुविधा देती है, पेड़ की बढ़ती मदद करते हैं। और क्या है, घास लालची है - सुनिश्चित करें कि आपके पेड़ के आधार पर कोई घास नहीं है, क्योंकि इससे इसके विकास में बाधा उत्पन्न होगी।
    • आड़ू वृक्ष की जड़ों के लिए सबसे अच्छा समर्थन पाने के लिए मिट्टी में एक छेद 30.5 सेंटीमीटर गहरा बनाओ। पेड़ के आधार के संबंध में जड़ों को फैलाएं, लेकिन सावधान रहें, उन्हें न मोड़ें।
  • पेंट ए पीच ट्री चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मिट्टी तैयार करने के लिए पीट और कार्बनिक पदार्थ, जैसे खाद, जोड़ें। मिक्स अच्छी तरह से, मिट्टी loosening फिर उस क्षेत्र को पानी दें जहां आप आड़ू के पेड़ को लगाएंगे। पानी का छिड़काव करने के लिए थोड़ा और अधिक होगा - पृथ्वी को संतृप्त नहीं करें
    • यदि मिट्टी की पीएच बहुत कम है (यह तटस्थ के आसपास है), मिट्टी में कुछ नींबू को मिलाएं।
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    तैयार मिट्टी के केंद्र में आड़ू संयंत्र। पेड़ को छेद में रखो, पृथ्वी के एक छोटे से ढेर पर, और छेद वापस भरें। पेड़ के चारों ओर जमीन पर हल्के ढंग से टैप करें, बगीचे के फावड़े का उपयोग करके, इसे जगह में स्थिर रखें
    • यदि आपके पास एक कलम वाले पेड़ है, तो भ्रष्टाचार संघ के अंदर की तरफ सूर्य की ओर से दूर रखें।
  • भाग 3
    अपने ट्री को स्वस्थ रखना




    पेंट ए पीच ट्री चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आड़ू वृक्ष का ख्याल रखना। हर दिन अपने पेड़ का निरीक्षण करें, और यदि यह लुप्त हो गया, तो इसे थोड़ा पानी दो। वर्षा आम तौर पर सब कुछ आड़ू की जरूरत है, लेकिन यदि आप विशेष रूप से शुष्क क्षेत्र में रहते हैं, तो इसे थोड़ा पानी पिलाया जा सकता है।
    • इसके अलावा, मातम को खत्म करने और पोषण प्रदान करने के लिए, एक कार्बनिक कवर एक बड़ा सौदा करने में मदद करने की संभावना है। बस लगभग 5 सेमी गहरे साथ, जड़ क्षेत्र में एक चक्र कार्बनिक गीली घास बनाने के लिए और 1m diâmetro.Com बारिश की सही मात्रा, आप सचमुच रहकर और अपने पेड़ बढ़ सकता है।
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कीड़े और रोगों को हानिकारक होने से रोकने के लिए लगभग एक हफ्ते के बाद अपने आड़ू के पेड़ को थोड़ी कीटनाशक लागू करें यह अच्छा है कि आप बगीचे के लिए कंबल के टुकड़े के साथ ट्रंक को रोल करके अभ्यास को हतोत्साहित करने पर विचार करें।
    • कृन्तकों से बचने के लिए, आप एक धातु स्क्रीन सिलेंडर के साथ पेड़ को घेर सकते हैं।
    • एक स्प्रे शोरबा `सल्फर` (कैल्शियम polysulfides और सल्फर की तैयारी) के साथ प्रयोग करें नालीदार शीट (जिसे "crespeira" जाना जाता है, कवक Taphrina deformans के कारण), सबसे आम बीमारी के खिलाफ पेड़ के अवसरों को बढ़ाने के।
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक अपने आड़ू वृक्ष के लिए वर्ष में दो बार जोड़ें। छह सप्ताह या तो बाद, आड़ू पेड़ नाइट्रोजन आधारित उर्वरक के बारे में 450 ग्राम, इस फूल में मदद मिलेगी के आसपास के क्षेत्र से अधिक समान रूप से बांट árvore.Depois प्रथम वर्ष, आप उस राशि का 1/3 के लिए कम कर सकते हैं उर्वरक।
    • तीसरे वर्ष के बाद, जब पेड़ परिपक्व हो जाता है, तो मिट्टी में 450 ग्राम नाइट्रोजन जोड़ें। वसंत में ऐसा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ
    • अपने पेड़ को कड़ा करने के लिए, पहली ठंढ के बाद 2 महीने के भीतर इसे फसल न करें या फलों के परिपक्व होने पर।
  • भाग 4
    पीचिस कटाई

    पेंट ए पीच ट्री नामक चित्र शीर्षक 11
    1
    अपने पेड़ काटना। आदर्श आकार केंद्र के साथ खुला है पहले वर्ष और गर्मियों में, पेड़ों के ऊपर दो या तीन बटनों के साथ बनाई जाने वाली गोली मार दी जाती है। एक महीने में, अपनी प्रगति देखने के लिए पेड़ की जांच करें। यदि आपके पास तीन समान दूरी वाले खुले-कोण शाखाएं हैं, तो इन शाखाओं को मुख्य शाखाओं के रूप में रखने के लिए अन्य शाखाएं काट लें।
    • ऐसा करने के एक वर्ष के बाद, गर्मियों में एक बार फिर, इन मुख्य शाखाओं के नीचे बढ़ रहे सभी कली काट लें। वहां से, आकार बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए पेड़ के केंद्र में सभी कली हटा दें।
    • सर्दी या शुरुआती वसंत के अंत में पेड़ को आकार देना। पेड़ के बीच में अन्य पौधों को छूने वाले या बढ़ते हुए किसी भी टहन काट दें।
    • प्रति वर्ष कीचड़ लगाना प्रोत्साहित करेगा उत्पादन, इसे कम नहीं होगा ऐसा करने से आप नए विकास को प्रोत्साहित करेंगे और वृक्ष के उन हिस्सों को अधिक संसाधनों का वितरण करेंगे जिन्हें आप बढ़ना चाहते हैं। प्रत्येक सीजन में, आपको 10 सेमी से 18 सेंटीमीटर नए विकास के बीच होगा।
  • पेंट ए पीच ट्री के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फलों की संख्या को कम करना पेड़ को फूलने के बाद, जो लगभग 4 से 6 सप्ताह की अवधि होगी, 6 सेंटीमीटर और 8 सेंटीमीटर के अंतर के बीच फलों की संख्या को कम कर देगा। यह सुनिश्चित करता है कि जो फल बने रहे वह बड़े और रसीला होंगे। यह सलाह दी जाती है कि आप सूर्य को सभी शाखाओं और फलों तक पहुंचने दें - यदि किसी भी तरह से छाया में उभर रहा हो तो इसे हटा दें। इस तरह से आप पोषक तत्वों को उन फलों में वितरित कर सकते हैं जो कि तेज़ी से बढ़ेगी
    • फल के लिए हमेशा एक "ओपन कप" होना अच्छा होता है सारी शाखाओं को सूर्य के प्रकाश की पहुंच के साथ छोड़ने का प्रयास करें फल को बेहतर मौका देने के लिए मृत, मरने, पार करने और फूलों की शाखाओं को निकालें।
  • पेंट ए पीच ट्री चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फसल जब परिपक्व हो जाते हैं ऊपर और पेड़ के किनारों पर फलों को देखो, वे शायद पहले काटा जाने के लिए तैयार होंगे। जब फल पर हरे रंग का कोई निशान नहीं होता, तो यह एक संकेत होगा कि वे तैयार हैं। उन्हें थोड़ा मोड़ के साथ पेड़ को ढंकना चाहिए।
    • पीच आसानी से सूखने / पीटा जाने के लिए कुख्यात हैं, इसलिए सावधान रहें जब आप उन्हें चुनते हैं।
    • पीच को रेफ्रिजरेटर में 5 दिनों तक एक hermetically मोहरबंद बैग में संग्रहीत किया जा सकता है। या, ज़ाहिर है, आप आड़ू जेली बना सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक आड़ू पेड़ पौधे की सीख रहे हैं, यह ध्यान रखें कि मिट्टी वह भी गीला है या एक अच्छा जल निकासी बारिश के बाद यह एक पेड़ की जड़ प्रणाली के लिए अच्छा होगा नहीं है। पीच के पेड़ रेतीले मिट्टी पर सबसे अच्छा लगते हैं, जिसकी पूरी तरह से भिगोए जाने पर तेजी से जल निकासी होती है।
    • यदि आप पहले से जानते हैं कि आप एक आड़ू पेड़ लगाएंगे, तो इसे रोपण के दो साल पहले उर्वरक, कार्बनिक पदार्थ और खाद को जोड़कर मिट्टी तैयार करें। यह एक समृद्ध मिट्टी प्रदान करेगा, जो पोषक तत्वों से भरा होगा और अच्छे जल निकासी के साथ।
    • स्प्रिंग साल का सबसे अच्छा समय है आड़ू के पेड़ को लगाने के लिए, ताकि इसके नए वातावरण में समायोजित करने के लिए पूरे मौसम हो।
    • मिट्टी के साथ अधिक सतर्क रहें जो आप आड़ू के पेड़ लगाएंगे, सुनिश्चित करें कि इसमें पोषक तत्वों की आवश्यकता है, इस पेड़ की जरूरत है, नमूना का उपयोग करके परीक्षण करें। प्रयोगशाला को बताना सुनिश्चित करें जो कि मिट्टी की जांच करेगी कि आप आड़ू पेड़ लगाएंगे, और यदि आवश्यक हो, तो पूछें कि क्या जोड़ने की सिफारिश की गई है।

    चेतावनी

    • 10 इंच से अधिक की तुलना में गहराई से आड़ू न रखें। यदि आप इसे बहुत गहरा लगाते हैं तो आप इसकी जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पेड़ को मार सकते हैं।
    • पहले वर्ष में फल की अपेक्षा न करें। आड़ू बनाने के लिए कुछ आड़ू पेड़ 2 से 3 साल के बीच ले जाते हैं।
    • कभी भी आड़ू के पेड़ पर पानी नहीं। इसकी जड़ें नाजुक होती हैं और बहुत ज्यादा पानी उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।
    • बहुत से शेड वाले क्षेत्र में आड़ू का पेड़ न लगाएं। इन पेड़ों को बहुत सी प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है और इसके बिना फल ठीक नहीं होता है या न ही उत्पादन होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक नया आड़ू वृक्ष
    • एक किसान या उद्यान फावड़ा
    • पीट
    • यौगिक
    • नाइट्रोजन उर्वरक
    • कीटनाशकों

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com