IhsAdke.com

बीज से एक एप्पल ट्री कैसे विकसित करें

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप उस स्वादिष्ट सेब से बीज ले सकते हैं तो आप उसे खा सकते हैं और अपने यार्ड में बढ़ सकते हैं? अच्छा जवाब हाँ है, आप कर सकते हैं! हालांकि, बीज से बढ़ते सेब के पेड़ों के लिए प्रयास, नियोजन और धैर्य की आवश्यकता होती है। कैसे जानने के लिए चरण 1 पढ़ते रहें, लेकिन यह जान लें कि प्रक्रिया थोड़ी देर लग सकती है!

चरणों

भाग 1
सर्दियों का अनुकरण करना

बीज अंकुरण के लिए, उन्हें ठंडा तापमान के माध्यम से जाने की जरूरत है, जैसे कि वे असली सर्दियों का सामना कर रहे हैं तो आपको अपने रेफ्रिजरेटर का उपयोग करके इस स्टेशन को अनुकरण करना होगा।

एक बीज कदम से एक एप्पल ट्री हो जाना शीर्षक चित्र
1
दो अलग-अलग प्रकार के बीज लीजिए सेब के पेड़ को जोड़े में लगाए जाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि वे आत्म-परागण नहीं करते - इसलिए उन्हें परागण करने के लिए किसी अन्य सेब के पेड़ की आवश्यकता होती है। आप एक सेब की बीजों को निकाल सकते हैं जो आप खाने या दुकान में खरीदते हैं। याद रखें कि एकत्रित किए गए बीज का उपयोग करके एक सेब के पेड़ को बढ़ाना यह गारंटी नहीं देता है कि इन बीजों से आने वाले पेड़ फल लाएंगे। अपने जलवायु क्षेत्र में अच्छी तरह से करने वाले बीजों को चुनने या खरीदने की कोशिश करें या पेड़ बाहर लगाए जाने के बाद मर सकता है।
  • बीज से सेब के पेड़ को बढ़ने के बजाय नर्सरी से अंकुर खरीदने की सिफारिश की जाती है एक युवा पेड़ के प्रत्यारोपण को सीखने के लिए, क्लिक करें यहां.
  • जब आप एक सेब के बीज के पेड़ को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह भी याद है कि उत्पादित पेड़ में कोई बौने की विशेषताओं नहीं होगी, अर्थात यह लगभग 9 मीटर की अपनी पूरी ऊंचाई तक बढ़ेगी। यदि आपको लगता है कि इस पेड़ के लिए यार्ड में पर्याप्त जगह है, तो बहुत अच्छा! यह मत भूलो कि बीज के लगाए पेड़ों को फल उठाने के लिए आठ से दस साल लग सकते हैं, जबकि एक प्रत्यारोपित अंकुर उन्हें अधिक तेज़ी से उत्पादन करेंगे।
  • 2
    बीज सूखा दें उन्हें निकालने और फलों के टुकड़ों से छुटकारा पाने के बाद उन्हें हवा में सूखने के लिए जगह दें, जब तक बाहरी शेल में कोई नमी न हो।
    • नोट: सभी बीज समान प्रकार के सेब नहीं देंगे, भले ही वे सभी एक ही फल से आए हों। इसलिए, आप कई किस्मों के लिए एक सेब के बीज के बीज लगा सकते हैं।
  • 3
    एक नम कागज तौलिया के साथ बीज को कवर करें। तौलिया और बीज को एक हवाई प्लास्टिक की थैली में रखो और इसे एक बर्तन या प्लास्टिक के बर्तन के साथ एक जार में डालें। कंटेनर जो भी हो, उसे बंद होना चाहिए।
    • यदि आपके पास थोड़ा बचा है तो आप कागज तौलिया के बजाय नम पेट का उपयोग कर सकते हैं
  • 4
    रेफ्रिजरेटर में बीज डालें उन्हें ठंडे तापमान के संपर्क में आने की अवधि की आवश्यकता होती है जिसे बाद में पकने कहा जाता है, जो मूल रूप से एक नकली सर्दियों है इस समय के दौरान, बीज जड़ लेने और अंकुरित होने लगेंगे। उन्हें आठ या अधिक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रहना होगा। लगभग चार से दस डिग्री सेल्सियस पर तापमान रखें, और सबसे अच्छा चार से पांच डिग्री सेल्सियस है।
    • यदि संभव हो तो, असली सर्दियों के दौरान ऐसा करें कि जब आप रेफ्रिजरेटर से बाहर बीज लेते हैं, तो वे वास्तविक मौसम के साथ गठबंधन कर रहे हैं। शुरुआती वसंत में शूटिंग के बाद, आखिरी ठंढ के बाद, सर्वश्रेष्ठ परिणाम देगा।
  • 5
    यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि पेपर तौलिया नम हो। आठ हफ्तों के बाद, आपके बीजों को अंकुरित किया जाना चाहिए और नीचे से छोटी जड़ें निकलती हैं - जब यह होता है, उन्हें रेफ्रिजरेटर से हटा दें
  • भाग 2
    शूटिंग पैकिंग

    1
    पॉट और मिट्टी तैयार करें आपके बीज को एक छोटे से बर्तन में लगाया जाना चाहिए। Potting के लिए एक अच्छा मिश्रण का प्रयोग करें एप्पल के बीज एक तटस्थ पीएच स्तर के साथ मिट्टी पर सबसे बढ़ते हैं। मिट्टी के साथ बर्तन भरें और अंकुरित बीज की तुलना में दो या तीन गुना बड़ा क्लॉल्ड बनाएं।
    • उर्वरक न डालें यदि आप बीज कुछ और देना चाहते हैं तो आप पत्ते या खाद कवर जोड़ सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • 2
    मिट्टी के झाग में बीज रखें। उन्हें संभालने में बहुत सावधान रहें, क्योंकि उनकी जड़ें काफी नाजुक होगी। मिट्टी में बीज डालकर कवर करें, मिट्टी को थोड़ा ढंकना। तुरंत बौछार तो मिट्टी बीज के आसपास बैठता है और नम रहता है।
  • 3
    कमरे के तापमान पर फूलदान छोड़ दो पॉट विकास के दौरान, बीज और मिट्टी कमरे के तापमान पर या थोड़ा गर्म होना चाहिए। बीजों को दिन के अच्छे भाग के लिए सूर्य के प्रकाश तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए, इसलिए इसे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करने वाले पैरापेट पर डाल देना एक अच्छा विचार है
  • 4
    अपने मॉल का विकास देखें रोपण के कई हफ्तों बाद, उनके बीज छोटे पत्ते जारी करना शुरू कर देना चाहिए। उस बिंदु से, वे लम्बे और मजबूत मिलेगी उन्हें बर्तन में छोड़ दें, जब तक कि वे मजबूत दिखाई न दें और ठंढ का खतरा पार हो गया। यदि आपको लगता है कि बर्तन के लिए आपका अंकुर बहुत बड़ा हो रहा है, तो उसे एक बड़ा कंटेनर में प्रत्यारोपण करें और इसे हर दिन पानी में जारी रखें।
  • भाग 3
    बाहर रोपण रोपण

    1
    अपने पेड़ के लिए एक स्थान चुनें कई कारक हैं जो पेड़ की रोपण साइट को निर्धारित करना चाहिए। इसमें सूर्य के प्रकाश, मिट्टी और स्थान शामिल हैं
    • सूर्य की रोशनी: एप्पल पेड़ों को पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि उन्हें हर दिन सीधे धूप की छह या अधिक घंटे मिलनी चाहिए। यदि संभव हो तो, अपने पेड़ को दक्षिण या पश्चिम की ओर झुका हुआ ढलान पर रखें
    • मिट्टी: सेब के पेड़ लथपथ जड़ें पसंद नहीं करते, इसलिए उन्हें मिट्टी में लगाए जाने की आवश्यकता होती है जो नमी को बरकरार रखती है, लेकिन इसमें अच्छा जल निकासी है। मिट्टी को समृद्ध और अपेक्षाकृत तटस्थ पीएच के साथ होना चाहिए।
    • अंतरिक्ष: जैसा कि आप अपने बीज के पेड़ को बढ़ रहे हैं, यह पूरे आकार में बढ़ेगा, ऊंचाई तक छह से नौ फीट तक पहुंच जाएगा। उसके रूट सिस्टम के विकास के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। अपने पेड़ को दूसरे से कम से कम पांच फीट दूर रखने की योजना है, खासकर यदि आप दो सेब के पेड़ों को एक पंक्ति में लगाते हैं
  • 2
    पता करें कि जब प्रत्यारोपण के लिए शर्तें ठीक हैं एक बार जब आपका अंकुर पर्याप्त हो गया है, तो उस पर कोई भी कदम न हो या इसे घास के साथ भ्रमित कर दें, इसे ध्यानपूर्वक रोपण करें और किसी भी जड़ को काटने के बिना। संयंत्र के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय अपने स्थान पर निर्भर करता है: गर्म जलवायु क्षेत्र में, गिरावट में रोपण काम कर सकता है। ठंडे स्थानों में, वसंत में पौधे, एक मजबूत ठंढ के खतरे के बाद पारित हो गया है।



  • 3
    रोपण साइट से एक मीटर के व्यास में सभी मातम निकालें। अपने मोल्ट की जड़ प्रणाली के दो बार व्यास के साथ एक छेद खोदो और लगभग साठ सेंटीमीटर गहरा। फिर पेड़ की जड़ों को घुसना करने में मदद करने के लिए अपनी दीवारों से मिट्टी को ढीला करने का प्रयास करें।
  • 4
    अपने मोल्ट प्रत्यारोपण धीरे से उसकी जड़ें फैल गईं ताकि वे छेद में गड़बड़ी या भीड़ न बनें और उनके आस-पास की मिट्टी को फिर से शुरू करें। एक बार जब आप जड़ों को कवर करते हैं, तो मक्खी को ठोस रूप से हवा के जेब से छुटकारा पाने के लिए दृढ़ता से अपने आसपास हो सकता है और ढीली मिट्टी के साथ छेद के बाकी भाग को भरें।
    • फिर, वृक्ष के चारों ओर की मिट्टी में गैर-आयुर्वेदिक उर्वरक या खाद को न जोड़ें। उर्वरक वास्तव में आपके युवा संयंत्र की जड़ों को जला कर सकता है।
  • 5
    हवा के जेब को खत्म करने के लिए पेड़ को पूरी तरह सिंचाई करें। पानी पिलाने के बाद, आपके रोड़दार नमी को बनाए रखने में मदद करने के लिए कवर का प्रसार करें। कार्बनिक घास, पुआल और चूरा काम अच्छी तरह से सेब के पेड़ों के लिए कवर के रूप में। यह आवरण पेड़ के आसपास एक नब्बे सेंटीमीटर सर्कल के भीतर फैल जाना चाहिए ताकि यह नमी बनाए रख सके और घास को बढ़ने से रोकने और पानी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सके और अपने युवा सेब के पेड़ की जड़ों के साथ।
  • भाग 4
    अपने पेड़ की देखभाल

    1
    अपने पेड़ को बौछार। जब तक यह अभी भी छोटा है, तब तक पंद्रह से 20 सेंटीमीटर उच्च, आपका पेड़ हर दस से बारह दिनों में पानी पिलाया जाना चाहिए। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, तब तक आप पानी को कम कर सकते हैं जब तक मिट्टी नम नहीं होती, लेकिन गीली नहीं होती। पानी कम होना चाहिए, लेकिन गर्मियों में इसे हर एक से दो सप्ताह तक करना होगा।
    • वर्ष के दूसरे समय में, आप प्रकृति को बाकी कर सकते हैं जब तक कि आप बेहद शुष्क क्षेत्र में न हों - अगर ऐसा है, तो याद रखें कि दो इंच के बराबर और पानी का आधा या पांच इंच सप्ताह पहले वर्ष के लिए आदर्श है पेड़ को एक अच्छा पानी दे, न सिर्फ कुछ बूँदें
  • 2
    कीटों को दूर रखें यदि आप हिरण के स्थान में रहते हैं, तो आपको अपने युवा वृक्ष की रक्षा करने की आवश्यकता है। ये जानवर सेब के पेड़ों की कलियों को चरने से प्यार करते हैं और कभी-कभी उनके ट्रंक को भी नुकसान पहुंचाते हैं। पदों से जुड़ी पेड़ की तुलना में थोड़ा बड़ा जाल जाल जाल, ज्यादातर मामलों में - कम दबाव के क्षेत्रों में, घर पर छिड़काव या खरीदे गए स्प्रे भी प्रभावी हो सकते हैं।
    • खरगोशों और चूहों को पेड़ के आधार के आसपास एक छोटा तार जाल रखकर दूर रखें।
    • कीड़े दूर ले जाओ आप अपने आप को अपने फल में बीमारी के कारण कीड़े के खिलाफ लड़ाई में मिल सकते हैं। नर्सरी या स्थानीय उद्यान की दुकान में स्प्रे खरीदना संभव है, उन्हें दूर करने के लिए।
    • सेब लार्वा से लड़ने यह सेब के पेड़ों की सबसे आम कीट में से एक है। एक या दो लाल गेंदें दिसंबर में पेड़ की शाखाओं पर बेसबॉल का आकार लटकाएं और उन पर एक चिपचिपा पदार्थ पास करें।
  • 3
    पुराने होने के बाद अपने पेड़ को फर्क करें। आखिरी बर्फ के पिघलने के बाद (यदि आप एक बर्फीली जगह पर रहते हैं), तो हर पेड़ को हर वसंत में निषेचित किया जाना चाहिए, लेकिन पेड़ फूल की कलियों का उत्पादन शुरू होने से पहले। ट्रिपल दस स्तर के नाइट्रोजन और ऑक्साइड सामग्री (एनपीके) के साथ उर्वरक का उपयोग करें। आपको पेड़ की छत के नीचे उत्पाद को लागू करना चाहिए और हर दो इंच के लिए दो सौ और तीस ग्राम और एक आधा ट्रंक व्यास का उपयोग करना चाहिए।
    • एक उर्वरक का उपयोग न करें जो कि जड़ी-बूटियों को शामिल करता है, क्योंकि इस प्रकार के उत्पाद सेब के पेड़ को नुकसान हो सकता है
  • 4
    एक युवा पेड़ को छाँटने से पहले रुको। प्रारंभिक वर्षों में जितना संभव हो उतना कम हो सकता है ताकि फल की उपस्थिति में देरी न हो। मृत या बीमार शाखाओं को निकालें एप्पल के पेड़ इससे पहले कि वे फल उठाने से पहले बहुत सारी विकास एकत्रित करना चाहते हैं, क्योंकि वे इस तरह से पुनरुत्पादन करते हैं - तो इसे तब तक बढ़ने दें जब तक कि यह फल फल न लाये।
    • अनुपस्थित शाखाओं से अपने युवा वृक्ष को शाखाएं बनने से पहले मुक्त करें, जिन्हें बाद में छींटे जाने की आवश्यकता होगी
  • 5
    अपने पेड़ को प्रशिक्षित करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन अपने सेब के पेड़ों की शाखाओं को फल उत्पादन को अधिकतम करने के लिए आकार की आवश्यकता होगी। ट्रंक से पैंतीस डिग्री या उससे कम के कोण पर किसी भी शाखा को एक बड़ा कोण को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी। शाखा को नीचे की ओर मोड़ो ताकि यह लगभग क्षैतिज हो और जमीन पर कटनी करने के लिए या स्ट्रिंग के साथ निचली शाखाओं को टाई। इसे कुछ हफ़्ते तक छोड़ दें
  • 6
    अतिरिक्त फल निकालें. कई फलों का उत्पादन वास्तव में पेड़ के लिए बुरा हो सकता है, क्योंकि बहुत ज्यादा शाखाओं का वजन और उत्पादित सेब की गुणवत्ता कम हो सकती है। आपको अतिरिक्त फलों को निकालना चाहिए ताकि प्रति सेट केवल एक या दो सेब हो सकें और ये पंद्रह से 20 सेंटीमीटर तक अलग हो जाएं। जब आप अंततः अपने सेब के पेड़ के स्वादिष्ट फल काट सकते हैं, तो आपको खुशी होगी कि आपने उस परवाह की थी।
  • 7
    वृक्ष परिपक्व हो सकता है वार्षिक एक बार जब आपका सेब का वृक्ष उगता है और फ्राइटेड हो जाता है, तो आपको हर वर्ष इसे छाँटने की आवश्यकता होगी। ऐसा करें जब पेड़ निष्क्रिय है बढ़ती शाखाओं को काट लें और आमतौर पर पेड़ के ऊंचे हिस्सों में पाए जाते हैं। मृत, रोगग्रस्त या टूटी हुई शाखाओं को निकालें और जो बढ़ रहे हैं या पार कर रहे हैं।
    • सभी बहुत कम शाखाएं निकालें - सामान्य तौर पर, उन्हें जमीन के बारे में चालीस -5 सेंटीमीटर या उससे अधिक के आसपास बढ़ना शुरू करना चाहिए।
    • इसके अलावा कमजोर शाखाएं भी हटा दें, जो आम तौर पर शाखाओं के अंदर बढ़ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक बर्तन में केवल एक बीज रखो, इससे पोषक तत्वों और सूर्य के प्रकाश के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अंकुर में अंकुर रखें जब तक कि यह लगभग 40 से 60 सेमी ऊंची नहीं है।
    • पेड़ को सूखा या इसे मर सकते हैं कभी नहीं
    • फल खाने से पहले, देखें कि इसमें बग या झुर्रियां हैं या नहीं।
    • अपने क्षेत्र और सेब के पेड़ की बारिश पर ध्यान दें यदि पत्तियां सूखना शुरू हो जाती हैं और कोई वर्षा पूर्वानुमान नहीं है, तो नली के साथ पेड़ को पानी दें।
    • सामान्यतः सेब देखभाल पर ग्रंथों के लिए विकीहाउ खोजें या स्थानीय पुस्तकालय में उपलब्ध कई अच्छी पुस्तकों में से एक को पढ़ें।
    • रोपाई के बीच एक स्थान छोड़ दें, या वे नहीं बढ़ेंगे।

    चेतावनी

    • बीज से विकसित पेड़ों के पेड़ माता-पिता की तरह दिखाई नहीं देंगे - वास्तव में, एक सेब के प्रत्येक बीज एक अलग पेड़ दे देंगे कॉलेज खेती कार्यक्रम एक या दो नए वाणिज्यिक किस्मों को खोजने के लिए हजारों पेड़ पौधे लगाते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • दो अलग-अलग प्रकार के सेब के बीज
    • बोतलबंदी के लिए मिट्टी
    • एक बर्तन
    • पर्याप्त प्रकाश
    • पानी
    • तौलिया कागज
    • वृक्ष लगाने के लिए एक महान स्थान
    • सब्ज़ी कवर

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com