IhsAdke.com

कैसे चेरी बीज संयंत्र के लिए

सभी वाणिज्यिक चेरी grafts या ऊतक के नमूनों से उगाए जाते हैं, इसलिए निर्माता जानते हैं कि उन्हें क्या मिलेगा। बीज से लगाए जाने वाले घर में खेती करने वाले किसानों के लिए एक कार्य है जो एक चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं और देखें कि वे क्या दे रहे हैं। पता है कि चेरी का पेड़ आमतौर पर 7.5 मीटर लंबा या अधिक तक बढ़ सकता है। हमेशा यह गारंटी नहीं है कि यह फल पैदा करेगा ताकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता हो कि आप अपने पिछवाड़े में यह सजावटी टुकड़ा भी चाहते हैं!

चरणों

भाग 1
चेरी के बीज की तैयारी

प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
क्या उम्मीद है पता है जो चेरी का पेड़ लगाया गया वह उस बीमारी के समान नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह वृक्ष एक ही किस्म की माँ पौधे के रूप में नहीं होगा। आप एक पेड़ प्राप्त कर सकते हैं जो रोगों और स्थानीय जलवायु का समर्थन नहीं करता है या स्वादिष्ट फल नहीं देता है हालांकि, एक सुंदर नया पेड़ मिलना संभव है और, वैसे भी, इस प्रयास के दौरान आप मज़ेदार होंगे।
  • यदि आप बेहतर मौके चाहते हैं, एक युवा पेड़ पौधे. इस क्षेत्र में एक पौधे की नर्सरी जलवायु और उस जगह की मिट्टी के लिए सबसे उपयुक्त संकर संयंत्र की अनुशंसा कर सकती है जहां यह रहता है।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    चेरी चुनें मध्य या देर से गर्मियों में एक पेड़ से या एक निर्माता के मेले में ताजा चेरी ढूंढना सबसे अच्छा है प्रारंभिक-बेरी चेरी किस्मों अक्सर बाँझ होते हैं और मेलों से खरीदा जा सकता है फल और बाजार काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सफलता की कम संभावना होती है। एक अच्छी मुट्ठी भर बीज इकट्ठा, भले ही उनमें से सभी अंकुर न हों। चेरी की दो आम प्रजातियां हैं जो एक चुन सकते हैं:
    • बिक्री पर लगभग सभी ताजे चेरी मीठे हैं। यह सबसे अच्छा खाना है, लेकिन उनमें से ज्यादातर 12 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बीच उग आए हैं, जो ब्राज़ील में नहीं होते हैं
    • खट्टा चेरी बढ़ने के लिए आसान होते हैं और 5 डिग्री से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर निर्भर रह सकते हैं। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन से फल ताजा हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप जब बाजार या बाजार में हों तो पूछें।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    फल खाओ बीजों को लगाए जाने से पहले फल का गूदा हटाया जाना चाहिए। फल के तालू का आनंद लें और एक कागज तौलिया के साथ बीज के आखिरी अवशेषों को मिटा दें।
    • यदि यह अभी भी शुरुआती या मध्य गर्मी है, तो दो दिनों के लिए पेपर तौलिया पर बीज सूखने दें और एक सील कंटेनर में एक शांत जगह पर स्टोर करें। गर्मियों के अंत में बीज पुनर्प्राप्त करें और अगले चरणों का पालन करें।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    जल्दी गिरने से घर के बाहर चेरी का पेड़ लगाने की कोशिश करें चेरी के पेड़ों को लगातार नमी और ठंडे की आवश्यकता होती है ताकि अंकुरित होने में तीन से पांच महीनों तक की जा सके। यहां तक ​​कि अगर आपके क्षेत्र की सर्दी ठंडा है, ब्राजील में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम होना असंभव है, तो आप आसानी से इस मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं और गिरावट में चेरी के बीज का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो अगले विधि पर जाएं। यदि आप ब्राजील में नहीं रहते हैं या यदि आप एक उच्च सफलता दर वाली विधि का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो अगले चरण पर जाएं
    • ठंड के मौसम शुरू होने से पहले मीठे चेरी दो हफ्ते की गर्मी के साथ सबसे अच्छा करते हैं। देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में उन्हें रोपण करके, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। हालांकि, ठंड के मौसम के बाद "गर्मी" पहले ही शुरू हो चुका है, कुछ चेरी के पेड़ों को हाइबरनेशन में जाने का कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए एक लंबी अवधि के लिए एक मौसम साइट या मौसम के पूर्वानुमान के अन्य स्रोत से परामर्श करें।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    दो सप्ताह (वैकल्पिक) के लिए नम और गुनगुने दलहन के साथ एक सब्सट्रेट पर चेरी-मिठाई छोड़ दें। बहुत से लोग इस चरण को छोड़ देते हैं और फिर भी कुछ चेरी अंकुर देख सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से इस प्रजाति के अंकुरण दर में वृद्धि हो सकती है। यह कैसे करें, गर्म स्तरीकरण के रूप में जाना जाता है:
    • ताजा, जमीन और बाँझ स्फग्नम खरीदें। यह उत्पाद ढालना के खिलाफ काम करता है, जो इस स्तर पर सबसे बड़ा खतरा है। इस काई के साथ दस्ताने के लिए मोती का इस्तेमाल करके बीजाणुओं के संपर्क से बचें।
    • एक प्लास्टिक बैग या कंटेनर में काई रखो और कमरे के तापमान (20 डिग्री सेल्सियस) में पानी डालें। इसे आठ से दस घंटे तक पानी अवशोषित करने दें और इसे अत्यधिक नमी हटाने के लिए निचोड़ दें।
    • वायु सेवन के लिए ढक्कन में कुछ छेद खोलें। यदि आप प्लास्टिक की थैली का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे शीर्ष पर थोड़ा खोलें।
    • चेरी के बीज जोड़ें और उन्हें दो हफ्ते के लिए एक स्थिर तापमान पर छोड़ दें। अभी तक पानी निकालने के लिए एक या दो दिनों के बाद कंटेनर की जांच करें और उसके बाद साप्ताहिक ढालना बीज (यदि कोई हो) त्यागें।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    एक शांत, नम सामग्री में स्थानांतरण करें। इसके बाद, आपको चेरी के पेड़ों का मानना ​​होगा कि वे सर्दी के माध्यम से जा रहे हैं। यह "शीत स्तरीकरण" उपचार पिछले चरण के समान है, कुछ भिन्न विवरणों के साथ:
    • आप फिर से जमीन स्पॅग्नुम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पीट का काई या पीट का काई का एक टुकड़ा और रेत का टुकड़ा बेहतर काम कर सकता है। वर्मीकुलिट भी इस मामले में अच्छी तरह से काम करता है।
    • सामग्री गीला करने के लिए इसे गीला नहीं छोड़कर पानी को पर्याप्त मात्रा में जोड़ें और फिर बीज डाल दें।
    • रेफ्रिजरेटर या अन्य जगह में रखो जो 0.5 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस (आदर्श रूप से, यह 5 डिग्री सेल्सियस के करीब) के बीच का तापमान है।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    उन्हें 9 0 दिनों के लिए प्रशीतित रखें कई चेरी बीजों को ठंडे उपचार के तीन महीनों की आवश्यकता होती है इससे पहले कि वे रोपण के लिए तैयार हों और कुछ को पांच महीने तक की आवश्यकता हो। हर हफ्ते या तो बीज की जांच करें खड़े पानी निकालें, यदि कोई हो, और थोड़ा अधिक पानी जोड़ लें, अगर सामग्री सूखी है
    • जब आप इस अवधि के अंत में होते हैं तो अधिक बार बीज की जांच करें। यदि बीजों की हार्ड कोटिंग दरारें शुरू होती हैं, तो तुरंत उन्हें संयंत्र दें, या तापमान को 0 डिग्री सेल्सियस तक कम कर दें जब तक कि आप उन्हें रोका नहीं डाल सकते।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    वसंत में संयंत्र जैसे ही कठोर सर्दी खत्म हो जाती है, चेरी के पेड़ जमीन पर लगाए जा सकते हैं। विस्तृत निर्देशों के लिए अगली विधि देखें
    • यदि आप पहले शुरू करना चाहते हैं, तो आप चेरी के पेड़ को एक बड़े फूलदान के अंदर लगा सकते हैं।
  • भाग 2
    चेरी के बीज लगाते हैं

    प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अच्छी मिट्टी के साथ एक स्थान चुनें चेरी के पेड़ों को सूर्य के प्रकाश और अच्छे वायु संचलन की आवश्यकता होती है। वे उत्कृष्ट जल निकासी और थोड़ा अम्लीय या तटस्थ पीएच के साथ एक रेतीले, उपजाऊ मिट्टी पसंद करते हैं।
    • युवा वृक्षों को प्राथमिक जड़ के लिए कमरे की आवश्यकता होती है। यदि आप उन्हें बर्तन में डालते हैं, तो यह कम से कम 20 सेंटीमीटर गहरी होनी चाहिए।
    • मिट्टी मिट्टी पर चेरी के पेड़ों को बढ़ाना बहुत कठिन है। यदि आप एक सार्थक प्रयास करना चाहते हैं, एक बिब बनाओ ऊंचाई के 30 सेमी के साथ
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 10 बुलेट शीर्षक वाले चित्र
    2
    2.5 सेंटीमीटर से कम की गहराई पर संयंत्र अपनी उंगली को पहले संयुक्त में डूबकर एक छेद करें और उसमें चेरी के बीज डाल दें। इस समय 30 सेंटीमीटर दूर प्रत्येक चेरी का पेड़ लगाओ, लेकिन भविष्य में उनको 6 मीटर दूर करने से बचने वालों को ट्रांसप्लांट करने के लिए तैयार रहें।
    • आप पेड़ों को करीब से लगा सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें जितनी जल्दी गोली मारनी चाहिए, उतनी ही 5 सेंटीमीटर ऊंचाई तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक पेपर चेरी सीड्स स्टेप 11
    3
    मौसम के आधार पर बीज को कवर करें। यदि आप गिरावट में रोपण पद्धति का उपयोग करते हैं, तो उन्हें 1 इंच से 5 सेमी रेत के साथ कवर करें। इससे मिट्टी की संभावित ठंड को रोकता है, जो उभरते हुए शूटिंग से रोकता है। यदि आप वसंत में बीज लगाते हैं, तो उन पर मिट्टी और पानी की एक हल्की परत फैलते हैं।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 12 शीर्षक वाले चित्र
    4
    कृन्तकों से बीज को सुरक्षित रखें यदि आप उन्हें सीधे भूमि पर लगाते हैं और बर्तन में नहीं होते हैं, तो बीज उन जानवरों का मुख्य लक्ष्य होगा जो खाद खोदते हैं। एक कपड़ा या तार जाल के साथ क्षेत्र को कवर करें, युक्तियों को झुका कर और उन्हें कुछ इंच जमीन में एक सुरक्षात्मक बाधा बनाने के लिए डूब रहा है जैसे ही पहले कली खिलना के रूप में इस बाधा को हटा दें



  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 13
    5
    सर्दियों के अंत के बाद कभी-कभी पानी। पिछले वसंत ठंढ के बाद हल्के से पानी डालें। ऐसा न करें जब मिट्टी लगभग सूखी हो। नए चेरी के पेड़ एक गीली मिट्टी में नहीं रह सकते, लेकिन लंबे समय तक सूखी मिट्टी में भी नहीं रहना चाहिए।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 14 शीर्षक वाले चित्र
    6
    अंकुरण के लिए रुको। चेरी के पेड़ों को अंकुरित करने के लिए समय लगता है। यदि आपने गर्म और ठंडे स्तरीकरण दोनों के कदम उठाए हैं, तो आप अगले कुछ महीनों में कुछ शूटिंग देखने की उम्मीद कर सकते हैं। फिर भी, कुछ बीज अंकुरण के लिए सभी वर्ष ले सकते हैं, निम्नलिखित वसंत को प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    युवा चेरी के पेड़ की देखभाल

    प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 15 नामक चित्र शीर्षक
    1
    मिट्टी थोड़ा नम रखें। यह मिट्टी को नम रखने के लिए अच्छा है, लेकिन लथपथ नहीं है। जब चेरी ने प्राथमिक जड़ विकसित किया है, तो जब भी चेरी शुष्क होती है, तो मिट्टी को 7.5 सेमी और पानी की गहराई पर देखें। जब तक मिट्टी जड़ गहराई तक गीली नहीं होती है तब तक धीरे-धीरे पानी। यह शुरुआत में लंबे समय तक नहीं लगेगा, लेकिन चेरी के वृक्ष के रूप में अनुकूलन करना याद रखना और एक पेड़ बन जाता है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट चेरी सीड्स चरण 16
    2
    पेड़ को प्रत्यारोपण के रूप में विकसित होता है. जैसे ही पौधों को लगभग 15 सेंटीमीटर बढ़ते हैं, या बहुत जड़ें हैं जो बर्तन के नीचे छूते हैं, उन्हें कुछ और स्थान दें छोटे शूटिंग शुरू करो या उन्हें जगह में स्थानांतरित करें प्रत्येक पेड़ को एक दूसरे से 6 मीटर की दूरी पर लगाया जाना चाहिए।
    • पता है कि चेरी का पेड़ प्रजातियों के विभिन्न प्रकारों के आधार पर, 7.5 मीटर से 15 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। छंटाई के साथ, आपको इसे 4.5 मीटर या उससे कम की ऊंचाई पर रखना चाहिए।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सालाना बुश बुझें प्रत्येक वसंत ऋतु में प्रत्येक वर्ष एक उपयुक्त खाद के साथ पेड़ के चारों ओर मिट्टी को कवर करें। कली की उपस्थिति के बाद एक साल बाद ऐसा करना शुरू कर दें, क्योंकि बुखार कली को बीज से फटा जा सकता है।
    • युवा पेड़ों को निषेचन से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए क्योंकि उत्पाद आसानी से उन्हें जला सकते हैं। कार्बनिक खाद पहले से ही पोषक तत्वों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 18 नामक चित्र
    4
    कीटों से चेरी को सुरक्षित रखें चेरी के पेड़ के बढ़ने का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि यह कीटनाशक और रोगों के लिए अतिसंवेदनशील है। यह एक पेड़ बनने पर इसे सुरक्षित रखने के लिए इन चरणों को लें:
    • जानवरों से उन्हें बचाने के लिए एक बेलनाकार तार बाड़ के साथ युवा पेड़ों को घेर।
    • एक महीने में एक बार, ट्रंक में छेदों की तलाश करें जो कि गाद या भूसा की तरह कीड़े के मल होते हैं। कीड़ों को मारने के लिए छेद में एक सुई डालें।
    • वसंत में, ट्रंक में एक मच्छर स्क्रीन लपेटो ताकि उबाऊ कीड़े इस पर अंडे न दें।
    • देर से गिरावट, पेड़ों के चारों ओर जमीन में एक सुरक्षात्मक कपड़े डालें (5 सेंटीमीटर डूबते हुए) इसे कृन्तकों से बचाने के लिए। बाधा काफी अधिक होनी चाहिए ताकि वे खत्म न हों।
  • चित्र शीर्षक प्लांट चेरी सीड्स चरण 1 9
    5
    मजबूत सूर्य के खिलाफ पेड़ को सुरक्षित रखें शुरुआती गिरावट में, दक्षिण की तरफ चेरी ट्रंक को रंग में हल्के स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी में पतले एक गैर-विषैले, सफेद लेटेक्स रंग के साथ रंगो। यह वृक्ष उत्तरी गोलार्ध में वर्ष के इस समय सूरज की क्षति के लिए अतिसंवेदनशील है।
    • दक्षिणी गोलार्ध में, ऊपर के विपरीत, पेड़ के उत्तर की ओर पेंट करें।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 20 नामक चित्र
    6
    वृक्ष के रूप में यह बढ़ता है. चेरी के पेड़ काटना करने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, इसके अलावा फलों के अच्छे उत्पादन के लिए एक छोटे से छंटनी पहले से ही पर्याप्त है और उन्हें अधिक सुंदर बनाने के लिए सामान्य तौर पर, खट्टा चेरी के चेरी को अपने टहनियाँ सममित रखने के लिए थोड़ा छंटाई की आवश्यकता होती है। पार्श्व विकास को बढ़ावा देने के लिए मीठे फलों के चेरी को सेंट्रल ट्रंक से काट दिया जाना चाहिए।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 21 नामक चित्र
    7
    एक भ्रष्टाचार बनाने के बारे में सोचो. यदि पहुंच से बाहर छोड़ दिया जाए, तो चेरी का पेड़ पांच साल या उससे ज्यादा समय तक फल ले सकता है यदि यह हो सकता है। ग्राफ्टिंग बीज में उगने वाले पेड़ों में थोड़ा जोखिम भरा है, क्योंकि प्रजाति ज्ञात नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र में एक पौधे की नर्सरी एक उपयोगी प्रजातियों की सिफारिश करने में सक्षम हो सकती है। आप उत्तरार्द्ध को दो साल की उम्र में एक पेड़ में भ्रष्टाचार कर सकते हैं और अगर भ्रष्टाचार ऊपर उठाते हैं तो तीन से चार साल के भीतर फल काटना।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 22 नामक चित्र
    8
    फूलों को पराग करें सुंदर चेरी फूल पहले से ही पेड़ को बढ़ने के लिए पर्याप्त कारण हैं। लेकिन यदि आप फूलों के बजाय फल देखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें परागण करने की आवश्यकता है। मिठाई विविधता के चेरी के सबसे पेड़ों के लिए, यही है, आप एक ही समय में एक ही प्रजाति के खिलने की दूसरी किस्म की जरूरत है। मधुमक्खियों चेरी के पेड़ों के सबसे आम pollinators हैं यदि आप कीटनाशकों का उपयोग कर रहे हैं, तो देखें कि क्या उन्हें प्रभावित नहीं होता है।
  • पेंट चेरी सीड्स स्टेप 23 नामक चित्र
    9
    पक्षियों को दूर रखें पक्षियों के साथ साझा किए बिना यह पेड़ खेती करना असंभव है यदि आप भाग्यशाली होने के लिए भाग्यशाली हैं तो फलों के निर्माण शुरू होने से पहले, अपनी रक्षा रणनीति तैयार करने से पहले ही पिकते हैं पक्षियों को विचलित या डराने के कई तरीके हैं, जिसमें ब्लैकबेरी लगाते हैं (जो उन्हें और अधिक स्वादिष्ट लगता है) और चेरी वृक्ष की शाखाओं पर चमकदार वस्तुओं को लटकाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • फल पाने के लिए, आपको दो प्रकार की मिठाई वाले चेरी के पेड़ों की ज़रूरत होती है ताकि एक को दूसरे को उर्वरक बनाया जा सके। कड़वा चेरी का पेड़ आमतौर पर स्वयं-परागण होता है।
    • चूंकि चेरी का पेड़ फल लेने के लिए सात से आठ साल लगते हैं, हर साल एक नया पट्टा लगाने का विचार सोचो। तो आपके पास अधिक आश्वासन है अगर कुछ पेड़ परिपक्व होने से पहले मर जाते हैं
    • पीले चेरी पक्षी के लिए कम आकर्षक है, लेकिन फल लेने के लिए छह साल या उससे अधिक समय लग सकता है।

    चेतावनी

    • सीधे ग्रीष्म या वसंत में मिट्टी पर चेरी के बीज काटा न लें। वे सर्दियों में रहते हैं, लेकिन तत्काल स्तरीकरण की कमी वसंत में बीज अंकुरण की अनुमति नहीं देती है

    आवश्यक सामग्री

    • Cerejas-
    • sphagnum moído-
    • रेत
    • Musgo-
    • Refrigerador-
    • प्लास्टिक या धातु के कंटेनर-
    • वाइस या फूल-
    • अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com