IhsAdke.com

कैसे एक झुकाव अंजीर वृक्ष बढ़ने के लिए

फिगुइरा चोरो, या "फ़िकस बेंजामिन", को खेती करना मुश्किल होने के लिए मान्यता प्राप्त है। इस के बावजूद, एक स्वस्थ वृक्ष होना संभव है जो लंबे समय तक जीवित रहेगा। बस कुछ सरल निर्देशों का पालन करें

चरणों

ग्रो ए फ़िकस बेंजामिनिया चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
फिगुइरा चोरो अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करती है, इसलिए इसे एक ऐसे खिड़की में मत डालें जहां हर दिन एक या दो घंटे से ज्यादा सौर घटनाएं होती हैं।
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिना चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    केवल पानी जब मिट्टी की सतह का पहला 2 या 3 सेंटीमीटर शुष्क होता है।
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिन 3 चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3



    धीरे से घुलनशील परिसर का उपयोग करना पसंद करें ह्यूमस कणकारी को कवर करने के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन आपके इनडोर पौधों की सभी पोषक तत्वों की जरूरत नहीं है। आपको हर दो हफ्ते या एक महीने गर्मियों में पौधे को निहारना चाहिए, लेकिन सर्दियों में नहीं।
  • ग्रो ए फिकस बेंजामिन 4 चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    संयंत्र को बहुत अधिक और गन्दा होने से रोकने के लिए आवश्यक होने पर केवल छिद्र करें। पेड़ को एक हिस्से में संलग्न करना भी संभव है।
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिनिया चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आपके पास एक मुड़ ट्रंक के साथ एक पेड़ है, तो आप इसे इस तरह रख सकते हैं या नहीं यह 3 चड्डी की चोटी की तरह है पार्श्व चड्डी को छँटाई या उन्हें मुख्य ट्रंक में शामिल करना संभव है। आप केवल युवा अंजीर कांच कर सकते हैं, क्योंकि ट्रंक अभी भी लचीला है उन्हें मजबूर मत करो, या वे तोड़ सकते हैं यदि आप ब्रैड फर्म चाहते हैं, तो आप चड्डी बाँध सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको प्रतिमान करने की आवश्यकता है, तो आप यह शर्त लगा सकते हैं कि सभी पत्ते गिर जाएंगे। फिगुइरा चोरो को प्रतिस्थापित करना पसंद नहीं है, और प्रतिलिपि के दौरान आंदोलन पेड़ को एक झटका पैदा कर सकता है। दो हफ्ते बाद, वह ठीक हो जायेगी और नए पत्ते होंगे।
    • इस प्रकार के सभी पेड़ समय-समय पर अपने पत्ते खो देते हैं। शरद ऋतु में आम तौर पर गिरने वाली पत्तियां पतन होती हैं, लेकिन इनडोर पौधों का यह अर्थ हो सकता है कि यह अलग-अलग समय पर शरद ऋतु है। यह घर के तापमान पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए। सभी पत्तों से गिरने का मतलब यह नहीं है कि आपके संयंत्र की मृत्यु हो गई है। पानी और निषेचन कार्यक्रम का पालन करना जारी रखें और एक या दो हफ्तों में नए पत्ते अंकुरित होंगे।
    • रात के मुकाबले पूरे दिन पर्यावरण के तापमान को बनाए रखें, रात में थोड़ा गर्म (आदर्श 20 डिग्री से 23 डिग्री सेल्सियस) (आदर्श 16 से 18 डिग्री सेल्सियस है)। 10ºC से कम तापमान संयंत्र को मार सकता है।
    • बेंजामिन फ़िकस चुनने के बारे में पढ़ें
    • यदि आपका संयंत्र एक छोटे से बर्तन (30 सेंटीमीटर से कम) में है, तो मिट्टी की सतह का 2 या 3 सेंटीमीटर सूखा है। लंबा वास लंबे समय तक सेंटीमीटर के लिए सूखे रह सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके चोरन फिगुइरा को बहुत अधिक धूप मिल रही है, तो पत्ते उनके हरे रंग का हल्का रंग खो देंगे और पीले हो जाएंगे।
    • जब एक नया संयंत्र खरीदते हैं, तो यह बहुत ही ठंडा दिन पर नहीं होता है, क्योंकि पौधे को दुकान से बाहर ले जाना और कार में और इसे कार से घर में ले जाया जा सकता है, तो पौधे को मार कर समाप्त हो सकता है अगर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम है एक ट्रक के शरीर में पाए जाने वाले संयंत्र से कभी भी ड्राइव न करें, क्योंकि मजबूत हवा पत्तियों को सूखा और मार देगी।
    • पानी से ऊपर मत करो इनका इनडोर पौधों की मृत्यु का नंबर एक कारण है, जिसमें फ़िकस बेंजामिन शामिल है।
    • इस संयंत्र में किण्वक और स्केल स्केल जैसे कीट हैं। देखें कि क्या सफेद क्लस्टर हैं जो पत्तियों के पीछे कपास की तरह दिखते हैं और स्टैम के साथ शाखाओं की मुठभेड़ में दिखते हैं - ये मसालेदार स्कोन हैं स्केल-स्केल तराजू छोटे भूरे रंग के कीड़े हैं जो पौधे चिपचिपा और चमकदार बनाते हैं। यदि इन दो प्रकार की कीटों में से कोई भी हो तो पौधे को हर तीन से पांच दिनों में तरल डिटर्जेंट (जीवाणुरोधी के अलावा) के एक बीस बूंदों के मिश्रण के साथ एक लीटर पानी के लिए स्प्रे करें। 4 से 6 सप्ताह तक पूरे पौधे, खासकर पत्तियों के नीचे स्प्रे करें।
    • फ़िकस बेंजामिन को अधिक गति पसंद नहीं है यदि आपको अपनी जगह योजना बदलने की ज़रूरत है, तो धीमी गति से आंदोलनों के साथ ऐसा करें। पौधे को मत लेना और बस इसे पुश करना, ज़ाहिर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com