IhsAdke.com

एक फ़िकस की देखभाल कैसे करें

आप अपने फ़िकस को अंजीर-रोते हुए जानते हैं इन आम उष्णकटिबंधीय पौधों को अक्सर इनडोर उपयोग के लिए बेचा जाता है क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम रोशनी की स्थिति को सहन करते हैं, हालांकि उन्हें अच्छे विकास के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। फ़िकस जलवायु परिवर्तन के साथ अच्छी तरह से नहीं करता है, इसलिए जब तक आप सभी वर्ष दौर में हल्के वातावरण में नहीं रहते, अपने फ़िकस घर के अंदर रखें एक बार फिकस के लिए सही जगह मिल गई, वहां उसे छोड़ दें, फिकस ले जाने के लिए पत्ती की गिरावट के मुख्य कारणों में से एक है चूंकि फिकस पत्तियों को अपने नए वातावरण में अनुकूलन के लिए छोड़ देता है

चरणों

फिकस चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने फिकस को बहुत सारे प्रकाश के साथ एक स्थान पर रखें आदर्श रूप से, उन्हें प्रति दिन धूप के 12 से 13 घंटे प्राप्त करना चाहिए।
  • फ़िकस केवल आंतरिक प्रकाश व्यवस्था के साथ अच्छा नहीं लगता यदि आपको अपने स्थान पर पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं मिलता है, या सर्दियों के दौरान आपको पूरक प्रकाश स्रोत की ज़रूरत है, तो एक विशेष संयंत्र बल्ब खरीदें और इसे स्टॉपवॉच के साथ उपयोग करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपका फ़िकस पर्याप्त प्रकाश हो।
  • चित्र फिकस चरण 2 के लिए शीर्षक
    2



    जब आप उन्हें देख लें तो अपने फिकस के मृत और पीले रंग के पत्तों को निकालें। इससे सूरज की रोशनी शेष पत्तियों के विकास के लिए ठीक से प्रवेश कर सकेगी।
    • एक ही कारण से मृत और मृत शाखाओं काटा।
    • फिकस अपने पत्तों को छोड़ने के लिए जाना जाता है, कभी-कभी महीनों में, जब उन्हें नए वातावरण में रखा जाता है। आप जो भी कर सकते हैं, वह उचित और निरंतर देखभाल के लिए फ़िकस दे रहा है, और कीड़ों से बचने के लिए गिरती पत्तियों को उठाएं। यदि आपका फ़िकस पर्याप्त प्रकाश हो रहा है, तो एक अच्छा तापमान और आप इसे ठीक से पानी में डालते हैं, पत्तियां ढीले आती हैं और वृक्ष में एक नया विकास होगा
    • एक फिकस के पेड़ के लिए छंटनी सख्त नहीं है हालांकि, अगर यह नियंत्रण से बाहर निकलना शुरू हो जाता है, तो आप प्रत्येक कमजोर शाखा को एक मजबूत शाखा (स्टंप छोड़ने के बजाय) के साथ चौराहे पर छेद कर सकते हैं। कटौती से लेटेक्स को पिंग करना आम बात है लेकिन अगर आपको संदेह है कि आपको लेटेक्स से एलर्जी हो सकती है, सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल फिकस चरण 3
    3
    फिकस को पूरी तरह से बूंदा बांदी और फिर पानी भरने से पहले पिछले 5 सेंटीमीटर मिट्टी की प्रतीक्षा करें।
    • पानी से पहले नमी की जांच करने के लिए मिट्टी पर अपनी अंगुली छड़ी करें। यदि आपके फिकस की धरती पूरी तरह से सूख जाती है, तो उसके पत्ते गिरेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आपके फ़िकस को ज्यादा उर्वरक की आवश्यकता नहीं है घर के अंदर रहने वाले पौधों के लिए एक मानक उर्वरक का उपयोग करें, पैकेज के निर्देशों का पालन करें और बढ़ते मौसम (गर्मी) के दौरान हर दो महीने का उपयोग करें।
    • अपने फिकस स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि बड़ी मात्रा में पत्तियों से बाहर निकलने से बचें। यह लगातार देखभाल करता है और एक ही पानी के स्तर को बनाए रखता है जब पानी, प्रकाश और तापमान की एक ही राशि।
    • आप बिक्री के लिए सजावटी फ़िकस देख सकते हैं, चड्डी या टहनियाँ और सजावटी पैटर्न के साथ। यदि आप युवा, लचीले पेड़ों या शाखाओं के साथ शुरू करते हैं तो आप स्वयं को इसी तरह के प्रभाव बना सकते हैं यदि आवश्यक हो तो बाहर जाने वाली शाखाएं छँटाएं, तो ट्रंक या शाखाओं को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसमें सताएं - जैसे वे बढ़ते हैं, वे एक साथ भ्रष्टाचार करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com