IhsAdke.com

खिलना ऑर्किड कैसे करें

आर्किड एक विदेशी पौधे है जो सुंदर फूल देता है। फुलाएंपिस, जिसे एक तितली ऑर्किड भी कहा जाता है, एक लोकप्रिय प्रजाति है, लेकिन कई अन्य प्रकार के ऑर्किड हैं। इनमें से अधिकतर एक वर्ष में कम से कम एक बार सही देखभाल के साथ खिलते हैं। हर प्रजाति में थोड़ा अलग जरूरतें बढ़ने और खिलती हैं, लेकिन चर हमेशा समान होते हैं- प्रकाश, तापमान, पानी, मिट्टी और आर्द्रता। और आर्किड की विशिष्ट प्रजातियों आप बढ़ रहे हैं करने के लिए पर्यावरण अनुकूलन बटन की उपस्थिति को प्रोत्साहित करने के मौसम के लिए कुछ विशिष्ट तत्वों प्रदान करने के लिए है, यह संयंत्र पनपने के लिए संभव है।

चरणों

विधि 1
खेती के लिए सही माहौल प्रदान करना

चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 1 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
1
सुनिश्चित करें कि प्रकाश तीव्रता प्रजातियों के लिए सही है। आर्किड की कई प्रजातियां हैं, लेकिन तितली (फालाइनोपिस) एक सबसे आम और सबसे आसान विकसित होने में से एक है। यह सबसे फूलों या ऑर्किड में सबसे अच्छा विक्रय प्रकारों में से एक है। धूप खिड़की पर रखकर यह बहुत अच्छा है, क्योंकि पौधे सूर्य की रोशनी पसंद करते हैं, लेकिन सीधे नहीं।
  • ऑर्किड की कुछ कम सामान्य प्रजातियों में सूर्य के प्रकाश के संपर्क में अलग-अलग आवश्यकताएं हैं। उदाहरण के लिए, जूता (पेपिपीदीलम) और मिल्टनिया को प्रत्यक्ष प्रकाश पसंद नहीं है। सूर्य के विपरीत एक खिड़की इस प्रकार के ऑर्किड के लिए एक शानदार स्थान है
  • Cattleya आर्किड गुड़िया आँखें, Oncidium और Cymbidium, दूसरे हाथ पर, सूरज की रोशनी विकसित करने के लिए के लिए एक बड़ा जोखिम की आवश्यकता है। एक ऐसी खिड़की जहां प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश हिट इन प्रजातियों के लिए सर्वोत्तम है।
  • चित्र शीर्षक से ऑर्किड टू ब्लूम स्टेप 2
    2
    पानी की सही मात्रा के साथ संयंत्र पानी तितली आर्किड बाकी अवधि (जब संयंत्र भी नहीं बढ़ता है और न ही देता अंकुरित) और सक्रिय विकास के चरण में सप्ताह में दो बार के दौरान एक सप्ताह में एक बार पानी पिलाया जा करने के लिए पसंद करती है। यह पानी के बीच सूखा रखने के लिए सबसे अच्छा है। इसका मतलब यह है कि आप इसे पानी केवल जब बर्तन की मिट्टी (जो आमतौर पर अच्छा जल निकासी है पाइन छाल के मिश्रण से किए जाने के लिए) चाहिए सूखी दिखाई देते हैं या फिर आर्किड मर सकता है। यदि गुलदस्ता नम दिखाई देती है, तो यह अभी भी पानी के लिए बहुत जल्दी है।
    • रोज सुबह ओर्किड शावर दो।
    • ज्यादातर पौधों को घर के भीतर तैयार किया जाना चाहिए, मौसम और प्रजातियों के आधार पर पांच से 12 दिनों के अंतराल पर पानी पिलाया जाना चाहिए:
      • वांडा और एस्कोसेन्ड प्रजातियों को तितली आर्किड के समान पानी की आवश्यकता होती है।
      • शू, मिल्टनिया, साइम्बिडियम और ओडंटोग्लोसम को हर समय नम रखा जा सकता है।
      • प्रजातियों क्रोएल्या, ओन्सीडिमियम, ब्रैसिया और आर्किड गुड़िया आंखें विकास के दौरान नम बनाए रखती हैं। अन्य समय में, उन्हें पानी के बीच सूखा रखा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से ऑर्किड टू ब्लूम स्टेप 3
    3
    आर्द्रता नम रखें कई ऑर्किड उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, इसलिए वे नमी के एक स्तर को पसंद करते हैं जो एक आम घर में उपलब्ध नहीं है। सर्दियों के दौरान, घर में नमी की मात्रा 30% है। तितली आर्किड 40 से 70% के बीच आर्द्रता वाले वातावरण को पसंद करती है। अधिकांश अन्य प्रजातियों में वातावरण में अच्छी तरह से अच्छा होता है, जिसमें आर्द्रता 60% और 80% के बीच होती है। पौधों के लिए नमी को समायोजित करके, सभी आर्किड प्रजातियां थोड़ा बेहतर विकसित होती हैं। यदि आप एक ही स्थान में कई पौधे उगाते हैं, तो आपके पास पहले से एक आर्द्र वातावरण होगा।
    • सर्दियों के महीनों के लिए एक हामिडीफायर खरीदने पर विचार करें आप अधिकतर ऑर्किड पर विशेष ट्रे खरीद सकते हैं जो ऑर्किड के आसपास नमी बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • आप बाथरूम में ऑर्किड भी विकसित कर सकते हैं। वह नमी से प्यार करेंगे सिर्फ यकीन है कि खिड़की दाग ​​बहुत धूप में आता है, जब तक कि यह प्रत्यक्ष नहीं है।
  • विधि 2
    बटन को प्रोत्साहित करना

    चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 4 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    1
    विस्तृत-स्पेक्ट्रम बल्ब का उपयोग करें जब एक आर्किड खिलने से इंकार करता है, तो इसका उद्देश्य आम तौर पर प्रकाश की कमी है। यदि आप अपने ऑर्किड के लिए प्राकृतिक प्रकाश की सही मात्रा प्रदान नहीं कर सकते हैं, तो अंदरूनी हिस्से में व्यापक-स्पेक्ट्रम लैंप रखने के विचार पर विचार करें। आप पौध नर्सरी या इंटरनेट पर इन प्रकाश प्रणालियों को खरीद सकते हैं।
    • आपके घर में किसी भी जगह के लिए उपलब्ध विभिन्न आकार और आकार हैं।
    • आप अपने पास की प्रजातियों की आवश्यकताओं के अनुरूप प्रकाश व्यवस्था को समायोजित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 5 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    ऑर्किड के लिए बनाई गई उर्वरक का उपयोग करें पौधों के लिए सही उर्वरक उपलब्ध कराने से तेजी से विकास और शीघ्र फूल पैदा हो सकता है। नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी) और पोटेशियम (कश्मीर) के साथ-साथ लोहे के निशान भी देखें। हमेशा उर्वरक निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। उर्वरक प्राप्त करने से पहले ऑर्किड को अच्छी तरह से पानी पिलाया जाना चाहिए
    • कुछ उत्पाद अनाज या सूखे रूप में आते हैं। इसे लागू करने से पहले इस प्रकार के उर्वरक को पानी में भंग करने के लिए आवश्यक है।
    • सूखे उत्पाद बहुत ही केंद्रित है, इसलिए इसे सीधे संयंत्र में लागू न करें। पानी में दानेदार उर्वरक को भंग करने के बाद, ऑर्किड में तरल डालना।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉकर चरण 6 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें



    3
    फूलों के मौसम के दौरान एक महीने में एक बार आर्किड को उर्वरित करें। यह सक्रिय सत्र लगभग सितंबर से मई तक चलता है। अगस्त के मध्य तक जून के मध्य से उर्वरक लागू न करें। यदि आप उस से कम आवेदन करते हैं, तो पौधे की वृद्धि धीमा हो सकती है और फूल खिल नहीं पाएंगे। यदि आवेदन अधिक बार होता है, तो पौधे की जड़ों और पत्तियों को जलाने का खतरा होता है, जो फूलों की उपस्थिति को रोकता है।
    • अपने ऑर्किड के लिए विशिष्ट उर्वरक निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि वे उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न हो सकते हैं।
    • फूलों के बाद नए कली को उत्तेजित करने के बाद ही उर्वरक को लागू करना सुनिश्चित करें। प्रक्रिया को दोहराएं जब नई पत्तियां और कलियां दिखाई देती हैं और बढ़ने शुरू होती हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 7 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    रात में तापमान 10 डिग्री कम करें। तितलियों ऑर्किड तापमान संवेदनशील हैं प्रकृति में, फूल फूलते हैं जब शरद ऋतु आती है और तापमान रात में गिरता है। यदि एक ऑर्किड ठंडे रातों की अवधि के दौरान नहीं जाती है, यहां तक ​​कि इनडोर पौधों के मामले में, यह कलियों और फूलों का उत्पादन करने से इनकार कर सकता है अगर यह एक खिड़की में है, तो इसे कुछ हद तक तापमान के प्राकृतिक ड्रॉप से ​​बाहर जाना चाहिए। हालांकि, यह बटन के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है हर रात बिस्तर पर जाने से पहले, थर्मोस्टैट तापमान को 10 डिग्री कम कर दें।
    • रात में एक या दो सप्ताह के कूलर तापमान के बाद, आर्किड को जब तक यह विकास चक्र की सही अवधि है तब तक खिलने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • तितलियों के ऑर्किड के मामले में, रात का तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • विधि 3
    ऑर्किड का निदान

    चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 8 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    1
    स्टेशन पर ध्यान दें ऑर्किड की प्रत्येक प्रजाति एक बढ़ती मौसम है, जो कि वर्ष का समय है जब फूल फूलते हैं। यदि वर्तमान सीजन आपके पास प्रजातियों का मौसम नहीं है, तो यह खिल नहीं होगा। सबसे ऑर्किड, जिसमें तितली भी शामिल है, आमतौर पर गर्मियों के महीनों में नए पत्ते विकसित होते हैं। उपजी और कलियां देर से शरद ऋतु में दिखाई देती हैं और शीघ्र ही वे जन्म लेते हैं और वसंत तक खिलते रहती हैं। फूलों का यह मौसम आम तौर पर सितंबर के मध्य में समाप्त होता है
    • तितली ऑर्किड आमतौर पर वर्ष में एक बार फूलते हैं और फूल कई महीनों तक रह सकते हैं।
    • जब फूल गिरते हैं, तो कुछ और कलियां उसी स्टेम से खिल सकती हैं, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 9 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    2
    शीट का रंग जांचें यदि आर्किड फूल नहीं दे रहा है, तो इसका कारण लगभग हमेशा प्रकाश की कमी है यह पता लगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि पौधे पर्याप्त रोशनी प्राप्त कर रहा है, पत्ते का रंग जांचना है एक स्वस्थ ओर्किड जो सूर्य के संपर्क में सही मात्रा में प्राप्त करता है, वह उज्ज्वल हरी पत्तियां है यदि वे गहरे हरे रंग के होते हैं, तो यह एक संकेत है कि ऑर्किड ज्यादा प्रकाश प्राप्त नहीं कर रहा है। इसे अधिक रोशनी स्थान पर स्थानांतरित करें, जैसे कि एक खिड़की जो सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करती है यदि पत्ते अधिक लाल होते हैं, तो पौधे बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त कर रहा है। जैसे, इसे कम धूप स्थान पर ले जाएं, जैसे खिड़की का उत्तर या पूर्व का सामना करना पड़ता है
    • यदि आप दक्षिण की ओर खिड़की पर तितली ऑर्किड डालते हैं तो शायद आपको छाया या पर्दा के साथ प्रकाश को फिल्टर करना होगा। उनमें से ज्यादातर प्रकाश पसंद करते हैं, लेकिन सीधे नहीं।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉकर चरण 10 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए उपजी और पत्तियों की जांच करें यदि वे चिंतित या झुर्रीदार होते हैं, तो संयंत्र को अधिक पानी की जरूरत होती है। ऑर्किड सक्रिय रूप से खिलने पर पानी की आवृत्ति में वृद्धि करना हमेशा आवश्यक होता है। बाकी की अवधि के दौरान (जब कोई फूल कली न हो), एक हफ्ते में एक बार संयंत्र को पानी दें। सक्रिय चरण में, सप्ताह में दो बार पानी दो।
    • आर्किड में नई कली या जड़ें हैं यह महसूस करके पानी को बढ़ाएं।
    • अतिरिक्त पानी जल्दी से एक आर्किड को मार सकता है कभी भी अपने संयंत्र को एक लथपथ बर्तन में और पानी के कुएं के साथ रहने दें।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉगर चरण 11 के लिए ऑर्किड प्राप्त करें
    4
    मिट्टी का मूल्यांकन करें सबसे ऑर्किड, जिसमें तितली भी शामिल है, सामान्य मिट्टी में नहीं बढ़ती। उन्हें सामग्री की आवश्यकता होती है जिसमें तेजी से जल निकासी और अच्छा वायु संचलन होता है। सुगंधित पाइन छाल का मिश्रण आर्किड फूल के बर्तनों के लिए सबसे लोकप्रिय सब्सट्रेट है। यदि आप अपने संयंत्र की वर्तमान मिट्टी की पहचान नहीं कर सकते, तो इसे इस विकल्प के साथ बदलें।
    • उचित सब्सट्रेट से उचित वायु परिसंचरण और जल निकासी के बिना ऑर्किड दम कर और मर सकता है।
    • उनमें से ज्यादातर भी sphagnum काई, फर्न सूखी जड़ों (फर्न), रॉक ऊन, perlite, काग टुकड़े, पत्थर, नारियल फाइबर, कार्बन या इन सामग्रियों के कई का एक संयोजन में उगाया जा सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com