IhsAdke.com

ऑरेंज ट्री कैसे बढ़ें

वर्तमान में लारनजीरास अपने पौष्टिक और स्वादिष्ट फल की वजह से दुनिया भर में उगाए जाते हैं, और इसे उगाया जा सकता है घर के अंदर

या ग्रीनहाउस में, यदि आप उच्च तापमान के स्थान पर नहीं रहते हैं। एक स्वस्थ, फलों के उत्पादन वाले नारंगी पेड़ को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कम से कम एक वर्ष का पौधा खरीदना है जो कि ग्राफ्ट या बीज से प्राप्त होता है। हालांकि, यदि आप शुरुआत से ही इसे बढ़ने का अनुभव करना चाहते हैं तो सीधे नारंगी बीज जमीन पर सीधे पौधे लगा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक नारंगी बीज लगाते हैं

ग्रो विस्टेरिया स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
1
बीज के माध्यम से खेती की समस्याओं को समझें इस तरह से एक वृक्ष विकसित करना संभव है, लेकिन यह बीमारी और अन्य स्थितियों के लिए अधिक संवेदनशील होगा। इस पेड़ को पहली बार फलों का उत्पादन करने में 4 से 15 साल लग सकते हैं। नर्सरी में हासिल किए गए एक 1 साल का पेड़ वास्तव में दो पौधों का एक संयोजन है: एक पेड़ को स्वस्थ जड़ों और अन्य विशेषताओं के साथ विकसित किया गया है, साथ ही पहली बार में किसी अन्य वृक्ष से शाखाएं शाखाएं हैं। ये शाखाएं एक पेड़ से आती हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले फल का उत्पादन करती हैं और क्योंकि ये पहले से पके हुए हैं, उनके पेड़ को खरीद के बाद एक या दो साल में फल उत्पन्न करना चाहिए। इस स्पष्टीकरण के बाद, यदि आप इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, तो चरणों को पढ़ना जारी रखेंगे।
  • ग्रो आर्टिचोक्स स्टेप 14 में शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    शुष्क होने से पहले बीज का चयन करें एक नारंगी को ध्यान में रखते हुए कि बीजों को अंदर से काटकर न डालें, या बस ऐसे बीज का उपयोग करें जो चाकू से क्षतिग्रस्त नहीं हुए हैं। ऐसे बीज चुनें जिन्हें अवसाद या मलिनकिरण नहीं है। जो बीज धोया या सुखाये जाते हैं, आमतौर पर लंबे समय से फलों से बाहर होने के बाद, अंकुरित होने की संभावना कम होती है।
    • ध्यान दें कि कुछ प्रकार के नारंगी के बीज नहीं हैं। विभिन्न प्रकार के बीज के लिए बागवानी से पूछिए
  • सीड चरण 4 से ग्रो रोज़्स का शीर्षक चित्र
    3
    बीज धो लें चलने वाले पानी के तहत, बीज के साथ जुड़ा हुआ लुगदी या अन्य सामग्री के किसी भी निशान को मिटा दें। सावधान रहें कि उन्हें नुकसान न हो, खासकर अगर कुछ लोग पहले से ही अंकुरित हो रहे हैं।
    • उसके बाद सूखे बीज की ज़रूरत नहीं है यदि वे गीली रहते हैं तो वे अधिक होने की संभावना रखते हैं।
  • ग्रो कैमोमाइल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन्हें दबाने से बीज तेजी से अंकुरित करें। यह ध्यान में रखते हुए कि आप बीज का उपयोग कर रहे हैं, जो अभी तक अंकुरण शुरू नहीं हो पाए हैं, आप उन्हें आर्द्र वातावरण में रखते हुए इस स्तर तक पहुंचने के लिए समय कम कर सकते हैं। रोपण के 30 दिनों से पहले आप एक प्लास्टिक बैग में सिक्त बीज को फ्रिज में रख सकते हैं, या मिट्टी को रख सकते हैं जहां उन्हें नम (लगाए नहीं) लगाया जाता है।
    • यदि आप सूखे हुए बीजों का उपयोग कर रहे हैं, तो वे एक सुप्त स्थिति में होंगे और अंकुरित होने में महीनों लग सकते हैं या कभी भी अंकुरित नहीं हो सकते।
    • कुछ नारंगी उत्पादक नारंगी बीज की कुछ किस्मों को डुबो देते हैं जिनके अंकुरण gibberellic एसिड में धीमी है इससे पहले कि अंकुरण बढ़ने के लिए आगे बढ़े। यह एक विशेष रूप से अनावश्यक पद्धति है, जो कुछ मुट्ठी भर के बीज को शामिल करने के लिए डिजाइन किया गया है, और यदि आपके नारंगी विविधता के लिए गलत राशि का उपयोग किया जाता है तो इसके विपरीत कर सकते हैं।
  • सीड स्टेप 10 से ग्रो रोज़्स का शीर्षक चित्र
    5
    सब्सट्रेट या मिट्टी के साथ एक छोटे से बर्तन में प्रत्येक बीज संयंत्र। लगभग 2 इंच लंबा छेद ड्रिल और उन में बीज रखें। ऑरेंज पेड़ आप चयन सब्सट्रेट पर बहुत मांग नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पानी बीज (और भविष्य की जड़) के आसपास जमा नहीं करता है और कारण सड़ांध। जब आप मिट्टी को पानी देते हैं तो पानी को फूलदान के माध्यम से जल्दी से निकालना चाहिए। एक विकल्प के लिए खट्टे पौधों के लिए एक विशिष्ट परिसर प्राप्त करना और इसे मिश्रण में जोड़ना है, जो पोषक तत्वों को बनाए रखने और अधिक अम्लीय (कम पीएच) पर्यावरण जहां खट्टे के पेड़ को कामयाब बनाने की आपकी क्षमता बढ़ाएंगे।
    • सूखा पानी रखने के लिए बर्तन के नीचे एक डिश डाल करने के लिए याद रखें।
    • यदि मिट्टी की जल निकासी खराब है, तो छाल या लकड़ी के ट्रंक के टुकड़ों को मिलाएं। यह मिट्टी को कम घने बनाता है, जिससे जल निकासी तेजी से बढ़ जाती है।
  • सीड स्टेप 11 से ग्रो प्लांट्स नामक चित्र शीर्षक
    6
    पूरी धूप में पृथ्वी को छोड़ दें चाहे घर के अंदर या बाहर, पृथ्वी 24 डिग्री से 29 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर सबसे अच्छा है अपनी धरती को गर्म करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह सही स्तर पर सूर्य के प्रकाश को उजागर करे, क्योंकि विकिरण मिट्टी को बहुत जल्दी सूख सकती है यदि आप किसी ठंडे क्षेत्र में या कम सौर घटनाओं में रहते हैं, तो आपको अपने नारंगी पेड़ को गर्म ग्रीनहाउस में रखने की आवश्यकता हो सकती है, इससे पहले कि यह सूख गया हो।
  • फर्टिलाइज फूड टॉप्स चरण 3
    7
    प्रत्येक दो सप्ताह में संतुलित उर्वरक जोड़ें, जो वैकल्पिक है। यदि आप वृक्ष की विकास प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो मिट्टी में हर 10-14 दिनों तक उर्वरक की एक छोटी राशि जोड़ने से मदद मिलेगी। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको अपनी मिट्टी में पोषक स्तर के लिए चुना गया उर्वरक दर्जी करने की ज़रूरत होगी, जो सूचना आपको खरीदा हुआ सब्सट्रेट लेबल पर होना चाहिए। यदि नहीं, तो पोषक तत्वों की अपेक्षाकृत समान मात्रा के साथ एक संतुलित उर्वरक चुनें
    • पौधे पहले से ही एक मीटर लंबा है जब से उर्वरक को बंद करना बंद करो एक पौधे या युवा वृक्ष के लिए निर्देशों का पालन करें। उसे अपने दूसरे वर्ष तक अतिरिक्त निषेचन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • ग्रो कैमोमाइल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    बीज अंकुरित होने पर कमजोर गोली मारो। खट्टे के बीज में मां पौधे के सटीक क्लोन का उत्पादन करने की असामान्य क्षमता होती है, जिसे नीसेलर रोड़ कहा जाता है। ये दो कली हैं जो पहले अंकुरित होती हैं, जबकि तीसरे "आनुवांशिक" वंश छोटे होते हैं और धीमी गति से बढ़ते हैं क्या यह तीसरा कमजोर गोली मारकर एक पेड़ को मूल पौधों की लगातार गुणवत्ता के साथ पैदा कर सकता है?
  • भाग 2
    रोपाई या युवा पेड़ों की देखभाल

    सीड स्टेप 10 से ग्रो मिनी मिर्चर्स का शीर्षक चित्र
    1
    जब भी जरूरी हो, जड़ से जंगल में पेड़ को थोड़ी अधिक बड़ा करें। चाहे आपने एक पेड़ खरीदा हो या इसे कई सालों तक उगाया हो, तो आपको उसे एक कंटेनर में लगाया जाना चाहिए जहां जड़ें आसानी से और आसानी से फिट होती हैं, लेकिन जड़ से जड़ ज्यादा नहीं है।
    • अपने नारंगी पेड़ को फिर से भरने का सबसे अच्छा समय वसंत के दौरान होता है, इससे पहले कि इससे आपकी ऊर्जा बहुत ज्यादा बढ़ रही है
    • रोपण के पहले किसी भी मृत या टूटी हुई रूट को छिड़कें। सबसे पहले, चाकू को उबालना या पेड़ को दूषित होने की संभावना को कम करने के लिए इसे शराब से रगड़कर बाँझ डालें।
    • हवा की जेब निकालने के लिए धीरे-धीरे जड़ों के आसपास की मिट्टी को दबाएं। शीर्ष जड़ों को अच्छी तरह से मिट्टी की सतह के नीचे अंत करना चाहिए।
  • पेंट ए पीच वृक्ष चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप नारंगी पेड़ को बाहरी रूप से लगाने की योजना बनाते हैं, तो पर्याप्त मात्रा में हवा के संरक्षित क्षेत्र का चयन करें और मौजूदा मिट्टी का उपयोग करें। यदि आप गर्म जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, तो आप यार्ड में पेड़ को विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं। एक ऐसा क्षेत्र चुनें जहां युवा वृक्ष को हवा से संरक्षित किया जाएगा, जैसे कि दीवारों के पास एक स्थान या बड़े पेड़ हवा को अवरुद्ध करते हैं। हालांकि, इन बड़ी बाधाओं से विशेष रूप से अन्य पेड़ों से प्रतिस्पर्धा जड़ सिस्टम के साथ नारंगी पेड़ को 4 मीटर दूर रखें। लारनजीरास 3 मीटर चौड़ा तक बढ़ सकता है, इसलिए सड़कों और ट्रेल्स से 1.5 मीटर दूरी के साथ एक स्थान चुनें।
    • नारंगी पेड़ों की बौने की किस्मों को उनके बीच 1.8 मीटर जितना छोटा स्थान की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पेड़ का प्रकार क्या है, तो आपको अपने किस्म की विशिष्ट आवश्यकताओं की जांच करनी चाहिए या बहुत सारे स्थान छोड़ दें।
    • जड़ों को कवर करने के लिए गहराई से एक छेद खोदो। नारंगी पेड़ को पृष्ठभूमि में बहुत ज्यादा दफन नहीं करें, या यह मर सकता है जिस मिट्टी को आप छेद से बाहर निकाला था उसे जड़ों को कवर करने के लिए उपयोग करें, न कि सब्सट्रेट, जो उनके आसपास बहुत अधिक पानी पकड़ सकता है और सड़ांध को दूर कर सकता है।
  • चित्र ग्रो गौरा चरण 10 बढ़ाएं
    3



    अपने पेड़ को गर्म तापमान और पूर्ण सूर्य के प्रकाश से ऊपर रखें। अपने युवा पौधों पर नजर रखें क्योंकि वे स्थापित पौधों की तुलना में जल और अन्य खतरों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। लेकिन इस मामले में, नारंगी पेड़ पूरे सूरज के नीचे बेहतर दिखते हैं। नारंगी पेड़ों के लिए सबसे अच्छा तापमान 24-32 डिग्री सेल्सियस के बीच हैं कम तापमान, 7 डिग्री सेल्सियस से कम, अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि विविधता के आधार पर, पेड़ मर सकते हैं। कई दिनों तक 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक लंबा तापमान पत्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने की संभावना है।
    • यदि आपके वयस्क पेड़ को उच्च तापमान से अवगत कराया जाता है, तो तापमान कम होने तक उसके ऊपर चांदनी रखें।
    • ठंढ से पहले अपने नारंगी पेड़ ले लो खट्टे के पेड़ अधिक गर्मी की तुलना में ठंढ के प्रति कमजोर हैं, हालांकि कुछ किस्मों में ठंढ की सामान्य अवधि तक जीवित रहने में सक्षम हो सकते हैं।
  • प्लांट लेलैंड साइप्रस चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पानी को कभी-कभी पानी में पानी से भरना, लेकिन बहुतायत से। नारंगी पेड़, जो पहले से ही युवा वृक्षों में उगते हैं, मिट्टी में रहना पसंद करते हैं, फिर से जलने से पहले सूख जाता है। पता लगाएँ कि क्या मिट्टी आपकी उंगली के साथ जमीन में एक गहरे छेद ड्रिल करने से शुष्क है, और फिर पानी जब तक लथपथ नहीं हो जाता है सतह के नीचे मिट्टी 15 सेंटीमीटर तक सूखने से पहले बड़े वयस्क पौधे को पानी नहीं दिया जाना चाहिए।
    • आमतौर पर, पेड़ को सप्ताह में एक या दो बार पानी पिलाया जा सकता है, लेकिन यह तापमान, आर्द्रता और प्राप्त सूर्य के प्रकाश के अनुसार भिन्न होता है। गर्म और शुष्क मौसम के दौरान अपने फैसले और पानी को अधिक नियमित रूप से इस्तेमाल करें, यद्यपि आम तौर पर पौधों को पानी से बचने से बचते हैं जब सूरज आकाश में अधिक होता है।
  • एक पिट चरण 14 से एक ओलिव ट्री ग्रोव शीर्षक वाला चित्र
    5
    नारकीय पेड़ का उपयोग करने के बजाय नारंगी पेड़ को सिंचाई करने के लिए फ़िल्टर या बारिश का पानी का उपयोग करें यदि पानी निकलता है तो मुश्किल होता है (चूना पत्थर जैसे खनिजों की उच्च एकाग्रता के साथ जो नल और पानी की टंकी पर सफेद निशान छोड़ देता है) ।
  • पॉट 7 में चित्रित करें
    6
    वृक्ष की उम्र के अनुसार, ध्यान से उर्वरक। उर्वरक या जैविक उर्वरक को सही समय पर जोड़ना, सभी पोषक तत्वों को प्रदान करता है जिससे वृक्ष को स्वस्थ फल पैदा करने और पैदा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन इन सामग्रियों का दुरुपयोग कई तरीकों से पेड़ को नुकसान पहुंचा सकता है। खट्टे के पेड़ों के लिए एक विशेष उर्वरक का उपयोग करें, या किसी भी उर्वरक कि विशेष रूप से उच्च नाइट्रोजन स्तर है। उर्वरक या कार्बनिक खाद को लागू करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
    • 2 से 3 साल के पेड़ों को पानी से पहले सिर्फ दो चम्मच (30 मिली।) नाइट्रोजन युक्त उर्वरक का पेड़, तीन से चार बार पेड़ के आधार पर छिड़का जाना चाहिए। या, मिट्टी में उच्च गुणवत्ता वाले कार्बनिक खाद के एक गैलन को मिलाएं, लेकिन केवल पतन में, जब बारिश से नुकसान होने से पहले अतिरिक्त लवण को धो लेंगे।
    • 4 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्क पेड़, बाहरी रूप से उगाए जाते हैं, प्रति वर्ष 0.45-0.68 किलो नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। आपके उर्वरक को लेबल में नाइट्रोजन का प्रतिशत होना चाहिए, जो आपको नाइट्रोजन की सही मात्रा तक पहुंचने के लिए आवश्यक उर्वरक की मात्रा की गणना करने की अनुमति देगा। रूट क्षेत्र पर उर्वरक को फैलाएं और सर्दियों के दौरान एक वर्ष में एक बार मिट्टी या अगस्त, जनवरी और मार्च में तीन बराबर भागों को फैलाएं।
  • 7
    अंदर के पेड़ों से धूल को नियमित रूप से निकालें। पौधे की पत्तियों में जमा धूल या सूट प्रकाश संश्लेषण को रोक सकता है, जो आपकी ऊर्जा स्रोत का हिस्सा है। अगर हर घर संयंत्र के अंदर रखा जाता है तो हर हफ्ते पत्ते ब्रश या कुल्ला।
  • चित्र एक हेज फेंस हो जाना शीर्षक चरण 11
    8
    समझें कि छंटाई शायद ही कभी आवश्यक है। कुछ पेड़ की प्रजातियों के विपरीत, नारंगी पेड़ और अन्य खट्टे प्रजातियों में छोटे छाँटने की आवश्यकता होती है। केवल सूखी शाखाओं और थ्रिप्स निकालें जो आधार के करीब हैं और बीमार दिखते हैं। आप अपने पेड़ को छाँटने के लिए अपनी वृद्धि को निर्देशित कर सकते हैं और फलों को फसल करने के लिए इसे काफी कम रख सकते हैं, लेकिन सर्दियों के महीनों के दौरान ही पेड़ के उजागर हिस्से को जलाने से रोकने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान भारी शाखाएं निकाल सकते हैं।
  • भाग 3
    समस्या निवारण

    1. 1
      समाचार पत्र के साथ अपने ट्रंक को लपेटकर जला या सूखे पेड़ों को सुरक्षित रखें यदि आपके पेड़ अभी भी जवान हैं और बस बाहर पर लगाए गए हैं, तो वे विशेष रूप से स्ट्रोक गर्मी के लिए कमजोर हो सकते हैं। ट्रंक और बड़ी शाखाओं के चारों ओर ढीले अखबारों को टाई, यदि आप जलने के संकेत पाते हैं या उच्च तापमान वाले क्षेत्र में रहते हैं।
    2. ग्रो ऐमरेन्थ फ्लॉवर स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
      2
      यदि पत्तियों पीले होते हैं तो मिट्टी की अम्लता बढ़ाएं पीला पत्तियां मिट्टी में क्षारीयता के उच्च स्तर का संकेत हैं, बहुत अधिक क्षारीय लवण की वजह से। एसिड उर्वरक (कम पीएच) को लागू करें और बहुतायत में मिट्टी को पानी दें, ताकि क्षारीय लवण को खत्म किया जा सके।
      • सूखा मौसम के दौरान लागू अतिरिक्त खाद उर्वरक या खाद का उपयोग क्षारीयता का कारण हो सकता है।
    3. चित्र कैंटलाओप स्टेप 13 बढ़ाएं
      3
      साबुन और पानी के साथ एफिड्स को हटा दें एफिड्स छोटे और हरे रंग की कीट हैं, जो कई प्रकार के पौधों पर फ़ीड करते हैं। यदि आप उन्हें अपने नारंगी पेड़ में पाते हैं, तो उन्हें साबुन और पानी से निकाल दें यदि वह काम नहीं करता है, तो आप एफिड्स को नियंत्रित करने के लिए कई अन्य समाधानों के साथ लेख प्राप्त कर सकते हैं।
    4. पिट प्लांट्स चरण 2 से एंट्स निकालें शीर्षक चित्र
      4
      पेड़ पर फ़ीड करने वाले चींटियों और अन्य कीटों से छुटकारा पाएं। चींटियों को समाप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभी भी पानी के साथ एक बड़ा कंटेनर में नारंगी पेड़ के फूलदान को रखने से उन्हें पौधे तक पहुंचने से रोकता है। कीटनाशकों को कम मात्रा में और अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें, खासकर यदि पेड़ फल से भरा होता है
    5. पॉट में पोलो फॉरेस्ट शीर्षक वाले चित्र चरण 10
      5
      पेड़ों को अलग करें जो ठंढ को उजागर करेंगे यदि संभव हो तो, ठंढ से पहले युवा वृक्षों को लाया जाना चाहिए। हालांकि, अगर वे यार्ड में हैं और आप घर से बाहर हैं, तो आपको कार्डबोर्ड, मकई भूसी, ऊन या अन्य इन्सुलेशन सामग्री के साथ चड्डी लपेटने की आवश्यकता होगी। मुख्य शाखाओं से पूरे ट्रंक को कवर करें
      • वयस्क, स्वस्थ नारंगी पेड़ शायद ही कभी ठंढ से मर जाते हैं, लेकिन वे पत्तियों के नुकसान को नुकसान पहुंचा सकते हैं सूखी शाखाओं को छाँटने से पहले किन शाखाएं बच गईं यह देखने के लिए वसंत तक रुको।
    6. पॉट 9 में बोट फूड इन पॉट्स शीर्षक वाले चित्र
      6
      इस वर्ष सभी परिपक्व फल काटा करके अगले साल फल विकास को प्रोत्साहित करें। वृक्ष पर फल छोड़ने से अगले साल की उपज कम हो सकती है, भले ही पेड़ आप की जरूरत से अधिक उत्पादन करे अगर आप केवल घर के प्रयोजनों के लिए फल का उपयोग कर रहे हों कुछ किस्मों, जैसे नारंगी-वालेंसीम, हल्के उत्पादन के वर्षों के साथ उच्च उत्पादन के वैकल्पिक वर्ष। कम उपज से पहले वर्ष के दौरान कम उर्वरित, क्योंकि पेड़ को पोषक तत्वों की बहुत कम आवश्यकता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो आप नारंगी के पेड़ पूरे वर्ष के दौर में विकसित कर सकते हैं, लेकिन बौने की किस्मों में बहुत कम जगह होगी। छोटे पेड़ों के लिए, पूर्ण धूप के साथ खिड़की का आकार आदर्श है। बड़े पौधे एक नम ग्रीनहाउस या कंजर्वेटरीज का लाभ उठाएंगे।
    • नारंगी बाग के अंदर पशुओं को मत छोड़ो। पौधों में बाड़ लगाने या विकर्षक का इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com