IhsAdke.com

कैसे एक नली संयंत्र के लिए

यदि आप एक ऐसे वातावरण में रहते हैं जो आम के पेड़ के रोपण के पक्ष में है, तो आप अपने पेड़ को विकसित कर सकते हैं और कई वर्षों तक इस मिठाई और पौष्टिक उष्णकटिबंधीय फल का आनंद ले सकते हैं। थोड़ा समय और धैर्य के साथ, बीज से या एक छोटे से पौधे से नली को बढ़ाना काफी आसान है। इस उष्णकटिबंधीय फल की खेती करने की कोशिश करें - ताकि आप एक वृक्ष का वृक्ष का ध्यान रख सकें।

चरणों

भाग 1
रोपण के लिए तैयारी

एक आम वृक्ष चरण 1 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
1
निर्धारित करें कि आपके पास अनुकूल वातावरण है। यद्यपि आमों को लगाए जाने पर ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी कुछ खास परिस्थितियों में उन्हें बढ़ाना चाहिए। गर्म वातावरण में मंगेश सर्वोत्तम रहते हैं, और गीला / दलदली और शुष्क क्षेत्रों का सामना कर सकते हैं। अधिकांश मैंगोस भूमध्य रेखा के पास उगाए जाते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां 26-36 डिग्री सेल्सियस का औसत तापमान होता है, और सर्दियों जो ठंड नहीं होते हैं, तो आप आम बन सकते हैं।
  • आपके क्षेत्र में वर्षा 304 मिमी प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • चित्रित करें एक आम का वृक्ष चरण 2 बढ़ाएं
    2
    अपने नली को बढ़ने के लिए एक क्षेत्र का चयन करें। आम को बर्तन या विशाल क्षेत्रों में उगाया जा सकता है। वे बहुत गर्मी और प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को पसंद करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे घर के अंदर अच्छी तरह से विकसित नहीं होंगे (हालांकि उन्हें सर्दियों के दौरान घर में लाया जा सकता है) प्रत्येक नली का आकार वृक्ष की प्रजातियों पर निर्भर करता है, लेकिन वे बहुत अधिक हो सकते हैं, 3-4.5 मीटर ऊँचाई से अधिक हो सकते हैं। इसलिए एक ऐसे क्षेत्र का चयन करें जो आपको बड़े बड़े पेड़ों से प्रभावित किए बिना बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे देता है
  • एक आम वृक्ष चरण 3 बढ़ो चित्रित करें
    3
    विभिन्न प्रकार की मंगा चुनें बाजार पर कई अलग-अलग प्रकार के आम हैं, लेकिन केवल कुछ ही क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ेगा। अपने क्षेत्र में जो सबसे बढ़िया हैं, यह जानने के लिए स्थानीय कृषि समुदाय पर जाएं। मंगल को दो तरीकों से लगाया जा सकता है: एक आम या अंकुर के बीज के माध्यम से। आमों के बीज आम तौर पर फल का उत्पादन करने में 8 साल लगते हैं, लेकिन उन्हें नहीं बनाया जा सकता है, अगर उन्हें नहीं मिलाया जाए। Grafted रोपे फल का उत्पादन करने के लिए 3-5 साल ले, लेकिन अच्छी कटाई की लगभग गारंटी है। यदि आप बीज से पौधे चुनते हैं, तो एक पेड़ से आम का चयन करें जो कि अच्छी तरह से बढ़ गया है। भंडार में पाए गए आम से बीज को चुनना शायद एक पेड़ पैदा नहीं करेगा।
    • कटा हुआ पौध लगाए फल के बीज के आधा आकार होते हैं।
    • बीज द्वारा उत्पादित पेड़ों को अधिक मजबूत और मजबूत होता है, लेकिन अच्छे फल नहीं पैदा करेगा
    • यदि आप अपने आम की फसल के साथ पर्यावरण सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं, तो कुछ प्रजातियां हैं जो कूलर, गीली परिस्थितियों में ऊपर की सिफारिश की तुलना में उगाई जा सकती हैं।
  • एक आम वृक्ष चरण 4 बढ़ने वाली तस्वीर
    4
    मिट्टी तैयार करें आस्तीन नरम, रेतीली मिट्टी पर अच्छी तरह से बढ़ता है जो आसानी से पानी को अवशोषित करता है। अपनी मिट्टी के पीएच को देखने के लिए जांचें कि क्या इसकी पर्याप्त अम्लता औसत है - वृक्ष एक मिट्टी पर बेहतर बढ़ेगा जिसमें 4.5-4 (एसिड) के बीच पीएच होता है। अपने अम्लता को उच्च रखने के लिए प्रति वर्ष अपनी मिट्टी में पीट का काई शामिल करें I रासायनिक उर्वरकों या नमक वाले किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ऐसे तत्व आपके नली के विकास में बाधा डालते हैं। मिट्टी को तैयार करें ताकि यह 1 मीटर गहरी चक्की लगाया जा सके, क्योंकि इससे जड़ों को फैलाने के लिए पर्याप्त स्थान मिलेगा।
  • एक आम वृक्ष चरण 5 बढ़ने वाली तस्वीर
    5
    पता है कि संयंत्र कब होगा होज़े आमतौर पर देर से वसंत या गर्मियों में लगाए जाते हैं जब बारिश / धूप मौसम का संयोजन होता है रोपण का मौसम प्रजातियों पर निर्भर करेगा, इसलिए स्थानीय कृषि की जांच करें कि उसे कब लगाया जाना चाहिए। कुछ किस्मों, जैसे कि कभी-कभी और किट, अगस्त / सितंबर से पहले लगाए जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • भाग 2
    बीज से एक वृक्ष बढ़ रहा है

    एक आम वृक्ष चरण 6 बढ़ने वाला चित्र
    1
    एक बड़ी, परिपक्व, पॉलीमेब्रोनिक आस्तीन का चयन करें। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आम के पेड़ उगते हैं, फल का चयन करने के लिए स्थानीय खेतों पर जाएं यदि आपके पास स्वस्थ नली तक पहुंच नहीं है, तो फल का चयन करने के लिए स्थानीय मेले पर जाएं। विक्रेता से पूछें कि आप पॉलीमेब्रोनिक फलों को चुनने में मदद करने के लिए (ये ये हैं जो पौधे लगाए फल लाएंगे)।
  • एक आम वृक्ष चरण 7 बढ़ने वाली तस्वीर
    2
    कोर निकालें और साफ़ करें आम खाओ या किसी भी मौजूदा फलों को निकाल दें जब तक फाइबर कोर का पता नहीं चलता। सभी बाल हटा दिए जाने तक ब्रश या स्टील के ऊन के टुकड़े के साथ मुंह को साफ करें। सावधानी बरतें कि कोर की बाहरी परत को रगड़ने न दें, और अभी भी फाइबर जो अभी भी जुड़ा हो, हटा दें।
  • एक आम वृक्ष चरण 8 बढ़ने वाला चित्र
    3
    रोपण के लिए गांठ तैयार करें। सूरज की रोशनी से दूर एक शांत जगह में एक रात के लिए कोर सूखा एक तेज चाकू से गड्ढे को खोलें जैसे कि आप एक सीप खुल रहे थे, सावधान रहना कि वह गहराई से कटौती न करें और बीज को नुकसान पहुंचाए। गांठ को खोलें और बीज को हटा दें, जो एक बड़े लिमा बीन की तरह दिखेगा।
  • चित्र एक आम वृक्ष चरण 9 बढ़ाएं
    4
    बीज अंकुरित करें अच्छी गुणवत्ता वाले मिट्टी से भरा कंटेनर में, एक 2.5 सेमी गहरी छेद में बीज रखें, अवतल पक्ष नीचे रखकर। मिट्टी को गीला कर लें और कंटेनर को गर्म, छायांकित इलाके में बीज की सूखने तक रोकें। इस प्रक्रिया में आमतौर पर 1 से 3 सप्ताह लगते हैं।



  • चित्रित करें एक आम वृक्ष चरण 10 बढ़ोतरी
    5
    बीज संयंत्र उस बिंदु पर, आपका बीज अपने स्थायी स्थान पर लगाए जाने के लिए तैयार है। यदि आप इसे अपने घर के बाहर लगाने की योजना बनाते हैं, तो इसे किसी संयंत्र में लगाने और उसे रोपाई के बजाय पिछवाड़े की फर्श पर सीधे स्थिति में रखने की कोशिश करें। इस तरह, आपको इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि क्या यह कठोर हो जाएगा या जमीन पर रखी जाने पर यह चौंक जाएगा।
  • भाग 3
    नली रोपण

    एक आम पेड़ बढ़ोतरी 11 शीर्षक चित्र
    1
    रोपण के लिए छेद खोदो अपने चुने हुए स्थान पर, अपने नली के ढीले से 2-4 गुणा बड़ा छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रोपण कर रहे हैं जिसमें घास है, तो पेड़ के लिए जगह बनाने के लिए योजनाबद्ध अंतरिक्ष के आसपास 0.5 मीटर के क्षेत्र में सभी घास हटा दें। खुदाई की मिट्टी में थोड़ा खाद (एक 50/50 मिश्रण से अधिक नहीं) मिलाएं जो जड़ों के चारों ओर स्वैप किए जाएंगे।
  • एक आम पेड़ के चरण 12 को आगे बढ़ाएं चित्र
    2
    पेड़ संयंत्र कंटेनर से अंकुर निकालें या छेद में बीज रखें। वृक्ष / अंकुर का आधार एक ही स्तर पर होना चाहिए या जमीन के ऊपर थोड़ा ऊपर होना चाहिए। पेड़ के चारों ओर छेद भर कर इसे धीरे से कैप करके मिट्टी खोदकर बदलें। ढीले मिट्टी पर होसी बेहतर बढ़ता है - इसलिए छेद को भरने के दौरान बहुत अधिक दबाव लगाने से बचें
  • चित्र एक आम वृक्ष चरण 13 बढ़ाएँ
    3
    पेड़ को उर्वरक बनाएं पहले वर्ष के दौरान गैर-विषैले उर्वरक के साथ महीने में एक बार अपने नली को निषेचन करें। एक 6-6-6-2 मिश्रण के साथ एक उर्वरक अच्छा होना चाहिए। आप आवेदन के लिए थोड़ा पानी में उर्वरक को भंग कर सकते हैं, मासिक का उपयोग करने के लिए हाथ पर समाधान रख सकते हैं।
  • चित्रित करें एक आम का वृक्ष बढ़ाना चरण 14
    4
    पानी नली Hoses बहुत पानी पसंद नहीं है, लेकिन उन्हें पहले हफ्ते थोड़ा अधिक पानी मिलना चाहिए। पहले सप्ताह के लिए पौधे को हर दूसरे दिन पानी के कुछ बड़े चम्मच दें। फिर पहले वर्ष के लिए सप्ताह में केवल एक या दो बार पानी डालें। आप पेड़ के लिए सिंचाई प्रणाली को लागू कर सकते हैं, एक बार वह एक साल पुराना है, जिससे बारिश अपनी नौकरी कर सकती है।
  • एक आम पेड़ चरण 15 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    5
    जड़ी बूटियों को नियंत्रण में रखें जड़ी बूटी होसों के चारों ओर एक गंभीर समस्या बन सकती है अगर उन्हें नियमित रूप से जांच नहीं की जाती है पेड़ के ट्रंक के पास उगने वाले किसी भी पौधे को निकालने से जड़ी बूटियों को नियमित रूप से समाप्त करना सुनिश्चित करें। नमी बनाए रखने और जड़ी बूटियों के विकास को रोकने के लिए वृक्ष के चारों ओर धरण के एक मोटी परत को जोड़ें। पेड़ को अधिक पोषक तत्व देने के लिए आप कुछ खाद को बुखार में जोड़ सकते हैं।
  • एक आम पेड़ चरण 16 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    6
    जब आवश्यक हो तो पेड़ हो सकता है छंटाई का उद्देश्य शाखाओं को बहुत सारे स्थान बनाने की अनुमति देना है, क्योंकि फल शाखाओं की टिप (जिसे टर्मिनल फूलों के रूप में जाना जाता है) पर विकसित होगा। केंद्र के पास बहुत कम जगह होती है, आमतौर पर मौसम के आखिरी फल (सर्दियों में) के उद्भव के बाद ट्रंक से 2.5 सेमी शाखाएं कट करें। बहुत वृहद या ऊंची शाखाओं को काटने के कारण आप अपने वृक्ष को अपनी सीमा तक सीमित कर सकते हैं। यदि आपके पास अपने विशिष्ट नली के बारे में प्रश्न हैं, तो स्थानीय कृषि पर जाएं और उन युक्तियों की जांच करें जिनके पास आपके पेशेवर पास हो सकते हैं।
  • चित्र एक आम वृक्ष चरण 17 बढ़ाएं
    7
    आस्तीन ले लीजिए चूंकि आस्तीन प्रजातियों के अनुसार रंग, आकृति और आकार में भिन्नता है, इसलिए यह कहना असंभव है कि यह फल खोलने से पहले पका हुआ है। आप इसकी स्थिति को नरमता और गंध के माध्यम से अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन फलों की जांच करने के लिए चाकू का उपयोग करना हमेशा आवश्यक होता है जब अंदर की ओर कोर पीले हो जाते हैं, तो यह खाया जा सकता है। यदि यह अभी भी बहुत ही सफेद और कठिन है, तो एक और परीक्षण लेने से 1-2 सप्ताह पहले प्रतीक्षा करें। यदि आप अपना फल जल्द ही कटाई करते हैं, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक कार्डबोर्ड बैग में कुछ दिनों के लिए रखकर परिपक्व कर सकते हैं। एक अच्छा विकल्प यदि आप समय के आगे फलों को चुना है तो जूलियन् का सलाद होना चाहिए। मछली के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है कि एक हरे आम का सलाद बनाने के लिए भी संभव है।
  • युक्तियाँ

    • अन्य पेड़ों से लगभग 4 मीटर की दूरी पर नमी रखें, ताकि सब कुछ ठीक से बढ़ सके।
    • सर्दी के ठंढ से अपने नली को सुरक्षित रखें या इसे कंबल में लपेटकर रखें।
    • पेड़ को जलाने से बचें, अन्यथा यह डूब जाएगा।

    चेतावनी

    • वृक्ष के सभी हिस्सों पर हमला करके एंथ्राकोन्स नशीले पदार्थों के लिए घातक है जैसे ही आप काले धब्बों के साथ किसी भी फल को नोट करते हैं, तब तक फंगलसाइड्स लागू करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com