IhsAdke.com

ओलिव पेड़ कैसे बढ़ें

जैतून व्यावसायिक रूप से और दुनिया भर में व्यक्तिगत उपयोग के लिए दोनों बड़े हो गए हैं यद्यपि यह 1000 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है, जैतून वृक्ष, अन्य पौधों की तरह, कुछ परिस्थितियों को विकसित करने की जरूरत है यदि आप जैतून का पेड़ बचपन से परिपक्वता तक प्राप्त करना चाहते हैं और किसानों द्वारा स्वादिष्ट फल और तेल प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली चालें जानना चाहते हैं, तो यह गाइड पढ़ें।

चरणों

विधि 1
सही पर्यावरण का निर्माण

ग्रो ओलिव्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
पता लगाएँ कि क्या आप अपने क्षेत्र में जैतून के पेड़ विकसित कर सकते हैं। हल्के सर्दियों और लंबी, शुष्क ग्रीष्मकाल वाले मौसम में ओलिव ग्रोप्स फूलते हैं। सबसे उपयुक्त क्षेत्र हैं, उदाहरण के लिए, यूरोप का भूमध्य भाग और कैलिफोर्निया के तटीय घाटियों। उष्णकटिबंधीय मौसमों में जैतून के वृक्षों को विकसित करना असंभव नहीं है, यह मुश्किल है।
  • कुछ सावधानियों के बिना, ठंढ कई जैतून के पेड़ को मार डालेगा। -5 डिग्री सेल्सियस के तापमान में छोटी शाखाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जबकि बड़ी शाखाएं और यहां तक ​​कि पूरे पेड़ मरने पर मर सकते हैं-9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान। यहां तक ​​कि अगर शाखाओं और पेड़ ठंड से जीवित रहते हैं, जैतून का स्वाद और तेल इसके द्वारा समझौता किया जाएगा इस प्रकार के तापमान ड्रॉप के अधीन क्षेत्रों में खेती से बचें।
  • लेकिन जैतून के पेड़ों को ठंड की एक निश्चित मात्रा की जरूरत है। फूलों को ठीक से विकसित करने के लिए, तापमान को 7 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक पहुंचने की जरूरत है, हालांकि यह संख्या एक उप-प्रजातियों से दूसरे तक भिन्न होती है। और इसलिए खेती उष्णकटिबंधीय या गर्म जलवायु में बहुत मुश्किल है।
  • सुनिश्चित करें कि फूल आम तौर पर शुष्क और मध्यम है, जो उत्तरी गोलार्ध में अप्रैल और जून के बीच होता है और दक्षिण में अक्टूबर और दिसंबर में होता है। उन महीनों में, मौसम सूखा और बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। जैसा कि जैतून हवा से परागित होता है, आर्द्र जलवायु फलों की संख्या में कमी कर सकती है
  • ग्रो ओलिव्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी पीएच की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें। धरती थोड़ा अम्लीय और थोड़ा मूल के बीच में होनी चाहिए, जिसमें पीएच 5 से अधिक और 8.5 से कम है। कई किसानों का दावा है कि 6.5 आदर्श हैं। कृषि के स्थानीय विभाग की सहायता से मिट्टी का परीक्षण करें या घर का मोज़िर किट का उपयोग करें। अगर पीएच ऊपर की सीमा के भीतर नहीं है, तो इसे आवश्यकतानुसार समायोजित करें
    • चूना पत्थर का उपयोग मिट्टी पीएच और सल्फर को कम करने के लिए किया जाता है। पाउडर या छर्रों में बेचे गए दोनों को इंटरनेट के माध्यम से और हार्डवेयर या बागवानी दुकानों में खरीदा जा सकता है।
    • मिट्टी के पीएच पर सल्फर या चूना पत्थर के प्रसार के द्वारा समायोजित किया जाता है। सटीक राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपको समायोजित करने की कितनी आवश्यकता है। निर्माता के निर्देश पढ़ें चूना पत्थर या सल्फर को ठीक से अवशोषित करने में कुछ दिन लग सकते हैं।
    • एक बार पीएच सेट हो जाने पर, वृक्ष की वृद्धि के दौरान इसे विशेष रूप से खाद के उपयोग के बाद मॉनिटर करना पड़ता है जिससे पीएच प्रभावित हो सकता है। पौधों के बढ़ने के रूप में पीएच को समय-समय पर समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • ग्रो ओलिव्स चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अच्छा जल निकासी के साथ क्षेत्रों के लिए देखो ध्यान दें कि रोपण के लिए वांछित स्थान पर पानी मिट्टी को कैसे प्रभावित करता है। जैतून के पेड़ अच्छे अपवाह मिट्टी पर पनपे हैं बारिश के बाद, मिट्टी की जांच करें जिन क्षेत्रों की सतह सामान्य मिट्टी के स्तर से अधिक है, उन क्षेत्रों में पौध न करें, जो बरसात के मौसम में पेड़ के लिए हानिकारक होगा। अंत में, एक 60 सेमी गहरे छेद खोदकर पानी भरें। अगर इसमें शामिल है, तो आपको दूसरा स्थान चुनना होगा।
    • एक असतत ढलान पर जैतून के पेड़ लगाते हैं, जो पानी के प्रवाह की सुविधा प्रदान करते हैं, आमतौर पर अपवाह समस्याएं हल करती हैं।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    उन स्थानों की खोज करें जहां जैतून के वृक्षों की खेती की जाती है। सबसे अच्छा संकेत है कि मिट्टी जैतून के पेड़ के लिए उपयुक्त है अगर यह पहले से ही एक बार उन्हें था यदि आप एक ऐसी जगह जानते हैं जहां उन्हें खेती की जाती है, तो वहां उन्हें लगाओ एक और समाधान अन्य मौजूदा जैतून के पेड़ के बगल में लगाया जाएगा।
    • यदि आप अपने क्षेत्र के अन्य किसानों और माली के बारे में जानते हैं, तो उनसे पूछें कि पास के जैतून के पेड़ कहाँ हैं
  • ग्रो ओलिव्स चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में एक क्षेत्र खोजें पूर्ण सूर्य के प्रकाश, पेड़ों पर छाया रखने के लिए कुछ भी नहीं, आदर्श है। जो भी स्थान चुना गया है, उसे कम से कम छह घंटे एक दिन के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करना चाहिए। छायांकित क्षेत्रों उचित नहीं हैं
  • विधि 2
    जैतून के पेड़ लगाते हैं

    ग्रो ओलिव्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    वसंत में संयंत्र ठंढ जैतून के पेड़ के पौधों के लिए एक बड़ा खतरा दर्शाता है। वसंत में उन्हें रोपण करने के लिए बेहतर, जैसे ही तापमान लगातार गर्म हो जाते हैं और हाल ही में कोई ठंढ नहीं हुई है। बहुत से लोग अप्रैल या मई में रोपण करते हैं - उस क्षेत्र को अपने क्षेत्र के अनुसार समायोजित करने की आवश्यकता होती है।
    • अब पेड़ों को बढ़ाना होगा, बेहतर होगा मौसम के लिए आखिरी ठंढ की योजना बनाई जाने के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें संयंत्र दें।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरों का पेड़ के साथ शुरू करें एक स्थानीय ग्रीनहाउस में जैतून का पेड़ खरीदें बीज नाजुक और बढ़ने के लिए मुश्किल हैं। पौधे के पेड़ जो 1.2 से 1.5 मीटर लंबा हैं और जिनकी शाखाएं जमीन से लगभग 9 0 सेंटीमीटर से शुरू होती हैं।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    पॉट के आकार का एक छेद खोदो परिधि और ऊंचाई सहित पोत से माप लें, और उसी माप के साथ छेद खोदें। उन्हें सही ढंग से पुनरुत्पादन करना आवश्यक नहीं है, लेकिन गुलदस्ते छेद में आराम से फिट होना चाहिए।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पेड़ के बर्तन से बाहर ले जाओ और जड़ों की जाँच करें। बर्तन से जड़ों सहित, पेड़ निकालें किसी भी जड़ को काट या सीधा करें जो दूसरों के चारों ओर मुड़ चुका है, लेकिन जड़ों के घन को सुरक्षित रखें इसे उकड़ना संयंत्र को नुकसान पहुंचाएगा।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक



    5
    छेद भरें जिस छोर से पृथ्वी को हटा दिया था, उसे लौटो। जड़ क्लोड के ऊपर ऊपर की ओर की 2.5 की एक परत होना चाहिए। इस समय, उर्वरक और यौगिकों को मिट्टी में नहीं जोड़ा जाना चाहिए - पेड़ शुरू में उस मिट्टी से अपने पोषक तत्वों को आकर्षित करेगा जिस पर इसे लगाया गया था।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    ट्रंक के पास drippers स्थापित करें यह एक सिंचाई प्रणाली है जो अपने जैतून के पेड़ को ठीक से सिंचित बनाए रखेगी। पहले वर्ष में, प्रत्येक को प्रत्येक ट्रंक के पास स्थापित किया जाना चाहिए। अगले साल उन्हें 60 सेमी के अंदर रखा जाना चाहिए, और एक दूसरा ड्रिपपर स्थापित किया जाना चाहिए, इसके अलावा ट्रंक के 60 सेमी के भीतर भी।
    • ड्रिपपर को स्थापित करना मुश्किल है हालांकि उन्हें हार्डवेयर स्टोर में खरीदना संभव है, लेकिन उन लोगों के लिए स्थापना जटिल हो जाएगी जिनके पास बागवानी में ज्यादा अनुभव नहीं है। यह करने के लिए पेशेवरों को किराया करने के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • आमतौर पर, ड्रिपर्स एक पानी के स्रोत से जुड़े होते हैं, जैसे कि एक नल, एक टयूबिंग के माध्यम से जो पूरे बगीचे को पार करता है। पाइप में छेद ड्रिल किए जाते हैं, और प्रत्येक पाइप में ड्रिपर्स स्थापित होते हैं।
  • ग्रो ओलिव्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    बौछार और पुआल के साथ क्षेत्र को कवर ड्रिप सिस्टम का उपयोग करते समय यह महत्वपूर्ण है
    • ऐसे अन्य टॉपिंग हैं जिनका उपयोग पुआल के बजाय किया जा सकता है अल्फला, सोयाबीन और घास, दूसरों के बीच, उत्कृष्ट लाइनर हैं, नाइट्रोजन में समृद्ध और अन्य पोषक तत्व हैं जो वृक्ष की कमी है।
  • विधि 3
    परिपक्वता तक पेड़ की देखभाल करना

    ग्रो ओलिव्स चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    जैतून का पेड़ मध्यम या पानी की सिंचाई और आवश्यकतानुसार टपकाव के साथ, गर्मियों के दौरान हर दिन पेड़ों को सिंचित किया जाना चाहिए। एक घंटे के लिए करो। यदि आप स्थापित करते हैं छिड़काव (स्वचालित सिंचाई) कम से कम 60 सेमी के त्रिज्या के साथ, सिंचाई के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। देखना छिड़काव कि पेड़ों की चड्डी के बीच उन्हें स्थापित करने के प्रति घंटे 2 से 4 मिमी पानी प्रति रिलीज।
    • सिंचाई की आवृत्ति फसल के इच्छित गंतव्य पर निर्भर करती है: फलों को संरक्षित करना या जैतून का तेल उत्पादन करना। जैतून के लिए जैतून बढ़ने वाले लोग अपने पैरों को अधिक बार सिंचाई करनी चाहिए - साप्ताहिक या हर दो या तीन सप्ताह जैतून का तेल बनाने के लिए, कम आवृत्ति पर बूंदाबंदी, जो तेल के स्वाद पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है
  • ग्रो ओलिव्स चरण 14 नाम की तस्वीर
    2
    पेड़ समय-समय पर कर सकते हैं इसे एक उच्च आवृत्ति पर न करें। पहले चार वर्षों में, केवल पार्श्व शाखाएं जमीन से 90 सेमी की ऊंचाई से नीचे हो सकती हैं। जैसा कि वृक्ष बढ़ता है और परिपक्व रूप तक पहुंचता है, आप कमजोर और अवांछित शाखाओं को निकाल सकते हैं। प्रारंभिक चरणों में छाँटने, हालांकि, वृक्ष के विकास को प्रभावित करने के लिए कम से कम होना चाहिए।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    कीट और अन्य बीमारियों का इलाज करें कई पौधों की तरह, जैतून का पेड़ भी हमलों, विशेष रूप से काली कोचिनियल, या के लिए अतिसंवेदनशील है सैसिशिया ओले. किसानों को पेड़ों को व्यवस्थित रूप से बढ़ने और उन्हें कीट और बीमारियों से बचाने की अनुमति देने के बीच नाजुक संतुलन प्राप्त करना होगा। कुछ मामलों में, आप कीटनाशकों का इलाज करने के लिए एक कीटनाशक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक पेशेवर के साथ इस मामले की चर्चा करें
    • काले pimples छोटे काले तराजू हैं जो वृक्ष की छाल पर दिखाई देते हैं और तीव्र गति से नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं जिसके साथ वे अंडे देते हैं हालांकि वे मुख्य रूप से पहले से ही घास वाले जैतून के पेड़ों को मारते हैं, वे भी स्वस्थ नमूने पर हमला कर सकते हैं। यदि आप उन्हें नोटिस करते हैं, तो उचित कीटनाशक के साथ पेड़ों का इलाज करें
    • वर्टिक्युलियम विल्ट जैतून के पेड़ों को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे पत्तियों और शाखाएं अप्रत्याशित रूप से सूख सकती हैं। यद्यपि कुछ जैतून के किस्म इस रोग के प्रतिरोधी हैं, इसके लिए कोई ज्ञात उपचार नहीं है। इसलिए, प्रभावित शाखाओं को हटाने के बिना, विल्ट शेष पेड़ तक फैल जाएगा। संकेत है कि वे संक्रमित हैं के चेहरे में, वे छंटनी चाहिए, भले ही वृक्ष बहुत छोटा है। ऐसे इलाकों में रोपण से बचें, जिनकी पहले से घायल होने वाली समस्याएं हैं।
  • ग्रो ओलिव्स चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    4
    उर्वरक की एक सामान्य राशि का उपयोग करें जैतून का पेड़ उचित बोने और पानी के साथ कामयाब होता है, और उर्वरकों के साथ भी स्वस्थ हो सकता है। हल्के उर्वरक चुनें और इसे बढ़ते मौसम के दौरान हल्के परतों में जमा करें। पैकेजिंग में उर्वरक की सही मात्रा का संकेत होना चाहिए, और इसे कैसे और कहाँ जमा करना चाहिए। अक्सर इसे सतह की मिट्टी पर छिड़कना चाहिए। जितना संभव हो उतना छोटा उपयोग करने का प्रयास करें।
    • उर्वरक लेबल पर नाइट्रोजन जैसी पोषक तत्वों का अनुपात दर्शाते हैं। जैतून के पेड़ों के लिए सबसे उपयुक्त अनुपात 10-10-10 या 13-13-13 हैं
  • ग्रो ओलिव्स चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जैतून के पेड़ के फल के लिए कई सालों तक रुको। अच्छी तरह से पानी के पेड़ों में, यह सूखी-बढ़ती फसलों की तुलना में दो से तीन गुना तेजी से होता है। कुछ पेड़ उचित रखरखाव के साथ, दो या तीन साल की उम्र में फल का उत्पादन करने के लिए शुरू हो जाएगा, लेकिन अधिकांश केवल 10 साल की उम्र में ही विकसित होंगे। याद रखें कि बढ़ते जैतून एक दीर्घकालिक परियोजना है। आप रोपण के बाद दूसरे वर्ष में जैतून की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं, लेकिन ध्यान में रखते हुए कि उसके बाद अच्छी तरह से उभरने की अधिक संभावना है।
  • ग्रो ओलिव्स स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    निर्णय कब करना है जैतून हरे हुए हरे हैं और काले होने पर वे परिपक्व होते हैं। अगर अभी भी हरे रंग की कटाई होती है, तो उन्हें अधिक मसालेदार, जड़ी बूटी वाले स्वाद मिलेंगे - यहां तक ​​कि अंधेरे में भी एक हल्के और कोमलता का स्वाद होगा। बहुत से जैतून का तेल हरे और काली जैतून का एक मिश्रण है, एक रंग से दूसरे रंग में बदलाव के बीच काटा जाता है। जैतून का प्रकार निर्धारित करें कि आप फसल चाहते हैं और वांछित चरण तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें।
    • याद रखें: काटने के बाद जैतून का सही खाया नहीं जा सकता खपत होने से पहले अधिकांश किस्मों को नमकीन पानी में पकाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जैतून के पेड़ बड़े बर्तनों में भी उगाए जा सकते हैं, घर के अंदर।
    • जैतून के पेड़ ऊंचाई में 15 मीटर तक पहुंच सकते हैं और व्यास में 9 मीटर की छत विकसित कर सकते हैं।
    • ढलानों और छतों पर जैतून के पेड़ लगाए जा सकते हैं, लेकिन इन जगहों को बनाए रखने और फसल बनाने में मुश्किल हो सकती है।
    • जैतून का पेड़ के किसी विशेष भाग पर अंकुरण से रोकने के लिए, आप शुरुआती गर्मियों में उस हिस्से में पैदा हुए फूलों को प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बरसात के मौसम के दौरान जैतून के पेड़ को ट्रिम करने के लिए बगीचे के उपकरण को अच्छी तरह से साफ करें। छंटाई के उपकरण द्वारा दूषित किया जा सकता है स्यूडोमोनस सस्तास्ताई, एक जीवाणु जो जैतून के पेड़ तक फैल सकता है और उनके लिए हानिकारक है।
    • वर्च्युलियम विल्ट नामक एक फंगल संक्रमण कैलिफोर्निया में उन लोगों के समान जैतून के पेड़ तक पहुंच सकता है। मिट्टी पर रोपण करके क्षतिग्रस्त शाखाओं और पेड़ों को त्यागने से बचें, जो कि अतीत में संक्रमित नहीं हुए हैं।
    • रासायनिक उपचार के साथ जैतून के तेल के उत्पादन के लिए जैतून के छिड़कने से बचें, जिसकी गंध तेल द्वारा बनाए रखा जाएगा
    • भूमध्य मक्खी और जैतून का मक्खियों कीटनाशक है जो कि भूमध्य जलवायु में उगने वाले जैतून के पेड़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • उचित जैतून आसानी से घायल हो गए हैं और कटाई के दौरान सावधानी से संभाला जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com