IhsAdke.com

केले स्टोर करने के लिए कैसे करें

उपलब्ध वर्षभर, पोर्टेबल, मिठाई और मलाईदार, केले आपके आहार में आवश्यक पोषक तत्वों को जोड़ने का एक सुविधाजनक तरीका है। केले में विटामिन, पोटेशियम, घुलनशील फाइबर और प्रोटीज अवरोधकों में समृद्ध होता है, जो पेट से बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं। अध्ययन बताते हैं कि केले खाने नियमित रूप से हृदय समारोह, रक्तचाप के स्तर, हड्डी की घनत्व, दृष्टि, पाचन और किडनी स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। ताजा केले खरीदें और बाद में उन्हें स्टोर करें।

चरणों

भाग 1
परिपक्व करने के लिए भंडारण

1
उनके परिपक्वता स्तरों के आधार पर केले चुनें जब आप उन्हें उपयोग करना चाहते हैं और आप उन्हें कैसे स्टोर करना चाहते हैं, उसके आधार पर, आप चाहते हैं कि वे अधिक या कम परिपक्व हों यदि आप केवल अपने लिए खरीद रहे हैं, तो हरियाणा केले खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए वे पूरी तरह परिपक्व नहीं हैं। चाहे आप पूरे परिवार या कुछ लोगों के लिए खरीदारी कर रहे हों जो उन्हें उपवास करते हैं, तो पके केले का चयन करें अपने केले का चयन करते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी हैं:
  • ग्रीन केले अभी तक परिपक्व नहीं हैं हरे केले खरीदें ताकि वे फ्रीजर में लंबे समय तक चले जाएं। छाल पर कोई काला धब्बे न फर्म फलों को चुनें।
  • परिपक्व केले वयस्क रंग में हैं अधिकांश केले पीले होते हैं जब परिपक्व होते हैं, लेकिन कुछ भूरा या लाल होते हैं छाल पर वयस्क रंग अधिक दिखाई देता है, और यह अधिक परिपक्व होता है।
  • भूरे रंग के धब्बे वाले केले वाले प्याले मधुर हैं। छाल पर छोटे भूरे रंग के धब्बे बढ़ने से, फल अधिक परिपक्व होता है। जब छाल पीले रंग की तुलना में अधिक भूरा या काला दिखाता है, फल बहुत परिपक्व होता है।
  • किनारों से बचें जो कि एक भूरे रंग का रंग है यह एक संकेत है कि केला फ्रिज किया गया है, जो उचित पकने के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • 2
    प्लास्टिक की थैलियों से केले को हटा दें जैसे ही आप घर चले जाएं प्लास्टिक की थैलियों में केलों को कभी भी न लगाएं क्योंकि इसमें बहुत अधिक नमी होती है और फल सड़ सकते हैं।
    • एक वैकल्पिक सिद्धांत है केले लंबे समय तक ताजे रह सकते हैं यदि वे बैग के अंदर रहते हैं - एक को हटा दें और बाकी को बैग में छोड़ दें, ताकि परीक्षण कर सकें। यदि कोई बाहर निकलता है तो वह जल्दी से परिपक्व हो जाता है, तो बैग केलों को अब ताजा रख सकते हैं। हालांकि, यह कमरे में नमी और गर्मी के स्तर पर निर्भर करता है जिसमें केले होते हैं।
  • 3
    कमरे के तापमान पर हरे केले को स्टोर करें रेफ्रिजरेटिंग या केले को परिपक्व होने से पहले फलों को ठीक से पकने से रोकता है, यहां तक ​​कि कमरे के तापमान पर वापस लाया जाने के बाद भी।
    • पकने की प्रक्रिया को गति देने के लिए भूरे रंग के पेपर बैग में हरे केले को रखें। बैग को एक सेब या एक टमाटर में एक दिन से भी कम समय में केले पकाने के लिए जोड़ें।
    • प्रक्रिया में तेजी लाने का एक अन्य तरीका कटोरे में अन्य पका फल के निकट केले को दूसरे पके केले के समान रखा जाना है।
  • 4
    कुछ दिनों के लिए कमरे के तापमान पर हवा में उजागर हुए पीले-हरे केले को छोड़ दें। धीरज रखो हालांकि यह सच है कि गर्म कमरे में, केला तेजी से केला जाता है, आपको सीधे सूर्य के प्रकाश में केले को नहीं बचना चाहिए।
  • 5
    केला के पेड़ में केले को लटकाएं। यदि आप वास्तव में केले पसंद करते हैं, तो एक केला का पेड़ एक महान निवेश है। आप एक को अपने काउंटर पर लटका कर सकते हैं या माउंट करने योग्य केला धारक केले के पेड़ और सहायता से हवा को प्रसारित करने और अपने फल की चोटों को रोकने में मदद मिलती है।
  • 6
    यदि आप कुछ दिनों के भीतर उन्हें खाने के लिए जा रहे हैं, तो कमरे के तापमान पर परिपक्व केले रखें। खाओ या ठंडा करें जब स्पॉट छाल पर दिखने लगें और परिपक्व होने से पहले।
  • 7
    ताजा कटा हुआ केले रखें यदि आप एक केला को कटा हुआ करते हैं, तो रेफ्रिजरेटर में या एक स्वादिष्ट फल का सलाद बनाने के लिए, आपको थोड़ा नींबू का रस, सेब के रस या सिरका के साथ स्लाइस को कवर करना चाहिए, जो उन्हें लंबे समय तक ताज़ा रखेंगे।
  • भाग 2
    पका हुआ केला भंडारण




    1
    गुच्छा से केला अलग करें यदि वे पहले से ही परिपक्व हैं, तो आप उन्हें गुच्छा से बाहर खींचकर ताजा और पीला छोड़ सकते हैं। यह प्रत्येक केले के नवसिखुआ को लंबे समय तक रखेगा।
  • 2
    परिपक्व न होने वाले फल के साथ पके केले को स्टोर करें। एक नाशपाती या एवोकैडो लें, जो अभी तक पकने नहीं है और इसे केले के करीब रखती है: यह पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देगी, जबकि अन्य फल अधिक जल्दी से परिपक्व हो जाएंगे। हर कोई जीतता है!
  • चित्र शीर्षक 1374508 10
    3
    लपेटें केले की प्लास्टिक की चादर में उपजी है। यह ईथीलीन गैस को रोकता है, जो स्वाभाविक रूप से पकने की प्रक्रिया के दौरान फल के दूसरे हिस्सों तक पहुंचने और उन्हें बहुत तेज रूप से पकाने से पैदा होती है। आप अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए प्लास्टिक की फिल्म पर कुछ टेप डाल सकते हैं हर बार जब आप क्लस्टर से एक केला हटा देते हैं, तो इसे फिर से सावधानी से बंद करें वैकल्पिक रूप से, आप गुठों से केले को अलग कर सकते हैं और फिर उन्हें व्यक्तिगत रूप से लपेट सकते हैं। यह थोड़ा प्रयास की आवश्यकता होगी, लेकिन इसके लायक है!
  • चित्र शीर्षक 1374508 11
    4
    रेफ्रिजरेटर के दराज में केले को पूरी तरह से परिपक्व होने के बाद रखें। शीतलक पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, लेकिन यह पूरी तरह से बंद नहीं होती है। छाल भूरे रंग की बारी जारी रखेगा, लेकिन फल एक से दो सप्ताह तक ताजा और दृढ़ रहेंगे। बहुराष्ट्रीय केले डोल के अनुसार, रेफ्रिजरेटर में केलों को संचयित करने से इसके स्वादिष्ट स्वाद को लंबे समय तक सुरक्षित रखेगा, भले ही छाल काला हो जाए।
  • चित्र शीर्षक 1374508 12
    5
    केले को ठंड से पहले पील करें। ज़ीप्लॉक बैग या प्लास्टिक के कंटेनर के अंदर जितने फिट हैं, उतनी ही रखें और फ़्रीज़र में स्टोर करें। नोट: शेल में फ्रीजिंग केले उन्हें बाद में छीलने में असंभव हो जाएगा। और जब वे पिघलना, यह एक गड़बड़ हो जाएगा चिकन के लिए जमे हुए और खुली केले जोड़ें
  • चित्र शीर्षक 1374508 13
    6
    कई महीनों तक फ़्रीज़र में केले के स्टोर करें। जब thawed, आप सेंकना और पकाने के लिए केले का उपयोग कर सकते हैं, फल सॉस और विटामिन के रूप में। आप उन्हें थोड़ा नींबू के रस के साथ छिड़क कर भूरे रंग के पत्तों को बदलने से बचा सकते हैं।
    • ठंड से पहले केले के टुकड़े और कुचल या टुकड़ों में कटौती।
    • एक नुस्खा बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में केला को तोड़ो।
    • फ्रीजर में स्टोर करने के लिए ज़ीप्लॉक-शैली फ्रीज़र पाउच या प्लास्टिक के कंटेनरों में कटा हुआ केले रखें।
  • चित्र शीर्षक 1374508 14
    7
    केले के साथ केला रोटी बनाओ जो बहुत परिपक्व हैं केला की रोटी, केले के साथ बने एक स्वादिष्ट नाश्ता है, जो बहुत अधिक परिपक्व हो गए हैं। यदि आपके पास स्टोर करने या खाने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो शायद यह स्वादिष्ट नाश्ते बनाने का समय है। सब के बाद, आप बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो एक बार स्वादिष्ट केला का गुच्छा था, है ना? आप सभी की ज़रूरत कुछ साधारण सामग्री है, जिसमें केले, नट, आटा, अंडे, मक्खन और दालचीनी शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • कमरे के तापमान पर छोड़े गए केले फल फल मक्खियों को आकर्षित कर सकते हैं। यदि मक्खियों में कोई समस्या है, तो एक सीलबंद पेपर बैग में या फ्रिज में केले को स्टोर करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com