IhsAdke.com

ऐनारेक्सिक बनने के लिए विल पर काबू कैसे करें

एनोरेक्सिया नर्वोसा कभी-कभी मीडिया और फैशन की दुनिया में ग्लैमर हो जाता है, लेकिन यह एक घातक बीमारी हो सकती है। यदि आप एक एरोरेक्सिक शरीर प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं या आहार आधारित आहार पर विचार कर रहे हैं, तो आप अपने लालचों को दूर करने में मदद करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें

यदि आप एनोरेक्सिक चरण 1 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
1
पता है कि आहार में एक बीमारी है जिससे शारीरिक और भावनात्मक क्षति होती है। यदि आप एनोरेक्सिक बनना चाहते हैं या यदि आपने अपने कैलोरी सेवन को रोकना शुरू कर दिया है, तो स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करना आवश्यक है। कुछ मामलों में, इन भावनाओं से निपटने के लिए नियमित सत्र की आवश्यकता होती है - दूसरों में, मृत्यु या स्थायी शारीरिक और मानसिक क्षति को रोकने के लिए अस्पताल में भर्ती करना आवश्यक है। आहार के लिए इच्छा को मजाक के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए और स्वयं को पुनः प्राप्त करने और स्वस्थ खाने की आदतों को जारी करने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 2 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    2
    एरोरेक्सिया वाले लोगों की सहायता करने के लिए एक सेवा कॉल करें अगर आपके पास किसी स्वास्थ्य पेशेवर की पहुंच नहीं है या अगर आप फोन पर किसी के साथ इस पर चर्चा करना पसंद करते हैं तो इसे आज़माएं।
  • कॉप शीर्षक वाला चित्र यदि आप एनोरैक्सिक चरण 3 बनना चाहते हैं
    3
    स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करें एक सामान्य चिकित्सक से बात करें या नर्स के साथ अपने वजन और आत्म-छवि के बारे में पूछें। एरोरेक्सिक बनने की आपकी इच्छा के बारे में उसे बताएं और सलाह मांगो।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 4 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक डॉक्टर का चयन करें जो आप से बचने या आहार से लड़ने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है यदि आपका पहला प्रयास विफल हो जाता है, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो शामिल रहता है और आपको उपचार योजना विकसित करने में सहायता करता है। कुछ मामलों में, पोषण विशेषज्ञ अच्छा मदद करते हैं और नियमित डॉक्टरों की तुलना में आपकी प्रगति पर चर्चा करने के लिए अधिक समय हो सकता है। अपने इलाज पर बने रहें और अपने पोषण विशेषज्ञ के साथ इस योजना में मौजूद किसी भी मुद्दे पर चर्चा करें।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र 5
    5
    एरोरेक्सिया को जन्म देने वाले व्यवहारों से बचने के लिए चिकित्सीय विधियों के बारे में पूछें यदि आप पहले से ही खाने की आदतों के साथ शुरू कर दिया है कि इस बीमारी के लिए नेतृत्व, आपको विटामिन और पूरक की आवश्यकता हो सकती है सलाह के लिए पूछें, समर्थन समूहों की तलाश करें, व्यायाम करें और विरोधी चिंता की रणनीतियां देखें, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ पूरी भोजन योजना बनाएं।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 6 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    6
    पता लगाएँ कि आपकी उम्र, लिंग और ऊंचाई के लिए कौन से वजन उपयुक्त है। हर व्यक्ति अद्वितीय है, आपके चिकित्सक को आपको अपनी विशेषताओं के आधार पर आपके शरीर के यथार्थवादी दृष्टिकोण प्रदान करना चाहिए। इस मूल्यांकन में एक वजन लक्ष्य होगा जो आप बदल नहीं सकते हैं।
  • विधि 2
    दूसरों के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करें

    1. 1
      हालांकि यह अपने आप को इस गुप्त रखने के लिए प्रलोभन है, यह जरूरी है कि आप एक भरोसेमंद या परिवार के मित्र के साथ आहार विकसित करने की इच्छा के बारे में बात करें। अपने सामाजिक मंडल में किसी को देखो जो आपके शरीर की आलोचना नहीं करता है और एक बहुत ही सीमित आहार का पालन नहीं करता है।
    2. यदि आप एनोरेक्सिक चरण 7 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
      2
      अपने शरीर के बारे में अपनी चिंताओं और प्रियजनों के साथ स्वयं-छवि पर चर्चा करना, आपके वजन के बारे में आपकी उम्मीदों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह इस युद्ध को कम पृथक बना देगा और आप अपनी योजनाओं और आहार प्रक्रियाओं के खिलाफ अपनी प्रगति को सही बनाए रखेंगे।
    3. कॉप नामक चित्र यदि आप एनोरैक्सिक चरण 8 बनना चाहते हैं
      3
      आहार के विकास की अपनी इच्छा के बारे में एक करीबी दोस्त, परिवार के सदस्य या अपने विश्वास के शिक्षक को बताएं। किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करना अच्छा होगा जो आपको नशेड़ी के पक्ष में कार्य करने और अपने शरीर को स्वीकृति दिखाने नहीं देगा।
    4. यदि आप एनोरेक्सिक चरण 9 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
      4
      आहार विकसित करने और अपने शरीर की बेहतर तस्वीर बनाने की योजना बनाएं। कला पर नियमित रूप से संलग्न होने और फोकस करने या अपना वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने के लिए कला कक्षाएं, जर्नल लेखन, योग, ध्यान, प्रकृति फोटोग्राफी, स्वयंसेवा या किसी भी अन्य दैनिक गतिविधि लें।



    5. यदि आप एनोरेक्सिक चरण 10 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
      5
      भोजन और वजन के बारे में एक निजी मंत्र के प्रति वचनबद्ध करें जो एक स्वस्थ शरीर को मजबूत करता है और आदर्श शरीर की वास्तविक अपेक्षा करता है।
    6. यदि आप एनोरेक्सिक चरण 11 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
      6
      अपनी प्रगति ट्रैक करें और नियमित समर्थन और रेटिंग करें। नई चीजें सीखने, नई गतिविधियों को शुरू करने, अपनी नकारात्मक आत्म-छवि पर काबू पाने, और स्वस्थ शरीर की सराहना करने के लिए सीखने के द्वारा अपनी उपलब्धियों के बारे में नोट्स बनाएं।

    विधि 3
    ऐसी स्थिति से बचें जो आहार के लिए प्रोत्साहित करती हैं

    यदि आप एनोरेक्सिक चरण 12 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    कई व्यक्ति जो एक एरोरेक्सिक जीवन शुरू करने या एरोरेक्सिया को लेकर व्यवहार करने में लगे हैं, शरीर, खाद्य पदार्थ और ऐसी स्थितियों से घिरे हुए हैं जो अस्वास्थ्यकर हैं और जो अत्यधिक पतली को बढ़ावा देते हैं क्या परिस्थितियों को पहचानते हुए आप को एरोरेक्सिक बनना चाहते हैं, यह जानना जरूरी है कि क्या बचने के लिए आकलन करें कि आप क्या देखते हैं और एक दिन-ब-दिन आधार पर करते हैं, एनोरेक्सिक बनने के लिए प्रलोभन को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक स्वस्थ और संतुलित जीवन प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 13 बनना चाहते हैं तो चित्र कोप शीर्षक
    2
    प्रो-एनोरेक्सिया साइट्स पर जाएं न। यद्यपि इंटरनेट कई सहायता समूहों और रिकॉरी की रणनीतियों, अवसरों और सलाह के साथ लोगों को आहार की पेशकश कर सकती है या इसे विकसित करने की प्रवृत्ति के साथ, यह एक आदर्श शरीर की असत्य अपेक्षाओं को भी मजबूत कर सकती है।
  • पोप शीर्षक से चित्र यदि आप एनोरेक्सिक चरण 14 बनना चाहते हैं
    3
    उन दोस्तों की तलाश करें जिनके पास स्वस्थ शरीर है कई मामलों में, प्रियजनों के व्यवहार जब भोजन की बात आती है तो उनकी अपनी छवि और भोजन और खाद्य पदार्थों के बारे में विश्वास पर प्रभाव पड़ सकता है उन लोगों से मिलें, जिनके पास स्वस्थ और सकारात्मक स्वभाव और उनसे सीखने के लिए खाने और वजन के स्वस्थ दृष्टिकोण हैं।
  • यदि आप एनोरैक्सिक चरण 15 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वस्थ शरीर वाले लोगों की तस्वीरें देखें पत्रिकाओं, कैटलॉग या टीवी शो में न देखें जो नियमित रूप से अस्वास्थ्यकर निकायों या एनोरेक्सिक लोगों को चित्रित करते हैं। इसके बजाय, ऐसे व्यक्तियों की तलाश करें जो एक यथार्थवादी तरीके से स्वस्थ और संतुलित जीवन जीते हैं।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 16 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहचानें कि अन्य लोग आपके आदर्श वजन का सबसे अच्छा फैसला कर सकते हैं। जिन लोगों को आप अपने बारे में परवाह करते हैं, और अगर वे बहुत पतली होने या बहुत अधिक स्वास्थ्य नहीं दिखा रहे हैं, तो आपको उन पर विश्वास करना चाहिए।
  • यदि आप एनोरेक्सिक चरण 17 बनना चाहते हैं तो कॉप शीर्षक वाला चित्र
    6
    आईने में लगातार वजन या दिखने से बचें आपके शारीरिक रूप से निरंतर वजन की जांच और ध्यान आपके शरीर पर आपके नकारात्मक व्यवहार को मजबूत कर सकता है, यह एक पैटर्न है जो लोगों द्वारा एरोरेक्सिया शेयर वाले लोग हैं।
  • कॉप नामक चित्र यदि आप एनोरेक्सिक चरण 18 बनना चाहते हैं
    7
    बस कैलोरी की एक प्रतिबंधित संख्या से बचने की तरह, अपने स्वरूप के प्रतिबिंबित होने से बचने और अपने स्वयं के मूल्य के बारे में सकारात्मक मानसिक टिप्पणियों के साथ उन आदतों की जगह रखना महत्वपूर्ण है, स्वयं को सीखना सीखना
  • युक्तियाँ

    • आपके शरीर के बारे में यथार्थवादी उम्मीदें सीखना और एक स्वस्थ और संतुलित आहार योजना तैयार करना आवश्यक हो सकता है ताकि आहार का प्रयोग न करें।

    चेतावनी

    • एनोरेक्सिया नर्वोज़ा घातक हो सकता है। अगर आप अक्सर आपके शरीर के बारे में अवास्तविक उम्मीदों की खपत करते हैं, तो आप को कैलोरी की मात्रा को बहुत अधिक मात्रा में प्रतिबंधित करते हैं या अधिक व्यायाम करते हैं, इस रोग से निपटने में आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप मानते हैं कि किसी मित्र या प्रियजन में आहार के लक्षण हैं या कोई अन्य विकार है, तो उस व्यक्ति को मूल्यांकन के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता दिलाने के लिए प्रोत्साहित करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com