IhsAdke.com

कैसे खाद्य मजबूरी नियंत्रण के लिए

बिंग खाने (जिसे बीईडी, या आवधिक खाने की विकार के रूप में भी जाना जाता है) दुनिया में सबसे आम प्रकार की विकारों में से एक है। जो लोग पीड़ित हैं, वे कम समय पर भोजन की मात्रा में उच्च मात्रा का उपभोग करते हैं और अक्सर यह मजबूरी सरल अधिनियम से अलग है बहुत ज्यादा खा लो

- जब व्यक्ति भौतिक असुविधा के कारण पश्चाताप करता है तो वह महसूस करता है विकार के साथ, असुविधा की यह भावना भी भावनात्मक घटक है जिसमें अपराध और शर्म की भावनाएं शामिल हैं। सबसे अधिक के साथ के रूप में व्यसनों, टीसीएपी को समाप्त किया जा सकता है, हालांकि यह प्रक्रिया श्रमसाध्य है।

चरणों

विधि 1
मजबूरी से पहले या समय के दौरान बंद करो

चित्र बिन्दु भोजन चरण 1
1
अपने साथ समझें अगर आप खाने की इच्छा से जूझ रहे हैं या पहले से शुरू हो चुके हैं और रोकना चाहते हैं, तो ब्रेक लें और स्वीकार करें कि यह अच्छा होगा। अपने आप पर गुस्सा या नकारात्मक विचार होने के बजाय, एक पल के लिए रुको और इस तथ्य पर गर्व करें कि आप अपनी मजबूरी को नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • बात करना बंद करो और अपने बारे में नकारात्मक चीजों को सोचो। "हमले" के दौरान, मस्तिष्क ऐसे विचारों से भरा जा सकता है उन्हें अकेले छोड़ने या उन्हें अनदेखा करने का प्रयास करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, उन्हें सकारात्मक विचारों से लड़ने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, "मैं इस समस्या को स्वीकार करने के लिए काफी मजबूत हूं" या "आज मैं इससे पहले विक्रेता हूं" ( अगर यह सच है, तो आप कई लोगों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं)।
  • चित्र बिन्दु खाने के चरण 2 का शीर्षक
    2
    एक नए सिरे के रूप में प्रत्येक काटने का सामना करें खरोंच से शुरू करने के लिए किसी नए दिन की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। अब शुरू करो! आपके भोजन पर पहले से ही कई काटने हुए हो सकते हैं या यह भी लगता है कि आप शुरू करने के बाद भी नहीं रोक सकते हैं - लेकिन आप गलत हैं। किसी निर्णय के रूप में प्रत्येक काटने का सामना करने की कोशिश करें: आपने भोजन काटने का फैसला किया, लेकिन यह एक हमले में बदल जाने की आवश्यकता नहीं है
    • आप भविष्य को छोड़ने और पुन: प्रयास करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन यह अपने आप को और अधिक समझने और प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर हो सकता है कि आप रोक सकते हैं
  • चित्र बिन्दु भोजन चरण 3
    3
    अन्य गतिविधियों के साथ खुद को विचलित करें अभ्यास योग, नृत्य, भारोत्तोलन या चल रहा है इंटरनेट पर हजारों दिलचस्प वीडियो हैं जो इन अभ्यासों में शामिल होने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप उन्हें नहीं कर सकते, तो अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें लिखें, ड्रा, शिल्प, और कुछ का निर्माण खेलने के लिए अपनी पसंदीदा डिस्क रखो और जोर से गाने। किसी को आप से बात करना पसंद कर सकते हैं।
  • चित्र बिन्दु भोजन चरण 4
    4
    एक लहर की तरह खाने की इच्छा देखते हैं और इसे देने के बजाय, "सर्फ" विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से सर्फिंग आग्रह करता हूं (मुफ्त अनुवाद में, "मजबूरन सर्फिंग" जैसी कुछ चीजें), जिसमें भोजन की आवश्यकता एक तरंग से तुलना की जाती है: यह बढ़ जाती है और, एक निश्चित बिंदु पर, कमी शुरू होती है। लहर को कम करने की इच्छा में आपको देना नहीं है - यह एक पल में खत्म हो जाएगा, भले ही प्रतिरोध हो।
  • चित्र बिन्दु भोजन चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि मजबूरी में क्या दे रहा है, आपको लाएगा। जवाब शायद "कुछ भी नहीं" होगा, बगैर आपको बीमार और दुखद बनाने के लिए
    • यदि आप भावनात्मक रूप से सक्षम महसूस करते हैं, तो आप उन प्रेरणे का पता लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं जो आपको मजबूरी में दे देते हैं। हो सकता है कि आप काम पर या अपने निजी जीवन में एक तनावपूर्ण समय के माध्यम से जा रहे हों- शायद आपने सही स्नान सूट के लिए एक दुकान को खिसकते हुए दिन बिताया और आपको मिरर में जो भी देखा उसे पसंद नहीं किया।
    • एक पत्रिका में अपने विचारों को लिखना अच्छा होगा। लंबे ग्रंथों को लिखने की ज़रूरत नहीं है - तीन पृष्ठों के बारे में लिखिए, कोई बात नहीं, शीट का आकार।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 6
    6
    दूसरों से मदद लें ऐसे कई संसाधन हैं जो टीसीएपी से ग्रस्त लोगों के लिए उपयोगी और सुलभ हैं।
    • सहायता समूह और टीसीएपी से पीड़ित लोगों के लिए ऑनलाइन मंच
    • जैसे साइटें GEATA, अध्ययन समूह और भोजन संबंधी विकारों में सहायता, सूचना का अच्छा स्रोत हो सकता है - दोनों लोगों के लिए जो बीईडी से पीड़ित हैं और परिवार और दोस्तों के लिए जो समस्या से निपटना चाहते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन 7 कदम
    7
    टीसीएपी का विरोध करने वाले लोगों की पराजय कहानियों को पढ़ें। तो आप कम अकेले महसूस कर सकते हैं और मजबूरी को छोड़ने के लिए और अधिक दृढ़ हो सकते हैं। संयुक्त राज्य में राष्ट्रीय भोजन विकार एसोसिएशन (एनईडीए) के लिए एक पृष्ठ समर्पित है इस तरह की कहानी (अंग्रेजी में)
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 8
    8
    समझे कि समस्या का कोई तत्काल समाधान नहीं है। यह निष्पक्ष नहीं है कि आप मजबूरी से उबरने और अचानक स्वस्थ हो जाएं। धीरज और समझ लें - आपके पास अच्छे और बुरे दिन होंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि हर पल को खरोंच से शुरू करने का अवसर है फिर से कोशिश करने के लिए अगले दिन तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है अब स्वस्थ होने के लिए चुनें
    • क्या आपने अपने आप को दस मिनट बाद मजबूर कर दिया था जब आपने इसे दूर किया था? यह ठीक है स्वस्थ होना एक बार और चुनें जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही मुश्किल होगा।
  • चित्र का शीर्षक नियंत्रण अिंगिंग भोजन चरण 9
    9
    अपने आप को दंडित मत करो मजबूरी देने के बाद करना सबसे बुरी बात है कि आप अपने पूरे अभ्यास के साथ सज़ा दें या अगले दिन खाना बंद करें। सामान्य रूप से स्वस्थ रहने के लिए खाएं अच्छा लगता है व्यायाम करने के लिए आप पीड़ित होने के लायक नहीं हैं
  • विधि 2
    मजबूरी में देने के लिए भावनात्मक जागरूकता का प्रयोग न करें

    बिन्दु खाने के नाम पर चित्र नियंत्रण 10
    1
    अपने आप पर दया करो एक चक्र में अति भोजन खा सकता है, जैसे: आप बुरा महसूस करते हैं और इसलिए इसे खा लेते हैं, यह आपको भी बुरा महसूस करता है, इसलिए फिर से खाएं मजबूरी देने के लिए अपने आप को निंदा करने के बजाय, अपने आप का इलाज करें क्योंकि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त - दया और समझ के साथ व्यवहार करेंगे।
    • सकारात्मक पुष्टि के साथ अपने बारे में नकारात्मक विचारों से लड़ें यदि आपकी अंदरूनी आवाज़ "I am fat" जैसी कुछ कहती है, तो "मैं क्रिएटिव हूं", "आई स्मार्ट हूं" या किसी भी वाक्यांश से आपको अच्छा लगता है।
    • अपने आप को एक बच्चे के रूप में व्यवहार करें क्या आप इससे सहमत हैं कि कोई बच्चा कह सकता है कि आपको लगता है कि आप वसा हैं? नहीं, शायद मैं भी ऐसा कुछ कहता हूं, "आपको ऐसा क्यों लगता है?" अपने साथ एक संवाद बनाने से आपको मजबूरी उत्पन्न होने वाली तस्वीरों को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है।
    • भोजन की तरफ कम ध्यान दें और अपने स्वयं के कल्याण पर अधिक ध्यान दें। भोजन शायद समस्या नहीं है, लेकिन कुछ का लक्षण जो आपको भावनात्मक स्तर पर परेशान करता है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 11
    2
    सुखद गतिविधियों के लिए भोजन स्वैप करें इन गतिविधियों में व्यायाम करना, अपने समुदाय में परियोजनाओं में भाग लेने, एक भाषा सीखना शामिल हो सकता है - जो कुछ भी आपको अच्छा महसूस करता है
  • बिन्दु भोजन 12
    3
    एक पत्रिका में अपने विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को रिकॉर्ड करें प्रतिदिन कम से कम तीन पन्नें लिखने की कोशिश करें, जब आप मजबूरी में देने की तरह महसूस करते हैं एक नजरिए से "के रूप में मैं ध्यान नहीं दिया महसूस या तुच्छ" या की तरह की तरह कुछ करने के लिए "मुझे भूख लगी है" - - और रूपरेखा संभव समाधान पेशेवरों, भावनाओं और इच्छाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित के अनुसार आप समस्या reframe कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन 13 कदम



    4
    अपने आप को एक स्वस्थ "संस्करण" ध्यान और कल्पना करें अध्ययनों से यह साबित होता है कि दृश्य मानव शरीर पर काफी प्रभाव डालने में सक्षम है। एक आरामदायक जगह पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें और खुद को मजबूरी में देने के लिए प्रलोभन का विरोध करने का सोचें। अपने आप को एक स्वस्थ खाना बनाने और गलत होने से पहले रोकें।
    • सभी को सही होना पसंद है। मस्तिष्क उन विचारों को पकड़ लेता है जो इसे सही मानते हैं और इसे साबित करने के लिए काम करने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए: अगर हम सोचते हैं कि दुनिया हमें नफरत करता है, हम सबूत है कि हर जगह अगर हम सोचते हैं कि हम बीमार या नगण्य हैं, (जैसे कि द्वि घातुमान खाने के रूप में) की आदतों का अधिग्रहण करेगा साबित होता है कि हम सही हैं देखते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि मस्तिष्क को पुनर्गठित किया जा सकता है इस संबंध में विज़ुअलाइज़ेशन और सकारात्मक विचार बहुत उपयोगी हैं।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन 14 कदम
    5
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप चाहें, तो उन डॉक्टरों की तलाश शुरू करें जो विकारों से पीड़ित लोगों के लिए दवाएं, एक चिकित्सक और / या समर्थन समूहों को इंगित कर सकते हैं। कई लोगों के लिए, चिकित्सा एक आदर्श मार्ग है, क्योंकि दवाओं के अक्सर दुष्प्रभाव होते हैं और खर्च उत्पन्न होते हैं। हालांकि, यदि आप इस विकल्प का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे कुछ चिकित्सा के साथ संयोजित करने का प्रयास करें।
    • कई दवाएं हैं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और जैसे, जो द्वि घातुमान खाने से लड़ने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, इनमें से अधिकतर दवाओं के महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट्स को आपको समझना चाहिए - इसलिए यह जानने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है कि आपके मामले के लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण अिंगिंग भोजन चरण 15
    6
    सहायता समूह में शामिल हों अपने क्षेत्र में एक प्रकार का एक समूह या एक ऑनलाइन मंच खोजें, जहां लोगों ने द्वि घातुमान खाने के साथ अपनी समस्याओं पर खुलकर चर्चा की। अपने शहर के नाम और "बिंगे समर्थन भोजन" या कुछ इसी प्रकार की तरह शब्दों का उपयोग कर इंटरनेट पर खोज करें।
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण अिंगिंग भोजन चरण 16
    7
    योजना करें कि अगली बार जब आप मजबूरी में दे रहे हों तो आप क्या करेंगे अपने इरादों को विस्तार से लिखें अगली बार जब ऐसा होता है, तो आपको पता चल जाएगा कि एक और विकल्प है: अपनी योजना का पालन करें और विरोध करें।
    • यदि आपको योजना को प्रथा को लागू करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप से वादा करें कि आप कम से कम तीन चरणों को पूरा करने का प्रयास करेंगे जो मजबूरियों को देने से पहले इसे बनाते हैं। इतनी सारी अन्य चीजों के साथ, कठिन हिस्सा शुरुआत है इन तीन चरणों के बाद, आप भी आगे बढ़ना चाहते हैं - खाने के लिए आग्रह को हल्का करते हुए
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण अिंगिंग भोजन चरण 17
    8
    समझे कि समस्या का कोई तत्काल समाधान नहीं है। यह ऐसा एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे इसे दोहराया जाना चाहिए - यह अपेक्षाकृत निष्पक्ष नहीं है कि आप मजबूरी पर काबू पाने और अचानक स्वस्थ हो जाएं। धीरज और खुद को समझें आपके पास शायद अच्छे और बुरे दिन होंगे, और यह सामान्य है महत्वपूर्ण बात यह है कि हर पल को खरोंच से शुरू करने का अवसर है और आपको अगले दिन तक इंतजार करने की ज़रूरत नहीं है। अब स्वस्थ होने के लिए चुनें
  • विधि 3
    जिस तरह से आप भोजन और तरल पदार्थ का उपभोग करते हैं, उसे बिन्गे खाने से बचने के लिए बदलें

    चित्र शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 18
    1
    परहेज़ मत करो यह बिन्गे खाने के सबसे आम "उत्प्रेरक" में से एक है अपने भोजन को सीमित मत करो स्वस्थ और तृप्त रहने के लिए बहुत सारे वसा, प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व खाएं। भूख और थक गए होने से शायद खाने की इच्छा से लड़ने की आपकी इच्छा कम हो जाएगी।
    • यह सुनने के लिए कि आपके पास एक निश्चित चीज नहीं है, केवल इसे पाने की इच्छा बढ़ जाती है, है ना? वही भोजन के लिए जाता है यदि आप चॉकलेट खाने के लिए चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। क्या आप फ्रेंच फ्राइज़ चाहते हैं? एक हिस्सा खाओ "सभी या कुछ भी नहीं" रवैया बनाए रखने के लिए यह और भी मुश्किल है - और इसके साथ, मजबूरी में देना बहुत आसान है
    • वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि जब हमारे शरीर को सही मात्रा में भोजन नहीं मिलता है, तो मस्तिष्क को चीनी के लिए एक अनियंत्रित तरस मिल जाता है।
  • चित्र बिन्दु भोजन कदम 19 शीर्षक
    2
    उन खाद्य पदार्थों को फेंक दें जो मजबूरी में देने के लिए आपकी इच्छाशक्ति को अधिक बढ़ाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह प्रलोभन कम कर सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ज़रूरत है बंद करने के लिए जो आप चाहते हैं वह खाने के लिए - बल्कि यह कि जब आप ये भोजन चाहते हैं, तो आपको घर खरीदने के लिए उन्हें छोड़ना होगा (जो उन्हें अधिक सतर्क रूप से खाने का फैसला करेगा)।
  • चित्र बिन्गिंग भोजन चरण 20
    3
    जागरूकता के साथ खाएं जल्दी मत करो और अपने शरीर और आप क्या खाते हैं पर ध्यान देना। खाद्य पदार्थों का आनंद लें और वे तृप्ति की भावना के लिए देखो, बिना सोच के खाने के बजाय जब तक आपको असुविधाजनक नहीं होता।
  • बिन्दु भोजन 21
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं कभी कभी हम खाते हैं जब हम ऊब या थके हुए होते हैं। देने से पहले, अपनी स्थिति की जांच करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या यह मामला है
  • चित्र बिंगे खाने के चरण 22
    5
    पता लगाएँ कि यह भूख महसूस करने के लिए कैसा है। यदि आपको भूख नहीं होने पर खाने या खाने पर रोक लगाने की आदत है, तो आपको यह भी नहीं पता होगा कि उसे ऐसा करना कैसा महसूस होता है। यदि आप लंबे समय से यह कर रहे हैं, तो आपका शरीर इस सनसनी के सामान्य लक्षणों को प्रदर्शित करने में विफल हो सकता है, जैसे कि पेट, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और सिरदर्द में खर्राटों। आदर्श उस बिंदु पर नहीं जाना है
  • चित्र बिन्दु भोजन 23
    6
    भूख और प्यास के बीच का अंतर जानें कभी-कभी जो भी हम सोचते हैं कि भूखें वास्तव में प्यास हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक बड़ा गिलास पानी पी लें और 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि सनसनी पास नहीं होती, तो शायद यह भूख से मर रहा है
  • चित्र बिन्गिंग भोजन चरण 24
    7
    बहुत पानी पीना पानी की आदर्श मात्रा के बारे में राय जो प्रति दिन भस्म होनी चाहिए, लेकिन सामान्य नियम यह है कि हम दो लीटर के बारे में पीते हैं। अधिक पी लो, उदाहरण के लिए, आप व्यायाम कर रहे हैं या मौसम गर्म है या यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है जिससे अधिक द्रव (जैसे कि गुर्दा की पथरी) की आवश्यकता होती है
    • अगर आप चाहें, तो एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करें जो आपको बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा कि आप प्रत्येक दिन कितना पानी पीते हैं। लोकप्रिय विकल्पों में शामिल हैं जल लॉग (आईओएस के लिए) और जल आपका बॉडी (एंड्रॉइड के लिए)
  • युक्तियाँ

    • पता है कि आप किसी भी समय रोक सकते हैं: शुरुआत में, मध्य में या "हमले" के अंत में भी, रोकें और खुद को बताएं कि आपको जारी रखना नहीं है शुरु होने वाली सभी चीज़ों को समाप्त करने की आवश्यकता नहीं है
    • स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें, वजन नहीं। व्यायाम, अपने आप को भोजन करें, और अच्छे परिणाम के लिए अपने आप को समझें (मानसिक और शारीरिक रूप से)
    • कैलोरी की खपत की मात्रा के लिए दंड के बजाय अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के तरीके के रूप में अभ्यास देखें। आपके शरीर को क्या करने में सक्षम है, इसके बारे में सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों से लड़ें भोजन को शरीर और दिमाग के लिए ईंधन के रूप में देखें ताकि उसके साथ अपने रिश्ते की मरम्मत हो सके।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कोई "खाद्यान्न निर्भरता" नहीं है, लेकिन "भोजन खाव" - बाधाओं / मजबूरी के चक्र को छड़ी करने की आवश्यकता है। यह पहचानना अच्छा है कि यह चक्र पदार्थ निर्भरता की समस्या नहीं है और यह टूटा जा सकता है।

    चेतावनी

    • द्वि घातुमान खाने स्वास्थ्य के परिणामों में शामिल हैं: वृद्धि हुई रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, पित्ताशय की थैली रोग और गैस्ट्रिक टूटना (सहज आंसू - या पेट के "विस्फोट")।
    • आप कस्टम मजबूरी को उपज के बाद उल्टी प्रेरित है, तो आप घेघा की एक टूटना (एक आंसू या यहाँ तक कि विस्फोट) के कारण होने का खतरा है, साथ ही दंत समस्याओं, कब्ज / पुरानी अनियमित मल त्याग, पेप्टिक अल्सर रोग और अग्नाशयशोथ चलाते हैं। इलेक्ट्रोलाइट अशांति भी उल्टी दिल की धड़कन को बाधित और दिल रोक बनाने के लिए, मौत के लिए अग्रणी की वजह से।
    • सावधान रहें और बहुत ज्यादा पानी पीओ मत। यह मस्तिष्क फुर्ती कर सकता है और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com