IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपके पास ओसीडी है

जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक गंभीर समस्या है, दोहराव विचार और व्यवहार के अंतहीन चक्र में लोगों को गिरफ्तार करने में सक्षम है। इस विकार आग्रह (और बेकाबू चिंता और घुसपैठ जुड़नार, मस्तिष्क में निहित) और मजबूरियों (अनुष्ठान, नियम और दोहराव वाला है कि इस तरह के आग्रह को प्रकट और हमें एक सामान्य जीवन होने से रोका जा सके) की विशेषता है। करने वाला प्रत्येक व्यक्ति संगठन और व्यवस्था पसंद करती है TOC- हालांकि, विकार यदि मानसिक आसक्ति अपने जीवन के अधिकता मौजूद हो सकता है है। यह मामला हो सकता है अगर, उदाहरण के लिए, अगर सामने वाले दरवाजे रात में सोने या विश्वास है कि दूसरों यदि आप कुछ अनुष्ठानों को पूरा नहीं करते चोट करने में सक्षम होने से पहले कई बार बंद कर दिया है की जाँच की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
लक्षणों को समझें

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 1 है
1
पता लगाएँ कि कौन सा आक्षेप अक्सर OCD को चिह्नित करता है जो लोग इस विकार से ग्रस्त चिंता और जुनूनी विचारों के गंभीर और आंतरिक चक्र है, जो संदेह, भय, संलग्नक या चिंताजनक छवियों कि नियंत्रित करने के लिए मुश्किल हो जाता है शामिल हो सकते हैं में फंस रहे हैं। यदि इस प्रकार की विचारों अनुचित समय पर होने पर आपको ओसीडी है, उसके सिर पर हावी है और उसे एक मजबूत लग रहा है कि कुछ गलत है के साथ, लकवा मार दे सकते हैं। यहां कुछ आम आक्षेप हैं:
  • आदेश, समरूपता, या सटीकता के लिए एक मजबूत मनोवैज्ञानिक इच्छा. आप दंग रह जा सकता है अगर किसी भी चांदी के बर्तन पूरी तरह से मेज पर व्यवस्था की नहीं है, योजना के अनुसार मिनट विवरण नहीं जाना या उससे अधिक समय जब उसकी शर्ट की आस्तीन में से एक है अन्य की तुलना में जब।
  • गंदगी का डर या रोगाणु द्वारा दूषित होने के कारण. आपके पास कचरा बैग, गंदे पैर या यहां तक ​​कि लोगों के साथ शारीरिक संपर्क होने के लिए एक मजबूत घृणा हो सकती है। यह आपके हाथ धोने और सब कुछ साफ रखने के साथ एक अस्वास्थ्यकर जुनून के रूप में प्रकट हो सकता है अभिव्यक्ति का एक अन्य रूप हाइपोकॉन्ड्रिया है, अगर आप हमेशा सोचते हैं कि लक्षणों में से कम एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।
  • अत्यधिक संदेह और पुन: पुष्टि की लगातार आवश्यकता - गलतियों को बनाने का डर, परेशान होने या सामाजिक रूप से अस्वीकार्य व्यवहार का प्रदर्शन. आप अक्सर चिड़चिड़े हो सकते हैं, अपनी चिंताओं और चिंताओं को कल्पना कर सकते हैं, अपने आप को डर के लिए सही काम करने से रोका जा सकता है कि कुछ गलत हो जाएगा
  • बुरा विचार, पापी, आक्रामक या भयावह होने का डर है, जिसमें आप अपने और दूसरों के लिए दर्द पैदा करते हैं. आप भयंकर और जुनूनी विचारों कि एक छाया की तरह अपने सिर के माध्यम से नज़र से घृणा कर सकते हैं - और खुद को या दूसरों को दर्द पैदा बारे में सोच को रोकने में असमर्थ जा रहा है, तुम्हें पता है, भले ही आप ऐसा नहीं करना चाहिए। कल्पना अपने सबसे अच्छे दोस्त एक बस ने टक्कर मार दी जा रही है, जबकि सड़क पार: हो सकता है आप इस तरह के रूप में रोजमर्रा की स्थितियों के विनाशकारी संभावनाओं, के बारे में सोच।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास OCD चरण 2 है
    2
    पता लगाएँ कि क्या मजबूरी अक्सर प्रेग्नेंट के साथ प्रकट होती है अनिवार्यता अनुष्ठान, नियम और आदतें हैं जिन्हें आप दोबारा दोबारा करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं - अपने जुनून को बुझाने के लिए अक्सर। हालांकि, इन जुनूनी विचारों को "अधिक बल" के साथ वापस आना " बाध्यकारी व्यवहार से चिंता पैदा होती है और समय के साथ, अधिक श्रमसाध्य हो जाते हैं। यहां कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं:
    • हाथ धोने या हाथ धोने से हाथ धोना या हाथों को छूने से इनकार करना-अक्सर कुछ वस्तुओं की स्थिति, जैसे ताले या स्टोव. आप आप अपने हाथ धोने के लिए की जरूरत महसूस हो सकता है पांच, दस, साफ लग रहा है या, ताला अनलॉक और इससे पहले कि आप कर सकते हैं बंदरगाह बार-बार बंद कर रात में सोने के शांत करने की जरूरत है 20 बार से पहले।
    • संख्याओं की गणना अक्सर, मानसिक रूप से या जोर से, नियमित गतिविधियों के दौरान - विशिष्ट क्रम में भोजन लेने - एक निश्चित तरीके से चीजों को व्यवस्थित करना. आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अपने टेबल पर मौजूद आइटमों को व्यवस्थित करने की ज़रूरत है, खासकर इससे पहले कि आप स्पष्ट रूप से सोच सकें या यदि आप अपने प्लेट के भोजन से संपर्क करें तो भोजन करने में सक्षम न हो।
    • एक परेशान प्रकृति के शब्दों, चित्र या विचारों से जुड़ा होने के कारण, जो सो के साथ हस्तक्षेप कर सकता है. आप मौत के हिंसक और विचित्र दृष्टि से ग्रस्त हो सकते हैं। आप बुरे विचारों से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हैं और सभी तरीकों पर प्रतिबिंबित करना सुनिश्चित करें, जिसमें कुछ गलत हो सकता है
    • विशिष्ट शब्दों, वाक्यांशों, या वाक्यों को दोहराएं - किसी विशिष्ट समय में कार्य करने की आवश्यकता है. आप शब्द पर तय रह सकते हैं "खेद" और यह बलपूर्वक का उपयोग करके ऐसी किसी कारण से बुरा लग रहा है या आप दस बार बल के साथ दरवाजे को बंद करने से पहले आप ड्राइविंग शुरू पड़ सकता है।
    • कोई स्पष्ट मूल्य के आइटम एकत्र या जमा नहीं. कई ऑब्जेक्ट्स (आपकी गाड़ी, गेराज, पिछवाड़े, कमरे, आदि) को भरने के बिंदु तक - आपको उन वस्तुओं को जमा करने की मजबूरी हो सकती है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है या नहीं। आप कुछ चीजों के लिए एक मजबूत और तर्कहीन अनुलग्नक महसूस कर सकते हैं, भले ही आपके मस्तिष्क का व्यावहारिक भाग यह जान दे कि ये चीज़ें केवल धूल जमा करती हैं
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 3 है
    3
    ओसीडी के सामान्य "श्रेणियों" को जानें प्रेक्षण और मजबूरी में अक्सर कुछ विषयों और स्थितियों को शामिल किया जाता है। आप खुद को एक, कई, या विकार की श्रेणियों में से किसी की पहचान कर सकते हैं-वे केवल बाध्यकारी व्यवहार के "उत्प्रेरक" की समझ की सुविधा के लिए काम करते हैं। ओसीडी वाले लोग आमतौर पर विशिष्ट प्रकार के होते हैं: कौन साफ ​​करता है, कौन जांच करता है, कौन संदेह करता है और "पाप", जो गिना जाता है और आयोजन करता है, और कौन जमा करता है।
    • लोग वे साफ करते हैं प्रदूषण का डर। आप अपने हाथ या सफाई धोने के लिए एक बाध्यता महसूस कर सकते हैं आम तौर पर उसे छोड़ने के लिए, सदस्यों पानी और साबुन के साथ कई बार सड़क के लिए कचरा लेने के बाद पांच बार धोने या एक ही स्थान पर वैक्यूम क्लीनर उत्तीर्ण करने की आवश्यकता की जरूरत हो सकती संतोषजनक ढंग से साफ किया।
    • लोग कि सत्यापित करें वे बातें हम खतरे से बार-बार सहयोगी जांच करते हैं। वे अगर दरवाजा दस बार लॉक किया गया है इससे पहले कि आप लेट जाओ शायद अगर स्टोव बंद है डिनर के दौरान मेज से उठना देखने की जरूरत की जांच की जरूरत महसूस कर सकते हैं, भले ही आप इसे apagado- के लिए है कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है याद पुस्तक कि पुस्तकालय में मिला वास्तव में वे क्या चाहते है। कि जैसे लोग भी कोई शक खत्म करने के लिए चीजों को दस, 20, 30 बार देख सकते हैं।
    • लोग जो संदेह और "पाप" दंडित होने से डरते हैं या ऐसी भयावह चीजें होती हैं, यदि वे रहते हैं तो उम्मीद की जाती नहीं जाती। यह स्वच्छता के साथ जुनून, सटीकता की चिंता या शर्मिंदगी के संदेह की उपस्थिति के रूप में प्रकट हो सकती है, जिससे व्यक्तियों को कोई कार्रवाई करने से रोका जा सकता है ऐसे लोग अपने विचारों और कार्यों को खामियों के लिए भी खोज सकते हैं
    • लोग कि गणना और व्यवस्थित करें ऑर्डर और समरूपता से ग्रस्त हैं वे निश्चित संख्या, रंग या व्यवस्था के बारे में अंधविश्वासी हो सकते हैं, और अगर चीजें पूरी तरह से आदेश नहीं दिए जाते हैं तो वे बहुत परेशान होंगे।
    • लोग कि जमा बातें फेंकने के लिए एक मजबूत घृणा है वे उन वस्तुओं को इकट्ठा कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है या न प्रयोग करें और उन्हें एक मजबूत और तर्कहीन लगाव महसूस हो सकता है, भले ही मस्तिष्क का व्यावहारिक हिस्सा जानता है कि यह केवल धूल को जमा करने में काम करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 4 है
    4
    लक्षणों की गंभीरता पर विचार करें। ओसीसी के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे प्रकट होते हैं, और पूरे जीवन में, इसकी तीव्रता भिन्न हो सकती है विकार बचपन, किशोरावस्था या जल्दी वयस्कता के दौरान प्रकट होता है। इसके लक्षणों में वृद्धि हुई तनाव के समय खराब हो जाती है और कुछ मामलों में, लोगों को अक्षम करने के लिए मजबूत और "श्रमसाध्य" हो सकता है यदि आप कई आम प्रेमी, मजबूरी और श्रेणियों के साथ की पहचान करते हैं और लगता है कि इन बातों पर आप अपना अच्छा समय व्यतीत करते हैं, तो एक पेशेवर निदान के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।



  • विधि 2
    निदान करें और OCD का इलाज करें

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 5 है
    1
    एक चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करें सिर्फ अपने "अंतर्ज्ञान" पर भरोसा मत करो - भले ही कभी-कभी आप चिंतित या जुनूनी होते हैं, चीजें एकत्र करते हैं, या रोगाणुओं के प्रति घृणा महसूस करते हैं। ओसीडी एक स्पेक्ट्रम है और कुछ लक्षणों की उपस्थिति जरूरी नहीं है कि इलाज की मांग की जानी चाहिए। स्वास्थ्य पेशेवर के बिना अव्यवस्था का पता लगाने के लिए यह जानना असंभव है
    • ओसीडी का निदान करने में सक्षम कोई परीक्षण नहीं है चिकित्सक परिणाम के मूल्यांकन के आधार पर परिणाम देगा, जिसमें आपके अनुष्ठान व्यवहार का प्रदर्शन करते समय आप कितना खर्च करते हैं।
    • यदि आपको ओसीडी का पता चला है, चिंता न करें। यद्यपि कोई "इलाज" नहीं है, वहां दवाएं और व्यवहार संबंधी उपचार होते हैं जो लक्षणों को कम और नियंत्रित कर सकते हैं। आपको जुनून रहने के साथ सीखना पड़ सकता है, लेकिन उन्हें अपने जीवन को नियंत्रित करने की ज़रूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 6 है
    2
    अपने चिकित्सक से संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के बारे में पूछें। इस चिकित्सा (जिसे "एक्सपोज़र चिकित्सा" या "एक्सपोज़र चिकित्सा और प्रतिक्रिया रोकथाम" कहा जाता है) के लक्ष्य के लोग हैं, जो ओसीडी से पीड़ित अपने डर का सामना और कर्मकांडों व्यवहार दिखाए बिना चिंता को कम करने में मदद करने के लिए है। यह भी अतिरंजित या भयावह विचार है कि अक्सर विकार के साथ लोगों को प्रभावित नरम कर सकते हैं।
    • आपको चिकित्सकीय मनोचिकित्सक से संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है- "नियमित" व्यवसायी के लिए एक रेफरल के लिए पूछें। यह आसान नहीं होगा - हालांकि, अपने निर्धारण को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करना और अपने क्षेत्र में सीबीटी कार्यक्रमों के लिए बहुत ही कम से कम नज़रिए पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक पता है कि आपके पास ओसीडी चरण 7 है
    3
    अपने चिकित्सक से ड्रग थेरेपी के बारे में पूछें एंटीडिप्रेसन्ट (विशेष रूप से SSRIs - चयनात्मक serotonin reuptake inhibitors) पेक्सिल, प्रोजाक और Zoloft के रूप में ओसीडी के इलाज है, साथ ही इस तरह के ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स जैसे पुराने दवाओं, में उपयोगी हो सकता। जब अकेले या SSRIs के साथ संयोजन में लिया ऐसी रिस्पेर्डल और Abilify, के रूप में कुछ असामान्य मनोविकार नाशक भी विकार के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
    • दवाओं को मिलाते समय बहुत सावधान रहें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या ऐसा करने के लिए सुरक्षित है और उन्हें लेने से पहले दुष्प्रभावों पर शोध करें।
    • एंटीडिपेंटेंट ओसीडी के लक्षणों को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं, लेकिन वे इलाज नहीं हैं और उनके दोष भी हैं। संयुक्त राज्य में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 50% से कम रोगी इन लक्षणों के उपयोग से इन दो लक्षणों का सामना करने के बाद भी ऐसे लक्षणों को खत्म करते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास ओसीडी नहीं है, तो "मेरे ओसीडी भयानक" या "माफ करना, मुझे ओसीडी की वजह से मेरी चीजों को व्यवस्थित करने की ज़रूरत है" जैसे कुछ कहकर विकार को क्षुब्ध करने की कोशिश न करें। यह विकार गंभीर और कमजोर पड़ने वाली समस्या है और अगर आप उनकी समस्याओं का सम्मान नहीं करते हैं तो लोग नाराज हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com