IhsAdke.com

लूटिनाइजिंग हार्मोन उत्पादन को कैसे बढ़ाएं

Luteinizing हार्मोन (एलएच) दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है यह अन्य हार्मोन, जैसे एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में मदद करता है। यदि आपका एलएच कम है, तो आपको प्रजनन क्षमता के साथ समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन आप उस औषधि का उपयोग करके इसके लिए तैयार कर सकते हैं जो कि जीनाडोट्रॉफ़िन के समान काम करती है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो माध्यमिक हार्मोन को बदलना आसान है जिसे एलएच आपके शरीर को उत्पादन करने के लिए कहता है।

चरणों

विधि 1
प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए लूटिनाइजिंग हार्मोन बढ़ाना

ल्यूसिनिंग हार्मोन चरण 1 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
1
Gonadotrophin के साथ एक इलाज के बारे में पूछें जब प्रजननशीलता दवा क्लॉम्फेन ने काम नहीं किया, डॉक्टर आमतौर पर गोनाडोट्रोपिन को चुनते हैं। महिलाओं में, एल्यूएच ओव्यूलेशन और गोनैडोट्रोपिन के लिए इसी प्रकार से कार्य करता है, आपके शरीर को ओव्यूलेशन के लिए आवश्यक अन्य हार्मोन उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करता है। पुरुषों में, टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए एलएच आवश्यक है I गोंडाोट्रॉफ़िन इसे प्रतिस्थापित कर सकते हैं, टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना और मनुष्य द्वारा उत्पादित शुक्राणु की मात्रा, और इसके अलावा, गर्भ निषेचन की संभावना बढ़ जाती है। ।
  • Luteinizing हार्मोन चरण 2 में वृद्धि
    2
    अधिक अंडे जारी करने के लिए मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रॉफ़िन (एचएमजी) इंजेक्षन करें। आम तौर पर, यदि आप एक महिला हैं, तो आप हर दिन इस उपचार को दो सप्ताह के लिए करेंगे। आप या आपके साथी आपकी त्वचा के नीचे गोनैडोट्रॉफिन को इंजेक्ट करेंगे। आपके शरीर का प्रतिसाद करने के बाद, आप उपचार बंद कर देते हैं और डॉक्टर अपने रोम की निगरानी करेंगे जब तक कि वे अंडे के लिए तैयार न हों।
  • ल्यूसिनिंग हार्मोन चरण 4 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    3
    एचसीजी के साथ आरंभ करें यदि आप एक आदमी हैं पुरुष आमतौर पर इस उपचार के साथ शुरू करते हैं। आमतौर पर, प्रति सप्ताह कुछ इंजेक्शन होंगे और उपचार लगभग 6 महीने तक हो सकता है। अगर यह मदद नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर एचएमजी को अपने आहार में जोड़ सकता है
  • ल्यूसिनिंग हार्मोन चरण 5 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
    4
    दुष्प्रभावों के लिए देखें गोनाडोट्रोपिन के मुख्य प्रभाव सूजन, चिड़चिड़ापन, आंदोलन, सिरदर्द, थकान और अवसाद हैं। पुरुषों में मुँहासे, स्तन आकार और कामेच्छा में परिवर्तन में भी वृद्धि हो सकती है।
  • विधि 2
    लाइटीनिंग हार्मोन की कमी के लिए मुआवजा

    ल्यूसिनिंग हार्मोन चरण 6 को बढ़ाकर चित्रित किया गया चित्र
    1
    तय करें कि क्या आपको वास्तव में एलएच स्तर बढ़ाने की जरूरत है एलएच बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इस हार्मोन की अनुपस्थिति को अन्य तरीकों से इलाज किया जा सकता है। यही है, आप इस हार्मोन के स्तर को बढ़ाने की कोशिश करने के बजाय कम एलएच के प्रभाव का इलाज कर सकते हैं।



  • चित्र ल्यूटेनईजिंग हार्मोन चरण 7 में बढ़ोतरी
    2
    महिलाओं में एस्ट्रोजेन प्रतिस्थापन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो सबसे कम इलाज एस्ट्रोजेन लेने के लिए किया जा रहा है, जो कि उत्पादन नहीं किया जा रहा है, क्योंकि आपके कम एलएच के कारण होगा। ग्रीवा के कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए आपको चक्रीय प्रोजेस्टिन लेने की आवश्यकता होगी।
    • आम तौर पर, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन को गोली या चिपकने वाला रूप में लिया जाता है।
  • चित्र ल्यूटेनईजिंग हार्मोन चरण 8 बढ़ाएं
    3
    पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन प्रतिस्थापन पर विचार करें पुरुषों में, उपचार का अर्थ है टेस्टोस्टेरोन की जगह। टेस्टोस्टेरोन युवा लोगों द्वारा लिया जा सकता है जिनके कम आयु के एलएच के कारण उनकी यौवन शुरू हो गई है। यह उन पुरुषों द्वारा भी लिया जा सकता है जो कम कामेच्छा रखते हैं या जो कि उदाहरण के लिए दाढ़ी जैसी विशेषताओं की व्याख्या करते हैं।
    • हालांकि, कुछ डॉक्टर यह अनुशंसा करते हैं कि कम एलएच वाले पुरुष जीनाडोट्रॉफ़िन लेते हैं, भले ही वे बच्चे होने की संभावना बढ़ाना नहीं चाहते।
    • टेस्टोस्टेरोन एक इंजेक्शन, गोली या पैच के रूप में लिया जा सकता है।
  • ल्यूटेनईजिंग हार्मोन चरण 9 में बढ़ते हुए चित्र का शीर्षक
    4
    एनोरेक्सिया नर्वोसा के इलाज के लिए वजन हासिल करें कुछ लोग विकारों को खाने के कारण कम एलएच विकसित करते हैं, जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोसा। आप अपने एलएच को कम करने से किसी भी खामियों के विकार को रोकने के लिए अपने आदर्श वजन के 15 प्रतिशत के अंदर होना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक है खा विकार, एक चिकित्सक से संपर्क करें आपकी प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ सहित आपकी सहायता करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम की आवश्यकता हो सकती है। आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको सही दिशा में मदद कर सकता है।
  • Luteinizing हार्मोन चरण 10 में वृद्धि
    5
    मूल स्थितियों का इलाज करें कई स्थितियां आपके एलएच कम को कम कर सकती हैं, जैसे ओपिओइड और स्टेरॉयड का अति प्रयोग, आपके पिट्यूटरी ग्रंथि, तनाव का उच्च स्तर, दीर्घकालिक संक्रमण और पोषण संबंधी समस्याएं। कभी-कभी सबसे बुनियादी स्थितियों का इलाज करने से आपके एलएच स्तर में सुधार होगा।
  • ल्यूटेनइनाइजिंग हार्मोन चरण 11 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
    6
    डी-एस्पेरेटिक एसिड की कोशिश करो प्रति दिन डी-एस्पेरेटिक एसिड के 3 मिलीग्राम लेने से कुछ लोगों के अच्छे परिणाम होते हैं यह पूरक शरीर में एलएच स्तर बढ़ा सकता है। हालांकि, यदि आपके पास कोई नुस्खा है, तो खुराक ले लें, क्योंकि आपके एलएच में जो भी परिवर्तन होता है वह अन्य हार्मोन को भी प्रभावित कर सकता है।
  • ल्यूटेनईजिंग हार्मोन चरण 12 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
    7
    Vitex के उपयोग को त्याग नहींें। एक अन्य पूरक जो आपके एलएच स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है Vitex हालांकि, यह पूरक एफएसएच स्तर को भी कम कर सकता है। एफएसएच उर्वरता के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन है, इसलिए यदि आप गर्भवती होना चाहते हैं तो यह पूरक संभवतः एक अच्छा विकल्प नहीं है इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com