IhsAdke.com

हार्मोनल असंतुलन के कारण मुँहासे का इलाज करने के लिए

हार्मोनल असंतुलन खराब हो सकता है या यहां तक ​​कि सीधे मुँहासे पैदा कर सकता है। यद्यपि किशोरावस्था इस तरह की समस्या से सबसे अधिक प्रभावित होती है, यह वयस्क जीवन के लोगों, विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती है हार्मोन संतुलन को पुनः प्राप्त करने और चिकित्सा उपचार, जीवन शैली में परिवर्तन और प्राकृतिक उपचार सहित सुरक्षित रूप से मुँहासे का इलाज करने के लिए कई तकनीकों हैं। त्वचा विशेषज्ञ की मदद से उपलब्ध विकल्पों का अन्वेषण करें और हार्मोनल असंतुलन का इलाज करें जो मुँहासे पैदा कर सकता है।

चरणों

विधि 1
हार्मोनल मुँहासे का इलाज करना

मुँहासे चरण 1 के लिए चित्र शीर्षक बैलेंस हार्मोन
1
मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करें एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें यदि आपको लगता है कि एक हार्मोनल असंतुलन के कारण आपके मुँहासे बिगड़ रहे हैं प्रदाता संभावित रूप से हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी को निर्धारित करेगा, जिसमें मुख्य रूप से गर्भनिरोधक गोलियों में पाया जाता है, जो आमतौर पर सांद्रता में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन होते हैं। मुँहासे के उपचार के लिए दवा के प्रकार और खुराक महत्वपूर्ण हैं और इस विषय में विशेष रूप से एक त्वचा विशेषज्ञ विशेष रूप से इसका संकेत होना चाहिए। हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का इस्तेमाल अक्सर युवा महिलाओं में काफी प्रभावी होता है कुछ मामलों में, हार्मोन स्पिरोनोलैक्टोन भी जोड़ दिया जाता है।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों के साथ उपचार कुछ हार्मोनल मुँहासे से पीड़ित महिलाओं को मदद मिल सकती है, लेकिन चक्कर आना, सिर दर्द, वजन में परिवर्तन, पेट में जलन, सूजन, उल्टी, अवसाद, सीने में दर्द सहित गंभीर दुष्प्रभाव, समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है दिल (विशेष रूप से धूम्रपान करने वालों के बीच में), सांस की तकलीफ, स्तन और जिगर की समस्याओं में गांठ।
  • इस तरह की दवाएं स्तन कैंसर, घनास्त्रता और स्ट्रोक के जोखिम में वृद्धि के साथ भी जुड़ी हुई हैं, और इस्तेमाल किए जाने वाले गर्भनिरोधक के प्रकार में बहुत कम अंतर है। पता है कि हार्मोन प्रतिस्थापन को ले जाने वाले महिलाओं के लिए प्रमुख जोखिम कारक मोटापे, धूम्रपान, शारीरिक निष्क्रियता और रक्त का थक्का विकारों का इतिहास है। सबसे चिकित्सा उपचार के साथ, एक पेशेवर के साथ इलाज के जोखिमों और लाभों के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए।
  • चित्र मुँहासे चरण 2 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक
    2
    जैव-संबंधी हार्मोनों की कोशिश करें ये सिंथेटिक हार्मोन हैं जो आम तौर पर सामयिक उपचार में प्रयुक्त होते हैं, लेकिन मुँहासे के उपचार में उनका उपयोग तेजी से किया जा रहा है। वे प्राकृतिक चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित होते हैं और इन-काउंटर को खरीदा जा सकता है - क्योंकि उनके उत्पादन पर एक बहुत मजबूत विनियमन नहीं है, आपको सावधान रहना होगा और उत्पाद को चुनने से पहले अपने आप को सूचित करना होगा। जितना भी उन्हें प्राकृतिक हार्मोनों के लिए "रासायनिक रूप से समान" के रूप में पहचाना जाता है, उतने निर्णायक अनुसंधान ऐसे यौगिकों के जोखिमों और लाभों के लिए नहीं हैं। प्रेमिरीन, उदाहरण के लिए, गर्भवती मार्सों के मूत्र से ली गई है।
    • Bioidentical हार्मोन लेने से पहले, एक त्वचा विशेषज्ञ से बात उसे कुछ परीक्षण अपने हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने के लिए पूछने के लिए और संकेत मिलता है उनके स्तर तक आवश्यक प्रतिस्थापन सामान्य करने के लिए वापस जाएँ। हार्मोन और साइड इफेक्ट की निगरानी उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र मुँहासे चरण 3 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जोखिम को समझें एक चिकित्सक के साथ सभी उपचारों के जोखिम और लाभ का वजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा, स्तन, और यकृत कैंसर के साथ-साथ हृदय की समस्याओं और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है।
    • रिपोर्टों के अनुसार, Bioidentical हार्मोन सुरक्षित रूप से यूरोप में 50 से अधिक वर्षों के लिए रजोनिवृत्ति का इलाज किया जाता है, लेकिन यह अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है उनमें से लंबे समय तक उपयोग के साथ जुड़े जोखिम नहीं है। सभी उपचार आप का उपयोग करते समय सावधानी बरतें।
    • हार्मोन प्रतिस्थापन चिकित्सा सहित किसी भी उपचार का उपयोग करने से पहले हमेशा एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें। सभी उपचार के दौरान चिकित्सा पर्यवेक्षण बहुत महत्वपूर्ण है
  • विधि 2
    स्वाभाविक रूप से हार्मोन संतुलित करना

    चित्र मुँहासे चरण 4 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक
    1
    ओमेगा -3 में समृद्ध आहार का पालन करें एक स्वस्थ और चिकित्सीय जीवन शैली बनाए रखना मुँहासे सहित सबसे मौजूदा पुराने शर्तों के उपचार के लिए सबसे अच्छा विकल्प है ओमेगा -3 की सिफारिश की खुराक लेने से मुँहासे संबंधित हार्मोन के साथ बहुत मदद मिल सकती है पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम आमतौर पर मुँहासे से जुड़े एक विकार है जिसे ओमेगा -3 के खपत और अन्य विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों के साथ इलाज किया जा सकता है। अच्छे विकल्प शामिल हैं:
    • गोलियां और पागल: अलसी और अलसी का तेल, चिया बीज, कद्दू-लड़की,
    • मछली और मछली के तेल: सामन, सार्डिन, मैकेरल, सफेदफ़िश, शाद-
    • जड़ी बूटी और मसाले: तुलसी, अजवायन की पत्ती, लौंग, संगमरमर-
    • सब्जियां और सब्जियां: पालक, मूली के बीज, चीनी गोभी।
  • मुँहासे चरण 5 के लिए बैलेंस हार्मोन नामक चित्र



    2
    अधिक विटामिन ए और डी अधिक बार खाएं ऐसा विटामिन हार्मोनल मुँहासे के उपचार में बहुत मदद करते हैं, क्योंकि वे एक स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं। पूरक आहार का उपभोग करना संभव है, परन्तु ऐसे पदार्थों को भोजन और सूर्य के माध्यम से स्वाभाविक रूप से प्राप्त करना है
    • विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ अंडे की जर्दी, मीठे आलू, पालक, गाजर, स्क्वैश, ब्रोकोली, मिर्च, तोरी, खरबूजा, आम, खूबानी, मांस और मछली शामिल हैं।
    • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: मछली, कॉड लिवर तेल, दूध, दही और चीज। इसके अलावा, विटामिन के अवशोषण के लिए सूर्य के प्रकाश के संपर्क में भी महत्वपूर्ण है
  • चित्र मुँहासे चरण 6 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक
    3
    मुँहासे संतुलन के लिए जड़ी बूटियों का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो मुँहासे से पीड़ित स्त्रियों में हार्मोनल रिबैलेंसिंग में सहायक हो सकती हैं। नीचे दिए गए सभी सुझावों के लिए, हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें और यह जानने के लिए एक चिकित्सक से बात करें कि क्या वर्तमान में आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के साथ कोई इंटरैक्शन है
    • पूरक सिफारिशों के लिए चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें चूंकि पूरक उद्योग को दवा उद्योग के रूप में नियंत्रित नहीं किया जाता है, इसलिए उपलब्ध विकल्पों के शुद्धता और प्रभावशीलता पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों के बारे में पेशेवर से बात करें
    • विटेक्स - यह भी जाना जाता है chasteberry, शुद्ध वृक्ष और जंगली मिर्च - महिलाओं में हार्मोनल रिबैलेंसिंग में लंबे समय से इस्तेमाल किए जाने वाले भूमध्यसागरीय क्षेत्र से एक जड़ीबूटी है अध्ययनों के मुताबिक, यह पूर्व-मासिक धर्म संबंधी डिस्फेरिक्स विकार के उपचार में अत्यंत उपयोगी है और हार्मोनल मुँहासे के उपचार में प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया गया है।
    • पेरूवियाई मका रूट पारंपरिक रूप से दक्षिण अमेरिकी देशी दवा में प्रयोग किया जाता है। इसमें फाइटोस्ट्रोजेनिक गुण हैं और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने में सक्षम है।
    • दांग क्वाई (एंजेलिका सीनेन्सिस) एक पारंपरिक चीनी दवा में इस्तेमाल जड़ी बूटी है जो महिला जींसेंग के रूप में जाना जाता है। यह बहुत ही उपयोगी विरोधी भड़काऊ गुण है और इसका उपयोग रजोनिवृत्ति के दौरान किया जाता है, प्रोजेस्टेरोन के स्राव को बढ़ावा देने और एस्ट्रोजेन के स्राव को रोकता है।
    • सेंट जॉन के पौधा (काला कोहोश) एक विशेष रूप से रजोनिवृत्ति में महिलाओं के हार्मोनल संतुलन में प्रयुक्त एक जड़ी बूटी है। इसके phytoestrogenic गुण हार्मोनल मुँहासे के उपचार के लिए उत्कृष्ट हैं
  • विधि 3
    हार्मोनल मुँहासे को समझना

    मुँहासे चरण 7 के लिए बैलेंस हार्मोन नामक चित्र
    1
    हार्मोनल मुँहासे के कारणों को जानें कई किशोरावस्था और बुजुर्ग महिलाएं मासिक धर्म के बारे में दस दिन पहले त्वचा की गुणवत्ता में बिगड़ती अनुभव करती हैं। मासिक धर्म चक्र के विभिन्न चरणों के दौरान कोई भी मुँहासे बदतर हो जाती है जिसे हार्मोनल मुँहासे कहा जा सकता है
    • मासिक धर्म चक्र की पहली छमाही में, एस्ट्रोजन एक प्रजनन हार्मोन दूसरी छमाही proeminente-, प्रमुख हार्मोन प्रोजेस्टेरोन है, जो सीबम के उत्पादन को उत्तेजित करता है है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन रिश्तेदार के स्तर में वृद्धि, जो आगे सीबम के उत्पादन को उत्तेजित करता है।
    • कुछ महिलाओं में, हार्मोनों के बीच संतुलन इतनी है कि मासिक धर्म से ऊपर आने वाले दिनों में मुँहासे पैदा होती है अन्य मामलों में, संतुलन प्रजनन प्रणाली में महत्वपूर्ण समस्याओं का संकेत कर सकता है। यह संभव है कि कुछ जीव किसी भी हार्मोनल उपचार के उपयोग के बिना पुनर्जन्म होगा।
  • चित्र मुँहासे के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक चरण 8
    2
    हार्मोनल मुँहासे के लक्षण पहचानें समस्या का एक विशिष्ट पैटर्न है, इसलिए आप बता सकते हैं कि यह कब होगा। मुँहासे का फैलाव आम तौर पर हर महीने मासिक धर्म चक्र में एक ही बिंदु पर होता है, गाल के नीचे और ठोड़ी और मुंह के आसपास दिखाई देता है।
    • हार्मोनल मुँहासे आम तौर पर दर्दनाक, बड़े और मवाद के जेब के साथ, सामान्य उपचार का विरोध करते हैं।
  • चित्र मुँहासे चरण 9 के लिए बैलेंस हार्मोन शीर्षक
    3
    मुँहासे के कारणों का निर्धारण करें, क्योंकि वे हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं हार्मोनल मुँहासे एक बीमारी के कारण हो सकती है, जैसे कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, उदाहरण के लिए कुछ अन्य सामान्य कारणों में शामिल हैं: सौंदर्य प्रसाधनों में रसायनों के प्रतिक्रियाओं या संवेदनशीलता, तंबाकू, डेयरी उत्पादों के लिए संवेदनशीलता और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या मीठा और सूजन की बीमारी या जीवाणु संक्रमण से उत्पन्न।
    • शरीर में टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर मुँहासे भी पैदा कर सकता है, खासकर मासिक धर्म चक्र के दूसरे छमाही में। समस्या हमेशा टेस्टोस्टेरोन के अधिक से संबंधित नहीं होती है, लेकिन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर के संबंध में अधिक है।
    • आहार में आवश्यक फैटी एसिड की कुछ मात्रा के कारण त्वचा में फैटी एसिड के स्तर को कम करने से मुँहासे भी हो सकते हैं।
    • मुँहासे किशोर पुरुषों और महिलाओं में आम है, लेकिन अधिक से अधिक वयस्क महिला समस्या से पीड़ित हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com