IhsAdke.com

किशोर मुँहासे का इलाज कैसे करें

मुँहासे एक त्वचा बाल कूप की सूजन के कारण होता है और ग्रंथियों sebáceas.Ela संभवतः त्वचा और अपर्याप्त पोषण की सफाई के लिए हार्मोनल परिवर्तन की वजह से है, और किशोरों के बीच एक बहुत ही आम शर्त है। मुँहासे किशोरों के लगभग 85% को प्रभावित करता है, और आमतौर पर 11 वर्षीय लड़कियों और लड़कों को इस हालत के खिलाफ कुछ साल velhos.Um प्रभावी उपचार एक गहरी सफाई, छूटना, आहार में परिवर्तन और कुछ दवाओं का उपयोग शामिल है में शुरू होता है ।

चरणों

भाग 1
घर पर मुँहासे का इलाज करना

चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे कदम 1 से मुक्त हो जाओ
1
अपना चेहरा नियमित रूप से धो लें किशोरों में कई अलग-अलग कारकों के कारण मुँहासे हो सकती है हालांकि, अतिरिक्त तेल और गंदगी चेहरा एक दिन में कम से कम दो बार हटाने के तेल के बिना एक चेहरा cleanser poros.Use की रुकावट और सूजन को रोकने में मदद करता है और सुबह में (विशेष रूप से माथे) को अच्छी तरह से अपना चेहरा धो लो , बिस्तर से पहले और अभ्यास के बाद
  • अपना चेहरा धीरे से धुलाई और अक्सर बहुत मदद करता है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा रगड़कर मुँहासे (मुंह और ब्लैकहैड्स) को परेशान कर सकता है और अधिक सूजन और लालिमा पैदा कर सकता है।
  • सीटाफिल, एविएनो और न्यूटोरगेना जैसे चेहरे की सफाई का उपयोग करें
  • किशोरावस्था के प्रारंभिक वर्षों में, वसामय ग्रंथियों हार्मोनल परिवर्तन की वजह से अधिक सीबम (तेल) का उत्पादन, और यह ब्लॉक pores और कूप capilares.Às कभी कभी बैक्टीरिया अवरुद्ध pores के अंदर हो जाना जलन, अधिक सूजन, लालिमा और pustules कारण।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 2 से मुक्त हो जाओ
    2
    त्वचा को छूटना मत भूलना छूटना क्योंकि यह मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा, मदद करता है स्वच्छ भरा हुआ pores और ब्लैकहेड्स को दूर भी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है superficiais.Use चेहरे के लिए विशेष रूप से बनाया है, भूल नहीं है कि दोनों नम होने की जरूरत स्पंज exfoliating । कपड़े पर थोड़े हल्के cleanser (पिछले चरण देखें) को लागू करें और परिपत्र गति में धीरे से चेहरे को छूट दें। फिर पानी के साथ कुल्ला और एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ सूखा पॅट।
    • हर बार जब आप इसे धोते हैं, तो अपने चेहरे से छूट न दें - यह शायद त्वचा को परेशान कर देगा इसके बजाय, सप्ताह में दो से तीन बार छूट दें।
    • एक्सफ़ोलीएटिंग स्पंज हमेशा साफ रखें उपयोग के बाद उन पर कुछ हाइड्रोजन पेरोक्साइड छिड़कें या उन्हें एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्मी। दोनों तरीकों से बैक्टीरिया और ज्यादातर प्रकार के कवक को मार डालेंगे।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 3 से मुक्त हो जाओ
    3
    हर्बल उपचार का उपयोग करें मुँहासे की शुरुआत से निपटने के लिए किशोरावस्था और वयस्कों द्वारा कई हर्बल उपचार का उपयोग किया जाता है, हालांकि इसके प्रभाव को साबित करने के लिए बहुत वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं उनमें से कुछ एंटीसेप्टिक्स के रूप में काम करते हैं (वे बैक्टीरिया को मारते हैं) - दूसरों को एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के रूप में काम करता है। कुछ हर्बल उपचार आमतौर पर इस्तेमाल किया जड़ी बूटियों में शामिल हैं: चाय के पेड़, नींबू का रस निकालने, azelaic एसिड क्रीम, नद्यपान की जड़ निकालने, हरी पपीता (परिपक्व नहीं), हरी चाय निकालने और एलोवेरा से तेल निकालने लोशन और मलहम कांटा रात भर में gel.Aplicar, क्षेत्र exfoliating क्योंकि जड़ी बूटियों त्वचा की सतह परत में और अधिक गहराई से प्रवेश करने के लिए सक्षम हो सकता है और अधिक प्रभावी हो सकता है के बाद। हर्बल उपचार की प्रभावशीलता को देखने के लिए कुछ सप्ताह रुको।
    • तीव्र (सूखा) मुँहासे के लिए, एलो वेरा इसकी विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक गुणों और इसकी त्वचा को ठीक करने की क्षमता के कारण बहुत अच्छा विकल्प है।
    • चाय ट्री ऑयल एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी है जो रीढ़ या पुष्प के दाने पर लागू किया जा सकता है। ध्यान रखना क्योंकि यह कुछ लोगों की त्वचा को परेशान कर सकता है
    • नींबू का रस निकालने (जो साइट्रिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड होता है) न केवल बैक्टीरिया को मारता है और pores से सीबम निकाल देता है, लेकिन यह भी नरम करने के लिए (उतरना) खामियों और मुँहासे निशान में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 4 से मुक्त हो जाओ
    4
    चेहरे को छूने से बचें कई किशोर चेहरे को छू और pimples अनजाने में poking की आदत है, लेकिन है कि केवल छुट्टी piores.As बैक्टीरिया आसानी से सामना करने के लिए हाथ और नाखून से स्थानांतरित किया जा सकता, बढ़ने और अवरुद्ध pores कर सकते हैं। इसलिए, अपने हाथों पर अपने सिर को आराम करने या अपने चेहरे से सोते हुए अपनी बाहों और हाथों को छूने की आदत से बचें।
    • रीढ़ की हड्डी को निचोड़ने का एक त्वरित और आसान समाधान जैसा लग सकता है, लेकिन इससे सूजन, संक्रमण और जलन हो सकता है। मुँहासे को अपने पाठ्यक्रम का पालन करना आमतौर पर लंबे समय तक त्वचा नरम और स्वस्थ छोड़ देता है।
    • कई त्वचा विशेषज्ञ अपने स्वयं के pimples फटने या निचोड़ नहीं करने की सलाह देते हैं इसके बजाय, वे सुझाव देते हैं कि यह एक विशेषज्ञ को छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 5 से मुक्त हो जाओ
    5
    मेकअप या अतिरिक्त लोशन का प्रयोग न करें मुँहासे के प्रकोप के दौरान, संभव के रूप में छोटे श्रृंगार के रूप में उपयोग करें, क्योंकि यह छिछले को रोक सकता है और pimples के गठन को प्रोत्साहित कर सकता है। संभवतया आपको छाया और लिपस्टिक का उपयोग करने में समस्या नहीं होगी, लेकिन मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों पर आधार, चेहरे का पाउडर और अत्यधिक लाल से बचें - और विशेष रूप से तेल आधारित सौंदर्य प्रसाधन। यही मॉइस्लाइज़र के लिए जाता है। आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हुए मुँहासे को रोकने और मुंह से मुकाबला करने और कुछ दवाइयों के कारण सूखने में मदद मिलती है, क्रीम और लोशन का इस्तेमाल पानी आधारित होना चाहिए, तेल नहीं।
    • मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए एक श्रृंगार चुनने पर, "तेल मुक्त", "गैर-कॉमेडोजेनिक," "पानी-आधारित," या "खनिज-आधारित" लोगों के लिए देखो।
    • लोशन (कॉम्प्लेक्स 15, सेटेफिल, एवेने और यूकेरिन जैसी ब्रांडों से) और सनस्क्रीन (न्यूट्रोजेना या कॉपरटोन जैसे ब्रांड से) बिना तेल मुँहासे त्वचा के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं।
    • मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करते समय, स्ट्रेचर खरीदते हैं जिनके पास "गैर-कॉमेडोजेनिक संतुलित पीएच" होता है क्योंकि वे बहुत अम्लीय नहीं होते हैं और पियर्स को ब्लॉक नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 6 से छुटकारा पाएं



    6
    हाइड्रेटेड रहो और स्वस्थ खाने स्वस्थ रहने के लिए, त्वचा को बहुत अधिक पानी और आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जैसे विटामिन सी और ओमेगा -3 फैटी एसिड। मानव शरीर दैनिक आधार पर बड़ी मात्रा में पानी खो देता है, इसलिए इसे नियमित रूप से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। दुर्भाग्य से, त्वचा अंतिम अंग है जिसे पानी से मंगाया जा सकता है। इसलिए, 250 मिलीलीटर पीने के पानी के प्रति दिन आठ गिलास पीने से। त्वचा को पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है, इसलिए परिष्कृत चीनी के साथ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ से बचें और पूरे अनाज, सेम, नट और ताजे फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें।
    • फूड्स कि रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा (के रूप में अपनी चीनी कुकीज, कैंडी और सफेद अनाज की तरह मिठाई में पाया) इंसुलिन के अधिक है, जो त्वचा के वसामय ग्रंथियों द्वारा तेल के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं के कारण।
    • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ में खट्टे फल, पपीता और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं - त्वचा में कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी आवश्यक है।
    • कुछ किशोरों डेयरी उत्पादों (और न केवल लैक्टोज असहिष्णु) के लिए एलर्जी है, इसलिए मुँहासे की उपस्थिति उपभोक्ता उत्पादों जैसे दूध, पनीर, चॉकलेट या आइसक्रीम के कारण हो सकती है। हालांकि यह असामान्य है, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बहुत से डेयरी कुछ लोगों में मुँहासे पैदा कर सकता है
  • भाग 2
    मुँहासे दवाओं का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 7 से छुटकारा
    1
    बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले उत्पादों के साथ प्रयोग पेरोक्साइड मुँहासे के लिए कई गैर पर्चे दवाओं में पाया जा सकता के रूप में यह बैक्टीरिया को मारता है, वसामय ग्रंथियों के पारित होने के छोड़ देता है और मुँहासे और espinhas.Comece चंगा में मदद करता है ध्यान से 5 करने के लिए 2.5% के साथ एक जेल या लोशन का उपयोग कर रात में चेहरे धोने के बाद इस पदार्थ का% एक सप्ताह के बाद, उत्पाद को कम से कम दो सप्ताह के लिए दैनिक रूप से लागू करें और देखें कि मुँहासे दूर हो जाती है या नहीं। यदि यह दूर नहीं जाता है, तो 10% समाधान के साथ प्रक्रिया फिर से शुरू करें 10% बेंज़ोइल पेरोक्साइड से ऊपर के किसी भी उत्पाद को एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता होगी
    • आपको चौथे और छठे सप्ताह के बीच सुधार देखने चाहिए, इसलिए धीमा रहें और निर्देशित उत्पाद के रूप में उपयोग करना जारी रखें। मुँहासे दूर हो जाने के बावजूद इसे नियमित रूप से प्रयोग करें, हर दिन या हफ्ते में कई बार करें, इसलिए यह वापस नहीं आता।
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले उत्पादों में त्वचा को सूखना पड़ता है, इसलिए पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के लिए तैयार रहें।
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड लोशन, जैल, क्रीम, मलहम, फेस क्लीनर्स और फोम में वस्तुतः किसी फार्मेसी में उपलब्ध है।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 8 से मुक्त हो जाओ
    2
    अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएएचए) का उपयोग करने की कोशिश करें कई सालों के लिए, (जैसे कि एसिड और लैक्टिक एसिड के रूप में) अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड आमतौर पर का उपयोग कर चेहरे scrubs के रूप में, dermatologists द्वारा इस्तेमाल किया गया है मुँहासे से निपटने के लिए 20% 30 soluções.Os की% करने के लिए एसिड सतह परत का कारण त्वचा छीलने का, मुँहासे पर एक exfoliating प्रभाव के रूप में सेवारत कई ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे कि चेहरे की सफाई और मॉइस्चराइज़र, एएचएएस की 4% से 6% एकाग्रता होती हैं। इन उत्पादों को त्वचा को शुद्ध करने और मुँहासे से मुकाबला करने के लिए दैनिक इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन मुँहासे की रोकथाम से मुकाबला करने में मजबूत समाधान अधिक सफल होते हैं।
    • त्वचा पर अहा के आवेदन थोड़ा सा जला कर सकते हैं और इससे पहले कि वे प्रभावी होने लगें, मुँहासे के आसपास और आसपास लालच और जलन होते हैं।
    • ज्ञात त्वचा साफ करने वाले कई ब्रांड (ऑयल ऑफ ओले, पॉन्ड्स, क्लिनिक और न्यूट्रोजेना) एएएएस वाले उत्पादों का निर्माण करते हैं।
    • आप बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड के साथ उत्पादों का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं, जैसे सैलिसिलिक एसिड।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 9 से छुटकारा पाएं
    3
    रेटिनोइड के उपयोग के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें Retinoids विटामिन ए से ली गई दवाओं का एक समूह है कि नियंत्रण विकास और त्वचा कोशिकाओं के भेदभाव, सूजन को कम करने, बैक्टीरियल वृद्धि की रोकथाम और (रेटिनोल, Retin एक, Stieva-ए, Torrance और Tazorac के रूप में) को मजबूत बनाने दवाओं imunológica.Esses प्रतिक्रिया, बहुत प्रभावी जब मुँहासे से निपटने के लिए इस्तेमाल किया हो, हालांकि वे उपचार की शुरुआत में त्वचा छील कर, उसे बहुत सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशील छोड़ने कर सकते हैं। वे कई ओवर-द-काउंटर उत्पादों में उपलब्ध हैं, लेकिन सामयिक उत्पादों और टैबलेटों को चिकित्सा पर्चे की आवश्यकता होती है।
    • रेटिनॉयड केवल रात में मुँहासे पर ही लागू किया जाना चाहिए क्योंकि वे त्वचा को धूप की कालिमा के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
    • वे लंबे समय तक उपचार और रोकथाम के लिए एक अच्छा विकल्प है, और मुँहासे निशान को कम करने के लिए भी।
    • Retinoids दवाओं परिणाम प्रस्तुत करने के दो से तीन महीने लग सकते हैं और त्वचा पहले कुछ weeks- दौरान और भी बुरा लग रही है लेकिन धैर्य रखें और उपचार जारी रख सकते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ताज़ाकोक (0.1% क्रीम) मुँहासे के मुंह के लिए सबसे प्रभावी उपचार हो सकता है (pimples)
    • एक बहुत मजबूत और पर्चे मौखिक Accutane (isotretinoin) कहा जाता है retinoid केवल कई निशान के साथ गंभीर सिस्टिक मुँहासे (बड़े और दर्दनाक pustules) के साथ किशोरों द्वारा प्रयोग किया जाता है। यह एक विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करता है और वसामय ग्रंथियों के आकार को कम करता है।
  • चित्र शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 10 से मुक्त हो जाओ
    4
    निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करें भरा हुआ छिद्रों के अंदर जीवाणुओं के विकास के कारण चिड़चिड़ापन और pustules होते हैं। इसलिए, एंटीबायोटिक क्रीम या सामयिक उपयोग के लिए मलहम का उपयोग, तीव्र मुँहासे (सूजन के साथ) के इलाज में मदद कर सकते हैं एक pele.Geralmente संक्रमण जैसी, एंटीबायोटिक दवाओं या retinoids के सामयिक उपयोग पहले के लिए बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के साथ संयुक्त है उपचार के महीनों, आप मुँहासे से अधिक प्रभावी रूप से लड़ने की इजाजत देते हैं। जब एक साथ उपयोग किया जाता है, तो सामयिक एंटीबायोटिक का प्रयोग सुबह में और रेटिनिड में बिस्तर से पहले किया जाना चाहिए।
    • इन उत्पादों के संयोजन इरिथ्रोमाइसिन और बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (Benzamycin) या clindamycin और tretinoin (Ziana) के साथ बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (BenzaClin, और Duac Acanya) शामिल हैं।
    • एंटीबायोटिक टैबलेट (मौखिक उपयोग) वसामय ग्रंथियों की overactivation की वजह से गंभीर मुँहासे के लिए उदार के उपचार में अधिक कुशल हैं, लेकिन वे अधिक दुष्प्रभाव (पेट में जलन, मतली, चक्कर आना और सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता) की तुलना में कारण सबसे आम प्रकार टेट्रासाइक्लिन हैं, जैसे मिनोससायन और डॉक्सिस्किलाइन
    • मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं आम तौर पर केवल कुछ महीने तक मुँहासे के बाधा को नियंत्रित करने में मदद करती हैं जबकि सामयिक उपचार के प्रभाव को दिखाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने तकिए के मामलों को अक्सर स्वैप करें (कम से कम दो हफ्ते में) क्योंकि वे जीवाणु, तेल, धूल और अन्य मुँहासे पैदा करने वाले एजेंटों को जमा करते हैं।
    • यदि आप अपने विशिष्ट मुँहासे मामले के लिए उपयोग करने के बारे में अनिश्चित हैं या यदि पहले से उपयोग किए गए उत्पाद का प्रभाव आपके पास नहीं है, तो एक चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। एक त्वचा विशेषज्ञ एक वैकल्पिक उपचार का सुझाव दे सकता है जैसे कि रासायनिक छीलने, माइक्रोडर्माब्रेसन या हल्के या लेजर उपचार त्वचा को साफ करने में मदद करने के लिए।
    • किसी को भी मुँहासे हो सकती है, लेकिन यह आमतौर पर किशोर लड़कों के कारण खराब है क्योंकि वे टेस्टोस्टेरोन के बढ़ते स्तरों के कारण त्वचा पर अधिक तेल का उत्पादन करते हैं।
    • आनुवंशिकता (आनुवंशिकी) सीधे मुँहासे और इसकी गंभीरता से संबंधित है तो अगर आपके माता-पिता को मुँहासे के गंभीर मामले हैं, तो आप उन्हें होने का खतरा भी उठाते हैं।
    • किशोरों को मुँहासे मुँहासे मुँहासे से अलग होते हैं जो वयस्कों को प्रभावित करते हैं। "मुँहासे अशिष्ट" किशोरों में आम है, जिनके शरीर में प्रमुख हार्मोनल परिवर्तन होते हैं।
    • एक और बहुत अच्छी सलाह टूथपेस्ट का उपयोग करना है रात में मुँहासे के सक्रिय बिंदु पर थोड़ा सा रखें, और यह सुबह में बेहतर हो सकता है-
    • यदि आप शुरुआत में उपयोग करने वाले उत्पाद के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले एक का उपयोग करें ज्यादातर लोगों द्वारा यह प्रभावी और सहनीय है, और परिणाम आम तौर पर एक सप्ताह के भीतर दिखाई देते हैं
    • मौखिक गर्भ निरोधकों (गर्भनिरोधक) किशोर लड़कियों के लिए एक प्रभावी मुँहासे उपचार के रूप में सेवा कर सकते हैं ये गोलियां हार्मोनल असंतुलन को विनियमित करती हैं और अतिरक्त वसामय ग्रंथियों को नियंत्रित करती हैं। साइड इफेक्ट्स में मतली, वजन बढ़ने, रक्त के थक्कों और स्तन कोमलता का खतरा बढ़ जाता है।
    • चेहरे पर तेल आधारित उत्पादों का उपयोग न करें, अन्यथा मुँहासे खराब हो जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद की सामग्रियों से परामर्श करें कि इसमें तेल न हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com