IhsAdke.com

आपका आहार कैसे सुधारें (किशोरों के लिए)

चॉकलेट की अगली बार खाने से पहले, सोचें कि क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा या बुरा होगा। अधिकांश किशोरों को यह नहीं पता कि वे क्या खा रहे हैं या वे खा रहे हैं। किशोरावस्था भोजन की देखभाल करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है

चरणों

पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधार चरण 1
1
जब तुम भूखे न हो तब खाना न खाओ! ऊब और अवसाद एक व्यक्ति को उन चीजों को खा सकता है जो उन्हें वज़न हासिल कर सकेंगे यदि आप ऊब रहे हैं, किताब पढ़ो, एक खेल खेलते हैं या दोस्तों से बात करते हैं यदि आप पूरे दिन घर पर रहते हैं, तो रसोई से बचें। सुनिश्चित करें कि किसी भी भोजन को दृष्टि में न छोड़ें, ताकि आप पिंच न करें। यदि संभव हो तो अध्ययन करें
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधार चरण 2
    2
    अगर आपको लगता है कि कुछ चीज या चबाने की तरह, कुछ कैलोरी के साथ कुछ खाएं, जैसे फल या चबाने वाली गम जब आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं, तो चेतावनी देने के लिए किसी रिश्तेदार से पूछें
  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 3
    3
    प्रतिदिन कम से कम 4 से 8 गिलास पानी पी लें, यह निर्भर करता है कि आप कितने सक्रिय हैं और आपका शहर कितना गर्म है यह भूख को मारता है, आपको बेहतर महसूस करता है और आपकी त्वचा की चमक बढ़ता है!
  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधार चरण 4
    4
    उत्पाद लेबल पढ़ें कम कैलोरी खाद्य पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट खाएं लेकिन कार्बोहाइड्रेट को खत्म नहीं करें क्योंकि वे आपको बेहतर सोचते हैं, आपके तंत्रिका तंत्र को ईंधन और वसा के चयापचय में वृद्धि करते हैं। ट्रांस और संतृप्त वसा से बचें। विटामिन और खनिजों के साथ भोजन खाएं आपके स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन, फाइबर और लोहे महान हैं यदि आप संघटक के नाम को नहीं पढ़ सकते हैं या इसके बारे में कभी नहीं सुना है, तो शायद यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है प्रति दिन 1200 से कम कैलोरी खाने में बहुत अधिक समय तक रहने न दें।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 5
    5
    जानें कि बहुत से जंक खाने से पहले और बाद में क्या करें यदि आप दुख का पेट लेना चाहते हैं और कैलोरी को जलाते हैं, तो पैदल चलना या अन्य शारीरिक गतिविधि करना चाहते हैं खाने के बाद, स्वस्थ भोजन करें जब आप जंक फूड खाने की तरह महसूस करते हैं, तो कुछ स्वस्थ खाने की कोशिश करें उसके बाद आप अपना मन बदल सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 6
    6
    हमेशा एक सुपर स्वस्थ नाश्ता बनाओ! मत सोचो कि नाश्ता लंघन आपको पतला बना देगा! वास्तव में यह तेज़ी से सक्रिय करने के लिए आपके चयापचय का कारण बनता है, जिससे अधिक वजन घटाना होता है दिन के दौरान नाश्ता आपको ध्यान केंद्रित करने और कम खाने में भी मदद करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 7
    7
    सुबह जल्दी (4:30 और 6:30 के बीच) भोजन करें ताकि आप कुछ कैलोरी जलाएं जो आपने खाया है
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 8
    8
    सब्जियों के साथ अपनी प्लेट का आधा हिस्सा भरें
  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 9
    9
    मिठाई की खपत को सीमित करें बहुत ही मीठी आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, लेकिन थोड़ी देर में थोड़ी देर तक चोट नहीं आती।



  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 10
    10
    फास्ट फूड और जंक (आलू के चिप्स, पिज्जा आदि) से बचें।)। कोई बात नहीं आप एक समय या किसी अन्य खाते हैं, लेकिन अगर आप भोजन के इस प्रकार खाने की आदत है अब समय इसे दूर करने के लिए है।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 11
    11
    खाएं जब तक आप संतुष्ट न हों। ओवरफिल मत करो यदि आप प्लेट पर बहुत अधिक भोजन डालते हैं, तो इसे सभी खाने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 12
    12
    तनाव से बचें या इसके साथ निपटने के लिए सीखें। तनाव जंक खाने की इच्छाशक्ति बढ़ जाती है।
  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 13
    13
    उन चीजों को बदलने की कोशिश करें जो आप स्वस्थ लोगों के साथ खाते हैं यदि आपका हाथ नाश्ते की तलाश में है, तो इसे एक सेब को जगह में लेना (यह काम करना आसान है)।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 14
    14
    बड़ी मात्रा में चीनी से बचें सुबह चॉकलेट और तला हुआ भोजन खाने से बचें यह आपको सिरदर्द पैदा करने के अलावा स्कूल में एकाग्रता खो देता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 15
    15
    जब भी आप कुछ का उपयोग करते हैं, तो अपने आप से पूछें: "क्या यह मेरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है या बुरा है?" यदि जवाब दूसरा विकल्प है, तो आपको पता है कि क्या करना है
  • टीज़ के लिए आपका आहार सुधारें शीर्षक 16 चित्र चरण 16
    16
    आपको खुद से पूछना चाहिए कि आप इसे खाने से पहले कुछ खा रहे हैं। यदि जवाब है "यह खाने का समय / रात्रिभोज / नाश्ते और मुझे भूख लगी है", उसके स्थान पर भोजन वापस करें।
  • चित्र शीर्षक किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 17
    17
    अगर आपको बहुत ज्यादा चीनी खाने की आदत है, तो आपको चीनी संयम से सिरदर्द हो सकता है वे बहुत मजबूत हैं और एक बहुत चोट लगी है। यदि आप उन्हें खड़े नहीं कर सकते हैं, तो स्कूल कोठरी में एक छोटा चॉकलेट बार है केवल एक छोटा वर्ग खाओ। इसे अपने मुंह में पिघल न दें, अन्यथा आप किसी और को खाने में गलत होंगे यदि यह वृद्ध हो तो पट्टी को बदलने के लिए याद रखें, अन्यथा आप घबराहट करेंगे। बाकी चॉकलेट को बाहर निकालने में कोई समस्या नहीं है
  • चित्र शीर्षक में किशोर के लिए आपका आहार सुधारें चरण 18
    18
    अपने माता-पिता से सलाद तैयार करने और उन्हें बहुत खाएं। आप उन्हें कुछ अवयवों को मिश्रण करके भी बना सकते हैं सलाद बहुत स्वस्थ होते हैं, और सही सॉस और सहयोगियों के साथ, वे बहुत स्वादिष्ट हो सकते हैं सॉस कैलोरी में कम होना चाहिए, और स्वस्थ पक्ष व्यंजनों के कुछ उदाहरण सफेद पनीर, चिकन और अंडे हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटे हिस्से खाएं एक छोटे डिश पर खाने की कोशिश करो
    • स्कूल के दोपहर के भोजन के लिए बाहर देखो! कई स्कूलों में स्वस्थ नाश्ते के विकल्प नहीं होते हैं, इसलिए अपने स्नैक को घर पर तैयार करने में संकोच न करें।
    • भोजन को अच्छी तरह से चखो और अच्छी तरह से आनंद लें
    • खाने के दौरान बैठो - अन्य चीजों को नहीं खाएं (जैसे, टीवी देखते रहना, होमवर्क करना या फेसबुक करना)।
    • कार्बोहाइड्रेट की गिनती में फाइबर की मात्रा को ध्यान में रखें कुल कार्बोहाइड्रेट द्वारा फाइबर की मात्रा घटाकर इसे करें। 3 = 15 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट - उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट की 20 ग्राम और फाइबर (20-9 = 11 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट) की 9 ग्राम के साथ एक भोजन में कार्बोहाइड्रेट की 18 ग्राम और फाइबर (18 में से 3 जी के साथ एक भोजन से बेहतर है )।

    चेतावनी

    • आपका शरीर स्वाभाविक रूप से आपके चयापचय को धीमा कर देगा यदि आप सही मात्रा में भोजन नहीं खाते हैं तो आपको अपने आप को भूखा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे वसा और कैलोरी जलाएगा।
    • एनोरेक्सिया एक गंभीर विकार है और वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। इसी तरह, थोकता वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। इन प्रकार के खाने की विकार किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com