IhsAdke.com

एक नियंत्रक होने के नाते कैसे रोकें

नियंत्रित करने की आवश्यकता एक बदसूरत आदत है जिन लोगों पर वे नियंत्रण करते हैं, उनमें हेरफेर और ईर्ष्या हो सकती है, और परिणाम एक असंतोषजनक संबंध है। कैसे बदलना है? पहला कदम यह है कि आप एक नियंत्रक बनने के लिए क्या कर रहे हैं, इसकी पहचान करना है। दूसरा, यह समझने की कोशिश करना है कि आपके व्यवहार के फायदे और नुकसान क्या हैं। एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं और प्रेरणाओं को समझें, तो आप दूसरों की सीमाओं का सम्मान करके और अपनी सीमाएं बनाकर उन जरूरतों को पूरा करने पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

स्टेप 1 को नियंत्रित करने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। रिश्ते में नियंत्रण के लिए एक मजबूत आवश्यकता दोनों में अपने आप में और अन्य (रिश्ते के भीतर) विश्वास की कमी से पैदा होती है। लोगों पर नियंत्रण अक्सर कम आत्मसम्मान और भय है कि दूसरों को उनके बारे में परवाह नहीं करेंगे क्योंकि वे अनिवार्य रूप से प्यार करने के योग्य नहीं लगते।
  • स्टेप 2 पर नियंत्रण करने से रोकें
    2
    समझे कि कम आत्मसम्मान अन्य सक्षम बाहरी रूपों के अंतर्गत छुपा सकता है। अपने आप में और अन्य लोगों में निकट संपर्क में कोडपेंडेंट व्यवहार पर ध्यान दें। लोगों पर नियंत्रण अक्सर कोडिपेंडेंट होते हैं (जो लोग बहुत ज्यादा चिंता करते हैं और दखलंदाजी या छेड़छाड़ करते हैं), अतीत में दर्द, बेकार का संबंध, या आघात का परिणाम है।
  • स्टेप 3 को नियंत्रित करने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को दोष मत करो लोग बदल सकते हैं! यह अच्छा है परामर्श एक आवश्यक बाह्य परिप्रेक्ष्य में ला सकता है अपने खुद के गहरे भय को पहचानने की कोशिश करके शुरू करें क्या तुम सच में डरते हो? एक सूची बनाएं उन सभी चीजों की सूची बनाओ जिन्हें आप याद कर सकते हैं और उन्हें महत्वपूर्ण बना सकते हैं (अर्थात, मेरा वयस्क बच्चा असफल होगा और मुझे कभी प्यार नहीं करेगा, या यदि मैं अपने पति को बिलों का भुगतान करने के लिए भरोसा करूँ तो सड़क पर समाप्त होगा)।
  • स्टेप 4 को नियंत्रित करने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आइटम एक समय में जांच लें, अधिमानतः किसी अच्छे दोस्त या सलाहकार के समर्थन से। क्या वह तुम्हारे जैसा ही देखता है? उसे ईमानदारी से कहें, वह जो देखता है और चर्चा करता है उसे स्पष्ट रूप से दिखाएं। वास्तविक के लिए सुनो आप पूरी तरह से अलग परिप्रेक्ष्य से चीजें सुन सकते हैं
  • पटकथा का शीर्षक



    5
    खुद के साथ ईमानदार रहें: आप खुद के अलावा किसी और के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते, वास्तव में और जब आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो शॉट आमतौर पर बैकग्राइज होता है। सीमाओं के निर्माण की अनुमति दें यह निर्णय लेने के लिए प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर है कि उसके लिए क्या सही है, और उसकी स्वीकृति आवश्यक नहीं है
  • चित्र का शीर्षक
    6
    व्यवहारों को नियंत्रित करने के लिए ट्रिगर्स में पैटर्न की पहचान करने और वे उत्तेजित होने वाली प्रतिक्रियाओं के लिए एक पत्रिका उपयोगी उपकरण हो सकती है।
  • स्टेप 7 को नियंत्रित करने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप को भावनात्मक रूप से कमजोर होने और अपने आसपास के लोगों की भावनात्मक कमजोरियों का सम्मान करने दें। खुद को और दूसरों के साथ नम्र रहें, लोगों के लिए खुद के लिए निर्णय लेने के लिए और खुद के लिए निर्णय लेने के लिए लोगों की जरूरतों का सम्मान करें।
  • स्टेप 8 के नियंत्रण के साथ बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    8
    दूसरों को आप पर नियंत्रण या हेरफेर न करें! यदि आप नियंत्रित महसूस करते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप अब जानते हैं कि आपके पास निष्क्रिय होने की प्रवृत्ति हो सकती है। अपनी सीमाओं में निर्णायक और आत्मविश्वास रखें अपने फैसले में दृढ़ रहें यदि आप दूसरों को हेरफेर करने की इजाजत देते हैं, तो आप को फिर से नकारने और अपनी पुरानी आदतों पर वापस जाने की संभावना है।
  • स्टेप 9 को नियंत्रित करने से रोकें शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपनी जीत को रिकॉर्ड करें चाहे डायरी में, अपने आप को ईमेल करें या सिर्फ अपने दिमाग में, याद रखें कि किसी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अच्छी तरह से निकले, अपनी जीत दर्ज करें और जब आप को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो उन्हें देखें। क्या आपको याद है जब आपने नंबर डायल करना बंद कर दिया और उसने फोन किया? यह एक जीत थी! याद रखें जब आप अपमान के प्रयोग पर नहीं थे और शांत हो गए, और फिर वह व्यक्ति माफी माँगने के लिए वापस आया? यह एक और जीत थी! याद रखें कि नियंत्रित लोगों को डरावना है और आप सभी को डरा नहीं करना चाहते हैं सच्चाई यह है कि अगर आप नियंत्रक हैं, तो आप चाहें तो प्यार करना चाहते हैं और इसे यथासंभव लंबे समय तक रखना चाहते हैं। हमारी प्राकृतिक प्रवृत्ति इसे पकड़ना है, लेकिन फिर हम जरूरतमारी बन जाते हैं ... अपनी प्रवृत्ति के खिलाफ हो जाओ और खुद को मुक्त करें आप देखेंगे कि जीवन में, चीजें वास्तव में अच्छी तरह से बढ़ती हैं अगर आप उन्हें होने दें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जीवन अच्छा है आपके पास आशीषों के लिए आभारी रहें जब आपको कृतज्ञता का रवैया होता है, तो आपको कम होने का डर और डरने की संभावना कम होगी।
    • खुद के लिए लड़ो एक नियंत्रक न होने की कोशिश करना बंद न करें - अपने लिए ऐसा करें यदि आप कोई राय बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप अभी भी इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप किसी भी स्थिति या किसी व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते - सिर्फ अपने आप को।
    • जब आप इसे होने देते हैं तो जीवन मीठा होता है जब कोई आपको डांस करता है या सोचता है कि आप पागलपन से आपके साथ प्यार करते हैं और आपके पास इसका कोई लेना देना नहीं है, यह सबसे अच्छा लग रहा है! सराहना और प्यार करना सीखना एक अद्भुत यात्रा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com