IhsAdke.com

कैसे अपनी त्रुटियों को ठीक करने के लिए

हम सभी समय-समय पर गलती करते हैं सबसे आम लोगों में से कुछ शामिल हैं: एक कंक्रीट कार्य (लेखन, टाइपिंग, आरेखण आदि, आदि) में असफल रहने, एक व्यक्ति को अपमानजनक, कुछ ऐसा करने से जो हम पछताते हैं, और जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में भाग ले रहे हैं चूंकि दुर्घटनाएं आम हैं, इसलिए सीखना महत्वपूर्ण है कि उनकी मरम्मत और उनके साथ कैसे निपटें। संकल्प प्रक्रिया, बदले में, त्रुटि को समझने, एक योजना तैयार करने, खुद की देखभाल करने और उचित रूप से संवाद करने के लिए शामिल है

चरणों

भाग 1
त्रुटि को समझना

चित्र फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 1
1
त्रुटि की पहचान करें सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपने अपनी मुद्रा बदलने में क्या गलत किया।
  • त्रुटि सेट करें क्या आपने कुछ गलत कहा? स्कूल, कॉलेज या काम पर एक परियोजना पर दुर्घटना से गलत? क्या आपने बाथरूम धोने के लिए भूल गए, जैसा आपने वादा किया था?
  • समझें कि आपने गलती की और कैसे किया। क्या आप इसे उद्देश्य पर करते हैं और फिर पश्चाताप करते हैं? क्या वह सिर्फ विचलित था? उदाहरण के लिए, "मैं बाथरूम को धोने के लिए कैसे भूल सकता हूँ?" मैं इसे धोना नहीं चाहता था और मैं कार्य से बचने को समाप्त कर रहा था - क्या मैं बहुत व्यस्त था? "
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने क्या किया है, तो आप इसे निकालने में मदद करने के लिए किसी (एक मित्र, रिश्तेदार, शिक्षक, सह-कार्यकर्ता, बॉस आदि) पूछें। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को आप से चोट लगी है, तो कहते हैं, "मैंने देखा है कि आप मेरे साथ दुखी हैं, क्या आप कह सकते हैं क्यों?" व्यक्ति कुछ तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है जैसे "मैं परेशान हो रहा हूं क्योंकि मैंने कहा था कि मैं बाथरूम धोूंगा लेकिन इसे धोया नहीं था"।
  • चित्र फिक्स फिक्स फिक्स गलसेक चरण 2
    2
    पिछली गलतियों को याद रखें व्यवहार के पैटर्न और ऐसी समस्याओं की जांच करें जो आपने पहले की थी। क्या अन्य अवसरों थे जब आप कुछ करना भूल गए?
    • पैटर्न या विषयों को रिकॉर्ड करें जिन्हें आप अपने व्यवहार में देखते हैं इससे आप तक पहुंचने के लिए एक व्यापक लक्ष्य स्थापित करने में मदद कर सकते हैं (ध्यान के अपने सीमा में सुधार, कुछ कौशल हासिल कर सकते हैं, आदि)। उदाहरण के लिए, आपको उन कार्यों को भूलने की आदत हो सकती है जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, जैसे घर की सफाई करना यह संकेत दे सकता है कि आप ऐसी चीजों से बचना चाहते हैं या आपको कुछ ज़िम्मेदारियों को याद रखने के लिए अधिक व्यवस्थित करने की आवश्यकता है
  • चित्र फिक्स फिक्स गलसेक स्टेप 3
    3
    जिम्मेदारी ले लो समझे कि त्रुटि है आपके. अपराध ले लो, इसे किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरित करने से बचा। अन्यथा, आप अपनी विफलताओं से नहीं सीखेंगे और फिर से और फिर उसी तरीके से गलती कर सकते हैं।
    • रिकॉर्ड करें जहां आपने समस्या में योगदान दिया था या आपने जो विशिष्ट त्रुटि दी थी
    • बेहतर परिणाम उत्पन्न करने के लिए आपके द्वारा अलग-अलग तरीके से काम करने वाली चीजों की पहचान करें
  • भाग 2
    एक योजना तैयार करना

    चित्र फिक्स फिक्स गलसेक्स चरण 4
    1
    अतीत से समाधान के बारे में सोचो किसी समस्या को हल करने या किसी त्रुटि को ठीक करने का सर्वोत्तम तरीका यह है कि यह पहचानने के लिए कि आपने इसी तरह की परिस्थितियों को पहले से कैसे हल किया है की तरह कुछ कल्पना कीजिए "का निर्णय लिया आह के रूप में अतीत में ऐसा ही कुछ का मैं सदस्य, हाँ: समस्या मेरे अनुसूची में उल्लेख किया है और मैं इसे दिन में कई बार पुन: पढ़ने सकता है।"।
    • ऐसी गलतियों की एक सूची बनाओ जो आपने की है। पहचानें कि आपने प्रत्येक परिस्थिति के साथ कैसे निपटाया - और क्या लाभ हैं या नहीं। यदि नहीं, तो वही रणनीति इस समय काम नहीं करेगी।
  • चित्र फिक्स फिक्स गलसेक चरण 5
    2
    विकल्पों पर विचार करें त्रुटि को ठीक करने के सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचें वर्तमान उदाहरण में, कई विकल्प हैं: आप बाथरूम धो सकते हैं, माफी मांग सकते हैं, घर के दूसरे हिस्से को साफ करने की पेशकश कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं, अगले दिन कार्य करने की योजना बना सकते हैं।
    • स्थिति के संभावित समाधान का पता लगाने के लिए समस्या-सुलझाने के कौशल का उपयोग करें
    • हर संभव समाधान के पेशेवरों और विपक्ष की सूची बनाएं , उदाहरण के लिए, बाथरूम की पहचान को धोने के लिए अगले दिन उपेक्षा करने के लिए एक समाधान है, कुछ इस तरह करते हैं: पेशेवरों - बाथरूम खत्म हो जाएगा धोया जा रहा है। विपक्ष - वह नहीं होगा साफ आज और कल फिर से नहीं भूल सकता (मुझे यकीन है कि मुझे याद नहीं कर रहा हूँ) - इसके अलावा, एक बार फिर से काम भूल जाते हैं मुझे चोट लगी है। इस सचेत परीक्षा के बाद, यह सबसे अच्छा हो सकता है एक ही दिन में बाथरूम धोने और तैयार भूल नहीं करने के लिए एक योजना यह भविष्य में दूसरी बार साफ करने के लिए करने के लिए।
  • चित्र फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 6
    3
    कार्रवाई की एक पंक्ति चुनें और उसका पालन करें। समस्या को ठीक करने के लिए, आपके पास एक योजना होनी चाहिए। उपलब्ध विकल्पों और अतीत के अनुसार सर्वोत्तम संभावित समाधान की पहचान करें - और इसके लिए चिपकाएं।
    • अंत में जाओ यदि आप समस्या को सुधारने का वादा करते हैं, हार न दें यदि आप लोगों का विश्वास प्राप्त करना चाहते हैं और स्थायी रिश्तों का निर्माण करना चाहते हैं, तो यह योग्य होना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 7
    4
    योजना बी तैयार करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रारंभिक रणनीति कितनी सुरक्षित है, यह एक छोटा सा मौका है कि यह स्थिति को हल नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए: आप बाथरूम भी धो सकते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति ने इस पक्ष के लिए पूछा वह अभी भी परेशान हो सकता है।
    • संभावित समाधान की पहचान करें और व्यवहार्यता पर अवरोही क्रम में उन्हें रिकॉर्ड करें। यह सूची ऊपर से नीचे तक देखें यह माफी माँगता हूँ ईमानदारी से पूछा, व्यक्ति कैसे आप स्थिति में सुधार या कुछ और है कि वह पसंद करती है (लंच या डिनर, गतिविधियों आदि) की पेशकश कर सकते पूछना इस तरह के घर में एक और कमरा साफ करने के लिए स्वयं सेवा के रूप में आइटम शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गॉल्ट्स चरण 8
    5
    भविष्य में गलतियां करने से बचें यदि आपको गलती का अच्छा समाधान मिल सकता है, तो आप इन परिस्थितियों को दोहराने से बचने के लिए यात्रा की शुरुआत में होंगे।
    • रिकॉर्ड करें जो आपको लगता है कि आपने गलत किया था फिर भविष्य के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप अपने बाथरूम धोने के लिए भूल गए हैं, उदाहरण के लिए, लक्ष्य निर्धारित करें जैसे: दैनिक टू-डॉट सूची बनाना, दिन में दो बार जांचना, गतिविधियों को चिह्नित करना जो रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर अनुस्मारक को पूरा और चिपकाने के लिए ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को नहीं भूलें ।
  • भाग 3
    अपने लिए देखभाल




    पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 9
    1
    अपने आप को समय दें समझें कि गलतियों को करना सामान्य है। आप दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपनी खुद की कमजोरियों के बावजूद खुद को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है
    • स्थिति पर रहने के बजाय, अपने आप को क्षमा करें और आगे बढ़ें।
    • अब से अपने व्यवहार को बेहतर बनाने पर ध्यान दें।
  • चित्र फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 10
    2
    अपने आप को देखें और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें जब आप कोई गलती करते हैं, तो निराश हो जाना या सब कुछ छोड़ना आसान होता है। यदि आप भावनात्मक और तनाव महसूस कर रहे हैं, रोक. आपकी त्वचा के किनारे पर अपनी भावनाओं के साथ त्रुटियों को ठीक करने का प्रयास करने का कोई फायदा नहीं है
  • पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स 11
    3
    स्थिति के साथ डील नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए प्रभावी तरीके पर ध्यान दें। इस बारे में सोचें कि आपने पिछली बार अपनी गलतियों को कैसे निपटाया? अपने द्वारा किए गए रणनीतियों की पहचान करें, जो आपने सही या गलत काम किया है, जिससे आपको बुरा लगता है।
    • यहाँ त्रुटियों से निपटने के लिए आम रणनीतियों के कुछ उदाहरण हैं: सकारात्मक autorreflexões बनाने, व्यायाम, और इस तरह के पढ़ने के रूप में छूट गतिविधियों (अपने बारे में अच्छी बातें कहते हैं) या खेल खेलते हैं और आदि
    • त्रुटियों (आत्म विनाशकारी व्यवहार शामिल) से निपटने के लिए अपर्याप्त रणनीतियों के उदाहरण:, शराब और अन्य पदार्थों का सहारा अप autoflagelar, चिंतन करना और खुद के नकारात्मक विचारों की है।
  • भाग 4
    प्रभावी रूप से संचार करना

    पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गलटेंस स्टेप 12
    1
    मुखर रहें मुखर संचार कौशल का उपयोग करने के लिए, आपको यह कहना चाहिए कि आप सम्मान और उचित तरीके से क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं। तो आपको गलत कबूल करना होगा और उन गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी। अपनी विफलताओं के लिए दूसरों को दोष न दें
    • निष्क्रिय होने से बचें, कुछ मुद्दों से बचने, स्वीकार करना कि आप क्या करना चाहते हैं और अपने आदर्शों का बचाव नहीं करते।
    • इस तरह, उसकी आवाज को ऊपर उठाने चिल्ला, belittling, शपथ ग्रहण और आक्रामक व्यवहार (चीजें फेंक या लोगों को मारा) को अपनाने के रूप में व्यवहार के साथ आक्रामक हो न करें।
    • निष्क्रिय-आक्रामक होने से बचें यह संचार के निष्क्रिय और आक्रामक रूपों का मिश्रण है, जिसमें आप परेशान हो जाते हैं, लेकिन आप जो महसूस करते हैं, उसके बारे में ईमानदारी से नहीं। इसलिए आप उस पर बदला लेने के लिए किसी व्यक्ति की पीठ में कुछ कर सकते हैं - या यहां तक ​​कि इसे पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं यह किसी से संबंधित सबसे अच्छा तरीका नहीं है, क्योंकि उस व्यक्ति को आप क्या कहना चाहते हैं और उनके व्यवहार के कारणों को समझ नहीं सकते हैं।
    • सकारात्मक गैर-मौखिक संदेश भेजें इस प्रकार का संचार हमारे आसपास के लोगों को संकेतों और विचारों को व्यक्त करता है। उदाहरण के लिए, एक मुस्कान कहते हैं, "मुझे बदसूरत होना चाहिए, लेकिन मैं बहादुर हो सकता हूं और इस स्थिति पर काबू पा सकता हूं।"
  • पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 13
    2
    सक्रिय सुनन कौशल का उपयोग करें निराश व्यक्ति को हताशा छोड़ दें और प्रतिक्रिया करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    • एक जवाब के बारे में सोचने के बजाय वह जो कहती है, उसे सुनने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। इस व्यक्ति की भावनाओं और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि अपने दम पर।
    • संक्षेप में बयान करें और प्रश्नों को स्पष्ट करें, जैसे "मैंने सुना है कि आप कहते हैं कि आप गुस्से में हैं क्योंकि मैं बाथरूम धोने में भूल गया था
    • सहानुभूति है समझने की कोशिश करें और अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल दें।
  • पिक्चर का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 14
    3
    हमें खेद है। जब हम गलतियां करते हैं, तो हम अक्सर लोगों को चोट पहुँचाते हैं माफी मांगने से पता चलता है कि हमें खेद है, हम स्थिति के बारे में बुरा महसूस करते हैं और हम भविष्य में सुधार करना चाहते हैं।
    • फटा हुआ बहाने का उपयोग न करें या बेवकूफ स्पष्टीकरण के साथ समस्या से छुटकारा पाने का प्रयास करें। इसे गलत स्वीकार करें कहो, "मैं मानता हूं कि मैं बाथरूम धोने में भूल गया। मुझे इसके लिए खेद है।"
    • दूसरों पर दोष न लगाने पर सावधान रहें ऐसा कुछ मत कहो, "यदि आप बाथरूम धोने के लिए याद करते हैं, तो मैं काम कर सकता था।"
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक चरण 15
    4
    अपने आप को सकारात्मक बदलाव के लिए समर्पित करें समस्या से खुद को चित्रित करने और खुद को हल करने के लिए समर्पित करने के तरीकों को अभिव्यक्त करना एक अन्य व्यक्ति से जुड़ी स्थिति की मरम्मत के लिए उपयोगी रणनीति है।
    • एक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें व्यक्ति से पूछें कि वे क्या चाहते हैं कि आप खुद को चित्रित करें। कुछ कहो "क्या मैं कुछ भी कर सकता हूँ?"
    • भविष्य में अपना दृष्टिकोण बदलने का तरीका जानें यदि आप चाहें, तो उस व्यक्ति से पूछिए, "आपको लगता है कि मैं इस गलती को फिर से करने के लिए क्या कर सकता हूं?"
    • उसे बताओ कि वह भविष्य में गलती को दोहराने की संभावना कम करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार है। कुछ कहो "मुझे यह फिर से होने नहीं चाहिए, इसलिए मैं _____ के लिए कड़ी मेहनत करूँगा।" वास्तव में आप क्या करेंगे, जैसे कि "मैं अपने कार्यों की एक सूची बनाऊँगा, ताकि मैं उन्हें और नहीं भूलूँगा।"
  • युक्तियाँ

    • यदि प्रश्न में काम करना बहुत ही कठिन है या अधिक उत्तेजित हो रहा है, तो रोकें और मदद मांगें।
    • यदि आप तुरंत स्थिति में सुधार नहीं कर सकते, तो भविष्य में इसे कम करने पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • यदि आपको या दूसरे व्यक्ति को जोखिम में डालते हैं तो गलती करने की कोशिश न करें। सभी की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com