IhsAdke.com

वादा कैसे रखें

क्या आपके पास वादे करने में आसान समय है, लेकिन उन्हें रखना बहुत मुश्किल है? वादा की परिभाषा "एक कथन है कि कोई व्यक्ति कुछ विशेष नहीं करेगा या नहीं करेगा - कानूनी दायित्व का एक बयान जो उस व्यक्ति को दिया जो वादा को पूरा करने की अपेक्षा करने का अधिकार देता है।" अगर आपको वादा रखने में कठिनाई हो रही है , हालांकि छोटे, यह उस प्रक्रिया को बदलने के लिए समय लग सकता है

चरणों

भाग 1
वचन को समझना

एक वचन रखें चरण 1
1
अपनी प्रतिबद्धता को समझें उदाहरण के लिए, सप्ताह के अंत में अपने पिता की गाड़ी धोने या अगले हफ्ते एक रिपोर्ट खत्म करने का वादा करने से पहले देखें कि क्या आपके पास वादा करने के लिए समय और कौशल है। ऐसा करने के लिए, आपको अनुरोध सुनना चाहिए और विचार करना चाहिए:
  • क्या मैं समझता हूं कि मैं क्या कर रहा हूं? यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है, जैसे "क्या आप सप्ताहांत के लिए मेरी कार धो सकते हैं?" या "क्या आप अगले सोमवार तक इस रिपोर्ट को समाप्त कर सकते हैं?" यह सुनिश्चित करेगा कि आप प्रतिबद्ध हैं, जो वादा पूरा करने की अनुमति देगा।
  • क्या मैं नियुक्त समय पर अनुरोध किया गया था? देखें कि क्या आपके पास सप्ताहांत में अन्य नियुक्तियां हैं जो कार को धोने के लिए आपकी योजनाओं को बाधित कर सकती हैं या यदि आप अपने नए दायित्व के अनुरूप अपने शेड्यूल में कुछ बदलाव कर सकते हैं। विचार करें कि आपके पास अन्य कार्य हैं जो आपको रिपोर्ट को अपने बॉस को समय पर पूरा करने से रोक सकते हैं और क्या आप किसी अन्य समय में उन्हें पूरा कर सकते हैं या सब कुछ पूरा करने के लिए ओवरटाइम कर सकते हैं। पुष्टि करें कि आप वादे को पूरा करने के लिए समय सीमा तय कर सकते हैं
  • मुझे वादा रखने की क्या ज़रूरत है और मेरे पास मेरे लिए आवश्यक सामग्री की कुशलता या पहुंच है? विश्लेषण करें कि आपके पास कार्य या वादा पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। यदि आपको गाड़ी धोने की जरूरत है, तो देखें कि क्या आपके पास नली, बाल्टी, साबुन, तौलिया और इसे धोने के लिए जगह है। अगर आपको सोमवार तक रिपोर्ट जमा करने की आवश्यकता है, तो देखें कि क्या आपके पास संसाधनों के अलावा, पढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान है, इसे ठीक से तैयार करने के लिए
  • एक वादा रखें चरण 2
    2
    वादा लिखिए और एक अनुस्मारक शेड्यूल करें। बस किसी अन्य व्यक्ति को बताए कि आप कुछ करेंगे, ध्यान दें। इसे अपने कैलेंडर पर रखिए, इसे अपनी टू-डूसी सूची में देखें और अपने फोन पर एक दैनिक रिमाइंडर शेड्यूल करें ताकि आप सभी को वादा नहीं भूलें।
    • इस वादे को बताएं, पहल दिखाएगा और यह सुनिश्चित करें कि आप इस बहाने का उपयोग नहीं कर सकते हैं "आह, मैं भूल गया!" जब समय सीमा तय हो जाती है।
  • एक वादा रखें पृष्ठ 3 शीर्षक
    3
    वादा रखने के लिए एक ठोस योजना का विकास करना यहां तक ​​कि सबसे छोटे से वादे उपेक्षित या अपूर्ण हो सकते हैं यदि आप अपने दिन से इसे पूरा करने के लिए एक क्षण अलग नहीं करते हैं और इसके लिए आवश्यक सामग्रियों को इकट्ठा नहीं करते हैं। एक कदम-दर-चरण योजना बनाओ ताकि आप जो कुछ करने का वादा किया हो, उसे देने में विफल न हों।
    • उदाहरण के लिए, होमवर्क करने के लिए, आपको आवश्यक शोध करने के लिए समय सीमा से कुछ दिन पहले दो या तीन घंटे अलग करना चाहिए और विचार करना चाहिए। हमेशा अपने समय का अनुमान लगाया ताकि आपको खोया न जाए।
    • आप अपने असाइनमेंट का पहला मसौदा लिखने के लिए समय सीमा से पहले एक या दो घंटे को अच्छी तरह से अलग कर सकते हैं। डिलीवरी की तारीख के करीब रहने से बचें, अन्यथा आप समयसीमा पूरी करने के लिए जल्दबाजी में सबक करेंगे।
    • आखिरकार, आखिर में एक घंटे की रात तय करने से पहले की रात की समय सीमा तय करें और आवश्यक परिवर्तन करें। इस प्रकार, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने अपने शिक्षक द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर सबक देने का वादा किया है।
  • भाग 2
    वादा के साथ

    एक वादा रखें कदम 4



    1
    अन्य पार्टी के साथ संवाद करें यदि आप देखते हैं कि बाधाएं या चुनौतियां हैं जो आपको समय सीमा को याद करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं, तो अग्रिम में अन्य व्यक्ति को सूचित करें यह आपको अपेक्षाओं या समय-सीमा में समायोजन करने की अनुमति देगा ताकि आप अपना वादा भी पूरा कर सकें। कोई भी अवांछित आश्चर्यों को पसंद नहीं करता है, खासकर जब ऐसा कुछ हो जो उम्मीद की जाती है कि कार धोने या रिपोर्ट पेश करने जैसी
    • वचनबद्धता रखने की आपकी असमर्थता के बारे में ईमानदार रहें, जैसा कि सहमत हो, समय सीमा से पहले। यह दिखाएगा कि आप दूसरे व्यक्ति के समय का सम्मान करते हैं और अखंडता के साथ कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा करने से यह भी सुनिश्चित होगा कि दूसरे व्यक्ति के साथ आपका रिश्ते स्वस्थ और खुला रहता है, चाहे रिश्तेदार, प्रेमी, कर्मचारी या प्राधिकारी आंकड़े के साथ।
    • संचार की लाइनों को ध्यान में रखते हुए आप प्रतिज्ञा के लिए एक नई समय सीमा बातचीत करने का अवसर भी देंगे। अन्य व्यक्ति संभवतः आपकी ईमानदारी के लिए आभारी होंगे और समय सीमा को समायोजित करेगा ताकि आप इसे छड़ी कर सकें।
  • पटकथा रखें चरण 5
    2
    दूसरों को आपसे समर्थन और प्रेरित करने के लिए कहें यदि आपको कठिनाई से प्रेरित और कार्य या वादे को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आसपास के लोगों से सहायता मांगें। यह आपको ज़िम्मेदार होने के लिए मजबूर करेगा और कार्य पर केंद्रित होगा।
    • एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार को वादा करने के लिए उन्हें ग्रीटिंग में आपकी मदद करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि वे अपना समय छोड़ दें ताकि आप समय पर अपने पिता की कार को धो सकें या समय पर एक लिखित कार्य पूरा करने के लिए विचार प्राप्त करने में सहायता कर सकें।
  • एक वादा रखें चरण 6
    3
    वादा रखने पर ध्यान दें अपनी योजना का पालन करें और समय सीमा पर छड़ी करें यदि आप सामाजिक नेटवर्क या मोबाइल संदेशों के साथ आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो ऑफ़लाइन रहें और कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। एक शांत और एकांत जगह खोजें ताकि आप बिना किसी विकर्षण के काम कर सकें।
    • काम को पूरा करने के लिए खुद को शेड्यूल करें और समय बर्बाद कर से बचें। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि आप अनुमानित समय सीमा के भीतर काम करते हैं और शेड्यूल पर रहने के लिए प्रेरित रहते हैं।
  • पटकथा रखें एक वादा रखें चरण 7
    4
    अगर आप अपना वादा तोड़ते हैं तो माफ़ी माँगता हूँ और दूसरा हल ढूंढें। आपके प्रयासों के बावजूद, यह हो सकता है कि वादा टूट गया है। बस छोड़ने या अपने साथ निराश होने के बजाय, दूसरे व्यक्ति से माफी मांगो और एक नई योजना के साथ आओ।
    • समझाकर शुरू करें कि आपने अपना वचन क्यों नहीं छोड़ा? यह हो सकता है कि ऐसा हुआ क्योंकि आपको दूसरा काम पूरा करना पड़ता था जो अधिक महत्वपूर्ण लग रहा था या क्योंकि आपके पास अन्य समय-सीमाएं थीं जो आपके सभी समय का उपयोग करती हैं। कारणों के साथ ईमानदारी से रहें, जो आपको समय सीमा को याद करती हैं और बड़े पैमाने पर बहाने देने से बचें।
    • उस व्यक्ति से पूछिए कि आप इसके लिए कैसे क्षतिपूर्ति कर सकते हैं अपने आप को उस व्यक्ति के निपटान पर रखो जिसे आप निराश करते हैं और पूछें कि स्थिति का समाधान करने के लिए क्या किया जा सकता है।
    • अपने आप को एक तरह से प्रतिबद्ध करें, जिसे आप पूरा कर सकते हैं अपने आप को फिर से प्रतिबद्ध करें और सुनिश्चित करें कि इस बार वादा पूरा हो जाएगा। एक नई योजना तैयार करते समय बेहतर समय प्रबंधन और वचन के अनुवर्तीकरण के साथ अपनी नई प्रतिबद्धता दिखाएं। उस व्यक्ति को फिर से निराश करने से बचें, क्योंकि आपको शायद एक नया मौका नहीं मिलेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com