IhsAdke.com

ट्रस्ट को कैसे बनाएं

शायद एक सफल संबंध के लिए विश्वास सबसे महत्वपूर्ण कारक है एक व्यक्ति दूसरे पर भरोसा करता है जब उसे लगता है कि वह उसके साथ अपने संवेदनशील पक्ष को साझा कर सकता है, और हम सभी अपने रिश्तों पर आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं, बशर्ते हम प्रयास करने के लिए तैयार हैं। बिल्डिंग ट्रस्ट को जरूरी है कि किसी को विश्वासयोग्य ढंग से व्यवहार करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए

चरणों

विधि 1
भरोसेमंद होने के नाते

पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 1
1
क्या करें जो आप कहते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं. विश्वास के विकास में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक यह है कि आप अपना शब्द रखें। यहां तक ​​कि अगर यह महत्वहीन है, रद्द करने या किसी भी योजना का अनुपालन करने में असफल होने पर विश्वास किसी व्यक्ति की नींव में ठीक दरारें पैदा कर देगा
  • यद्यपि कभी-कभी गलती ज्यादा नहीं होती है, दोहराया गलतियों को जमा होता है, और समय के साथ, लोग इस पर संदेह के साथ घूरना शुरू कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 2
    2
    वादे रखें लोगों को यह जानना होगा कि वे लंबे समय में किसी पर भरोसा कर सकते हैं, इसलिए जो कुछ भी आपके द्वारा किए गए वचनों को रखें।
    • यदि आप वास्तव में एक वादा नहीं रख सकते हैं, तो व्यक्ति में यह समझाएं कि आपने जो कुछ करने का वादा किया वह आप नहीं कर सकते।
    • शायद एक सरल स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं है, खासकर यदि वादा कुछ महत्वपूर्ण से संबंधित है, और फिर आपको पहली गलती के लिए एक और वादा करना है। इस बार शब्द रखें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या।
    • मूल वादे के बारे में कोई गलती न करें चाहे आप कितना छोटा या नगण्य लग सकता है, ध्यान रखें कि किसी और के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है कोई टूटा हुआ वादा निराशा का एक बड़ा स्रोत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रस्ट चरण 3 बनाएँ शीर्षक
    3
    लगातार रहें विश्वसनीयता के अर्थ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा समय की विस्तारित अवधि में वादे की पूर्ति है। एक भरोसेमंद व्यक्ति, परिभाषा के अनुसार, किसी को हम हमेशा पर भरोसा कर सकते हैं
    • ध्यान रखें कि रिश्तों में विश्वास की नींव बनाने के लिए आपके शब्द को एक या दो बार दोहन करना पर्याप्त नहीं है।
  • विधि 2
    ईमानदारी से होने के नाते

    चित्र ट्रस्ट का निर्माण शीर्षक ट्रस्ट चरण 4
    1
    सच्चाई बताओ जब भी आप कर सकते हैं हालाँकि कुछ परिस्थितियां हैं जहां पूरे सच्चाई को कहाना सबसे नैतिक विकल्प नहीं है, ज्यादातर ईमानदारी सर्वश्रेष्ठ नीति है।
    • सच कहने का शायद सबसे अच्छा वक्त यह है जिसमें आपको झूठ से फायदा होगा। जब हम अपने स्वयं के व्यय पर ईमानदार हो सकते हैं, तो हम यह दिखाते हैं कि दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध कितना महत्वपूर्ण है, और यह भी कि हमारे द्वारा कितनी अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपने एक मित्र से उधार ली गई पुस्तक में आपने कॉफी छोड़ी थी आप कह सकते हैं कि आप किताब को खो दिया है या एक और कॉपी खरीदी है, जिसमें ढोंग करने की कोशिश की जा रही है कि कुछ भी नहीं हुआ, लेकिन सच बोलना महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि किसी क्षतिग्रस्त पुस्तक में कोई बड़ा सौदा नहीं है, लेकिन सच्चाई का खतरा सामने आ रहा है (या आपका दोस्त झूठ बोल रहा है) आपके बीच विश्वास को हिला सकता है
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 5
    2
    स्वीकार करते हैं कि आपने झूठ बोला था. कभी-कभी झूठ अनिवार्य लगता है, और दूसरों में, यह बिना किसी को भी महसूस होता है कि आप झूठ बोल रहे हैं अगर आप किसी के साथ झूठ बोलते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि यथासंभव शीघ्र सत्य को बताने के लिए, अपने इरादों को समझाते हुए और ईमानदारी से पश्चाताप दिखाया जाए।
    • यदि आप झूठ में पकड़े जाते हैं, तो इसे अस्वीकार करने की कोशिश मत करो। आप केवल एक के साथ एक झूठ को कवर किया जाएगा, और यह आगे अपनी विश्वसनीयता कमजोर पड़ जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 6
    3
    दिल से बोलो जब आप झूठ बोलना पसंद करते हैं, तो किसी की भावनाओं को छोड़ दें या खुद को अप्रिय प्रतिक्रिया देने के लिए सकारात्मक बिंदु पर ध्यान दें। व्यक्ति की गुणवत्ता के बारे में सोचो और बातचीत में इसे ज़ोर देना चाहिए।
    • आपको बताए जाने वाले बुरी खबरों को अतिशयोक्ति देने के बजाय चीजों के अच्छे पक्ष पर बल देकर बोलें।
    • अपने आप को सुनने के लिए उपलब्ध कराएं "मुझे लगता है" या "मेरा मानना ​​है" के साथ शुरू होने वाले वाक्यों का प्रयोग, जोर देकर कहा कि यह सिर्फ सत्य की आपकी धारणा है, यह भी उपयोगी हो सकता है। वे दिखाते हैं कि हम अन्य बिंदुओं के लिए खुले हैं, जो रिश्तों को संरक्षित करने में मदद करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब आपको किसी मित्र को यह बताने की ज़रूरत है कि उसने गलती की है, तो क्या गलत हो गया है यह स्पष्ट करने के लिए एक तटस्थ, न्याय-मुक्त भाषा का उपयोग करें। अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करें, आप उसे मित्र के रूप में कितना मानते हैं, और यदि संभव हो, तो वह चीजों को कैसे तय कर सकता है। उसके बाद उसे अपनी तरफ सुनो और ध्यान से सुनो, लेकिन यह मत कहो कि जब आप नहीं हैं, तो सबकुछ ठीक है।
    • बातचीत कुछ इस तरह दिख सकता है: "बारबरा, मेरा मानना ​​है कि आप रिपोर्ट मुझे पता है तुम तनाव का एक बहुत तहत हाल ही में किया गया है में एक महत्वपूर्ण त्रुटि प्रतिबद्ध है और इस त्रुटि अपनी प्रतिभा और कौशल को प्रतिबिंबित नहीं करता है, लेकिन मुझे लगता है कि हम ग्राहक के साथ तुरंत बात करने की जरूरत है। और एक नई रिपोर्ट भेजें "।
  • चित्र ट्रस्ट शीर्षक 7 शीर्षक बनाएँ
    4
    भावनाओं को व्यक्त करें जो लोग केवल असुविधाजनक तथ्यों को व्यक्त करते हैं वे ठंड और दूरी की एक छवि को पार करते हैं, और यह विश्वसनीयता को बढ़ावा नहीं देता है।
    • आपके दृष्टिकोण के हिसाब से जो भी हुआ हो, यह कहना आसान हो सकता है, लेकिन दया और समझ की एक परत के बिना लोगों को यह महसूस हो सकता है कि आप दूसरों की परेशानियों से संतुष्ट हैं।
  • विधि 3
    पारदर्शी होने के नाते

    पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 8
    1
    जानकारी को आसानी से साझा करें जब आपके पास अस्पष्ट होने का मौका है, तो विचार करें कि विस्तार में जाने के लिए बेहतर होगा या नहीं। अक्सर, विवरण देकर स्वेच्छा से यह दिखा सकता है कि आप कोई रहस्य नहीं रख रहे हैं। यहां एक उदाहरण है:
    • एक मोनोग्राम रिश्ते में, एक साथी पूछ सकता है, "आपका दिन कैसा था?" और दूसरा जवाब दे सकता है, "यह अच्छा था।" इस तरह की प्रतिक्रिया से विश्वास नहीं होता है, क्योंकि उस व्यक्ति ने कोई ठोस जानकारी साझा नहीं की थी।
    • अब एक ही सवाल का एक और उत्तर की कल्पना। "ठीक है, मैं एक नियुक्ति आज मैंने सोचा था कि एक नियमित परीक्षा होगी था, लेकिन डॉक्टर एक दिल बड़बड़ाहट, उसने कहा कि वह किसी भी निर्णायक परिणाम नहीं है, लेकिन मुझे चाहते संदिग्धों अगले सप्ताह कुछ और परीक्षण करने के लिए वहां वापस जाएं। मुझे नहीं पता कि मुझे चिंता होनी चाहिए। " इस तरह की प्रतिक्रिया में स्पष्टता दिखाती है और आत्मविश्वास बढ़ता है।
    • उस स्थिति में, आपका पार्टनर परेशान हो जाएगा यदि आपको नहीं पता कि नियुक्ति पर क्या हुआ, भले ही डॉक्टर अभी भी परिणामों के बारे में सुनिश्चित नहीं हो। ऐसा करने में विफलता दंपति की अंतरंगता कम हो जाएगी क्योंकि आप पूरी परीक्षा के दौरान परीक्षा के बारे में चिंतित रह सकते हैं, जबकि प्रियजन इस तरह की चिंता का कारण नहीं जान पाएगा। इसके अलावा, वह शायद यह जानना चाहती है कि जो भी हो रहा है उसे आपकी मदद करने में सक्षम होने के लिए क्या हो रहा है।



  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 9
    2
    महत्वपूर्ण विवरण न छोड़ें विवरण को छोड़ने का मुख्य कारण यह है कि उनकी कहानियों में स्थिरता बनाए रखना मुश्किल है। लोग विरोधाभासों को नोटिस करना शुरू कर देंगे और यह आपकी विश्वसनीयता कमजोर करेगा, भले ही आप थोड़ा सा विवरण छोड़ रहे हों।
    • यदि आप वास्तव में विश्वास बनाना चाहते हैं, तो कहें कि जो भी लोग चाहते हैं या सुनना चाहते हैं
  • चित्र ट्रस्ट शीर्षक 10 शीर्षक बनाएँ
    3
    यदि आप कुछ जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं, तो सत्य बताएं विश्वास करने के लिए आपको अपने सभी रहस्यों और भावनाओं को बताने की ज़रूरत नहीं है। भरोसेमंद होने की कुंजी और साथ ही अपनी गोपनीयता को संरक्षित करना आपकी सीमाओं को स्पष्ट करना है
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं इस बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हूं कि मैं इसके बारे में कैसा महसूस करता हूं, लेकिन मेरा वादा है कि आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं है।" यह अन्य व्यक्ति को यह दिखाने का मौका देता है कि वह समझ और रोगी है और इससे भी महत्वपूर्ण है, सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। इसलिए किसी विशेष विषय के बारे में बात करते समय अस्पष्ट या बेईमान होने की तुलना में यह एक बेहतर विकल्प है।
  • विधि 4
    अखंडता का प्रदर्शन

    पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 11
    1
    आपके द्वारा सुनाए गए सभी रहस्यों को रखें. कभी ऐसी कहानी न बताएं जो किसी ने आपको किसी और को बताने के लिए नहीं कहा है, यह विश्वास का विश्वासघात होगा
    • लोग एक गुप्त पर्ची दे रहे हैं जब वे स्पष्ट रूप से नहीं सोचते, थक महसूस करते हैं या दबाव में होते हैं। यदि हां, तो तत्काल जिम्मेदारी ले लो और माफी मांगें। तो आपके मित्र को पता नहीं होगा कि तीसरे व्यक्ति के माध्यम से क्या हुआ, और यह आपको किसी भी तरह के नुकसान को कम करने का अवसर देगा जो आपने किया है।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 12
    2
    निष्ठा दिखाएं वफादारी का अर्थ है कि उनके साथ रहकर अन्य लोगों की रक्षा करना। उपस्थिति में इस तरह से व्यवहार करते हैं और, इससे भी ज़्यादा, उनकी अनुपस्थिति में
    • ट्रस्ट मजबूत हो जाता है जब कोई जानता है कि आपकी वफादारी है, और जब आप किसी के साथ अपने संबंध बनाते हैं या आपकी ओर से उस व्यक्ति के हित में डालते हैं
    • उदाहरण के लिए, एक परियोजना के लिए आपकी सहायता करने के लिए कार्यालय में देर से रह रहे सहकर्मी के साथ विश्वास का रिश्ता विकसित करें, भले ही आप इस परियोजना के लिए क्रेडिट न मिलें।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 13
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें जब हम अपनी भावनाओं पर नियंत्रण दिखाते हैं तो हम दूसरों के सम्मान और प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं - यह उस व्यक्ति पर भरोसा करना आसान नहीं है जिसकी भावनाएं अप्रत्याशित या अस्थिर हैं
    • फॉर्च्यून 500 के अध्ययन से पता चला है कि जो लोग भावनाओं को नियंत्रित करते हैं और जानते हैं कि उन्हें कैसे सही तरीके से व्यक्त किया जाए, दूसरों की भांति हासिल करने की अधिक संभावना है।
    • उदाहरण के लिए, छोटी गलतियों की वजह से लोगों को मत मारो, या वे आपको कम विश्वास करना शुरू कर देंगे
    • जब भावनाओं से अभिभूत महसूस हो रहा है, आप जो संकेत भेज रहे हैं, उनके बारे में पता करें और अपने तनाव संकेतों को कम करने का प्रयास करें। अपना हाथ खोलो, अपने जबड़े को आराम करो और अपनी मांसपेशियों को ढीला करें
    • अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। साँस की सनसनी को ध्यान देने की कोशिश करें। आपको इसके बारे में सोचना नहीं है, या इसे बदलने की कोशिश करें, बस इसे अनुभव करें यदि आप ध्यान देते हैं कि आप विचलित हो रहे हैं, तो धीरे-धीरे अपने विचारों को सांस से रीडायरेक्ट करें।
    • जब हम अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखते हैं, तो हमारे जीवन में लोगों को लगता है कि वे भविष्यवाणी कर सकते हैं कि हम कैसे कार्य करेंगे और हमें भावनात्मक रूप से भरोसेमंद रूप में देखेंगे, हमें अधिक आत्मविश्वास दें।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 14
    4
    अपमानजनक व्यवहार से बचें कुछ व्यवहार गंभीरता से रिश्तों के भीतर विश्वास को कमजोर पड़ते हैं और इसलिए सभी खर्चों से बचा जाना चाहिए। यहां कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो दूसरों के आत्मविश्वास को कम करते हैं:
    • अपने साथी को अपमानित या अपमानित करें
    • अपने आप को दूसरों से अलग करें
    • किसी को धमकी या चोट लगी
    • अपमानजनक व्यवहार से पूरी तरह से बचें यदि आप किसी के साथ ऐसा करने की गलती करते हैं, तो तुरंत माफी मांगें। अगली बार बेहतर व्यवहार करने के लिए अपने आप को वादा करो और अपना शब्द रखें।
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 15
    5
    दृढ़ता से संवाद करें अपमानजनक या अपमानजनक व्यवहार में शामिल होने के बजाय, संचार की एक मुखर शैली को अपनाने के लिए, जो कि आपकी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट और स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हुए, दूसरों की जरूरतों और रायओं को ध्यान में रखते हुए
    • मुखर संचार में भावनाओं को नियंत्रित करने और "नहीं" कहने की क्षमता शामिल है, जब हम कुछ नहीं करना चाहते हैं
    • जब हम मुखर होते हैं, हम खुले तौर पर भावनाओं और विचारों को साझा करते हैं, लेकिन ऐसे तरीके से जो दूसरों को भड़काने या नाखुश नहीं करता।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पड़ोसी का स्टीरियो बहुत ज़ोर से है एक आक्रामक दृष्टिकोण उसके घर जाना और चिल्लाओ, "अभी इस बकवास को बंद करें या मैं पुलिस को फोन करता हूँ, आप गधे!" एक मुखर दृष्टिकोण अपने दरवाजे पर दस्तक देना होगा और कहते हैं, "नमस्ते, देर हो रही है और मुझे कल जल्दी उठना है। क्या आप ध्वनि को थोड़ा नीचे कर सकते हैं?" इस तरह, पड़ोसी को पता चल जाएगा कि वह एक समस्या पैदा कर रहा है, लेकिन नाराज या धमकी नहीं लगेगा
  • पिक्चर शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 16
    6
    आवश्यक होने पर व्यवहार बदलने की प्रतिबद्धता बनाएं अगर आपने किसी के विश्वास को धोखा दिया है या धोखा दिया है, तो भविष्य में अपने व्यवहार को बदलने का वादा करें और अपना वादा पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करें। याद रखें, अगर हमें किसी व्यक्ति के विश्वास को पुनर्स्थापित करना है तो हमें समय के साथ ही वादे का लगातार सम्मान करना चाहिए।
    • एक वादा अल्पावधि में विश्वास बहाल करने में सक्षम है
    • केवल एक माफी आपकी विश्वसनीयता पर कोई स्थायी प्रभाव नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से झूठ बोलना अभी झूठ बोलना है आपको यकीन हो सकता है कि आपने ईमानदारी से कुछ किया है या कहा है, लेकिन एक निष्पक्ष और उद्देश्य पर्यवेक्षक विपरीत देख सकते हैं। वास्तविकता का सामना करने से जिस तरह से आप चुनते हैं, उसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि दूसरों ने आपके व्यवहार या शब्दों का कैसे सामना किया है, और यदि वे ऐसे शब्दों या क्रियाओं को विश्वसनीयता नहीं देते हैं तो आप में डाल दिया गया विश्वास बर्बाद हो जाएगा।
    • झूठ बोलना बंद करो जब हम एक बार झूठ बोलते हैं, हमें उस कहानी को याद रखना चाहिए जो हम बताते हैं, या फिर झूठ बोलते हैं। यदि आप झूठ बोलना बंद नहीं करते हैं तो लोग इस पर पकड़ लेंगे

    चेतावनी

    • विश्वासघाती दृष्टिकोण विश्वास को नष्ट करते हैं अगर आप किसी की पीठ के पीछे कुछ कर रहे हैं, तो इस कारण के बावजूद, उस व्यवहार के बारे में सोचने के बारे में सोचें इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि क्या आप इस तरह कार्य करना चाहते हैं - शायद, आपको इसे बहुत पसंद नहीं है यदि आपको यह आश्वस्त है कि यह एकमात्र तरीका है जो आप दूसरों से संबंधित हो, तो यह आपके सामाजिक कौशल को सही करने का समय हो सकता है।
    • कुछ मामलों में, जो लोग किसी और के विश्वास को धोखा देते हैं, वे कुछ मनोवैज्ञानिक विकार, क्रोध प्रबंधन समस्याओं, या अन्य संबंधित परिस्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं, और एक चिकित्सक को उचित सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com