IhsAdke.com

कैसे एक अच्छे माता पिता बनने के लिए

किसी ने नहीं कहा कि एक अच्छा माता पिता होने के लिए आसान था। कोई भी बात नहीं है कि आपका बच्चा कितना पुराना है या आप कितने बच्चे हैं, आपको यह जानना होगा कि माता-पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है। एक अच्छे अभिभावक बनने के लिए, आपको उपस्थित होना है - एक अच्छा ट्यूटर और रोल मॉडल बनना और अपने बच्चे की ज़रूरतों को समझने के बिना खुद को नियंत्रित करने के लिए समझना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि अच्छा पैरेंट कैसे होना है, तो इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
वर्तमान रहें

चित्र शीर्षक: 89756 1
1
अपने बच्चों के लिए समय निकालें आपके बच्चों को आपकी परवाह नहीं है अगर आपके पास अपनी कंपनी में एक महान पदोन्नति है, या यदि आपके पास ब्लॉक पर सबसे महंगे घर है वह केवल एक चीज के बारे में परवाह करता है, अगर आप रात के खाने पर रहें, तो बिस्तर पर जाने से पहले आप उसके साथ खेलेंगे। यदि आप एक अच्छे माता-पिता बनना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना होगा - या कम से कम वैकल्पिक सप्ताह - चाहे आप कितने व्यस्त हों।
  • उस समय को अपने शेड्यूल में जोड़ें शायद आपके बच्चों के लिए सबसे अच्छी रातें मंगलवार, गुरुवार और रविवार हैं अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए इस समय का उपयोग करें और अन्य प्रतिबद्धताओं को रास्ते में न दें।
  • अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो आपको प्रत्येक बच्चे के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना चाहिए: इस प्रकार, आपके रिश्ते का विकास होगा
  • यदि आप इतने थके हुए हैं कि आप अपने बच्चे के साथ फुटबॉल खेलने के लिए नहीं उठा सकते हैं, तो कुछ और करें, जैसे कि एक फुटबॉल गेम या मूवी देखना। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ हैं
  • चित्र शीर्षक: 89756 2
    2
    महान क्षणों के दौरान उपस्थित रहें हर सप्ताह अपने बच्चों के लिए "पिताजी का समय" की योजना बनाते समय अपने रिश्ते को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, आपको उनके जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होने का प्रयास करना चाहिए। अपने काम के कार्यक्रम को व्यवस्थित करें ताकि आप अपने बच्चे के कक्षा के पहले दिन अपनी बेटी के पहले बैले साक्षात्कार में, या अपने बच्चे के हाईस्कूल की स्नातक स्तर पर उपस्थित रहें।
    • आपका बच्चा उस बाकी के जीवन के लिए याद रखेगा और उसके साथ होने के साथ इसका बहुत मतलब होगा
    • आप बहुत व्यस्त हो सकते हैं जब आपके बच्चों में से एक महत्वपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन यदि आप उस पल को याद करते हैं, तो आपको बाद में पछतावा होगा।
  • छवि शीर्षक 89756 3
    3
    अपने बच्चे को महत्वपूर्ण सबक सिखाना आपको अपने बच्चे को सिखाने के लिए भी उपस्थित होना चाहिए कि जीवन के बुनियादी कार्यों को कैसे पूरा किया जाए। आप अपने बच्चे को सिखाने के लिए कैसे बाथरूम का उपयोग कर सकते हैं, अपने बच्चे को अपने दांतों को ठीक से ब्रश करने के लिए सिखें, उनकी बाइक की सवारी करने में उन्हें मदद करें, और उन्हें बताएं कि समय कब सही है। आप अपने नर बच्चे को भी दाढ़ी और अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए कैसे पढ़ सकते हैं आपके बच्चों को भी उन्हें उन्हें जीवन के महान सबक और साथ ही छोटे दैनिक गतिविधियों को सिखाने की आवश्यकता होगी।
    • अपनी पत्नी के साथ सबक विभाजित करें आप दोनों को अपने बच्चों को महत्वपूर्ण बातों को सिखाना चाहिए जिन्हें उन्हें जानने के लिए जाना चाहिए।
    • गलतियों से अपने बच्चों को सीखने में मदद करें अगर उन्होंने कुछ गलत किया है, तो आपको कारण देखने में मदद करनी चाहिए और भविष्य में इस व्यवहार से बचने के बारे में बात करना चाहिए ताकि उन्हें दंडित करने और आगे बढ़ने के बजाय
  • छवि शीर्षक 89756 4
    4
    ठोस संचार बनाएँ अपने बच्चे के जीवन के महान क्षणों में उपस्थित होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन जब भी आप मौजूद हैं, तो उनके साथ संवाद करना भी महत्वपूर्ण है। आपको अपने बच्चों के साथ हमेशा कुछ रोमांचक नहीं करना पड़ता है ताकि वे आपके साथ रह सकें - आपको उन पर संवाद करने में सक्षम होने और उनकी चिंताओं और संघर्षों को समझने पर ध्यान देने की जरूरत है।
    • हर दिन अपने बच्चों से बात करें ताकि आप जान सकें कि उनकी चिंताओं क्या है, सप्ताह की घटनाएं क्या हैं और वे किस बारे में सोच रहे हैं
    • केवल उपेक्षा मत पूछो, "आपका दिन कैसा रहा?" वास्तव में जवाब जानने के लिए बिना।
    • यदि आपके बच्चे किशोरावस्था या कॉलेज के छात्रों में व्यस्त हैं, तो वे आपके साथ अपने दैनिक जीवन के ब्योरे पर चर्चा नहीं कर सकते। बस इतना पर्याप्त पूछें ताकि उन्हें पता हो कि आप परवाह है, लेकिन उनको दम तोड़ना नहीं है।
  • छवि शीर्षक 89756 5
    5
    अपने बच्चों के साथ यात्रा करने की योजना बनाएं एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए आपको अपने बच्चों के साथ-साथ या उनकी मां के साथ यात्रा करने के लिए समय लेना चाहिए। आप अपने बच्चों के साथ मछली की वार्षिक यात्रा कर सकते हैं, अपनी बेटी को समुद्र तट पर ले जा सकते हैं या यहां तक ​​कि एक अविस्मरणीय शिविर यात्रा भी ले सकते हैं। जो भी आप करते हैं, इसे विशेष, अविस्मरणीय और कुछ ऐसा करने का प्रयास करें जो साल में कम से कम एक बार दोहराया जा सकता है, ताकि आप अपने और अपने बच्चों के लिए एक मजेदार दिनचर्या तैयार कर सकें।
    • अगर लड़कों की मां यात्रा के दौरान मौजूद होती है, तो आप के साथ अकेले रहना जब आप कर सकते हैं
    • इन यात्राएं कुछ महीने पहले की योजना बनाकर अपने बच्चों को कुछ मजेदार और अलग-अलग करने के लिए उन्हें चिंतित करने देगा।
  • छवि शीर्षक 89756 6
    6
    अपने लिए समय अलग सेट करें हालांकि अपने बच्चों के लिए उपस्थित होना जरूरी है, लेकिन जब आप कर सकते हैं, आप रविवार को दोपहर कर सकते हैं, चाहे आप क्या चाहते हैं, हर सुबह चलाने के लिए आधे घंटे का समय लेते हैं या हर रात एक किताब पढ़ते हैं। बिस्तर से पहले धीमा हो आपको पहले अपने बच्चों की जरूरतों को पहले रखना चाहिए, लेकिन आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए, या तो
    • यदि आप अपने लिए अलग समय सेट नहीं करते हैं, तो आप आराम करने में सक्षम नहीं होंगे, अपनी बैटरी रिचार्ज कर लेंगे और अपने बच्चों को वह समय और ध्यान दें जो वे योग्य हैं।
    • आपके घर में एक विशेष कक्ष या कुर्सी हो सकती है जहां आपके बच्चे जानते हैं कि आपको परेशान नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें "अकेले समय" के विचार से खुद को परिचित कराने में मदद करें और उनसे समझाएं कि एक पल के लिए आप क्या करेंगे - जब तक कि उन्हें आपकी ज़रूरत न हो
  • विधि 2
    एक निष्पक्ष अनुशासनिक रहें

    छवि शीर्षक 89756 7
    1
    अपने बच्चों को ठीक से इनाम दो। एक अनुशासनात्मक होने के नाते केवल एक गलती करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने के बारे में नहीं है यह भी जब वे कुछ अच्छा करते हैं उन्हें पुरस्कृत करने के साथ करना पड़ता है, इसलिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है और उस व्यवहार को दोहराना चाहते हैं। चाहे आपके बच्चे ने एक पंक्ति में कई 10 ले लिए हों, चाहे वह एक मुश्किल काम के साथ छोटे भाई की सहायता कर सके या किसी लड़ाई से बचने के लिए पर्याप्त परिपक्व हो, आपको उसे बताना चाहिए कि आप कितना गर्व है, उसे अपने पसंदीदा रेस्तरां में ले जाएं या बस अपने बच्चे को यह जानने के लिए कि आप अपने अच्छे व्यवहार की सराहना करते हैं, आप क्या कर सकते हैं।
    • जब आपका बच्चा छोटा होता है, उसे प्यार के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है, उसे देखने में मदद करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है कि आप कितना गर्व कर रहे हैं।
    • जब आपका बच्चा किसी तरह का व्यवहार करता है, या जब वह अच्छा व्यवहार करता है तो एक नया खिलौना कभी-कभी अच्छा व्यवहार को मजबूत कर सकता है, आपको हमेशा खिलौने नहीं देना चाहिए या अपने बच्चे को ठीक से अभिनय के लिए केवल एक प्रोत्साहन के रूप में व्यवहार नहीं करना चाहिए। उन्हें प्रेरित होना चाहिए कि आपने सही, गलत क्या है, यह जानने के लिए सिखाया है।
    • अपने बच्चे को ऐसा करने के लिए इनाम न दें जो उससे उम्मीद की जाती है, जैसे कि उसका दैनिक होमवर्क करना या अपनी गंदगी को साफ करना यदि आप करते हैं, तो वह महसूस करेगा जैसे वह आपका एक पक्ष है
  • चित्र शीर्षक: 89756 8
    2
    अपने बच्चे को ठीक से दंडित करें एक निष्पक्ष अनुशासनात्मक होने के लिए, आपको अपने बच्चे को दंड देना होगा जब उसने गलती की है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शारीरिक या मानसिक रूप से क्रूर होना चाहिए - इसका मतलब यह है कि आपको उसे बताना चाहिए कि उसने एक गलती की है और उसे दिखाया होगा कि उसके कार्यों में परिणाम हैं एक बार जब आपका बच्चा समझने के लिए पर्याप्त है, तो उसे पता होना चाहिए कि उसने गलती की है।
    • आप और आपकी पत्नी को उस सजा से सहमत होना चाहिए जो आपने अपने बच्चे के लिए चुना है। नतीजे समान होने चाहिए, चाहे पिताजी और / या माँ ने कार्रवाई को देखा हो। यह आपको अपने बच्चे द्वारा धोखा देने से बचने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक: 89756 9
    3
    लगातार रहें संगत होने के नाते, दंड और पुरस्कार की व्यवस्था के रूप में महत्वपूर्ण है। अगर आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है, तो परिणाम हर बार होना चाहिए, भले ही वह असुविधाजनक हो, या यदि आप थका हुआ हो या सार्वजनिक और अगर आपका बच्चा कुछ बढ़िया करता है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें कोई खास महसूस न करें कि आप कितने थके हुए हैं या आप पर बल दिया है।
    • यदि आप लगातार कार्य नहीं करते हैं तो आपके बच्चे को पता चल जाएगा कि आपकी प्रतिक्रियाएं आपके मनोदशा से प्रभावित हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 10
    4
    चीख मत करो यद्यपि आप अपने बच्चे के व्यवहार से गुस्सा महसूस कर रहे हैं, चिल्लाओ समाधान नहीं है यदि आपको चीखने की ज़रूरत है, जब आप अकेले हो जब आप शॉवर में हों या उछले पर चिल्लाने की कोशिश करें लेकिन अपने बच्चे पर चिल्लाना मत करो, चाहे आप इसे कितना महसूस न करें आप अपनी आवाज़ को थोड़ा सा उठा सकते हैं ताकि उसे महसूस हो सके कि उसने गलती की है, लेकिन यदि आप चिल्लाओ तो वह आपकी ओर से डरेंगे और आपसे संवाद नहीं करना चाहते हैं।
    • यद्यपि यह मुश्किल है, आपको अपने बच्चे को नियंत्रण नहीं होने देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 89756 11
    5
    हिंसक मत बनो। आपके क्रोध पर कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको अपने बच्चे को मारने, चोट पहुंचाने या पकड़ने से बचना चाहिए। इससे आपको शारीरिक रूप से नुकसान होगा और भावनात्मक रूप से। तो वह इसे हर कीमत पर नहीं बचाएगा
  • चित्र शीर्षक: 89756 12
    6
    डर से प्यार करना बेहतर है बेशक, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा जानता है कि आप उसे अपने कार्यों के लिए दंडित करेंगे और गलत फैसलों के घर और समाज में नतीजे होंगे, लेकिन उनका घर बैरक नहीं है और उन्हें इस तरह से नहीं देखना चाहिए। एक अच्छे माता-पिता होने के नाते, गलत व्यवहार के लिए सिर्फ दंड के साथ व्यवहार की उचित रेखा खींच रही है बेशक, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा जानता है कि उसने क्या गलत किया। यदि वह गलती से कुछ नहीं सीखता है, तो सजा का क्या उपयोग है? संवेदनशील रहें
    • यदि आप अपने बच्चे को डरते हैं, तो वह आपके लिए खोलने के लिए पर्याप्त नहीं महसूस कर सकता है
    • फिर भी, यदि आप सीमा निर्धारित नहीं करते हैं, तो आपका बच्चा दूसरों के लिए एक समस्या बन सकता है, आपके और आपके लिए।
  • विधि 3
    एक अच्छा उदाहरण हो




    छवि शीर्षक 89756 13
    1
    एक उदाहरण सेट करें यदि आप उदाहरण के द्वारा सिखाना चाहते हैं, तो आपका आदर्श वाक्य होना चाहिए "जैसा मैं कहता हूं" और मैं क्या करता हूं "ताकि आपका बच्चा जानता है कि आप एक पाखंडी नहीं हैं, जब आप उसे सही और गलत के बीच अंतर सिखाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा उस तरीके से कार्य करे जिससे आपकी उम्मीदें पूरी हों, तो उसे आपका सकारात्मक व्यवहार पहले। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिन्हें आप उदाहरण से पढ़ सकते हैं:
    • यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका बच्चा धूम्रपान करने या ज़्यादा ज़्यादा पीए, उदाहरण के लिए, तो आपको इनके सामने - या बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा दयालुता और सम्मान वाले लोगों का इलाज करे, तो उसे आपको वेटर से लेकर टेलीमार्केटर तक, लोगों के साथ सम्मान की मूल बातें समझना होगा।
    • यदि आप अपने बच्चे को लड़ाई नहीं करना चाहते हैं, तो उसके सामने अपनी मां के साथ लड़ाई की व्यवस्था न करें।
  • चित्र शीर्षक: 89756 14
    2
    सम्मान के साथ अपने बच्चे की मां का इलाज करें यदि आप एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं, तो आपको सम्मान के साथ अपने बच्चों की मां का इलाज करना होगा। यदि आप उससे विवाह कर रहे हैं तो आपको अपने बच्चों को यह देखना चाहिए कि आप कितना प्यार करते हैं, उनकी मदद करते हैं और उनकी कंपनी का आनंद लेते हैं। यदि आप अपनी पत्नी के साथ गलत हो जाते हैं, तो आपके बच्चे देखेंगे कि उनकी मां या अन्य लोगों के लिए मतलब होना ठीक है, क्योंकि उनके पिता ऐसा करते हैं।
    • अपने बच्चों की मां के सम्मान के साथ व्यवहार करने का कार्य का मतलब दैनिक गतिविधियों को साझा करना है, जैसे कि बच्चों और घर की देखभाल करना
    • अपने बच्चे को अपनी मां की प्रशंसा करने और उसे प्यार और स्नेह देने के लिए उसे हकदार होने दें।
    • आपको न केवल अपने बच्चों की मां को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए, बल्कि उसे प्यार करना और प्यार, मज़ेदार और प्रेमपूर्ण रिश्ते बनाए रखने के लिए काम करना चाहिए। यदि आपके बच्चे की मां खुश हैं तो हर कोई खुश है।
    • अगर आप और आपके बच्चों की मां तलाक दे दी है, तो आपको उनसे कभी बुरा नहीं बोलना चाहिए, भले ही आप ऐसे अच्छे रिश्ते नहीं कर रहे हों
  • छवि शीर्षक 89756 15
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें आपको एक आदर्श भूमिका मॉडल के रूप में परिपूर्ण होना जरूरी नहीं है वास्तव में, आप बेहतर नहीं होंगे क्योंकि आपके बच्चे यह देखेंगे कि कोई भी सही नहीं है और हर कोई गलतियां करता है। यदि आपने गलती की है, जैसे कि अपने बच्चे को सही समय पर स्कूल में लेने की भूल, या अपना सिर खो दिया है, तो आपको माफी मांगनी चाहिए और कहें कि आप जानते हैं कि आपने गलती की है
    • यदि आप अपने बच्चों के सामने अपने गर्व को निगल सकते हैं तो वे देखेंगे कि जब वे कुछ भी गलत करते हैं तो यह स्वीकार करना ठीक है।
    • जब आप गलत हो जाते हैं तो स्वीकार करते हैं, हमेशा "सही काम करने" की तुलना में अधिक चरित्र देता है
  • चित्र शीर्षक: 89756 16
    4
    घर के काम के साथ सहायता यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे घर पर गतिविधियों के लिए सहायता करें, तो आपको घर के कामकाज में भी मदद करनी चाहिए, चाहे कितना भी आपका काम आपके समय की खपत करे। अपने बच्चों को आपको बर्तन, काउंटरों को साफ करने और कालीन को खाली करने के लिए देखते हैं और वे भी मदद करना चाहते हैं। अगर उन्हें लगता है कि सफाई एक "माँ का काम है," तो वे समय की मदद से कम होने में मदद करेंगे।
    • घर के कामकाज में मदद करने से आपकी पत्नी को केवल खुश नहीं होगी, बल्कि अपने बच्चों को यह देखकर मदद मिलेगी कि आप और आपकी पत्नी एक टीम के रूप में मिलकर काम करते हैं और उन्हें इसमें शामिल होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 89756 17
    5
    अपने बच्चों का सम्मान प्राप्त करें सम्मान हासिल नहीं किया गया है, न दिया गया है, और आपको करना चाहिए कि आप अपने बच्चों को उनके पिता के रूप में सम्मान देने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आप बहुत मौजूद नहीं हैं, तो उनकी मां पर चिल्लाना या उन्हें सिखाने के लिए कभी भी तैयार नहीं हैं, तो वे आपको सिर्फ इसलिए नहीं मानेंगे क्योंकि आप उनके पिता हैं। आप को सराहनीय, ईमानदारी से और लगातार कार्य करना चाहिए ताकि आपके बच्चे यह देख सकें कि आप एक मॉडल के माता-पिता हैं और वे प्रशंसा करने योग्य व्यक्ति हैं।
    • अपने बच्चों को आपकी पूजा नहीं करना चाहिए और आपको लगता है कि आप सही हैं - उन्हें देखना चाहिए कि आप केवल इंसान हैं और आप उनके साथ सही काम करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 18
    6
    अपने बच्चों को प्यार और स्नेह के साथ कवर करें हालांकि आप एक अच्छे रोल मॉडल होने के लिए मिल सकता है इसका मतलब है एक छोटे से दूर किया जा रहा है, लेकिन हमेशा सही काम, वास्तव में काफी जुड़े होने की उसे चुंबन और गले बच्चों देने के लिए और यकीन है कि वे जानते हैं कि वे कितना आपके लिए क्या मायने बनाने के लिए मायने रखता है। "मैं आपसे प्यार करता हूं" या अपने बच्चों को स्नेह नहीं दिए और बिना बताए दिन मत बताना, उन्हें बताएं कि उनका आप कितना मतलब है
    • आपके बच्चे आपसे प्यार करेंगे, चाहे कितना भी वे पुराने हों।
    • अपने बच्चों की प्रशंसा करें और उन्हें बताएं कि आपका जीवन उनके बिना समान नहीं होगा।
  • विधि 4
    समझें

    चित्र शीर्षक: 89756 19
    1
    स्वीकार करें कि आपके बच्चे आप नहीं हैं हालांकि आप अपने बच्चों को परिवार के व्यवसाय की देखभाल कर सकते हैं, एक ही कॉलेज आप के रूप में आप थे, तो आप इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए है कि अपने बच्चों को उनकी जरूरतों के साथ अलग अलग लोगों के हैं और करते हैं, या फुटबॉल टीम के सितारे हैं, इच्छाओं और ये हो सकता है कि ये चीजें अपने आप से मेल न हों। आप पा सकते हैं कि आपका रास्ता आनंद का एकमात्र तरीका है, लेकिन एक अच्छा अभिभावक बनने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि अपने बच्चों को एक अलग विचार हो सकता है कि जीवन कैसे जीना है
    • यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप अपने बच्चों को यह बताने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें क्या करना है, या अपने जीवन को कैसे जीना है, आप वास्तव में उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर उनकी आजादी के साथ हस्तक्षेप कर रहे हैं।
    • अपने बच्चों की इच्छाओं को स्वीकार करने में समय लगता है यदि आप तुरंत समझ नहीं पा रहे हैं कि आपका बच्चा एक कलाकार बनना चाहता है, जब आप एक डॉक्टर हैं, तो उसे आपसे समझाएं और सुनने और समझने के लिए समय निकालें।
    • यदि आप अपने बच्चों को बहुत अधिक नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं, तो वे गुस्से में हो जाते हैं और आपके साथ खुलते रहना बंद कर देते हैं।
    • अपने बच्चों को स्वतंत्र और खुले दिमाग में रहने के द्वारा अपने स्वयं के निर्णय लेने दें। उन गतिविधियों में नामांकित करें जहां वे रुचि दिखाते हैं, न कि आपकी पसंद की।
  • छवि शीर्षक 89756 20
    2
    बदलते समय से अवगत रहें। एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपके बच्चे एक ही माहौल में बढ़ रहे हैं, जिसमें आप बड़े हुए हैं - भले ही आप एक ही समय के आसपास उनकी देखभाल कर रहे हों। आज के समाज में भूमंडलीकरण, सोशल मीडिया के प्रभाव और बदलती राजनीति के साथ, आपके बच्चों की तुलना में आपके द्वारा संरक्षित होने की संभावना है, और आधुनिक समाज की समस्याओं और परिवर्तनों से अधिक जागरूक होने की संभावना है।
    • तो ध्यान रखें कि आपके समय में वे जितने अधिक समय तक पीटने, शादी से पहले सेक्स और दुनिया भर में यात्रा करते हैं, उतनी ही अधिक सामान्य हैं। स्वीकार करें कि आपके बच्चे समय का एक उत्पाद हैं और वे चाहते हैं कि आप जितना चाहें उतना दुनिया को तलाशना चाहें।
    • आप महसूस कर सकते हैं कि आपको पता होना चाहिए कि दुनिया को कैसे काम करना चाहिए, लेकिन आपको अपने बच्चों को स्वयं को व्यक्त करना चाहिए और अपने दृष्टिकोणों को अपने साथ साझा करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 89756 21
    3
    अपने बच्चे की गलतियों को स्वीकार करें अगर आप सहानुभूति वाले माता-पिता बनना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि, आपके जैसे, आपके बच्चे सही नहीं हैं, और ये कि वे त्रुटि के लिए उत्तरदायी हैं। जीवन त्रुटियों मदद कर सकते हैं अपने बच्चों को जानने के लिए और आप को स्वीकार करना चाहिए कि कई सबक की जरूरत है से भरा है - चाहे अपने बच्चे को गंभीर नहीं एक कार दुर्घटना में शामिल है, एक परीक्षण पर उत्तीर्ण नहीं होते हैं, क्योंकि वे अध्ययन या औरत के साथ बाहर जाना नहीं था गलत है, जब उन्हें पता होना चाहिए कि ऐसा होगा।
    • यदि आप अपने बच्चों को समय-समय पर गलत नहीं होने देते हैं, तो वे कुछ भी नहीं सीखेंगे। जबकि आप उन्हें सुरक्षित करना चाहते हैं, उन्हें अपनी गलतियों को बताने से उन्हें बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
    • तुम अब भी अपने बच्चों को ठीक से अनुशासित करना चाहिए, जब वे एक गलती करते हैं, लेकिन आप यह भी है कि वे क्या गलत किया था के बारे में बात करनी चाहिए और उन्हें अपने बजाय की कार्रवाई सिर्फ उन पर चिल्ला में त्रुटि दिखाई दे रही हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 22
    4
    समझें कि आपके बच्चे कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं यदि आप एक अच्छे माता-पिता बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चों को क्या समस्याएं हैं और आपको उन जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए। शायद आपका छोटा लड़का संघर्ष कर रहा है क्योंकि आप एक नए शहर में चले गए हैं और उसका कोई दोस्त नहीं है, या शायद आपकी बेटी पहले रिश्ते से गुजर रही है और भावनात्मक रूप से तबाह हो रही है।
    • हालांकि आप अपने बच्चों के व्यवहार को सही दूर नहीं कर सकते, तो आप क्या उनके सिर में हो रहा है, ताकि आप अधिक समझ हो सकता है और उनसे बात जब वे संघर्ष कर रहे हैं कर सकते हैं के बारे में पता होना चाहिए।
    • बस कहते हैं "मुझे पता है कि आप मुसीबत में हैं। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?" अपने बच्चों की मदद से आप कितनी देखभाल करेंगे
    • अपने बच्चों के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें यदि आप निराश हैं, तो समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आपके बच्चे के साथ क्या हो रहा है, तो आपको उसके व्यवहार को समझने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक: 89756 23
    5
    अपने बच्चों पर अवास्तविक उम्मीदों मत डालो एक बच्चे का जीवन भाई-बहनों से स्कूल के बच्चों या शिक्षकों और प्रशिक्षकों के दबावों से भरा जा सकता है। अपने बच्चे को उनकी इच्छाओं को समझने में सहायता करें और अपनी क्षमताओं और सीमाओं का मूल्यांकन करें। वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने में उन्हें सहायता करें उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन उनको उम्मीद के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से जीने से बचें कि वे अपने जीवन में क्या हासिल करेंगे (या प्राप्त होगा)।
  • चित्र शीर्षक: 89756 24
    6
    समझें कि एक पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है मान लें कि जैसे ही आपके बच्चे 21 साल के हो जाते हैं या कॉलेज की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, उनकी देखभाल करने पर उनका काम खत्म हो जाता है। हालांकि उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से स्वतंत्र बनने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें यह बताने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप उनके लिए परवाह करते हैं और यह कि वे हमेशा उनके लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें प्यार और मूल्यवान है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने बच्चों की बात सुनो
    • जो कुछ भी आप अपने बच्चों के साथ करते हैं, उसके लिए धैर्य रखें।
    • समय पर अपना बच्चा सहायता दें
    • उदाहरण के लिए सेट करके और अपने कार्यों के लिए बहाने नहीं देकर अभ्यास करें, जैसे "क्या करें जो मैं कहता हूं, मैं जो नहीं करता"
    • हमेशा अपने बच्चों से बात करें, ऑर्डर न करें
    • अपने बच्चे को अनुशासित करने का लक्ष्य उसे दिखाता है कि उसका व्यवहार अनुचित और अस्वीकार्य है इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बल का उपयोग लगभग कभी नहीं, शायद कभी नहीं, जरूरी है, चाहे बच्चे की उम्र भी हो। अक्सर, इस तरह के कुछ वह पसंद करता है की अपने बेटे से वंचित के रूप में अन्य तरीकों, जबकि अभी भी अपने बच्चे के आत्मसम्मान और एक माता पिता के रूप में आप के लिए अपने सम्मान संरक्षण समय के साथ और अधिक प्रभावी साबित हो सकता है। अपने बच्चे को सही और गलत के बीच का अंतर पढ़ाना एक प्रक्रिया है। अनुशासनात्मक तरीके, जो कि शॉर्ट-टर्म के परिणाम दिखाई देते हैं, पर बाद में अनैच्छिक नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com