IhsAdke.com

किशोर और वयस्कों में स्व-चिकित्सा कैसे ठीक करें

आत्म-विकृति एक बहुत ही गंभीर और हानिकारक व्यवहार है जो कुछ लोगों को कठिन जीवन परिस्थितियों का सामना करने का पालन करते हैं। अपनी त्वचा काटना एक ऐसी लत बन सकता है जिसे पेशेवर मदद से दूर होना चाहिए। जब काटने जैसे व्यवहार विकसित किए जाते हैं, तब अंतर्निहित भावनाओं से सहायता और सौदा करना महत्वपूर्ण होता है जो जितनी जल्दी हो सके उस व्यवहार को खिलाती हैं। आत्म-विकृति के लिए चिकित्सा की खोज से आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और आपके कल्याण में सुधार हो सकता है।

चरणों

भाग 1
समझना क्यों आत्म-विकृति

क्योर टीन और एडल्ट कटिंग चरण 1 नामक चित्र
1
अपने आप को काटने की आदत की जड़ ट्रेस अपने स्वयं के विघटन के कारण को समझने की कोशिश करने के लिए एक कदम वापस लें: क्या आप इसका उपयोग घबराहट को दूर करने या दर्दनाक भावनाओं को दबाने के लिए करते हैं? क्या आप अपने जीवन के नियंत्रण में महसूस कर रहे हैं? क्या ऐसी कोई गड़बड़ हुई घटना थी, जिसने आपको ऐसे व्यवहार विकसित किए? आत्म-प्रवृत्त हमलों की उत्पत्ति को समझना, उपचार की शुरुआत में एक कदम का पत्थर होगा।
  • चित्र कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ आत्म-विकृति की जड़ों की स्थापना, यह आपकी भावनाओं का उपयोग करने और सीखने का समय है कि वे इससे कैसे संबंधित हैं। छिपाना या अपनी भावनाओं को दबाना न करें अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जैसा कि आप उन्हें किसी के साथ लेखन या चर्चा करके अनुभव करते हैं।
    • स्वीकार करते हैं कि आपकी भावनाओं का आपके कार्यों पर सीधा प्रभाव पड़ता है जब आपको एक असामान्य दुःख महसूस होता है, तो खुद को कटने की इच्छा अधिक दृढ़ता से प्रकट हो सकती है। यह पहचानने के लिए यह इसलिए इस इच्छा की आशंका और स्व-विकृति की आदतों का अनुसरण करने वाली प्रवृत्तियों के बारे में जागरूक होने का एक तरीका है।
    • एक की भावनाओं को पहचानने का एक तरीका है "मुझे [भावना का नाम] महसूस कर रहा हूं" जैसे वाक्यांशों का कहना है: "मैं स्वीकार करता हूं कि मुझे [भावना का नाम] लग रहा है"।
  • चित्र कैरियस टीन और एडल्ट कटिंग स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें ट्रिगर करने वाले कारक एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होते हैं। यह लोग, स्थान और स्थितियां हैं जो आत्म-विकृति को भड़काने लगती हैं। उन्हें पहचानना संकटों के कारण को समझने और उनके साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद करता है।
    • हर बार जब आप अपने आप को कटने से पहले आपके द्वारा अनुभव की गई घटनाओं और उत्तेजनाओं का रिकॉर्ड करें ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए प्रत्येक संकट में पैटर्न और समानताएं देखें
    • आपको पता चलेगा कि जब आपकी भावनाएं बढ़ती हैं और उस घटना के साथ असंगत हद तक बढ़ती हैं जो संकट को ट्रिगर करती है
  • चित्र कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 4 नामक चित्र
    4
    आत्म-विकृति के अपने अनुष्ठान को समझें क्या आप एक शांत कमरे में प्रवेश करते हैं और आप के सामने सभी काटने के उपकरण खिसकते हैं? इससे पहले कि आप अपने आप को कट कर एक विशिष्ट गीत सुनें? आप अनुष्ठान हो सकते हैं, हालांकि, अनजाने में, आत्म-विकृति से संबंधित व्यवहार। उनसे परिचित होने से आपको पता चल जाएगा कि संकट कब आ रहा है।
    • प्रेक्षण के बारे में जागरूकता का प्रयोग बेहोश अनुष्ठानों को चेतना में लाने के लिए किया जाता है। अपने सभी कार्यों का एक स्पष्ट मानसिक ध्यान दें उदाहरण के लिए: "मैं अपने कमरे में प्रवेश कर रहा हूं, मैं दरवाजा बंद कर रहा हूं, मैं अपनी शर्ट की आस्तीन बढ़ा रहा हूं।" ये विचार आप इन रस्में के बारे में जागरूक हो सकते हैं और उन्हें रोक सकते हैं।
    • मन की दक्षता को प्रशिक्षित करने के लिए, शांत कमरे में रहें और अपनी मुद्रा पर ध्यान दें, अपने हथियार कैसे छोड़ें, कमरे का तापमान और गंध आदि। अभ्यास के साथ, आप अपने आत्म-विकृति अनुष्ठान के चरणों की पहचान कर सकते हैं।
  • क्योर टीन और एडल्ट कटिंग चरण 5 नामक चित्र
    5
    खुद को काटने के बिना अपने जीवन की कल्पना करो कल्पना करें कि स्व-विकृति के बिना जीने के लिए ऐसा क्या होगा। क्या आप फुलर महसूस करेंगे? क्या आप उन चीजों को करने की स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं जो आत्म-defying अब रोकता है? स्व-विकृति में बने रहने के भविष्य के परिणामों के बारे में सोचें, जैसे कि आपके बच्चों को अपनी बाहों पर निशानों के बारे में पूछना या जिन नौकरियों को आप याद कर सकते हैं
    • अपने जीवन काटने के बिना अपने जीवन को देखने के लिए इस व्यवहार को छोड़ने के लिए एक प्रोत्साहन हो सकता है। अधिक प्रेरणा के लिए, अपने आप से बताएं कि आप रोक सकते हैं और यह बंद हो जाएगा
  • भाग 2
    स्व-विकृति से निपटने के लिए तकनीकों का इस्तेमाल करना

    चित्र कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 6 नामक चित्र
    1
    गतिविधियों में भाग लेते हैं जो आपको विचलित करते हैं जब चटपटा होने की इच्छा होती है, तो एक किताब पढ़ना, स्वस्थ भोजन या नाच तैयार करना पसंद करते हैं ऐसा कुछ होना चाहिए जिसे आप आनंद लेते हैं और जिनके अभ्यास से आपको अच्छा लगता है।
    • भौतिक गतिविधियों में एक महान व्याकुलता है कि वे संचित ऊर्जा को फ्लश करने और एंडोर्फिन को रिलीज करते हुए आत्मसम्मान और मूड को सुधारने में मदद करते हैं, जो "अच्छी हार्मोन है।"
  • चित्र का इलाज किशोर और वयस्क काटना चरण 7
    2
    एक पत्रिका में अपनी नकारात्मक भावनाओं को रिकॉर्ड करें लॉस एंजिल्स विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में पदोन्नत एक अध्ययन के अनुसार, अपनी भावनाओं को एक ठोस, ठोस रूप में दर्द और नकारात्मकता को कम करने में मदद करता है। जब भावनाओं को शब्दों में परिवर्तित किया जाता है, तो वे उन लोगों द्वारा पहचाने जा सकते हैं जो उन्हें अनुभव करते हैं, जो मन को साफ करने में मदद करता है
    • जर्नल में लिखना सबसे प्रभावी होगा यदि आप इसे 20 मिनट के लिए करते हैं, तो हर दिन शुरू करने के लिए, बस लिखो! व्याकरण और वर्तनी के बारे में चिंता न करें, बस अपने विचारों को कागज़ पर डालने पर ध्यान दें।
  • चित्र का इलाज किशोर और वयस्क काटना चरण 8



    3
    अपने आप को काटने की भावना को बदलने के लिए कुछ खोजें आत्म-विकृति के परिणामस्वरूप कुछ पदार्थों की रिहाई हो सकती है। जब भी आप यह आवश्यकता महसूस करते हैं, इसलिए, इसके लिए एक सुरक्षित विकल्प ढूंढें। उदाहरण के लिए, आप उन जगहों पर लाल कलम के साथ लिख सकते हैं, जहां आप काटते हैं, उन्हें बर्फ से रगड़ें या कुछ लोचदार कलाई को घुमा दें और उन्हें तोड़ दें।
  • चित्र क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सचेत साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें विज्ञान ने दिखाया है कि सचेत श्वास कई फायदे प्रदान करता है। स्व-विघटन राहत के संबंध में, यह ट्रिगरिंग कारक के संपर्क के बाद विचारों को व्यवस्थित करने और कम करने का एक साधन हो सकता है। यह आपको शांत रखने में मदद कर सकता है और खुद को कट नहीं कर सकता एक शांत कमरे में जाओ, नियमित अंतराल पर साँस लेने शुरू करें, और फिर धीरे धीरे साँस लेने के लिए, अपनी नाक के माध्यम से हवा को खींचना और अपने मुँह से धीरे धीरे exhaling शुरू
    • जैसा कि आप श्वास लेते हैं, सकारात्मक चीजों को मानसिक बनाते हैं और, जब आप बाहर निकलते हैं, तो अपने आप को सभी नकारात्मक ऊर्जा जारी कर दें।
  • चित्र कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 10 नामक चित्र
    5
    एक ठोस आश्रय नेटवर्क बनाएं अन्य लोगों की मदद के बिना आत्म-विकृति जैसे एक गंभीर हानिकारक व्यवहार को दूर करने के लिए यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। स्वस्थ परिवार और आपके प्यार के लोगों के साथ भ्रातृव्रत संबंध बनाना आपकी वसूली के लिए महत्वपूर्ण है अपने आस-पास एक आश्रय नेटवर्क के साथ, आप अधिक जिम्मेदार महसूस करेंगे और किसी व्यक्ति को मुश्किल समय में निकलने या चालू करने होंगे। इस नेटवर्क के सदस्यों को सावधानी से चुनें - वे लोग होंगे जो आपको बेहतर महसूस करने और स्वस्थ प्रभाव डालने में सहायता करते हैं।
    • वफादार और भरोसेमंद लोगों को चुनें, जो सहायक, अच्छे श्रोताओं और अच्छी सलाह देते हैं
    • क्या अधिक है, आप जिन लोगों को जानती हैं, उन्हें जब आप की जरूरत होती है, और इससे पहले कि आप अपने बारे में बात करने के बारे में दोषी नहीं महसूस करते हैं, तो उनको चुनें।
    • आपको अपनी काटने की आदत पर भी टिप्पणी करने की ज़रूरत नहीं है बस ऐसे किसी व्यक्ति का चयन करें जो आपको मुश्किल समय में विचलित होने की आवश्यकता होती है, कोई व्यक्ति जो आपको कॉफी के साथ साथ ले जाने के लिए सहमत होता है या जब आप अपने दिमाग को आत्म-विकृति से दूर करना चाहते हैं।
  • भाग 3
    इलाज की मांग

    चित्र कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 11
    1
    एक सामान्य चिकित्सक के पास जाओ एक नियुक्ति करें, नियुक्ति पर आओ और उसे बताएं कि आपके साथ क्या मामला है। यह आपको इलाज के लिए सही दिशा में रखेगा। आप विशेषज्ञों से रेफरल भी दे सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या आप किसी भी तत्काल चिकित्सा या मनोरोग जोखिम को चलाते हैं।
    • अपनी भावनाओं और चिकित्सकीय इतिहास के बारे में डॉक्टर के साथ बिल्कुल ईमानदार रहें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने आप को दोषी क्यों ठहराते हैं, तो नियुक्ति में यह स्पष्ट करें कि डॉक्टर कार्रवाई की योजना के साथ आ सकते हैं।
  • चित्र का इलाज किशोर और वयस्क काटना चरण 12
    2
    एक मनोचिकित्सक के पास जाओ यह एक प्रशिक्षित पेशेवर है जो आपकी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला से निपटने में सहायता करता है। यह आपकी समस्याओं को अभिव्यक्त करने में आपकी सहायता करेगा और उपचार के लिए एक कार्यवाही को लागू करेगा। एक मनोचिकित्सक का चयन वसूली प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस पेशेवर के साथ आप आरामदायक और सुरक्षित महसूस करते हैं, और जो सम्मान और समझा जाता है - यदि आपको पहले परामर्श में ऐसा नहीं लगता है, तो दूसरे के लिए देखें
    • काटना करना एक मनोवैज्ञानिक विकार जरूरी नहीं है, और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको उपचार की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, मनोचिकित्सक आपको बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकता है कि आपके मामले में स्वयं-अंगूठापन कैसे होता है और इसके साथ जुड़े भावनाएं, सुधार के लिए रणनीतियों का विकास, और कई लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए जिनके लक्ष्य में आपकी वसूली है
  • चित्र का इलाज किशोर और वयस्क कटौती चरण 13
    3
    नियंत्रित दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें एक पेशेवर चिकित्सक नियंत्रित उपाय सुझा सकता है, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स। गंभीरता से अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें और अपने चिकित्सक के साथ प्रत्येक के संभावित प्रतिक्रियाओं और साइड इफेक्ट्स पर चर्चा करें। चिकित्सक के निर्देशों के बाद चुने गए दवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और इसे सावधानी के साथ उपयोग करें।
  • चित्र का इलाज किशोर और वयस्क काटना चरण 14
    4
    पुनर्वसन केंद्र में जाने पर विचार करें आत्म-विरोधाभाषण पर काबू पाने के लिए आपको पूर्णकालिक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है आपकी आवश्यकताओं के आधार पर पुनर्वास केंद्र या तो आवासीय या अस्पताल हो सकता है अपने मामले में इस प्रकार के उपचार की व्यवहार्यता के बारे में अपने चिकित्सक और मनोचिकित्सक से परामर्श करें। पुनर्वास केंद्र रोगियों की शारीरिक और मानसिक आवश्यकताओं की देखभाल करते हैं।
    • अपने क्षेत्र में निजी क्लीनिक और अस्पतालों में खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। दी जाने वाली सेवा के बारे में अपने संदेह को साफ करने और विभिन्न राय लेने के लिए डरो मत।
  • युक्तियाँ

    • वसूली का रास्ता लंबा और दर्दनाक होगा उपचार योजना का पालन करें और अपने आश्रय नेटवर्क में लोगों के साथ खुलासा करें। यदि हक़ीकचा तात्कालिक न हो तो हतोत्साहित न करें
    • समझे कि आप अकेले नहीं हैं बहुत से लोग स्वयं-विरोधाभास के खिलाफ संघर्ष करते हैं
    • जो भी स्वयं के बारे में तत्काल बातचीत करना चाहता है, वह सहायता सेवाओं से संपर्क कर सकता है संयुक्त राज्य के निवासियों में स्वयं-विघ्न निवारण रेखा है: 1-800-366-8288 आप ब्राजील में रहते हैं, तो आप जीवन संवर्धन केंद्र 141 के लिए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, और आप संख्या 800-209-899 द्वारा एसओएस आवाज Amiga के साथ पुर्तगाल में रहते हैं,।

    चेतावनी

    • आप आत्महत्या के विचार कर रहे हैं, तुरंत या 141 (अमेरिका के निवासियों के लिए) संख्या 1-800-273-8255 से एक आत्महत्या की रोकथाम लाइन (जो ब्राजील और पुर्तगाल के निवासियों में कार्य करता है) कहते हैं।
    • आप आत्म विकृति अभ्यास किया और खून बह रहा रोक नहीं सकते या अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं, तुरंत संख्या 911 से एक आपातकालीन सेवा को कॉल (यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं), 192 (आप ब्राजील में रहते हैं तो) या 112 (आप पुर्तगाल में रहते हैं) ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com