IhsAdke.com

कैसे चोट को रोकने के लिए

अपने आप को नुकसान पहुंचाने का निर्णय वसूली के रास्ते पर पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आत्म-विकृति एक लत है और, किसी भी लत की तरह, अपने आप को रोकना बहुत कठिन है लेकिन क्षण से क्षण तक रहने के लिए सीखकर, आप अपने आवेगों को नियंत्रित करने और अपनी लत का प्रबंधन सीख सकते हैं, इसलिए अपनी वसूली की योजना शुरू करें यह एक नया दिन है, और आपके पास आशा करने का हर कारण है।

चरणों

भाग 1
इच्छा बंद करो

स्टेप सेल्फ हर्मिंग स्टेप 01 शीर्षक वाला चित्र
1
बंद करो जो आप अभी कर रहे हैं यदि आप चोट लगने के बारे में सोच रहे हैं, तो कहीं न कहीं जायें कि आप ऐसा करने में सक्षम न हो, जैसे स्नैक बार या पार्क जहां आप लोगों के आसपास हो सकते हैं यदि आप अपने कमरे में हैं, तो अपने परिवार या अपने रूममेट्स के साथ रहने वाले कमरे में जाएं बैठ जाओ और शांत हो जाओ एक डायरी ले लीजिए और लिखिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, या यह भी जोर से कहें।
  • यदि आप घर पर अकेले हैं और बाहर निकल नहीं सकते हैं, तो किसी को अपने आप को विचलित करने के लिए बुलाओ। एक विश्वसनीय दादा या मित्र को बुलाओ, और बात करें। एक फिल्म देखें, टीवी चालू करें, या एक किताब पढ़ो।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 02 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    थकाऊ गतिविधियों से विचलित हो जाओ। आत्म-विकृति के बजाय आप कर सकते हैं एक लाख चीजें हैं खेल खेलते हैं, घर पर काम करते हैं, खरीदारी करते हैं या कुछ भी जो आपको मज़ेदार लगता है।
    • संगीत सुनें यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है। कुछ चुनें जो आपके दिमाग में जाएंगे और अपने अंधेरे विचारों को डरा दें।
    • यदि आप लगातार चोट लगने के बारे में सोचते हैं, चित्रों को आकर्षित करने की कोशिश करें कुछ लोगों को यह बेहद उपयोगी लगता है।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 03 का शीर्षक चित्र
    3
    नीचे लिखें कि आप क्या करना चाहते हैं एक बेहतरीन तरीके से आप दोनों खुद का मनोरंजन कर सकते हैं और अपनी भावनाओं के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं एक डायरी के माध्यम से। नोटबुक या कागज़ की कुछ चादरें और एक पेन लें और लेखन शुरू करें
    • एक समय सीमा निर्धारित करें (10 या 15 मिनट) और समय तक चलने तक पेन हिलना बंद न करें। लेखन रखें वर्णन करें कि आप क्या करना चाहते हैं, आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं, अगर आप फंस महसूस करते हैं कहानी कहाना शुरू करें, या वर्णमाला लिखें, लेकिन पेन चलती रहें।
    • वैकल्पिक रूप से, यदि आप जानते हैं तो आप आकर्षित कर सकते हैं इस इच्छा को भूलने और पटकथा, पेंटिंग या ड्राइंग से विचलित करने का दूसरा तरीका ढूंढें।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 04 का शीर्षक चित्र
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं यदि आपको विचलित होकर परेशान करने में परेशानी हो रही है या हमेशा स्वयं-फेरबदल को समाप्त हो रहा है, तो आपको किसी से बात करने की ज़रूरत है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। माता-पिता, किसी मित्र या किसी व्यक्ति से बात करें, जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।
    • लोगों को यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं, जो कि "बंद करो" से भी कठिन है। गलतफहमी हो सकती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक सहायता समूह मिल जाए जिस पर आप कठिनाई के समय में भरोसा कर सकते हैं।
    • यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन एक निर्जीव वस्तु, एक पालतू जानवर, एक तस्वीर या पोस्टर से बात करने से आपको बिना किसी निर्णय के खोलने के लिए एक सुरक्षित जगह मिल सकती है और फिर भी अपने रहस्य अपने आप को रख सकते हैं
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 05 का शीर्षक चित्र
    5
    एक स्वयं सहायता केंद्र को बुलाओ कई हॉटलाइन स्वयं-विरोधाभास के खिलाफ संघर्ष करने वाले लोगों के लिए जानकारी के साथ उपलब्ध हैं
    • 1-800-273-FALAR एक 24-घंटे की रेखा है यदि आपको चोट लगने वाली है या आपातकालीन स्थिति में हैं
    • 1-800-334-HELP 24-घंटे का संकट और आत्म-विकृति लाइन है
    • 1-800-NO-CUT आत्म-विकृति के बारे में जानकारी प्रदान करता है
    • अच्छे वेब संसाधनों में वेबसाइट शामिल है https://selfinjury.com, जो चिकित्सक के लिए संदर्भ और कैसे रोकने के लिए सुझाव प्रदान करता है, वेबसाइट https://TWLOHA.com एक गैर-लाभकारी वेबसाइट है जो उन लोगों की मदद करने के लिए समर्पित है जो अवसाद, लत, आत्म-विकृति और आत्महत्या से संघर्ष करते हैं।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें

    स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 06 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्वीकार करें कि आपके पास समस्या है लत के हर रूप को इस तरह के रूप में इलाज किया जाना चाहिए। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो सोचते हैं कि "मुझे किसी की मदद की ज़रूरत नहीं है, तो मैं खुद का ख्याल रख सकता हूं," अकेले एक नशे की लत के खिलाफ युद्ध करना मुश्किल हो सकता है यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपको कोई समस्या है, इसका मतलब है कि आपकी लत आपके जीवन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।
    • विफलता के प्रवेश के रूप में सहायता मांगने या इसे छोड़ने के बारे में पूछने पर मत सोचो, इस मुद्दे पर सिर का सामना करने के बारे में सोचें। इसके बारे में सोचो कि एक रुक सेना की स्थापना जो कि आप एक बार और सभी के लिए नशे की लत को दूर करने में मदद करेंगे। आप सामान्य हैं अपने जीवन का नियंत्रण रखें
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 07 का शीर्षक चित्र
    2
    एक जीवन रेखा खोजें अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति के लिए खोलें, जिस पर आप भरोसा करते हैं, यह माता-पिता, शिक्षक या करीबी दोस्त हो, ताकि आप जब चोट लगने की इच्छा महसूस कर सकें, तब आप बोल सकेंगे। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के बजाय, पूछें कि क्या उनके लिए यह सही है। उपचार और आराम की बातचीत के लिए हानिकारक कार्यों का विकल्प। अपनी समस्या के बारे में किसी को बता कर करना बेहद मुश्किल काम हो सकती है, खासकर अगर यह महीनों या वर्षों से चल रहा है, लेकिन अगर आप सचमुच छोड़ना चाहते हैं तो आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 08 का शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदारी से रहें जिम्मेदार होना सीखना अपने आप को या जो लोग आपकी सहायता करने की कोशिश कर रहे हैं, उनसे झूठ नहीं बोलना मतलब है। आधे-सच्चाई और झूठ में छिपाने का मतलब है कि आप लोगों को आपकी मदद नहीं कर रहे हैं। उन्हें अंदर आने दें ईमानदार रहें, सच्चाई बताओ, तब भी जब सत्य आपको असहज बनाता है।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 09 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अक्सर बात करें आपको तब तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा जब तक आप अपने आप को बात करने के लिए चोट लगने की तरह महसूस न करें। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ उतार-चढ़ाव को साझा करें, अपने आप को समर्थन के साथ घेरे। जब आप अपने आप को विकृत करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी बात कर सकते हैं वह किसी को उस तरह महसूस करने के लिए कहता है। वे आपसे नाराज नहीं होंगे, या आपको लगता है कि आप आत्मघाती हैं, वे केवल आपको आराम करने का प्रयास करेंगे।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    यह कहने की कोशिश करें कि आप स्वयं को तोड़ना चाहते हैं और आप इससे क्या हासिल करते हैं। आत्म-विच्छेदन एक आउटलेट प्रदान करता है, जो कारकों को पहचानना शुरू करना महत्वपूर्ण बनाता है ताकि आप पर काबू पाने की प्रक्रिया शुरू कर सकें। उस पर एक नाम रखो यह आपको कैसा महसूस करता है? जब आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? आप आमतौर पर जहां चोट लगी है? क्यों?
    • एक चार्ट बनाने के साथ इस बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है कारणों की एक सूची बनाएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं और यह कैसे आपकी सहायता करता है की एक सूची बनाएं
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पहचानें कि आपका आत्म-विकृति क्या होता है क्या कोई विशेष परिदृश्य, व्यक्ति या स्थान है जो आपको अपने आप को चोट करना चाहता है? दिन का एक निश्चित समय? किसी से बात कर रहे हैं, या किसी पेपर पर लिखना वास्तव में यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि क्यों
    • यदि आपको एक ट्रिगर ट्रिगर करने का दृष्टिकोण महसूस होता है, तो इसके बजाय अपने उद्धार को कॉल करें, या उस परछती गतिविधियों का विकास शुरू करें जो आपको अपने ट्रिगर्स से विचलित कर लेते हैं और आपको स्वस्थ गतिविधियों में शामिल करते रहें।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पेशेवर मदद पर विचार करें एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जो स्व-म्यूटेशन में माहिर हैं। यदि आपको परेशान करने वाले किसी व्यक्ति के साथ ईमानदार होने में परेशानी हो रही है, तो वह किसी के साथ साझा करने के लिए मुक्ति और आरामदायक हो सकता है जिसे आप नहीं जानते, लेकिन आप परिचित हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
    • यदि आपके पास बीमा नहीं है, तो आप जहां रहते हैं, वहां के पास नि: शुल्क या कम लागत वाली मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक ढूंढने का प्रयास करें या धार्मिक अभिविन्यास के लिए पूछें।
  • भाग 3
    घटनाओं को रोकें

    स्टेप सेल्फ हार्मिंग स्टॉप 13 शीर्षक वाले चित्र
    1
    घर पर स्वयं को विकृत करने के लिए उपयोग करने वाली कुछ भी निकालें किसी को फेंकने में आपकी सहायता करने के लिए कहें और आप जिस चीज से स्वयं-परीक्षा में सहयोग करते हैं
    • यह गड़बड़ हो सकता है, लेकिन आप हानिकारक वस्तुओं का एक प्रतीकात्मक "अंतिम संस्कार" भी बना सकते हैं, उन्हें जला सकते हैं, उन्हें फेंक सकते हैं या उन्हें दफन कर सकते हैं। ज़ोर से कहो, "मुझे तुम्हारी ज़रूरत नहीं है।"
    • कचरे में चीजों को फेंकना पर्याप्त नहीं हो सकता है बहुत से लोग नशीली दवाओं का प्रयोग करते हैं जो कचरे में अपने उपकरणों को फेंकते हैं, केवल कुछ घंटों या दिनों बाद उन्हें खोदने के लिए। किसी और को आप से छुटकारा पाने के लिए दो।
  • स्टेप सेल्फ हार्मिंग स्टॉप 14 शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीरे-धीरे बंद करो एक बार रोक देने के बजाय, धीरे-धीरे बंद करो जो आप अपने आप को करने वाले नुकसान को कम करते हैं। इसके बजाय जो आप आमतौर पर करते हैं, कुछ मसालेदार भोजन खाएं और अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड को अधिक गंभीर क्षति को रोकने में मदद करें। ठंड लेने के लिए बर्फ के क्यूब्स को अपने हाथ में रखें, जो आपको लंबे समय तक प्रभावित नहीं करेगा।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक "पॉजिटिवटी रूटीन" या एक मंत्र बनाएं यह जटिल होने की आवश्यकता नहीं है: दर्पण के सामने खड़े होने से आप स्वयं को कहते हैं कि "मैं अच्छा हूँ" अपने जीवन में सकारात्मक वाइन्स को सुदृढ़ करने और अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसमें कुछ समय लग सकता है परन्तु हर रोज सरल और कुछ करना और लगातार मदद करना
    • सभी समय में आपके साथ सकारात्मक keepsakes, चित्रों और उद्धरणों की नोटबुक रखें अगर आपको लगता है कि आप को चोट लाना चाहते हैं, तो नोटबुक खोलें और इसे पफ करना शुरू करें।
  • स्टॉप सेल्फ हार्मिंग चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुकाबला तंत्र विकसित करना प्रतिरक्षा तंत्र आप सबकुछ करते हैं, जो कुछ भी आप चोट पहुंचाने से बचने के लिए उपयोग करते हैं आत्म-विरोधाभास स्वयं एक तरह का मुकाबला है, जो कुछ आप ज़रूरत के समय उपयोग करते हैं। अब, आपका काम अपने मन और कार्यों पर कब्जा करने के लिए अन्य चीजों को ढूंढना है, इसलिए आपको अधिक आत्म-विकृति की आवश्यकता है।
    • यदि भावनाओं को आप पर दिलाना, तो उन भावनाओं को रचनात्मक रूप से उपयोग करें अधिक लिखें, या एक रचनात्मक शौक शुरू करें, जैसे संगीत वाद्ययंत्र सीखना या कला बनाना।
    • यदि आपकी नसों से आप इसको सुलझाने की कोशिश करते हैं बौछार लो, या योग या ध्यान करो, चीजें जो आपको शांत करेगी और अपने थके हुए आत्मा को शांत करेगी।
    • यदि आप इस पर उदासीनता की भावनाओं को उकसाना चाहते हैं, तो बाहर निकलना चढ़ाई, स्केटबोर्डिंग आदि प्रारंभ करें। नई चीजें सीखने का अवसर के रूप में इसका प्रयोग करें
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पालतू खरीदने पर विचार करें जिन लोगों को चोट लगी है वे कम से कम एक पालतू जानवर चाहिए, जिनकी देखभाल कर सकते हैं, जैसे कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, या माउस किसी अन्य जीवन की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी लेना एक असाधारण उपचारात्मक प्रभाव हो सकता है। जीवन कीमती है और आप इसे बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग स्टेप 18 नामक चित्र शीर्षक
    6
    उपलब्धियां मनाएं एक लत के साथ, अपनी उपलब्धियों को मनाने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है। विनाश रहित हर दिन जीत के रूप में मनाया जाना चाहिए। अपने पहले हफ्ते के अंत में, दोस्तों के साथ लटकाते हुए या शॉपिंग पर जाकर मनाएं।
    • शुरुआती दिनों में मनाएंगे, फिर सप्ताह, महीनों और वर्षों यह संभव है कि आप इन विचारों से एक लंबे समय से संघर्ष करेंगे, लेकिन अपनी उपलब्धियों को मनाते हुए आगे देखकर अपने प्रयासों को मनाने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेप सेल्फ हर्मिंग चरण 19 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप में विश्वास करो अंत में, यह आप पर निर्भर है: यदि आप सकारात्मक सोचते हैं और अपने आप में विश्वास रखते हैं, तो आपकी लत कुछ निशानों के साथ एक दूर की स्मृति होगी। एक बार जब आप अपने आप को चोट पहुँचाना बंद कर देते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और दुनिया के बारे में और अपने बारे में अधिक स्पष्ट रूप से सोचेंगे। मानें कि दूसरों को आप परवाह है, और अपने बारे में चिंता करें आप रोक सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने लिए छोटे लक्ष्यों को सेट करें, और जब आप उन तक पहुंचें तब स्वयं को इनाम दें। कुछ दिनों तक, फिर एक हफ्ते, दो सप्ताह, तीन हफ्ते, एक महीने तक, और जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक जारी रहें।
    • अपने कलाई को छिपाने के लिए उंगली के दस्ताने पहनें
    • जब आपको लगता है कि अपने आप को अपने हाथ में एक बर्फ घन लेने या एक गहरी साँस लेने काटने की तरह लगता है।
    • क्रेओन्स का उपयोग करते हुए एक पुस्तक में अपनी भावनाओं को रखो: क्रोध के लिए लाल, दुखी के लिए काले, खुश होने के लिए नीले रंग
    • 5 से 8 सेकंड के लिए डायाफ्राम के माध्यम से साँस लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com