IhsAdke.com

आंतों में सूजन संबंधी रोग से निपटने के लिए कैसे करें

हालांकि भड़काऊ आंत्र रोग (आईबीडी) कुछ गतिविधियों को करना मुश्किल बना सकता है, जब अच्छी तरह से इलाज किया जाता है, तो यह मरीज को छूट की अवधि के दौरान एक सामान्य जीवन शैली देता है। निम्नलिखित जानकारी बताती है कि सूजन आंत्र रोग के साथ आराम से रहने के तरीके के रूप में कैसे जीना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने उपचार को ऑप्टिमाइज़ और कस्टमाइज़ करें

सूजन आंत्र रोग, संकट के दौरान दर्दनाक और परेशान हो सकता है, या जब यह अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं है। अपनी जीवन शैली, जरूरतों, लक्षणों और दवा की प्रतिक्रियाओं के अनुरूप एक उपचार योजना होने से रोग की अभिव्यक्ति के बिना दीर्घकालिक जीवन में लगातार लक्षणों और जीवन के बीच अंतर हो सकता है।

इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग के साथ लाइव तस्वीर चरण 1
1
अपने चिकित्सक के साथ एक उपचार योजना विकसित करें जो आपके लिए सही है सूजन आंत्र रोग और आप उपस्थित लक्षणों के आधार पर, योजना को समय-समय पर समायोजित किया जा सकता है लक्षणों को कम करने और बरामदगी को रोकने के लिए।
  • उपचार के दौरान, आपके डॉक्टर को आपके साथ उपचार करना चाहिए, जो आपके लक्षणों और प्राथमिकताओं के लिए सर्वोत्तम अनुकूल है।
  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पोषण विशेषज्ञ को अपनी स्थिति के लिए उपयुक्त आहार तैयार करने के लिए खोजें। उचित भोजन की योजना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई मामलों में कुछ खाद्य पदार्थ सूजन आंत्र रोग के लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं।
    • सूजन आंत्र रोग से पीड़ित लोगों को आम तौर पर भोजन की डायरी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जहां वे कुछ हफ्तों में वे सब कुछ जो वे उपभोग करते हैं और प्रकार, गंभीरता, और लक्षणों का अनुभव करते हैं जो वे अनुभव करते हैं उन्हें रिकॉर्ड करते हैं। यह पत्रिका पोषण पेशेवर को एक पोषण संबंधी योजना विकसित करने में मदद करेगी जिसका उद्देश्य खाद्य पदार्थों की खपत को समाप्त करना है जो संभवतः रोग के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।
  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सबसे प्रभावी दवाइयां का उपयोग करने की कोशिश करें IBD और इसके लक्षणों के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं।
    • हर दवा सभी रोगियों के लिए काम नहीं करेंगे, और उनमें से कुछ अवांछनीय दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। याद रखें कि धैर्य, दवा या दवाइयों के समूह को खोजने के लिए आवश्यक है जो प्रभावी रूप से लक्षणों का उपचार करते हैं और छूट में आंत्रित आंत्र रोग रखती हैं।
    • दवा के साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने चिकित्सक के साथ ईमानदार रहें और अगर लक्षण नियंत्रित हो। मामले के आधार पर, डॉक्टर को केवल खुराक समायोजित करने की आवश्यकता होगी ताकि उपचार आपके लिए प्रभावी हो।
    • कुछ दवाइयां समय के साथ प्रभावशीलता खो देती हैं आपके उपचार कार्यक्रम को समय-समय पर पुन: मूल्यांकन और नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके लक्षण बदलते या खराब होते हैं।
  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिज़ाईस चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने उपचार योजना के प्रति वफादार रहें दौरे को धीमा करने या रोकने में और अधिक सफल होने के लिए, अपनी खाने की योजना और उपचार योजना का सख्ती पालन करें
    • लंघन या दोहरीकरण वाली खुराक खतरनाक या प्रतिउत्पादक हो सकती हैं अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित निर्देशों के अनुसार अपनी दवाएं लें और अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना अतिरिक्त दवाएं या पूरक नहीं लें।
  • विधि 2
    आईबीडी अवधि के छूट का लाभ उठाएं

    प्रभावी उपचार योजना विकसित करने के बाद और भड़काऊ आंत्र रोग के लक्षण छूट के बाद, एक सामान्य जीवन जीने के लिए समय ले लो। अच्छे स्वास्थ्य की अपनी अवधियों का लाभ उठाकर आपको आईबीडी संकट से होने वाली निराशा और निराशा को दूर करने में मदद मिल सकती है।

    लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 5
    1
    अपने पसंदीदा गतिविधियों का आनंद लें अपने शौक का अभ्यास करना और दोस्तों के साथ लटकते हुए ऐसी गतिविधियां हैं जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकती हैं और आपको याद दिलाने के लिए कि सूजन आंत्र रोग होने से इसका मतलब है कि प्रतिबंधों से भरा जीवन नहीं होना चाहिए।



  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 6
    2
    एक स्वस्थ शरीर के वजन का प्रयास करें सूजन आंत्र रोग वाले कई व्यक्ति कुपोषण से ग्रस्त हैं और वे कम वजन वाले हैं, हालांकि दूसरों को अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं
    • यदि आपके पास स्वस्थ शरीर का वजन नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करें आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको शारीरिक गतिविधि का एक संयोजन और एक विशिष्ट आहार बता सकता है जो आपको स्वस्थ वजन हासिल करने में सहायता करेगा।
    • अधिक उचित वजन हासिल करने के लिए आपको पूरक आहार लेने या प्रतिबंधित खाने की योजना अपनाने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन सावधान रहें कि पर्याप्त शरीर के वजन वाले और पोषण समस्याओं वाले व्यक्ति में कम लक्षण और सूजन आंत्र रोग से जुड़े असुविधाएँ हैं।
  • चित्र के साथ लाइव लाइफ इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 7
    3
    खाने, पीने और खुश रहो। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय रोग के कुछ लक्षण उत्पन्न करते हैं और इसलिए रोगियों द्वारा बचा जाना चाहिए, आईबीडी खाद्य एलर्जी के कारण नहीं है तो कई खाद्य पदार्थों की खपत में जोखिम नहीं है।
    • एक बार जब आप खाद्य पदार्थों की पहचान करते हैं जो असुविधा के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, तो उन्हें अपने आहार से हटा दें और अपने आप को सामान्य रूप से फ़ीड करें अगर आईबीडी वाहक उचित दवा का उपयोग कर रहा है, तो वह रोग के बिना किसी अन्य व्यक्ति जैसे कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आनंद ले पाएगा।
  • विधि 3
    अपनी खुद की डीआईआई नियंत्रण तकनीक बनाएं

    एक बार जब आप अपने चिकित्सक के साथ एक उचित उपचार योजना बनाते हैं और आईबीडी के आदी हो जाते हैं, तो आपको जानने की ज़रूरत है कि दौरे का अनुमान लगाने और असुविधा पैदा करने वाले लक्षणों का प्रबंधन कैसे किया जाए। जब आप जानते हैं कि आपके लक्षण कैसे प्रकट होते हैं, तो रोगी भोजन नियंत्रण और बीमारी के लक्षणों का रखरखाव करता है और विकसित होने वाले लक्षणों के अनुकूल होने के लिए एक योजना तैयार करता है। इन सभी को पूरा करके, सूजन आंत्र रोग के साथ मिलकर बहुत कम भयावह और चुनौतीपूर्ण होता है।

    लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 8
    1
    अपने शरीर पर ध्यान दें यदि आप लक्षणों की शुरुआत पर ध्यान देते हैं, तो अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें कि आपरेशनों को रोकने के लिए
    • यदि दिशानिर्देश में लक्षणों का इलाज करने के लिए दवाओं के उपयोग में शामिल होते हैं, जैसे कि एंटीडियरेक्टिक्स या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, तो लक्षणों को शुरू होने के तुरंत बाद उन्हें ले लें।
    • जब भी आप नए या असामान्य लक्षण या प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं, तो पत्रिका में लिखें जो दवाएं आप के साथ-साथ खाद्य पदार्थ या पेय के लिए इस्तेमाल की गई हैं, जो संभवतः एक जोखिम पेश कर सकते हैं, ताकि आप अपने चिकित्सक से इस बारे में चर्चा कर सकें और भविष्य में इस बेचैनी के कारण से बच सकें।
  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 9
    2
    अपने आईबीडी नियंत्रण योजना में जोड़ने के लिए प्राकृतिक विकल्प देखें कुछ मामलों में, प्राकृतिक पूरक, तनाव से राहत के लिए तकनीक, लस मुक्त आहार, व्यायाम दिनचर्या, और उचित जलयोजन रोग की बीमारी के लक्षणों को रोकने या राहत देने में मदद करते हैं।
    • जब आप अच्छी तरह महसूस कर रहे हैं, तो तनाव में कटौती और अधिक प्राकृतिक आहार के लिए एक व्यायाम दिनचर्या अपनाने की कोशिश करें, ताकि आप जीवन भर का आनंद ले सकें तब भी जब आपके पास आईबीडी हो।
    • आकस्मिक जटिलताओं या शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए किसी भी सख्त आहार, नए पूरक या ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • लाइफ इन इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    छूट की अवधि के लिए योजना बनाओ छूट की अवधि के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधियों पर ध्यान देना आपको याद रखेगा कि सूजन आंत्र रोग के लक्षणों के बिना जीना संभव है।
    • सकारात्मक विचारों को ध्यान में रखते हुए चिंता और अवसाद को रोकने में मदद मिलती है और आपको लक्षणों की और भी अधिक मुक्त अवधि का आनंद लेने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सूजन आंत्र रोग के साथ हजारों व्यक्ति पूर्ण और सक्रिय जीवन जीते हैं - इसलिए आप भी कर सकते हैं। बीमारी नियंत्रण और उत्साहित रवैये के लिए उचित तकनीकों के साथ, आईबीडी के साथ एक सामान्य और सुखद जीवन जीने संभव है।

    चेतावनी

    • सूजन आंत्र रोग एक गंभीर बीमारी है जिसका निदान और एक पेशेवर चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए। एक चिकित्सक से पहले परामर्श किए बिना स्व-निदान, आत्म-औषधि या अपने उपचार के उपचार को बदलने का प्रयास न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com